Connect with us

देश-दुनिया

स्‍वच्‍छ भारत के लिए आगे की रणनीति तय करने के लिए राज्‍यों की बैठक

Published

on

जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्‍वच्‍छता विभाग की ओर से आज नयी दिल्‍ली में अक्‍टूबर 2019 तक स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तहत पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्‍त घोषित हो चुके 5.99 लाख गांवों, 699 जिलों और 35 राज्‍यों तथा संघ शासित प्रदेशों के लिए ओडीएफ तथा ठोस और तरल अपशिष्‍ट प्रबंधन पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें 12 राज्‍यों के ग्रामीण स्‍वच्‍छता अभियान के सचिव, मिशन निदेशक और अन्‍य राज्‍य स्‍तर के अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया।

जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल और स्‍वच्‍छता विभाग के सचिव श्री परमेश्‍वरन अय्यर ने कार्यशाल का उद्धाटन करते हुए कहा कि स्‍वच्‍छ भारत मिशन –ग्रामीण में काफी प्रगति होने के बावजूद  अभी भी काफी कुछ करना बाकी है। ऐसे में सभी हितधारकों  को आगे भी अपने प्रयास जारी रखने होंगे।

श्री अय्यर ने कार्यशाला में ओडीएफ पर 12 राज्‍यों के वरिष्‍ठ अधिकारियों और प्रतिनिधियों के साथ उनके राज्‍यों की समस्‍याओं पर चर्चा की ।

कार्यशाला में भागीदार राज्‍यों की ओर से अपने यहां ग्रामीण स्‍वच्‍छता की प्रगति और भविष्‍य की योजनाओं पर प्रस्‍तुति दी गई । पेयजल और स्‍वच्‍छता विभाग के अपर सचिव श्री अरुण बरोका ने विभाग की भविष्‍य की रणनीति की जानकारी दी और कहा कि ठोस और तरत अपशिष्‍ट प्रबंधन  के लिए अबतक अपनायी गए तरीकों को आगे भी इसी तरह जारी रखना होगा।

SHARE THIS

देश-दुनिया

पुलिस प्रशासन में बड़ा फेरबदल प्रदेश सरकार ने 251 पुलिस अधिकारियों, पुलिसकर्मियों का तबादला

Published

on

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने प्रदेश के पुलिस प्रशासन में बड़ा फेरबदल कर दिया है. प्रदेश सरकार ने 251 पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों का तबादला कर दिया है. प्राप्त आवेदन के आधार पर इन अधिकारियों और पुलिसकर्मियों का तबादला किया गया है. कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर रैंक तक के पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों का तबादला किया गया है. पुलिस महानिदेशक टीम द्वारा आहूत बैठक में लिए गए निर्णय के तहत यह तबादला किया गया है. तबादले के लिए प्राप्त आवेदनों में से 64 आवेदनों को अस्वीकृत किया गया है.

बता दें, हाल ही में बिहार में कई पुलिसवालों को सम्मानित किया गया है.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

बैंकों पर नियमों के उल्लंघन को लेकर RBI ने 2 बैंकों पर लगाया जुर्माना

Published

on

RBI ने एक बार फिर 2 बैंकों पर जुर्माना लगाया है. बैंकों पर नियमों के उल्लंघन को लेकर जुर्माना लगाया है. इनमें से एक बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) और दूसरा मुंबई स्थित कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक है. BoB पर बिहार के गैर-सरकारी संगठन सृजन महिला विकास सहयोग समिति लि. के संदर्भ में जारी निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के लिए 2.50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है. वहीं कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर डायरेक्टर रिलेटेड लोन्स के मामले में निर्देशों के उल्लंघन को लेकर 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

2.50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

BoB द्वारा शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा गया कि रिजर्व बैंक ने बैंकिंग नियमन कानून, 1949 के तहत दी गई शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए बैंक पर 2.50 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना आरबीआई द्वारा बैंक की भागलपुर शाखा में सृजन महिला विकास सहयोग समिति के विभिन्न खातों के संदर्भ में जारी दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है.

CBI कर रही है जांच

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) NGO सृजन महिला विकास सहयोग समिति और सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत से कथित 1,000 करोड़ रुपये के घाटा मामले की जांच कर रहा है. कथित आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी समेत अन्य गड़बड़ी को लेकर BoB, इंडियन बैंक और समिति के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. इसके अलावा पटना और दिल्ली में भी प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

मुंबई के थाणे स्थित कोणार्क अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक पर जुर्माने के मामले में RBI ने बयान में कहा कि केन्द्रीय बैंक ने बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. इसके उत्तर के तौर पर बैंक ने लिखित और मौखिक जवाब दिया है. RBI के मुताबिक, बैंक के जवाब और मामले के तथ्यों पर गौर करने के बाद केन्द्रीय बैंक इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि निर्देशों का उल्लंघन हुआ है और जुर्माना लगाया जाना चाहिए.

क्या है नियम’

को-ऑपरेटिव बैंकों को अपने डायरेक्टर्स को सिक्योर या अनसिक्योर लोन देने या उन्हे रिन्यू करने या अन्य किसी फाइनेंशियल एकोमोडेशन को बढ़ाने की अनुमति नहीं है. न ही वे इन्हें अपने रिश्तेदारों, फर्म आदि को प्रदान कर सकते हैं. यह नियम 1 अक्टूबर 2003 से लागू है.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

अचानक कार के सामने आया लावारिस पशु , पलटने से दो युवकों की मौत

Published

on

कपूरथला-श्री गोइंदवाल साहिब रोड पर सोमवार की देर रात कार के आगे अचानक लावारिस पशु आ गया। कार पशु से टकरा गई और पलटते हुए सड़क किनारे जा पहुंची। इससे कार में सवार दोनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। दोनों के शवों को काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया।

थाना कोतवाली के एएसआई लखविंदर सिंह के अनुसार सोमवार की देर रात 12:20 पर उन्हें गांव नवां पिंड भट्ठा के पास हादसा होने की सूचना मिली। कार में 26 वर्षीय भूपिंदर सिंह और 34 वर्षीय अवतार सिंह निवासी सुरखपुर सवार थे।

दोनों देर रात गांव लौट रहे थे। गांव नवां पिंड भट्ठा के पास अचानक कार के आगे लावारिस पशु आ गया। गति तेज होने के कारण कार सीधे पशु से टकराकर पलटते हुए सड़क किनारे जा गिरी। हादसे में दोनों कार सवारों के सिर पर चोट लगने से मौत हो गई और शव कार के अंदर ही फंस गए।

शव किसी तरह बाहर निकालकर सिविल अस्पताल भेजे गए। एएसआई के अनुसार मृतक अवतार सिंह के मौसेरे भाई रणजीत सिंह के बयान पर 174 की कार्रवाई करते हुए पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए। एएसआई लखविंदर सिंह ने बताया कि भूपिंदर सिंह के माता-पिता के बहरीन से लौटने के बाद संस्कार किया जाएगा।

फिलहाल शवों को खीरांवाली स्थित मोर्चरी में रखवा दिया गया है। मृतक भूपिंदर सिंह करीब आठ माह पहले ही बहरीन से गांव लौटा था और कुछ समय के बाद उसे वापस बहरीन जाना था। उसके पिता बहरीन में ही हैं। माता भी कुछ समय के लिए बहरीन गई हुई हैं। कुछ समय के बाद भूपिंदर सिंह को बहरीन लौटना था।

सड़क हादसे में एक्टिवा सवार युवक की मौत, केस 

सोमवार की देर रात 11 बजे एक्टिवा सवार युवक अज्ञात वाहन की चपेट में आ गया। इससे उसकी मौत हो गई। थाना सिटी के एएसआई तिरलोचन सिंह ने बताया कि सोमवार की देर रात करीब 11 बजे 30 वर्षीय राहुल कुमार निवासी लाहौरी गेट एक्टिवा पर सवार होकर जालंधर जा रहा था।

जालंधर रोड पर सिद्धू कार्नर के पास किसी अज्ञात वाहन ने उसे टक्कर मार दी। राहगीर उसे सिविल अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत करार दिया। एएसआई के अनुसार राहुल के पिता अशोक कुमार के बयान पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है।

SHARE THIS
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़13 hours ago

अगर इस बैंक में है खाता तो तत्काल निकाल लें पैसा!!!

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक अपना कारोबार समेटने जा रहा है। यानी जल्द ही आइडिया पेमेंट्स बैंक बंद हो जाएगा।...

छत्तीसगढ़14 hours ago

धान खरीदी और पीएससी परीक्षा के मामलों में भाजपा ने ही फैलाया भ्रम- शैलेश नितिन त्रिवेदी

2500 रू. में धान खरीदी और पीएससी परीक्षा के मामलों में भाजपा ने ही फैलाया भ्रम रमन सिंह के शासनकाल...

छत्तीसगढ़14 hours ago

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पत्र प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में हो रहे है एकत्र

प्रदेश कांग्रेस कार्यकारणी के दिन तक पहुंचे थे सात लाख से अधिक पत्र   महासमुंद के कांग्रेसजनों ने सौपे एक...

छत्तीसगढ़15 hours ago

कांग्रेस धान खरीदी को लेकर ड्रामेबाजी कर रही – संदीप शर्मा

पूर्व किसान मोर्चा अध्यक्ष संदीप शर्मा ने कहा कि धान खरीदी को लेकर कहा कि कांग्रेस सरकार अब अमानवीयता की...

छत्तीसगढ़15 hours ago

नौनिहालों के भविष्य पर लापरवाही घातक: उपासने

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कांग्रेस सरकार को नौसिखिया कहते हुए कहा कि कुपोषण पर बड़ी-बड़ी...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/11/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/11/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/11/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive7 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 14/11/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive7 days ago

रिटायर्ड आर्मी अफसर की बेटी के लिए फेसबुक पर लिखी आपत्तिजनक पोस्ट

आरोप है कि कुछ लोगों ने रिटायर्ड आर्मी अफसर की बेटी और नातिन के खिलाफ सोशल मीडिया (Social Media) पर...

Calendar

November 2019
M T W T F S S
« Oct    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending