Connect with us

देश-दुनिया

निर्भया केस में नया डेथ वारंट, दोषियों को तीन मार्च सुबह 6 बजे होगी फांसी

Avatar

Published

on

Nirbhaya Case Hearing निर्भया गैंगरेप केस के दोषियों को फांसी दिए जाने के लिए नया डेथ वारंट जारी कर दिया है. पटियाला हाउस कोर्ट ने सोमवार को लगभग एक घंटे तक चली सुनवाई के बाद निर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाने के लिए 3 मार्च की तारीख मुकर्रर की. नए डेथ वारंट के अनुसार 3 मार्च की सुबह 6 बजे निर्भया के गुनहगारों को फांसी दी जाएगी.

इससे पहले ठीक 2 बजे शुरू हुई सुनवाई के दौरान सरकारी वकील ने कहा कि 3 दोषियों अक्षय, विनय और मुकेश की दया याचिका खारिज हो चुकी है. एक दोषी पवन की ओर से इस मामले में दया याचिका और क्यूरेटिव पिटिशन दाखिल होनी बाकी है. सरकारी वकील ने कहा कि हाइकोर्ट की तरफ से दी गई एक सप्ताह की मियाद भी 11 फरवरी को समाप्त हो चुकी है. उन्होंने दलील दी कि फिलहाल किसी भी दोषी की कोई भी याचिका किसी भी कोर्ट में लंबित नहीं है, इसलिए नया डेथ वारंट जारी किया जा सकता है.

एपी सिंह ने कहा- विनय ने छोड़ दिया है खाना-पीना

सरकारी वकील की दलील के बाद दोषियों के वकील एपी सिंह ने कहा कि विनय की मानसिक हालत ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि उसकी हालत इतनी खराब है कि उसने 11 फरवरी से खाना-पीना भी छोड़ दिया है. एपी सिंह ने कोर्ट को बताया कि आज विनय की मां जेल में उससे मिलने गई थीं, विनय के पूरे सर पर पट्टियां बढ़ी हुई थीं. यह गंभीर मामला है. उन्होंने कोर्ट से विनय की मेडिकल रिपोर्ट मंगवाने की मांग की और कहा कि उसके सिर में भी काफी चोट आई है. जेल सुपरिटेंडेंट से रिपोर्ट मंगाते हुए जेल मैनुअल का ध्यान रखने को कहा जाना चाहिए.

फिर से दया याचिका लगाना चाहता है अक्षय

दोषियों के वकील एपी सिंह ने कोर्ट को बताया कि हम अक्षय की दया याचिका लगाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि कुछ दस्तावेज लगाए जाने बाकी रह गए थे. अक्षय के माता-पिता ने दया याचिका आधी-अधूरी लगाई थी. एपी सिंह ने कहा कि अगर कोर्ट हमें परमिशन दे, तो हम आज अक्षय का हस्ताक्षर कराकर राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगा देंगे. वहीं पवन के वकील रवि काजी ने कोर्ट को बताया कि वह भी क्यूरेटिव और दया याचिका लगाना चाहते हैं.
उन्होंने पवन से आज ही जेल में मुलाकात का हवाला देते हुए कहा कि उसने दया याचिका और क्यूरेटिव पिटिशन दाखिल करने की इच्छा जताई है. वहीं वृंदा ग्रोवर ने कोर्ट को बताया कि मुकेश ने अब उनसे कानूनी मदद नहीं लेने की इच्छा जताई है, इसलिए उन्हें इस केस से मुक्त किया जाए. कोर्ट ने ग्रोवर की मांग मान ली.

पहले भी जारी हो चुके हैं डेथ वारंट

गौरतलब है कि इससे पहले भी निर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाने के लिए दो दफे डेथ वारंट जारी हो चुके हैं. पटियाला हाउस कोर्ट ने सबसे पहले 22 जनवरी को सुबह 7 बजे फांसी देने के लिए डेथ वारंट जारी किया था. तब दोषी मुकेश ने राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगाई थी. राष्ट्रपति ने दया याचिका खारिज कर दी, लेकिन नियमों के अनुरूप 22 जनवरी को फांसी नहीं दी जा सकी. तब कोर्ट ने एक फरवरी के लिए नया डेथ वारंट जारी किया, तब भी दोषियों की फांसी की तारीख अंतिम समय पर टल गई थी.

SC ने खारिज कर दी थी अलग-अलग फांसी देने की मांग

इससे पहले गुरुवार को हुई सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला देते हुए पटियाला कोर्ट ने सोमवार तक के लिए फैसला टाल दिया था. निर्भया के दोषियों को अलग-अलग फांसी देने और विनय की याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज हो चुकी है. विनय शर्मा के वकील एपी सिंह ने विनय को मानसिक तौर पर असंतुलित बताया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने विनय की मेडिकल रिपोर्ट देखने के बाद इस बात को खारिज कर दिया. फिलहाल दोषियों के पास बचाव के सारे विकल्प खत्म हो गए हैं. सिर्फ पवन के पास विकल्प बचा है, लेकिन पवन ने अभी तक कोई याचिका नहीं लगाई है.

पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई से पहले निर्भया की मां ने कहा कि कई तारीखें (कोर्ट की सुनवाई की) आ चुकी हैं और अभी तक नया डेथ वारंट जारी नहीं किया गया है. हम हर सुनवाई में नई उम्मीद के साथ जाते हैं. उनके (दोषियों) वकील हर रोज नई रणनीति का इस्तेमाल करते हैं, मैं नहीं कह सकती कि आज क्या होगा, लेकिन मैं आशान्वित हूं.

20 फरवरी को केंद्र की याचिका पर सुनवाई

वहीं, इस मामले में दोषियों को फांसी पर अलग-अलग लटकाने की मांग वाली केंद्र सरकार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 20 फरवरी को सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में साफ किया है कि इससे निचली अदालत की कार्रवाई में बाधा नहीं आएगी. सुप्रीम कोर्ट ने पटियाला हाउस कोर्ट को कहा था कि 17 फरवरी को होने वाली सुनवाई वो अपनी मेरिट के आधार पर करे.

फांसी पर सुप्रीम कोर्ट की नई गाइडलाइन

निर्भया के गुनहगारों की फांसी में हो रही देरी को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने नई गाइडलाइन जारी की है. कोर्ट ने अपनी गाइडलाइन में कहा, ‘अगर कोई हाई कोर्ट किसी को मौत की सजा देने की पुष्टि करता है और सुप्रीम कोर्ट इसकी अपील पर सुनवाई की सहमति जताता है तो 6 महीने के भीतर मामले को तीन जजों की पीठ में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा. फिर भले ही अपील तैयार हो या नहीं.’

सुनवाई के दौरान बेहोश हो गई थीं जस्टिस बनुमथी

निर्भया केस के चार दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की केंद्र सरकार की याचिका पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस आर. बनुमथी बेहोश हो गई थीं. जस्टिस बनुमथी के बेहोश होने पर कोर्ट परिसर में अफरातफरी मच गई. हालांकि, उनकी तबीयत पहले सही थी, लेकिन सुनवाई के दौरान वह अचानक बेहोश हो गईं.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

BJP प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल,कोरोना पॉजिटिव, पत्नी और मां भी चपेट में

Avatar

Published

on

बिहार में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. मंगलवार को प्रदेश बीजेपी के 75 नेताओं को इस संक्रमण ने जहां अपनी चपेट में लिया था, तो वहीं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल के परिवार पर भी इस बीमारी का कहर टूटा है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल, उनकी पत्नी मंजू चौधरी (जो खुद डॉक्टर हैं) और उनकी मां भी कोरोना से संक्रमित पाई गई हैं.

संजय जायसवाल (जो कि इन दिनों पटना में लगातार पार्टी की बैठकों में शामिल हो रहे थे) पश्चिमी चंपारण के ही रहने वाले हैं. इससे पहले पश्चिमी चंपारण में वहां के डीडीसी और डीएम के पीए भी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे, लेकिन डीएम के पीए के पॉजिटिव होने की पुष्टि जिला प्रशासन नहीं कर रहा है. इसके बाद सभी को क्वारंटाइन किया गया है. मंगलवार की शाम बिहार में एक साथ कोरोना के 1432 मरीज मिले. इसके साथ ही एक दिन में सबसे अधिक मरीज मिलने का रिकॉर्ड भी टूट गया है.

19 हजार के करीब पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

इसके साथ ही बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 18853 पहुंच गया है. मंगलवार को कोरोना वायरस सबसे ज्यादा 162 मरीज पटना में मिले हैं. इसके बाद पूर्वी चंपारण में 124, बेगूसराय में 114, नालंदा में 107, नवादा में 92, भागलपुर में 61 पॉजिटिव मरीज पाए गए. वहीं, सीवान में 55, पश्चिमी चंपारण में 58, मुजफ्फरपुर में 54, समस्तीपुर में 22, गया में 50 मरीज पॉजिटिव पाए गए. जबकि खगड़िया में 43, सारण में 37, मुंगेर में 48 और मधुबनी में 35 मरीज संक्रमित मिले हैं.

पटना में 2 हजार के पार है कोरोना के मरीजों की संख्या

बता दें कि राजधानी पटना में आज कोरोनावायरस से संक्रमित 162 मरीज मिलने के साथ ही जिले में जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2281 हो गई. हालांकि इनमें से 1167 मरीज अबतक स्वस्थ भी हो चुके हैं जबकि 1096 केस अब भी एक्टिव हैं. वहीं अबतक कुल 18 लोगों की मौत हुई है.

Continue Reading

Etoi Exclusive

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/07/2020

Avatar

Published

on

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश विदेश और अपने प्रदेश की,सभी ख़ास खबरों का ख़ास संकलन,रोज सुबह सुबह पढ़े सिर्फ हमारे पोर्टल में 

  1. भाजपा शासन में संसदीय सचिवों के मुद्दे पर सियासी नौटंकी कर सरकार को बदनाम करने वाले बघेल अब माफ़ी मांगें : भाजपा
  2. सचिन पायलट, इन वजहों से की बगावत, इन लोगों को बनाना चाहते थे विधायक
  3. बिना राशनकार्ड वाले प्रवासी श्रमिकों एवं व्यक्तियों को अब जुलाई और अगस्त में भी मिलेगा निःशुल्क चावलः-राज्य सरकार ने दिए निर्देश
  4. सचिन पायलट के बाद गोविंद सिंह डोटासारा बने राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष
  5. जिला स्वीप कोर कमेटी का गठन
  6. राजस्थान मंत्रिमंडल से सचिन पायलट समेत दो मंत्रियो को किया गया बर्खास्त
  7. कोरोना के इंफेक्शन से बचने के लिए ये AC हैं बेस्ट, जानें एक्सपर्ट की राय
  8. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में कैबिनेट की बैठक
  9. कानपुर एनकाउंटर के दौरान विकास दुबे के घर मिली एके-47, इंसास भी बरामद
  10. भारत में दिखे दुर्लभ पीले रंग के मेंढक, video वायरल
  11. आइए जानते हैं वो पांच उपाए, जिनसे आप अपना बैंक बैलेंस…डबल कर सकते है
  12. Annapurna Scheme: महिलाओं के लिए खास है अन्नपूर्णा योजना, मिलते हैं 50 हजार रुपये
  13. Udyogini Scheme : महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, तीन लाख तक बिना ब्याज के ले सकती हैं Loan
  14. UPSC ने निकाली है इन पदों पर सरकारी नौकरी, आखिरी तारीख – 30 जुलाई
  15. केवल 5 लाख रुपए से बिजनेस शुरू कर हर महीने कमाए 70 हजार रुपए
  16. राजधानी में कोरोना विस्फोट, अब तक 87 नए कोरोना मरीज, रायपुर अब कोरोना का नया हॉटस्पाट
  17. Realme 6 का नया वेरिएंट जल्द भारत में होगा लॉन्च, जानिए डिटेल्स
  18. घर बैठे करें ये कोर्सेज, स्किल्स और सैलेरी दोनों बढेंगी
  19. वायदा बाजार में गिरा सोने और चांदी का भाव, जानिए कीमत ?
  20. दुर्ग जिले में दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कोरोना पॉजिटिव, 80 बच्चों पर संक्रमण का खतरा
  21. राजस्थान के हालात के लिए उमा भर्ती ने राहुल गाँधी को बताया जिम्मेदार
  22. घरवालों के खिलाफ जाकर Couple ने रचाई शादी, लेकिन दुल्हन के परिजनों ने बिछा दी लाशें
  23. अभिनेत्री सारा अली खान के ड्राइवर को हुआ कोरोना, सामने आई खान परिवार की यह रिपोर्ट
  24. MG मोटर ने 6-सीटर एसयूवी Hector Plus को किया लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  25. 27 फीसदी सस्ती हुई कोरोना इलाज में काम आने वाली असरदार दवा
  26. नहाने के दौरान छेड़खानी…फिर दरोगा के 2 बेटे समेत 5 लोगों ने किया किशोरी का गैंगरेप
  27. प्रधान आरक्षक निकला कोरोना पॉजीटिव, राजधानी के इस थाना को किया गया सील
  28. नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली के विवादित बोल, भगवान् राम को बताया नेपाली
  29. 24 घंटे में कोरोना के 28498 नए मामले बढ़े… 553 की मौत
  30. भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक थोड़ी देर में…इन मुद्दों पर होगी चर्चा
  31. कांग्रेस विधायक दल दूसरी बैठक में भी नहीं जाएंगे सचिन पायलट
  32. चीन की मदद से ओली की संपत्ति में हुआ जबरदस्त इजाफा?
  33. मामूली कमेंट पर दोस्तों ने युवा कारोबारी की हत्या कर नहर में फेंक दिया
  34. PMCH के एक डॉक्टर की कोरोना से मौत, 24 घंटे में दो डॉक्टरों की गई जान
  35. 35 साल पुराना टुटा रिकॉर्ड ! 85 लाख से ज़्यादा कीमत में बिकी सील्ड कॉपी
  36. भाजपा फाफाडीह मंडल की कार्यकारिणी घोषित
  37. मगरलोड थाने में पदस्थ पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव, थाने को किया जा सकता है सील
  38. राजधानी में प्रमुख अखबार के दफ्तर में 26 कोरोना संक्रमित
  39. SBI में नौकरी पाने का शानदार मौका, 10 लाख रुपए होगा सालाना पैकेज
  40. इन 3 बैंक में है खाता तो Whatsapp पर निपटाएं बैंकिंग कामकाज
  41. सोमवार को ही क्यों पूजे जाते है भगवन शिव!
  42. सोने-चांदी के दामों में अच्छी तेजी, जानिए 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट
  43. आबकारी विभाग का विशेष अभियान
  44. 50 हजार लगाकर करें 6 लाख रुपए तक कमाई, शुरू करें इसकी खेती
  45. 10 लाख रु सालाना कमाना चाहते हैं तो आज है आखिरी मौका, ऐसे करें अप्लाई
  46. समृद्ध और खुशहाल राज्य के रूप में तेेजी से पहचान बना रहा छत्तीसगढ़ : मुख्यमंत्री
  47. अकाउंट असिस्टेंट भर्ती 2020 : ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग में 8575 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित
  48. बंपर भर्ती : डाक सहायक, पोस्टमैन और MTS पदों के लिए, यहाँ करे आवेदन आमंत्रित
  49. दिल्ली में डीजल हुआ और महंगा, भाव पहुंचा 81 रुपए के पार
  50. इंस्पेक्टर से लेकर एसआई तक बंपर नौकरियां, crpf.gov.in पर देखें डीटेल
  51. कोरोना वैक्‍सीन बनाने में, रूस ने मारी बाजी, ट्रायल पूरा करने का किया दावा
  52. कांग्रेस दफ्तर से हटाए गए सचिन पायलट के पोस्टर
  53. Redmi Note 8 एक बार फिर महंगा हुआ,जानें नई कीमत
  54. पश्चिम बंगाल : फंदे से लटका मिला बीजेपी विधायक का शव
  55. छत्तीसगढ़: छूट के बाद भी हाउसिंग बोर्ड को नहीं मिल रहे खरीदार
  56. अशोक गहलोत के करीबी कारोबारी राजीव अरोड़ा के घर IT का छापा
  57. अमिताभ बच्चन को लेकर नानावटी अस्पताल ने दिया हेल्थ अपडेट, सेहत को लेकर कही ये बात
  58. बैंक में नौकरी नहीं लगी तो, खुद खोल डाली SBI की फर्जी ब्रांच, 19 साल के लड़के ने उड़ा दिए बड़े-बड़ों के होश
  59. 18 साल की समझकर करता था चैटिंग, असल में वह निकली दो बच्चों की मम्मी
  60. जिंदगी की 2’ के लीड एक्टर पार्थ समथान कोरोना पॉजिटिव
  61. बच्चों के लिए ऐसे शुरू करें बचत, इन तीन विकल्प से नहीं होगी पैसों की कमी
  62. कांग्रेस सचिन पायलट को नहीं मनाएगी पार्टी से निकाला जा सकता है
  63. अबूझमाड़ के सरहदी क्षेत्र पल्ली-बारसूर मार्ग पर कड़ेमेटा गांव में पहुँचे आईजी, बस्तर दंतेवाड़ा जिले के कलेक्टर-एसपी
  64. भारत नहीं इस देश में है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, नाम सुनकर चौंक जाएंगे आप
  65. जिलावासियों को 45 करोड़ के कार्यों की सौगात
  66. चीन की खैर नहीं, भारत, अमेरिका और जापान ने मिलकर ड्रैगन को घेरा, बनाई रणनीति
  67. राज्य सरकार का बड़ा फैसला…प्रदेश में हर हफ्ते लगेगा ‘मिनी लॉकडाउन’
  68. शख्स ने 8 साल की बच्ची को दी लिफ्ट, फिर पत्नी के सामने किया रेप, चाहकर भी कुछ नहीं कर पाई महिला
  69. सिर्फ डेंगू और मलेरिया ही नहीं कई और बीमारी भी फैलाते हैं मच्छर, जानिए
  70. राशनकार्ड से नही कटेगा किसी का नाम : खाद्य विभाग
  71. यहां निकली है लेक्चरर पद के लिए वैकेंसी, आखिरी तारीख 17 अगस्त
  72. रोका-छेका अभियान में लापरवाही, दो जोन कमिश्नरों को शो-काज नोटिस
  73. Coronavirus की दवाओं को खरीदने के लिए, अब Aadhaar Card दिखाना अनिवार्य
  74. Anupam Kher की मां, भाई, भाभी और भतीजी कोरोना संक्रमित
  75. कोरोना वायरस अब मरीज के दिमाग पर कर रहा है असर
  76. 30 साल से पहले हर किसी को जरूर कर लेने चाहिए ये 3 निवेश
  77. स्वामी रामदेव ने बताया कोरोना से खुद को बचाने के लिए रामबाण तरीका
  78. ‘अमिताभ’ के बाद ‘रेखा’ के घर कोरोना ने दी दस्तक, मकान हुआ सील
  79. अगर रहना चाहते हैं दिनभर तरोताजा तो रोजाना जरूर करें ये काम
  80. अमिताभ बच्चन के बंगले ‘जलसा’ को किया जा रहा है सैनिटाइज
  81. VIDEO: बिना मास्क के घूम रहे थे मंत्री के समर्थक…रोकने वाली पुलिसकर्मी ने दिया इस्तीफा…जानिए पूरा मामला
  82. दूल्हे ने एक ही मंडप पर लिए दो दुल्हन संग फेरे…… एक गर्लफ्रेंड, दूसरी मम्मी-पापा की पसंद…..अजब-गजब शादी का वीडियो खूब हो रहा है वायरल
  83. अमित जोगी और ऋचा जोगी की कोरोना रिपोर्ट आई, ट्वीट कर दी जानकारी
  84. असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी
  85. कोरोना का कहर…24 घंटे में रिकॉर्ड 28,637 नए मामले…551 लोगों की मौत
  86. अमिताभ बच्चन कोरोना के हल्के लक्षणों के साथ नानावटी अस्पताल भर्ती
  87. पूजा करने जा रही महिला को नरभक्षी गुलदार ने बनाया निवाला
  88. राजभवन के16 स्टाफ कोरोना पॉजिटिव, राज्यपाल कोश्यारी हुए सेल्फ क्वारंटाइन
  89. Air India नहीं देगी 180 ट्रेनी को नौकरी, वापस लिया ऑफर
  90. रमन सिंह जी कांग्रेस सरकार पर नहीं मोदी जी पर हमला कर रहे है, मोदी जी की प्रवृत्तियों पर सवाल उठा रहे हैं : शैलेश नितिन त्रिवेदी
  91. महिंद्रा की 6 SUV पर मिल रही है 3.05 लाख रुपए तक की छूट, Alturas G4 पर 2.40 लाख रु. का कैश डिस्काउंट
  92. भारत में बाघों पर सबसे बड़ा सर्वे, यह सर्वे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ
  93. ठेकेदार के प्राइवेट पार्ट से आरपार हो गई 3 फुट लोहे की रॉड, 3 घंटे खींचते रहे डॉक्टर्स, ऐसे अटक गया था अंदर
  94. एक विवाह ऐसा भी: 17 मिनट में हुई ये अऩोखी शादी, सिर्फ कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर बन गए जीवन साथी
  95. मुजफ्फरनगर के गोड़िया मठ आश्रम में मासूमों का यौन शोषण
  96. सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड केस:, पुलिस ने रेशमा से करीब पांच घंटे तक पूछताछ की
  97. ऑनलाइन डेटिंग में रखें इन 5 बातों का ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं परेशान
  98. अनुसूचित जन जाति वर्ग के बेरोजगार एवं इच्छुक आवेदकों से 15 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित
  99. एफपीओ के तहत किसानों को मिलेंगे 15 लाख रुपए, सरकार ने जारी किये दिशा निर्देश
  100. पन्द्रह अगस्त से शुरू होगा गढ़कलेवा
  101. छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा कम लागत में विकसित किया गया सेनेटाइजेशन टनल
  102. केरल के डॉक्टर ने सुनाई खौफनाक दास्तां- किसी ने कार में सिर घुसाया और हमपर खांस दिया
  103. फिल्म की स्टोरी की तरह पिता को नागवार गुजरी बेटी की एक लड़के के साथ दोस्ती, उठाया ये खौफनाक कदम
  104. डकैतों का अंत करने वाला IPS, जिसने विकास दुबे एनकाउंटर को किया लीड
  105. चाईनीज राखियों को टक्कर देगी ये छत्तीसगढ़ी राखियां (चावल, गेहूं, धान, पैरा, कौड़ी और रूद्राक्ष से बनी राखियों से सजेंगी भाईयों की कलाई)
Continue Reading

देश-दुनिया

कब्ज की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये 10 घरेलू उपाय

Avatar

Published

on

खानपान में बदलाव और अनियमित दिनचर्चा से लोग कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है. खाना खाने के बाद टहलने की बजाए बैठे रहने और रात में खाना खाकर सीधे सोने जैसी आदतों के कारण यह समस्या होती है. कब्ज की समस्या क्या होती हैं और किन कारणों से होती है आज हम इसके बारे जानेंगे. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपको इससे निपटने के 10 घरेलू उपाय बता रहे हैं. आइए इसके बारे में क्रम से जानते हैं…

कब्ज क्या है?

कब्ज पेट की ऐसी समस्या से है, जिसमें व्यक्ति को मल त्याग करने में परेशानी होती है. इस प्रक्रिया में आदनी को काफी समय लगता है और दर्द भी होता है, जिसके लिए उसे चिकित्सक की सहायता लेनी पड़ती है. इस स्थिति में मल सख्त और सूखा हो जाता है, जो दर्द का कारण बनता है.

क्यों होती है कब्ज की समस्या

खान-पान में बदलाव करना
पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना

शारीरिक गतिविधियां न करना
तनाव लेना

कब्ज की समस्या से निपटने के ये हैं घरेलू उपाय

1 सुबह उठकर नींबू पानी में काला नमक मिलाकर पिएं. इससे पेट अच्छी तरह साफ होगा, और कब्ज की समस्या नहीं होगी.

2 रात मे सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिएं. इसका नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.

3 अगर आप सुहह उठकर रोज खाली पेट, 4 से 5 काजू, और इतने ही मुनक्के खाते हैं, तो कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. इसके अलावा रात को सोने से पहले 6 से 7 मुनक्का खाने से भी कब्ज ठीक हो जाता है.

4 रोज में हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को गुनगुने पानी के साथ पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. इसके साथ ही पेट में बनने वाली गैस की समस्या से भी निजात मिलेगी.

5 सोते समय अरंडी का तेल हल्के गर्म दूध में मिलाकर पीने से कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. इससे आपका पेट भी साफ होगा.

6 ईसबगोल की भूसी कब्ज में रामबाण इलाज है. आप इसका प्रयोग दूध या पानी के साथ, रात को सोते वक्त कर सकते हैं. इससे कब्ज की समस्या बिल्कुल समाप्त हो जाएगी.

7 कब्ज की समस्या में अमरूद और पपीता बेहद फायदेमंद होते हैं. इनको कभी भी खाया जा सकता हैं. इन्हें खाने से पेट की समस्याएं दूर होता हैं और त्वचा भी खूबसूरत बनती है.

8 किशमिश को कुछ देर पानी में गलाने के बाद, इसका सेवन करने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है. इसके अलावा अंजीर को भी रातभर पानी में भिगाकर रखें उसके बाद इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या खत्म होती है.

9 पालक कब्ज में फायदेमंद साबित होता है, जो कब्ज के मरीजों के लिए एक अच्छा विकल्प है. रोज पालक का रस पीने से कब्ज की बीमारी दूर होती है.

10 कब्ज से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योगा करना बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा हमेशा गरिष्ठ भोजन करने से बचना चाहिए.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़29 mins ago

एम्स के 3 नर्सिंग स्टाफ समेत प्रदेश में 114 नए मरीज, 2 मौतें

प्रदेश में मंगलवार को रायपुर में 12 समेत कोरोना के 114 नए मरीज मिले हैं। रायपुर में बैजनाथपारा व दुर्ग...

Etoi Exclusive14 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़16 hours ago

भाजपा ने पूछा : छत्तीसगढ़ को अपराधगढ़ बनाने वाली सरकार बताए, आख़िर अपराधी रेत माफिया को कौन बचा रहा है?

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी ने धमतरी जिला पंचायत सदस्य खूबलाल ध्रुव को बेदर्दी...

देश-दुनिया17 hours ago

BJP अध्यक्ष का बड़ा बयान, ‘सचिन पायलट पार्टी में आएं तो स्वागत है’

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री पद से हटाए जाने के बाद अब सचिन पायलट का क्या रुख होगा? इसको लेकर...

छत्तीसगढ़17 hours ago

भूपेश सरकार की शिक्षाकर्मियों को बड़ी सौगात, दो वर्ष सेवाकाल पूरा कर चुके कर्मचारियों का होगा संविलियन

ससंदीय सचिवों की नियुक्ति के बाद सीएम भूपेश बघेल ने सोमवार को कैबिनेट मंत्रियों की बैठक बुलाई थी। बैठक में...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 14/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 13/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 12/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 11/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 10/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

July 2020
M T W T F S S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending