Connect with us

Lifestyle

वेट और स्ट्रेस कम करता है मखाना, जानें इसके और भी कई बेहतरीन फायदे

Published

on

मखानों को कमल के फूलों के बीज से तैयार किया जाता है। यह ड्राई फ्रूट्स के रूप में तैयार किया जाता है। यह खाने में भी टेस्टी होता है और इसमें काफी पोष्टिक गुण मौजूद होते हैं। मखानों में आयरन, विटामिन, कैल्शियम, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं, जो कि शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। इसे खाने से शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसी बीच आज हम आपको मखानों से मिलने वाले फायदो के बारे में बताएंगे। इसके साथ ही हम आपको इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बताएंगे।

इस तरह करें सेवन

– इन्हें आप देसी घी में हल्का सा भून कर और जरा सा नमक मिलाकर भी खा सकते हैं।

– बेसन को भूनकर और इसमें मखाने मिलाकर आप इससे लड्डू तैयार करके भी खा सकते हैं।

– फल में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

– खीर या सेवैयों में डालकर भी खाया जा सकता है।

जानें क्या हैं इसके फायदे

वेट कम करता है

इसमें कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है। जिस वजह से इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इसके साथ ही इसे खाने से बाहर की तली भुनी चीजें खाने का मन नहीं करता है। ऐसे में यह शरीर में जमी चर्बी को कम कर वजन कंट्रोल करता है।

डायबिटीज

डायबिटीज के रोगी को मखानें अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

स्ट्रेस दूर रहता है

इसके लिए आप 1 गिलास गुनगुने दूध के साथ मखानों का सेवन करें। इससे आपका स्ट्रेस भी कम होगा और आपको नींद भी काफी अच्छी आएगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

ठंड के मौसम में ऐसे रखें बुजुर्ग और बच्चों का ध्यान, इन टिप्स को फॉलो कर रहेंगे स्वस्थ

Published

on

By

सर्दी और गर्मी के दो मौसम होते हैं जो साल में सबसे लंबे चलते हैं। जहां कुछ लोग गर्मी के मौसम को पसंद करते हैं तो वहीं ज्यादातर लोगों की पसंद सर्दी का मौसम होता है, लेकिन क्या आप को पता है कि सर्दी का मौसम बच्चों और बुजुर्गों के लिए बहुत ही सावधानी बरतने वाला मौसम होता है। खासकर इस मौसम में उन बुजुर्गों को ज्यादा दिक्कत होती है। जो सांस, हार्ट, अस्थमा और ब्लड प्रेशर के मरीज होते हैं। सर्दी के मौसम में इनका खाने पीने से लेकर बाहर निकलने को लेकर भी खास ध्यान रखना पड़ता है।

बुजुर्गों पर सर्दी का होता है यह असर

विशेषज्ञों की मानें तो सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों की रक्तवाहिनियां सिकुड़ जाती हैं। इतना ही नहीं इसका असर हार्ट को खून पहुंचाने वाली धमनियों पर भी पड़ता है। इससे बचने के लिए ज्यादा ठंडी जगहों पर जाने से बचना चाहिए। अगर किसी वजह से आप को ठंड से बाहर निकलना पड़े तो अच्छी तरह से ऊनी कपड़े पहनकर निकलें।

सर्दियों में ये खास सावधानियां बरतें बुजुर्ग

-सर्दियों के मौसम में बुजुर्ग ज्यादा फैट वाली चीजें ना खाएं। इसके साथ ही शराब या सिगरेट का सेवन बिल्कुल न करें।

-ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण बनाये रखें।

-सुबह ज्यादा जल्दी घर से बाहर निकलने की जगह थोडा देरी से निकलें और 3-4 किमी की वॉक जरूर करें।

-मक्खन, घी व दूसरी चिकनाई वाली चीजों का सेवन कम कर दें।

-अगर नमक ज्यादा खाते हैं तो इसकी मात्रा कुछ कम कर दें।

-गुनगुनी धूप का आनंद लें, लेकिन सिर को ज्यादा

-हर दिन थोड़ा-थोड़ा व्यायाम और आसन जरूर करें। यह आपको फिट रखने में मदद करेंगे।

इस बीमारियों जुझ रहे बुजुर्ग रखें ज्यादा ध्यान

डॉक्टरों के अनुसार, सर्दी के मौसम में मुख्य रूप से अस्थमा, ब्लड प्रेशर और हार्ट जैसी बीमारियों को झेल रहे बुजुर्गों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। उन्हें इस मौसम में अपना ज्यादा खास ध्यान रखना है। इसमें खाने पीने से लेकर मॉर्निंग और इवनिंग वॉक का ध्यान रखना है, लेकिन यह भी ध्यान रखें कि वॉक ज्यादा ठंड में न करें। इसके साथ ही ठंड में पानी जरूर पीएं।

 

Continue Reading

Lifestyle

नीम की पत्तियों से बनाएं फेस पैक, स्किन को जवां और खूबसूरत बनाने में सहयोगी

Published

on

By

नीम स्किन और सौंदर्य के लिए भी बेहद ही फायदेमंद है। साथ ही नीम में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। नीम का एक औषधीय गुण ये भी है कि यह स्किन को बेदाग रखने के साथ ही निखारता है। अपनी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए फेसपैक तैयार करने के लिए नीम की ताज़ी पत्तियां लें और इसे मिक्सी में पीस ले। इसके बाद एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर और गुलाब जल मिलाएं और इसे अपनी स्किन पर लगाएं और इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

एंटी एजिंग : झुर्रियां दूर करने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल करें। क्योंकि नीम की पत्तियां को एंटी-एजिंग की समस्या के लिए नीम बेहद फायदेमंद है। दरअसल, नीम की पत्तियां उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देती हैं और उससे स्किन जवां की जवां बनी रहती है।

ऑयली स्किन : ऑयली स्किन से लोग अक्सर परेशान रहते हैं, क्योंकि तापमान बढ़ने के कारण बॉडी से एक्सट्रा ऑयल निकलने लगता है और ये आपकी स्किन पर जमा हो जाते हैं, जिससे परेशानी होती है। ऐसे में यदि नीम फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में ये स्किन पर जमे एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल करता है। इसे बनाने के लिए आप नीम को पत्तियों को पीसकर उसमें दही और नींबू का रस डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें और 20 मिनट बाद पानी से धो लें।

 

Continue Reading

Lifestyle

मच्छरों के काटने से पड़ जाते हैं लाल चत्तके या हो होती है एलर्जी, ये नुस्खें मिनटों में कर देगें ठीक

Published

on

By

गर्मी के बाद बरसात और सर्दी का मौसम आते ही ठंड के साथ ही मच्छरों का प्रकोप भी शुरू हो जाता है। इन मच्छरों से बचने और अपने बच्चों को बचाने के लिए एक या दो नहीं बल्कि कई जतन करते हैं। इसके बावजूद कई बार बच्चों से लेकर बडों को भी मच्छर काट लेते हैं। कुछ मच्छर इतने खतरनाक होते हैं कि उनके काटते ही स्कीन पर लाल रंग के चकत्ते पडने से लेकर स्कीन में एलर्जी से लेकर कई दूसरी समस्या हो जाती है। कई बार यह लाल रंग के चकत्ते और एलर्जी जाने के जाने में लंबा समय लगा देते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो इन छोटे छोटे घरेलू उपायों को आजमा कर आप इन लाल रंग के चकत्तों से लेकर मच्छर के काटने से हुई एलर्जी से भी छूटकारा पा सकते हैं।

प्याज के टुकड़े से हो जाएगा कमाल

अगर आपको मच्छर काटने से शरीर में कहीं भी त्वचा पर लाल चकत्ते के निशान बन जाते हैं। तो इन पर आप प्याज का एक टुकड़ा लेकर लगाएं। ऐसा करने पर यह चकत्ता और निशान दूर होने के साथ ही खुजली भी खत्म हो जाएंगी।

सेब का सिरका भी फायदेमंद

इतना ही नहीं अगर आप किसी वजह से प्याज नहीं लगाना चाहते हैं तो आप मच्छर के काटने व उससे लगने वाली खुजली या चकत्ते को खत्म करने के लिए सेब का सिरका स्किन पर इस्तेमाल कर लें। इसे आप तीन चम्मच पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर लगा लें। जिसके बाद मिनटों में मच्छर का काटने वाला निशान गायब हो जाएगा।

नींबू के छिलके का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

मच्छर के काटने से लाल चकत्ते बनने पर आप नींबू का छिलका लगाकर इससे छूटकारा पा सकते हैं। नींबू का छिलका लगाने से निशान गायब होने के साथ ही खुजली भी खत्म हो जाएगी।

एलोवेरा जेल

वहीं एलोवेरा जेल भी मच्छर काटने पर लाल चकत्ते से लेकर स्किन में होने वाली दूसरी एलर्जी को भी खत्म कर देता है। यह स्किन पर भी ग्लो देने के साथ ही उसे हर तरह की समस्या से फिर से हेल्दी करता है। साथ ही स्किन पर ठंडकता भी देता है।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 days ago

रायपुर नगर निगम के उपायुक्त कोरोना पॉजिटिव…कोविड सेंटर के नोडल अधिकारी पाए गए संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच रायपुर नगर निगम के उपायुक्त व कोविड सेंटर के नोडल...

छत्तीसगढ़6 days ago

रायपुर में रेलवे स्टेशन के पास मर्डर, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के गंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या की वारदात को पुलिस ने सुलझा लिया है। पहले मृतक की...

Breaking1 week ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/10/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़1 week ago

पाटन पहुंच कर भाजपा नेताओं ने बदलापुर सरकार के विरुद्ध संघर्ष का नारा बुलंद किया , बटरा दाल जूस पिलाकर विजय बघेल का आमरण अनशन तुड़वाया

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह , सांसद राम विचार नेताम , विधायक बृज मोहन अग्रवाल , नारायण चंदेल, पूर्व...

छत्तीसगढ़1 week ago

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2020
S M T W T F S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending