Connect with us

अन्य खबरे

मोदी भाजपा का किसान विरोधी चेहरा उजागर लोकसभा चुनाव में वोट लेने तक सीमित था किसानों का सम्मान – कांग्रेस

Published

on

मोदी भाजपा का किसान विरोधी चेहरा उजागर लोकसभा चुनाव में
वोट लेने तक सीमित था किसानों का सम्मान – कांग्रेस
 
मोदी सरकार ने छत्तीसगढ़ ही नहीं देश भर के किसानों के साथ किसान सम्मान निधि के नाम से छल किया
छत्तीसगढ़ में भाजपा सत्ता में थी तब भी और आज भी किसान विरोधी 
 
रायपुर/09 अक्टूबर 2019। किसान सम्मान निधि पर बयानबाजी कर रहे भाजपा पर पलटवार करते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता मोदी सरकार की किसान विरोधी चेहरे पर लीपापोती कर किसान हितैषी बताने में जुटे हैं और राज्य सरकार पर बेतुका आरोप लगाकर गलत बयानबाजी कर रहे हैं। खुद को किसान का हमदर्द बताने वाले भाजपा के नेता असल मायने में किसान विरोधी मोदी सरकार के किसान विरोधी रवैया पर पर्दा डालकर छत्तीसगढ़ के किसानों का ही अहित कर रहे हैं। मोदी-भाजपा की सरकार ने छत्तीसगढ़ के ही नहीं बल्कि देशभर के किसानों के साथ किसान सम्मान निधि के नाम से छल किया है। भाजपा ने तीसरे कार्यकाल में किसानों का वोट बटोरने के लिए धान का 2100 रुपया क्विंटल एवं प्रति क्विंटल 300 रुपया बोनस देने का वादा किया था और आज तक किसानों का 2 साल का बोनस बकाया है। वैसे ही किसानों का वोट बटोरने के लिए मोदी की सरकार ने लोकसभा चुनाव के पहले किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा कर दो किस्त जारी कर किसानों का वोट तो हासिल कर लिया और सत्ता पाते ही किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव कर भूमि की सीमा की बाध्यता को समाप्त कर सभी किसानों को इसका लाभ देने की घोषणा की जो मोदी सरकार का दूसरा झूठ है। मोदी की सरकार ने उन लोगों को किसान मानने से इंकार कर दिया जो इंजीनियर है, डॉक्टर है, चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी हैं या 10,000 से अधिक पेंशन पाते हैं जिनका परंपरागत कृषि कार्य से जुड़े है।
 प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार में रही तब भी किसानों का विरोधी रही अब विपक्ष में है तब भी किसान विरोधी अपने कृत्यों को ही आगे बढ़ा रहे हैं। भाजपा नेताओं में थोड़ी बहुत भी नैतिकता बची है तो छत्तीसगढ़ के किसानों का हित चाहते हैं तो विपक्षी होने का धर्म निभाएं और केंद्र की मोदी सरकार को पत्र लिखकर मांग करें कि छत्तीसगढ़ के किसानों को  तीसरी किस्त की राशि दीपावली के पहले जारी करें। लेकिन मोदी जी के सामने खड़े होकर छत्तीसगढ़ के हित की बात करने की क्षमता छत्तीसगढ़ के भाजपा के नेताओं में नहीं है।
 प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ के अलावा महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड सहित 9 राज्य ऐसे हैं जहां किसान सम्मान निधि की तीसरी राशि जारी नहीं की गई है एवं प्रथम किस्त में लाभार्थी किसानों की संख्या और द्वितीय किस्त में लाभार्थियों की संख्या प्रथम किस्त के आधा कर दी गयी है। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि भाजपा छत्तीसगढ़ के किसानों को गुमराह करने की कोशिश कर रही है। राज्य सरकार ने जो आंकड़े दिए हैं उसमें कटौती कर प्रथम किस्त किसान सम्मान निधि का जारी हुआ था, दूसरी किस्त में एक चौथाई किसानों को भी नहीं मिल पाया। किसान सम्मान निधि ऐसे में छत्तीसगढ़ भाजपा के नेता किस हैसियत से खुद को किसान हितैषी बता रहे हैं आत्म अवलोकन करें।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने किसान सम्मान निधि को किसानों के नाम से मोदी सरकार का बड़ा घोटाला बताते हुये कहा कि किसान सम्मान निधि की राशि की पहली किस्त 6 करोड़ 76 लाख 48 हजार 485 किसानों को जारी किया गया। दूसरी किस्त में एक करोड़ से अधिक किसानों का नाम हटा दिया गया और 5 करोड़ 14 लाख 20 हजार 802 किसानों को सम्मान निधि दिया गया। तीसरी किस्त में लगभग 5 करोड़ किसानों का नाम हटा दिया गया और एक करोड़ 74 लाख 20 हजार 230 किसानों को राशि जारी किया गया। इससे स्पष्ट है कि मोदी भाजपा की सरकार किसान विरोधी है। उत्तर प्रदेश के किसानों को तीसरी किस्त की राशि एक भी किसानों को नहीं मिला है।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

अन्य खबरे

दसवीं पास के 1355 पदों के लिए जल्द से जल्द आवेदन करे

Published

on

एसएससी की ओर से सेलेक्शन पोस्ट फेज-8, 2020 में मैट्रिक  और स्नातकों से कई पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों पर 21 फरवरी 2020 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 20 मार्च 2020 है। एसएससी सेलेक्शन पोस्ट 2020 में आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवार, पद, योग्यता, वेतन, पात्रता मानदंड संबंधी जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

पद का विवरण – 1355 

महत्वपूर्ण तिथियां :
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि : 20 फरवरी 2020
  • ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : 20 मार्च 2020
  • ऑनलाइन के माध्यम से शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि : 23 मार्च 2020
  • ऑफलाइन के माध्यम से शुल्क के भुगतान की अंतिम तिथि : 25 मार्च 2020
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा की तिथि : 10 से 12 जून 2020

आयु सीमा :
इन पदों पर उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष निर्धारित की गई है।

आवेदन शुल्क :
जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए -100 रुपये
एससी / एसटी / महिलाओं / ईएसएम वर्ग के उम्मीदवारों को किसी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे करें आवेदन शुल्क का भुगतान :
मास्टरकार्ड, मास्ट्रो, रुपे क्रेडिट, डेबिट कार्ड या SBI कार्ड का उपयोग करके BHIM UPI, नेट बैंकिंग के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

चयन प्रक्रिया :
इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।
इच्छुक उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट या आगे दिए गए ऑनलाइन लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें।
ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Continue Reading

अन्य खबरे

पानी पीते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना आपकी सेहत को होगा नुकसान

Published

on

पानी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है। यह शरीर को हाइड्रेट रखते हुए कई गंभीर बीमारियों को दूर रखता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो एक स्वस्थ इंसान को एक दिन में 3 से 5 लीटर तक पानी पीना चाहिए। लेकिन पानी पीने का एक सही तरीका भी होता है। गलत तरीके से पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अब आपके दिमाग में एक ही सवाल घूम रहा होगा कि पानी पीने का सही तरीका क्या है? तो आइए जानते हैं पानी पीने का सही तरीका और सही समय के बारे में…

सुबह में खाली पेट

सुबह में खाली पेट पानी पीने से शरीर हाइड्रेट होने के साथ-साथ डिटॉक्स भी हो जाता है। इतना ही नहीं सुबह खाली पेट पानी पीने से आपको गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है। सुबह खाली पेट पानी पीने के लिए गुनगुना करें जिससे की शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएं।

वर्कआउट के बाद जरूर पिएं पानी
एक्सरसाइज या किसी भई तरह के वर्कआउट के बाद अनिवार्य रूप से पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहेगा। क्योंकि वर्कआउट करने के बाद शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा कम होने लगती है।
पानी की छोटी सिप
कई बार हम पानी को एक सांस में पी लेते हैं ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। एक घूट में पानी पीने की बजाय छोटे-छोटे सिप में पानी पिएं। धीरे-धीरे पानी पीने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत हो सकता है साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर हो सकता है।
खाने से आधे घंटे पहले या बाद ही पिएं पानी
अगर खाना खाने के तुरंत पहले पानी पीते हैं तो आप खाना सही से नहीं खा पाते क्योंकि इससे आपका पेट भर जाता है और आपको पोषण नहीं मिल पाता है। अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपको कब्ज की भी समस्या हो सकती है। उल्टी होने की भी आशंका रहती है।
Continue Reading

अन्य खबरे

सरकारी नौकरी पाने का अखिरी मौका

Published

on

शानदार सरकारी नौकरी पाने का अखिरी मौका, फरवरी में कर लें अप्लाई

SSSB, डाक विभाग और पुणे म्यूनिसिपल कमीशन ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीफ फरवरी में ही खत्म हो रही हैं. जानें सरकारी नौकरी (Government Jobs) से जुड़ी अपडेट्स.
 
नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए हजारों पदों पर आवेदन करने के मौके उपलब्ध हैं. हालांकि, 5 ऐसी वैकेंसी हैं जिनके लिए आदवेन की अंतिम तारीख फरवरी में ही खत्म हो रही है. ऐसे में योग्य व इच्छुक उम्मीदवारों को इस महीने के अंदर ही इन पदों के लिए आवेदन करना होगा.
 
1. DSSSB में 297 पदों पर वैकेंसी
 
DSSSB Recruitment 2020: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने 297 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 फरवरी है. 18 से 30 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन दाखिल कर सकते हैं. मांगें गए आवेदनों के मुताबिक जूनियर स्टेनोग्राफर, जूनियर असिस्टेंट, अकाउंट्स असिस्टेंट कम कैशियर समेत 297 खाली पदों पर वैकेंसी है. आवेदकों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये अदा करना होगा.
 
DSSSB नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर वैकेंसी है…
 
> जूनियर स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी), पद: 02 ( अनारक्षित)
 
> जूनियर असिस्टेंट, पद: 25 (अनारक्षित: 14)
 
> अकाउंट असिस्टेंट-कम-कैशियर, पद: 18 (अनारक्षित: 10)
 
> स्टोर कीपर, पद: 06 (अनारक्षित:03)
 
> केयर टेकर, पद: 01 (अनारक्षित)
 
> फीस कलेक्टर/सब इंस्पेक्टर/ऑक्शन रिकॉर्डर, पद: 131(अनारक्षित: 67)
 
> जूनियर स्टेनोग्राफर (हिन्दी), पद: 16 (अनारक्षित: 06)
 
> असिस्टेंट बैक्टीरियोलॉजिस्ट, पद : 07 (अनारक्षित : 04)
 
> टेक्निकल असिस्टेंट, कुल पद : 91
 
वैकेंसी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
 
2. India Post Recruitment 2020
 
खेल कोटे से नौकरी पाने का सपना देखने वाले योग्य उम्मीदवारों के लिए भारतीय डाक विभाग ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली है. डाक विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इसमें जूनियर अकाउंटेंट, पोस्टल असिस्टेंट और पोस्टमैन के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं. यह वैकेंसी भारतीय डाक विभाग के कर्नाटक सर्किल के लिए निकाली गई हैं. इसमें 12वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 27 साल निर्धारित है. आवेदन की आखिरी तारीख 26 फरवरी 2020 है. डाक विभाग की और से जारी नोटिफिकेशन देखने के लिए   इस पर क्लिक करें.
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया2 hours ago

‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली अमूल्या लियोन की हत्या के लिए, 10 लाख रूपये के इनाम की घोषणा

दक्षिणपंथी संगठन श्री राम सेना के एक कार्यकर्ता ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ गुरूवार शाम को यहां एक...

देश-दुनिया2 hours ago

CAA के विरोध में जाफराबाद सड़क पर उतरीं महिलाएं, मेट्रो स्टेशन बंद

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को बंद कर दिए हैं. इस स्टेशन...

देश-दुनिया3 hours ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम: तीन किसानों को मिलेगा 1 लाख, 50 और 25 हजार का इनाम!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के एक साल पूरे होने पर 24 फरवरी को केंद्रीय कृषि मंत्रालय एक भव्य कार्यक्रम...

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

देश-दुनिया15 hours ago

डोनाल्ड ट्रंप की नई डिमांड, क्या मोदी करेंगे वादा पूरा?

राष्ट्रपति अमेरिकी पति डोनाल्ड ट्रंप आगामी 24 और 25 फरवरी को भारत के दो दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं,...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 18 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending