Connect with us

क्राइम

अब लापरवाही से खाँसना -छींकना हुआ क्रिमिनल केस

Published

on

खतरनाक कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है, यहां तक कि खांसते या छींकते हुए अगर सावधानी न बरती जाए तो आप पर आपराधिक मामला भी दर्ज हो सकता है.

ऐसा ही एक मामला अमेरिका के न्यू जर्सी शहर में सामने आया. Reuters में छपी एक खबर के मुताबिक न्यू जर्सी के 50 साल के जॉर्ज फाल्कन के ऊपर इसी तरह के चार्जेज लगे हैं. न्यू जर्सी के अटार्नी जनरल के दफ्तर ने इस बात की पुष्टि की है.

दरअसल जॉर्ज रविवार की शाम सुपरमार्केट में थे. वहां पर एक कर्मचारी ने उनसे फिजिकल डिस्टेंसिंग बनाए रखने को कहा तो कथित तौर पर जॉर्ज उस कर्मचारी के पास जाकर खांसने लगे. बाद में हंसते हुए उन्होंने कहा कि मैं कोरोना वायरस इंफेक्टेड हूं.

उनकी इस हरकत के बाद सुपर मार्केट ने तुरंत पुलिस से संपर्क किया. जॉर्ज पर कार्रवाई की मांग की गई. इसके बाद जॉर्ज पर आतंकी हमले की कोशिश समेत कई आपराधिक चार्ज लगे. बीमारी की गंभीरता को हल्के तौर पर लेने के लिए सख्ती दिखाने के प्रतीक के तौर पर ये किया जा रहा है.

इसे आतंकी कार्रवाई माना जा रहा है

इस बारे में Justice Department के नेताओं को मैमोरेंडम दिया गया. इसमें डिप्टी अटार्नी जनरल Jeffrey Rosen ने साफ कहा है कि अगर कोई जानबूझकर किसी में वायरस फैलाने की कोशिश करता भी दिखता है तो उस पर कार्रवाई होनी चाहिए. वायरस को ‘biological agent’ की तरह देखा जा रहा है जो देश के खिलाफ आतंकी कार्रवाई की तरह है. हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है कि ये वायरस किसी देश ने जानबूझकर फैलाया है.

साउथ कोरिया में एक महिला ने भी यही किया

साउथ कोरिया भी वायरस से बुरी तरह से प्रभावित देशों में है. यहां पर भी कुछ ऐसा ही देखने में आया है. यहां अब तक 9,137 मामले आ चुके हैं. दक्षिण कोरिया में भी कुछ ऐसा ही देखने में आ रहा है. माना जा रहा है कि यहां के एक चर्च में काम करने वाली कोरोना मरीज ने लगभग 5 हजार लोगों को संक्रमित किया है.

मरीज की पहचान गुप्त रखने के लिए उसे पेशेंट 31 नाम दिया गया है. चर्च का नाम Shincheonji Church of Jesus है. 61 साल की महिला इसी चर्च की सदस्य थी. कोरिया के Taegu शहर की ये महिला 7 फरवरी को अस्पताल गई जहां खुद उसने ही किसी भी जांच से इनकार कर दिया.

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार दूसरी बार भी अस्पताल जाने पर उसने यही किया, जबकि वो खुद ही लगातार गले में दर्द और बुखार की शिकायत कर रही थी. 17 फरवरी को हालत बिगड़ने पर जांच हुई तो उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया. माना जा रहा है कि फिलहाल दक्षिण कोरिया के कुल मामले में हर 5 में 1 मरीज किसी न किसी तरह इसी महिला से संबंधित रहा है.

चर्च और महिला के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज

चर्च ने इस दौरान बहुत गैरजिम्मेदाराना व्यवहार दिखाया. महिला के आने-जाने के बारे में सब कुछ सीक्रेट रखा क्योंकि वो वहां की सदस्य थी. Seoul Metropolitan Government ने उस महिला के अलावा चर्च के खिलाफ भी हत्या की कोशिश की फॉर्मल शिकायत दर्ज की है.

चीन में सार्वजनिक तौर पर थूकने या खांसने पर दर्ज हो रहा है केस

चीन के हुबई प्रांत, जहां से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला, वहां भी Public Security Department ने एक नोटिस जारी किया है. इसके अनुसार अगर कोई सार्वजनिक जगहों पर थूकता या बिना मास्क खांसता दिखे तो उस पर आपराधिक मुकदमा चलेगा. इसके अलावा अगर कोई संदिग्ध कोरोना की जांच से इनकार करता है या अस्पताल में इलाज के दौरान सहयोग नहीं करता दिखे तो वो भी इसी दायरे में आता है. 30 जनवरी से ही चीन के हुबई में ये लागू हो चुका है. ये खबर सीएनएन में प्रकाशित हुई है.

फिलीपींस में भी कोरोना वायरस के संबंध में गलत जानकारियां देने या फैलाने वालों पर आपराधिक मुकदमा दर्ज हो चुका है. इस बारे में Philippine National Police (PNP) ने 17 फरवरी को बताया कि एक अस्पताल के बारे में गलत जानकारी देने के बाद उस शख्स को पकड़ा गया. Penal Code 154 के तहत उस पर कार्रवाई की गई. इसके बाद खुद फिलीपींस के कानून मंत्री ने National Bureau of Investigation को आदेश दिया कि कोरोना के मामले में इस तरह की गलत जानकारियां देने वालों की खोज की जाए और उन पर कार्रवाई हो.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

क्राइम

लॉकडाउन के दौरान घर जा रहे 7 मजदूरों को हाइवे पर एक टेंपो ने कुचला, 4 की मौत 3 की हालत गंभीर

Published

on

मुंबई-अहमदाबाद हाइवे पर एक टेंपो ने 7 मजदूरों को कुचल दिया. हादसे में 4 मजदूरों की मौत हो गई है जबकि 3 की हालत गंभीर बताई जा रही है. बताया जा रहा है कि ये मजदूर लॉकडाउन के बाद गृह राज्य जा रहे थे. अपने घर लौट रहे इन मजदूरों को गुजरात में एंट्री के समय रोक दिया गया और वापस भेज दिया गया. वापस लौटते वक्त विरार के पास एक टेंपो ने इन्हें उड़ा दिया. इन मजदूरों में से दो की शिनाख्त हो चुकी है जबकि बाकी लोगों की शिनाख्त होनी बाकी है.

Continue Reading

क्राइम

21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान, नाबालिग लड़की से 9 लड़कों ने किया गैंगरेप

Published

on

देश में चारों तरफ कोरोना वायरस का खौफ फैला हुआ है. कोरोना को फैलने से रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है. झारखंड सरकार और प्रशासन पूरी तरह लॉकडाउन को सफल बनाने में और लोगों तक जरूरी सामान पहुंचाने में व्यस्त है. उस वक्त दुमका के एसपी कॉलेज की एक 16 साल की नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप की सनसनीखेज वारदात सामने आई है. कथित तौर पर उस नाबालिग लड़की से 9 लड़कों ने मिलकर गैंगरेप की घटना को अंजाम दिया है.

जानकारी के मुताबिक वह नाबालिग गोपीकांदर पुलिस स्टेशन के जंगली इलाके की रहने वाली है. बताया जा रहा है कि उस लड़की के साथ इस खौफनाक अपराध को उस वक्त अंजाम दिया गया जब 24 मार्च को वह अपनी एक सहेली के साथ उसकी स्कूटी से अपने घर वापस लौट रही थी. दरअसल, वह जिस प्राइवेट हॉस्टल में रह रही थी वो लॉकडाउन की वजह से बंद हो गया था.

लॉकडाउन के बाद घर लौट रही थी लड़की

पीड़ित लड़की को उसकी सहेली ने करुडीह मोड़ पर उतार दिया था और पाकुड़ में अपने घर के लिए निकल गई थी. जिसके बाद उस लड़की ने अपने पिता को फोन किया और करुडीह से उसे ले जाने के लिए कहा. लेकिन जब काफी देर तक उसके पिता उसे लेने नहीं आ पाए तो उसने अपने एक दोस्त विकी हंसदा को उसे ले जाने के लिए फोन किया.

जिसके बाद विकी लड़की को लेकर उसके गांव के लिए निकल गया. विकी ने सड़क के बजाय जंगल का रास्ता चुना तो उस लड़की ने इस बात का विरोध किया. इस पर विकी ने कहा कि अगर हम सड़क से गए तो पुलिस हमें रोक लेगी. जंगल में वह गड़ियापानी के पास रुक गया. जब लड़की ने पूछा कि उसने बाइक क्यों रोक दी तो उसने पेशाब का बहाना बना दिया.

फोन कर दोस्तों को बुलाया था आरोपी ने

लड़की से कुछ दूर जाने के बाद विकी ने अपने दोस्तों को फोन किया और कथित तौर पर उस लड़की का गैंगरेप किया. जिसके बाद वो सभी लोग लड़की को घायल अवस्था में छोड़कर भाग गए. लड़की को जब होश आया तो वह किसी तरह दूसरे गांव वालों की मदद से सड़क पर पहुंचने में कामयाब हुई. उसके बाद गोपीकांदर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई.

एसपी वाईएस रमेश और डीआईजी संथाल परगना राजकुमार लकड़ा ने कहा कि इस केस में एक एसआईटी का गठन किया गया है. साथ ही दोषियों को पकड़ने के लिए छापेमारी जारी है. इस बीच लड़की को इलाज और मेडिकल जांच के लिए दुमका मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया है.

Continue Reading

क्राइम

लॉकडाउन के बीच कॉलेज छात्रा से गैंगरेप

Published

on

कोरोना वायरस को लेकर देशव्यापी लॉकडाउन के बीच झारखंड के दुमका में कॉलेज छात्रा से गैंगरेप की वारदात की खबर सामने आई है. गोपीकांदर थाना क्षेत्र में बीते 25 मार्च को छात्रा के दोस्त ने अपने एक अन्य साथी के साथ मिलकर वारदात को अंजाम दिया. पीड़ित छात्रा दुमका में रहकर पढ़ाई करती है.

जानकारी के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से कोई वाहन न मिलने पर छात्रा 25 मार्च को सहेली के साथ स्कूटी से घर के लिए निकली थी. गोपीकांदर में कारूडीह मोड़ के पास सहेली उसे छोड़कर चली गई. इसके बाद पीड़िता ने अपने दोस्त विक्की उर्फ प्रसन्नजीत को फोन कर बुलाया. विक्की अपने एक दोस्त के साथ बाइक से आया, जिसके बाद तीनों घर के लिए निकले. आरोप है कि रास्ते में अंधेरे और जंगल का फायदा उठाकर दोनों लड़कों ने पीड़िता का गैंगरेप किया.

बेहोश छोड़कर भागे आरोपी

पीड़िता की लिखित शिकायत के मुताबिक वारदात के बाद विक्की के आठ अन्य दोस्त भी मौके पर पहुंचे. तब तक वह बेहोश हो चुकी थी. इसलिए उन लोगों ने उसके साथ क्या किया, उसे पता नहीं चला. पीड़िता ने पुलिस को बताया कि बेहोशी की हालत में आरोपी उसे वहां छोड़कर भाग गए. सुबह जब उसे होश आया, तो किसी तरह वह घर पहुंची और परिजनों को घटना की जानकारी दी.

मामले की जांच के लिए एसआईटी का गठन

पीड़िता से घटना के बारे में जानकारी मिलने के बाद परिजन उसे लेकर गोपीकांदर थाना पहुंचे. लड़की की लिखित शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. एसपी वाईएस रमेश ने बताया कि लड़की के साथ गैंगरेप की घटना हुई है. मामले की जांच के लिए एसडीपीओ के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया है. जल्द ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा. लड़की की मेडिकल जांच और कोर्ट में बयान दर्ज कराने की प्रक्रिया की जा रही है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया7 hours ago

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने, पीएम को पत्र लिखकर मजदूरों के लिए मांगी मदद

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि देश में लॉकडाउन के...

Etoi Exclusive17 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 28/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

क्राइम2 days ago

विदेश से लौटे 17 लोगों की पुलिस ने जारी की सूची

विदेश प्रवास से लौटे 17 लोगों ने जानकारी छुपाने के कारण तीन धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया गया है। विदेश...

देश-दुनिया2 days ago

केंद्र सरकार ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए के आर्थिक सहायता देने की घोषणा की

कोरोना वायरस से बिगड़े हालातों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए के आर्थिक...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

चीन पर एक वायरस का हमला ,हंता वायरस या कोरोना कौन ज्यादा घातक ?

हंता वायरस या कोरोना, जानें दोनों में से कौन सा है ज्यादा जानलेवा कोरोना वायरस की त्रासदी के बीच हंतावायरस...

Etoi Exclusive4 days ago

कोरोना के खौफ का शिकार हुआ टोक्यो ओलम्पिक,हुआ स्थगित

तोक्यो ओलिंपिक अगले साल तक होंगे स्थगित, जापान के पीएम शिंजो आबे के प्रस्ताव पर आईओसी चीफ भी राजी  ...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

March 2020
M T W T F S S
« Feb    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending