Connect with us

देश - दुनिया

अब किसी भी अस्पताल में इलाज के लिए कोरोना की जांच रिपोर्ट जरूरी नहीं

Published

on

सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों की ओपीडी में इलाज करवाने के लिए अब कोरोना जांच रिपोर्ट जरूरी नहीं है। मेडिसिन, ईएनटी, डेंटल और नेत्र विभाग सहित कोई सी भी बीमारी या तकलीफ होने पर सीधे इलाज करवाने जा सकते हैं। कोरोना मरीजों की संख्या कम होने के बाद सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों ने कोरोना की रिपोर्ट दिखाने की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। केवल किसी तरह का ऑपरेशन होने पर सर्जरी के पहले कोरोना रिपोर्ट दिखाना जरूरी है। कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही ऑपरेशन किए जाएंगे। राजधानी में 18 मार्च को कोरोना का पहला मरीज मिलने के बाद सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज के पहले कोरोना की रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य कर दिया था। सामान्य क्लीनिक से लेकर बड़े सुपर स्पेशलिटी अस्पतालों तक में कोरोना की जांच रिपोर्ट के बिना मरीज को एंट्री नहीं दी जा रही थी। कई प्राइवेट अस्पताल व क्लीनिक तो बंद कर दिए गए थे, जिन्होंने क्लीनिक खोलकर रखा था, वे भी बड़ी ऐहतियात बरत रहे थे और मरीजों से कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट मांग रहे थे। ऐसे में मरीजों की परेशानी बढ़ गई थी।

मरीज भी अस्पताल जाने के बजाय घर में तकलीफ सहना बेहतर समझ रहे थे। पिछले दो माह से प्रदेश में दो हजार से कम तथा 10 जनवरी से एक हजार से कम मरीज मिल रहे हैं। राजधानी में भी 200 से कम व पिछले 5 दिनों से 100 से कम नए मरीज मिल रहे हैं। केस कम होने के कारण सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों ने कोविड की जांच रिपोर्ट दिखाने का सिस्टम हटा दिया है। इतना ही नहीं अंबेडकर समेत निजी अस्पतालों में नॉन कोविड मरीजों के लिए बेड भी बढ़ाया जा रहा है।

अस्पताल में प्रवेश के लिए भी रिपोर्ट जब कोरोना के मरीज ज्यादा संख्या में मिल रहे थे। तब कई निजी अस्पतालों में मरीज के साथ एक या किसी अटेंडेंट को प्रवेश करने की मनाही थी। जिन अस्पतालों में कोरोना मरीजों का इलाज नहीं हुआ, वहां भी मरीजों से कोरोना रिपोर्ट मांगी जा रही थी। ऐसे में मरीज व उनके परिजनों को काफी परेशानी हो रही थी।

अब होने लगी रूटीन सर्जरी कोरोना काल में रूटीन सर्जरी पूरी तरह बंद थी। सरकारी व निजी अस्पतालों में केवल इमरजेंसी में सर्जरी की जा रही थी। अब अंबेडकर समेत निजी अस्पतालों में रूटीन सर्जरी शुरू कर दी गई है। सबसे पहले वेटिंग वाले मरीजों का ऑपरेशन किया जा रहा है। इससे मरीजों को राहत मिली है। कई मरीज रूटीन में सर्जरी के लिए फोन करते थे, लेकिन उन्हें मना कर दिया जाता था। मोतियाबिंद ऑपरेशन भी बंद था, जो शुरू कर दिया गया है।

इन बीमारियों के मरीजों को ज्यादा दिक्कत

दांत की सड़न ने किया परेशान: कोरोना के पीक समय में दांत के मरीजों को खासी दिक्कत उठानी पड़ी। डॉ. अरविंद जैन के अनुसार दांत के मरीजों की जांच के समय डाक्टरों का सीधा कांटेक्ट रहता है। इसलिए सावधानी जरूरी थी। पहले सारे डॉक्टर कोरोना रिपोर्ट मांग रहे थे जो अब नहीं मांग रहे।

मोतियाबिंद के मरीज वेटिंग में: सरकारी सहित निजी अस्पतालों में मोतियाबिंद के मरीजों की सर्जरी अनिश्चतकाल के लिए टाल दी गई थी। डॉ. अनिल गुप्ता के मुताबिक पहले एहतियातन सारे आई स्पेशलिस्ट कोरोना रिपोर्ट मांग रहे थे लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं है।

नाक, कान, गले के मरीज भटके: डॉ. सुनील रामनानी ने बताया कि कोरोना का खौफ इतना ज्यादा था कि दांत और आंखों के साथ-साथ ईएनटी के डाक्टरों ने भी अपनी ओपीडी लगभग बंद कर दी थी। लेकिन अब कोरोना के मरीज कम हो गए हैं। इसलिए सभी ईएनटी स्पेशलिस्ट ने तय कर लिया कि कोरोना रिपोर्ट की जरूरत नहीं।

“कोरोना के मरीज कम हो गए हैं। इसलिए रूटीन सर्जरी भी शुरू कर दी गई है। सबसे पहले वेटिंग वाले मरीजों का ऑपरेशन किया जा रहा है। सर्जरी के पहले कोरोना की जांच कराई जा रही है।”

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

12वीं मंजिल से गिरी दो साल की मासूम, डिलीवरी बॉय ने बचाई जान

Published

on

एक डिलीवरी बॉय ने 12वीं मंजिल की बालकनी से गिरने वाली दो साल की बच्ची को बचा लिया। सोशल मीडिया पर न्गुयेन नागॉस नामक इस डिलीवरी बॉय की बहादुरी और सूझबूझ से भरा एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

बता दें 31 वर्षीय न्गुयेन नागॉस रविवार की शाम पांच बजे अपनी कार में सामान की डिलीवरी करने के लिए ग्राहक का इंतजार कर रहे थे कि तभी उन्होंने एक बच्ची की रोती हुई आवाज सुनी।न्गुयेन ने अनुसार, उन्होंने देखा कि एक छोटी सी बच्ची बालकनी पर रोते हुए लटक गई वह एकदम गिरने ही वाली थी। उन्होंने आगे बताया कि यह देखते ही वह अपनी कार से तुंरत बाहर कूद गए और पास की एक इमारत पर चढ़ गए ताकि लड़की को लपकने के लिए उचित स्थान खोज सकें।

इस बीच जैसे ही बच्ची का हाथ 164 फीट की ऊंचाई से फिसल गया और वह गिरने लगी तभी पूरी सूझबूझ के साथ न्गुयेन ने उसे कैच कर लिया। उनके अनुसार, उन्होंने पूरी कोशिश की कि बच्ची सीधे जमीन पर ना गिरे।

न्गुयेन ने कहा, ‘सौभाग्य से बच्ची मेरी गोद में आ गिरी और मैंने जल्दी से उसे गले लगा लिया, फिर जब उसके मुंह से खून रिसता देखा, तो मैं बहुत डर गया था।’ इसके तुंरत बाद बच्ची को नेशनल चिल्ड्रेन अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने बताया कि उसके कूल्हे में चोट आई है, लेकिन वह ठीक हो जाएगी।

न्गुयेन ने कहा कि बारहवीं मंजिल से गिरी इस बच्ची की जान बच जाने से वह बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि सब कुछ बहुत जल्दी हो गया, लेकिन उन्होंने बच्ची से नजर नहीं हटाई और आखिरकार वह बच गई।

न्गुयेन के इस कारनामे से उनकी खूब तारीफ हो रही है। लोग उन्हें वह अब एक सुपरहीरो कह रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी उनके इस इस प्रयास को खूब सराहा जा रहा है।

Continue Reading

देश - दुनिया

मात्र 83 रुपए में घर बेच रहा प्रशासन, घर लेने वालों की लगी होड़

Published

on

अपने घर का सपना हर किसी का होता है, लोगों को तिनका तिनका जोड़कर घर बनाते देखा जा सकता है, इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि घर बनाना कितना महंगा है, लेकिन आपको बता दें कि एक देश ऐसा भी है जहां महज 83 रुपये में घर मिल रहा है, शायद आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा। लेकिन इटली में सिर्फ 83 रुपये देकर हजारों विदेशियों ने वहां घर खरीद लिया है।हालाकि स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं, उनका आरोप है कि स्थानीय प्रशासन उनका घर बेच रहा है। ये घर इटली के सिसली आइलैंड पर बिक रहे हैं, 14 वीं शताब्दी में बसा ये गांव अब अर्बन जंगल में बदल चुका है जहां के ज्यादातर घर जर्जर स्थिति में हैं, इसी वजह से यहां के लोग गांव छोड़कर शहरों में बस गए और यहां के मकान खाली रह गए, अब स्थानीय प्रशासन इसे बेच रहा है।

Continue Reading

देश - दुनिया

सूट पहनकर महंगी कार से उतरा शख्स, घर पहुंच पत्नी ने धुलवाए बर्तन

Published

on

सोशल मीडिया पर एक टिकटॉक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसको देखकर आप भी हंस-हंसकर लोट-पोट हो जाएंगे. शख्स सूट पहनकर महंगी कार से उतरता है. घर पहुंचते ही पत्नी उसका कोट उतारती है. फिर वो सीधे किचन में जाता है और बर्तन साफ करने लगता है. इस मजेदार वीडियो को आईपीएस ऑफिसर दीपांशू काबरा ने शेयर किया है.

वीडियो में देखा जा सकता है कि महंगी कार से शख्स उतरता है. वो सूट पहना हुआ है. वो स्टाइल से उतरकर घर में दाखिल होता है. उसके चेहरे पर मुस्कान होती है. पत्नी भी हंसते हुए आती है और उसका कोट उतारती है. उसके बाद शख्स सीधे किचन में दाखिल होता है. वो सिंक की तरफ जाता है और बरतन धोने लगता है.

आईपीएस ऑफिसर दीपांशू काबरा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘पति की जिन्दगी.’

इस वीडियो को उन्होंने 2 मार्च को शेयर किया था, जिसके अब तक 18 हजार से ज्यादा व्यूज हो चुके हैं. साथ ही डेढ़ हजार से ज्यादा लाइक्स और 100 से ज्यादा रि-ट्वीट्स हो चुके हैं. लोगों को यह वीडियो काफी मजेदार लग रहा है. लोगों ने ट्विटर पर ऐसे रिएक्शन्स दिए हैं….

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 min ago

7 मार्च तक कर्मचारियों का व्यक्तिगत अपडेशन का कार्य करें पूर्ण- जिला कोषालय अधिकारी

किसी भी शासकीय कर्मचारी के सेवाकाल में उसकी समस्त जानकारी उसकी सेवाकाल में होना जरूरी है। शासकीय कर्मचारी का व्यक्तिगत...

छत्तीसगढ़14 mins ago

गारेपलमा कोल ब्लॉक क्षेत्र में महाजेनको ने किए जन-सुविधा के विकास

रायगढ़, 3 मार्च 2021: महाराष्ट्र स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी लि. (महाजेनको) महाराष्ट्र सरकार  के स्वामित्व वाली सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई...

छत्तीसगढ़46 mins ago

छत्तीसगढ़ के 6 वर्षीय बच्चे का तिरुपति में गुम होने को गृह मंत्री ने लिया संज्ञान में, पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को दिए कार्रवाई के निर्देश

गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के 6 वर्षीय बच्चे का तिरुपति बालाजी में गुम होने...

छत्तीसगढ़50 mins ago

युवा स्वरोजगार संवाद कार्यक्रम 04 मार्च को बड़ौदा आरसेटी परिसर में

जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र धमतरी और बड़ौदा आरसेटी द्वारा गुरूवार चार मार्च को युवा स्वरोजगार संवाद-2021 कार्यक्रम का आयोजन...

छत्तीसगढ़54 mins ago

जिले में आयोजित रोजगार मेला में प्राथमिक तौर पर 465 अभ्यर्थी हुए चयनित

जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र और कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा संयुक्त रूप से 12 से 27 फरवरी तक रोजगार...

#Exclusive खबरे

Calendar

March 2021
S M T W T F S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending