Connect with us

देश-दुनिया

बीजेपी सांसद नुसरत जहां और प्रज्ञा ठाकुर को मोदी सरकार ने संसद में दी अहम जिम्मेदारी

Published

on

  • 17वीं लोकसभा के लिए संसद की स्थायी समितियों का गठन किया गया है. संसद की स्थायी समितियों का गठन और टीएमसी सांसद नुसरत जहां को संसद में अहम जिम्मेदारी दी गई है. नुसरत जहां को जल संसाधन मामलों पर बनी संसदीय कमेटी का सदस्य नियुक्त किया गया है. इस कमेटी की अध्यक्षता बीजेपी सांसद संजय जायसवाल करेंगे.
  • भोपाल से बीजेपी सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को रेलवे पर बनी कमेटी का सदस्य नियुक्त किया गया है. इस कमेटी में फारुक अब्दुल्ला भी रहेंगे. इस कमेटी की अध्यक्षता बीजेपी सांसद राधा मोहन सिंह करेंगे.
  • इस बार वित्त और विदेश मंत्रालय से जुड़ी स्टैंडिंग कमेटी की अध्यक्षता कांग्रेस को नहीं सौंपी गई है. पिछली लोकसभा में इन स्टैंडिंग कमेटियों की अध्यक्षता कांग्रेस कर रही थी. बता दें कि 16वीं लोकसभा में कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोइली वित्तीय मामलों पर बनी स्टैंडिंग कमेटी की अध्यक्षता कर रहे थे, जबकि शशि थरूर विदेश मामलों बनी स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष थे. इस बार इन दोनों अहम कमेटियों की अध्यक्षता बीजेपी सांसदों को दी गई है. हजारीबाग से बीजेपी सांसद जयंत सिन्हा को वित्त जबकि पी पी चौधरी को विदेश मंत्रालय से जुड़ी समिति का अध्यक्ष बनाया गया है.
  • लोकसभा सचिवालय ने संसद की स्टैंडिंग कमेटी से जुड़ी जानकारी शुक्रवार देर रात जारी की है. तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से चुनाव जीतने वाले शशि थरूर को इस बार आईटी मंत्रालय से जुड़ी समितियों का अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं आनंद शर्मा को गृह मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति का अध्यक्ष बनाया गया है.
  • पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रक्षा मंत्रालय से जुड़ी संसदीय स्थायी समिति के सदस्य नियुक्त किए गए हैं. बीजेपी सांसद जुएल ओरांव रक्षा मामलों पर बनी संसदीय समिति के अध्यक्ष होंगे. राहुल गांधी पिछली लोकसभा में विदेश मंत्रालय से जुड़ी संसदीय समिति के सदस्य थे.
  • टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन पिछली लोकसभा में ट्रांसपोर्ट, टूरिज्म और संस्कृति पर बनी संसदीय समिति की अध्यक्षता कर रहे थे, इस बार इस समिति की अध्यक्षता हाल ही में टीडीपी से बीजेपी में आने वाले सांसद टीजी वेंकटेश को सौंपी गई है. टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन को मानव संसाधन विकास पर बने कमेटी का सदस्य नियुक्त किया गया है. इस कमेटी की अध्यक्षता बीजेपी सांसद सत्यनारायण जटिया करेंगे.
  • बता दें कि स्टैंडिंग कमेटी की सदस्यता या अध्यक्षता की जिम्मेदारी सरकार की सिफारिश पर लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा के चेयरमैन द्वारा सौंपी दी जाती है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

GOVT JOB 2020 : 1269 कांस्टेबल, फायरमैन और अन्य पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन

Published

on

राज्य स्तरीय पुलिस भर्ती बोर्ड, असम पुलिस ने कॉन्स्टेबल (कम्युनिकेशन / मैसेंजर / कारपेंटर / यूबी), फायरमैन और इमरजेंसी रेस्क्यूरर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

असम पुलिस भर्ती 2020: राज्य स्तरीय पुलिस भर्ती बोर्ड, असम पुलिस ने कॉन्स्टेबल (कम्युनिकेशन / मैसेंजर / कारपेंटर / यूबी), फायरमैन और इमरजेंसी रेस्क्यूरर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

एसएलपीआरबी वेबसाइट (www.slprbassam.in) के माध्यम से असम पुलिस भर्ती 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं. असम पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन 25 फरवरी 2020 से स्वीकार किए जाएंगे और आवेदन की अंतिम तिथि 14 मार्च 2020 है. कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जायेगा.

अधिसूचना विवरण:
अधिसूचना संख्या – SLPRB / REC / CONST (APRO & FES) / 2018/188

महत्वपूर्ण तिथियाँ:
• ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 25 फरवरी 2020
• आवेदन की अंतिम तिथि – 14 मार्च 2020
असम पुलिस रिक्ति विवरण:
• पुलिस कांस्टेबल (कम्युनिकेशन) – 802 पद
• पुलिस कांस्टेबल (UB) APRO में – 03 पद
• पुलिस कांस्टेबल (मैसेंजर) – 07 पद
• पुलिस कांस्टेबल (कारपेंटर) – 1 पद
• सब ऑफिसर – 3 पद
• फायरमैन – 410 पद
• इमरजेंसी रेस्क्यूरर- 57 पद

वेतन:
• पुलिस कांस्टेबल (कम्युनिकेशन) – 6,200 / – रुपया
• पुलिस कांस्टेबल (यूबी) एपीआरओ में – 5600 / – रुपया
• पुलिस कांस्टेबल (मैसेंजर) – 5,000 / – रुपया
• कांस्टेबल ऑफ पुलिस (कारपेंटर) – 5,000 / – रुपया
• सब ऑफिसर – 6,200 / – रुपया
• फायरमैन – 5,000 / – रुपया
• इमरजेंसी रेस्क्यूरर – 5,000 / – रुपया

कांस्टेबल, फायरमैन और अन्य पदों के लिए पात्रता मानदंड:
• पुलिस कांस्टेबल (कम्युनिकेशन) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या परिषद से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) के साथ 10 + 2 (विज्ञान) उत्तीर्ण.
• पुलिस कांस्टेबल (UB) APRO में – किसी मान्यता प्राप्त बोर्डर काउंसिल से HS या कक्षा- XII उत्तीर्ण.
• पुलिस कांस्टेबल (मैसेंजर) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या परिषद से एचएसएलसी उत्तीर्ण या समकक्ष और एलएमवी और एमएमवी ड्राइविंग लाइसेंस.
• पुलिस कांस्टेबल (कारपेंटर) – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या परिषद से एचएसएलसी उत्तीर्ण या समकक्ष और ट्रेड में निर्धारित आईटीआई पाठ्यक्रम
• सब ऑफिसर – किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या परिषद से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) विषय के साथ 12 वीं उत्तीर्ण या समकक्ष योग्यता.
• फायरमैन – कक्षा-बारहवीं (विज्ञान उत्तीर्ण).
• इमरजेंसी रेस्क्यूरर – कक्षा-बारहवीं (विज्ञान) उत्तीर्ण.

कांस्टेबल, फायरमैन और अन्य पदों के लिए चयन प्रक्रिया:
जिन उम्मीदवारों के आवेदन सभी प्रकार से सही पाए जाते हैं, उन्हें फिजिकल स्टेंडर्ड टेस्ट (PST) और फिजिकल इफिशियेंसी टेस्ट (PET) से गुजरना होगा.

ऑफिशियल नोटिफिकेशन क्लिक करें
ऑफिशियल वेबसाइट क्लिक करें

असम पुलिस कांस्टेबल, फायरमैन और अन्य पदों के लिए आवेदन कैसे करें:
पात्र उम्मीदवार 25 फरवरी से 14 मार्च 2019 तक SLPRB वेबसाइट www.slprbassam.in के माध्यम से इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Continue Reading

अन्य खबरे

पानी पीते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना आपकी सेहत को होगा नुकसान

Published

on

पानी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी तत्व है। यह शरीर को हाइड्रेट रखते हुए कई गंभीर बीमारियों को दूर रखता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो एक स्वस्थ इंसान को एक दिन में 3 से 5 लीटर तक पानी पीना चाहिए। लेकिन पानी पीने का एक सही तरीका भी होता है। गलत तरीके से पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अब आपके दिमाग में एक ही सवाल घूम रहा होगा कि पानी पीने का सही तरीका क्या है? तो आइए जानते हैं पानी पीने का सही तरीका और सही समय के बारे में…

सुबह में खाली पेट

सुबह में खाली पेट पानी पीने से शरीर हाइड्रेट होने के साथ-साथ डिटॉक्स भी हो जाता है। इतना ही नहीं सुबह खाली पेट पानी पीने से आपको गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है। सुबह खाली पेट पानी पीने के लिए गुनगुना करें जिससे की शरीर के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाएं।

वर्कआउट के बाद जरूर पिएं पानी
एक्सरसाइज या किसी भई तरह के वर्कआउट के बाद अनिवार्य रूप से पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपका शरीर हमेशा हाइड्रेट रहेगा। क्योंकि वर्कआउट करने के बाद शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा कम होने लगती है।
पानी की छोटी सिप
कई बार हम पानी को एक सांस में पी लेते हैं ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। एक घूट में पानी पीने की बजाय छोटे-छोटे सिप में पानी पिएं। धीरे-धीरे पानी पीने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत हो सकता है साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर हो सकता है।
खाने से आधे घंटे पहले या बाद ही पिएं पानी
अगर खाना खाने के तुरंत पहले पानी पीते हैं तो आप खाना सही से नहीं खा पाते क्योंकि इससे आपका पेट भर जाता है और आपको पोषण नहीं मिल पाता है। अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपको कब्ज की भी समस्या हो सकती है। उल्टी होने की भी आशंका रहती है।
Continue Reading

अन्य खबरे

सरकारी नौकरी पाने का अखिरी मौका

Published

on

शानदार सरकारी नौकरी पाने का अखिरी मौका, फरवरी में कर लें अप्लाई

SSSB, डाक विभाग और पुणे म्यूनिसिपल कमीशन ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीफ फरवरी में ही खत्म हो रही हैं. जानें सरकारी नौकरी (Government Jobs) से जुड़ी अपडेट्स.
 
नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए हजारों पदों पर आवेदन करने के मौके उपलब्ध हैं. हालांकि, 5 ऐसी वैकेंसी हैं जिनके लिए आदवेन की अंतिम तारीख फरवरी में ही खत्म हो रही है. ऐसे में योग्य व इच्छुक उम्मीदवारों को इस महीने के अंदर ही इन पदों के लिए आवेदन करना होगा.
 
1. DSSSB में 297 पदों पर वैकेंसी
 
DSSSB Recruitment 2020: दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने 297 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 27 फरवरी है. 18 से 30 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन दाखिल कर सकते हैं. मांगें गए आवेदनों के मुताबिक जूनियर स्टेनोग्राफर, जूनियर असिस्टेंट, अकाउंट्स असिस्टेंट कम कैशियर समेत 297 खाली पदों पर वैकेंसी है. आवेदकों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये अदा करना होगा.
 
DSSSB नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर वैकेंसी है…
 
> जूनियर स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी), पद: 02 ( अनारक्षित)
 
> जूनियर असिस्टेंट, पद: 25 (अनारक्षित: 14)
 
> अकाउंट असिस्टेंट-कम-कैशियर, पद: 18 (अनारक्षित: 10)
 
> स्टोर कीपर, पद: 06 (अनारक्षित:03)
 
> केयर टेकर, पद: 01 (अनारक्षित)
 
> फीस कलेक्टर/सब इंस्पेक्टर/ऑक्शन रिकॉर्डर, पद: 131(अनारक्षित: 67)
 
> जूनियर स्टेनोग्राफर (हिन्दी), पद: 16 (अनारक्षित: 06)
 
> असिस्टेंट बैक्टीरियोलॉजिस्ट, पद : 07 (अनारक्षित : 04)
 
> टेक्निकल असिस्टेंट, कुल पद : 91
 
वैकेंसी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
 
2. India Post Recruitment 2020
 
खेल कोटे से नौकरी पाने का सपना देखने वाले योग्य उम्मीदवारों के लिए भारतीय डाक विभाग ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली है. डाक विभाग द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक इसमें जूनियर अकाउंटेंट, पोस्टल असिस्टेंट और पोस्टमैन के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं. यह वैकेंसी भारतीय डाक विभाग के कर्नाटक सर्किल के लिए निकाली गई हैं. इसमें 12वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम उम्र 27 साल निर्धारित है. आवेदन की आखिरी तारीख 26 फरवरी 2020 है. डाक विभाग की और से जारी नोटिफिकेशन देखने के लिए   इस पर क्लिक करें.
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया1 hour ago

‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाने वाली अमूल्या लियोन की हत्या के लिए, 10 लाख रूपये के इनाम की घोषणा

दक्षिणपंथी संगठन श्री राम सेना के एक कार्यकर्ता ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ गुरूवार शाम को यहां एक...

देश-दुनिया2 hours ago

CAA के विरोध में जाफराबाद सड़क पर उतरीं महिलाएं, मेट्रो स्टेशन बंद

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के एंट्री और एग्जिट गेट को बंद कर दिए हैं. इस स्टेशन...

देश-दुनिया3 hours ago

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम: तीन किसानों को मिलेगा 1 लाख, 50 और 25 हजार का इनाम!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के एक साल पूरे होने पर 24 फरवरी को केंद्रीय कृषि मंत्रालय एक भव्य कार्यक्रम...

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

देश-दुनिया15 hours ago

डोनाल्ड ट्रंप की नई डिमांड, क्या मोदी करेंगे वादा पूरा?

राष्ट्रपति अमेरिकी पति डोनाल्ड ट्रंप आगामी 24 और 25 फरवरी को भारत के दो दिवसीय दौरे पर आने वाले हैं,...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 18 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending