Connect with us

देश - दुनिया

अब सिर्फ 30 मिनट में आपके घर पहुंचेगा LPG सिलेंडर, 1 फरवरी से शुरू हो रही ये सुविधा!

Published

on

LPG गैस सिलेंडर बुकिंग के बाद अब आपको 2-4 दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं है…सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने LPG तत्काल सेवा शुरू करने का प्लान बनाया है, जिसके जरिए आप सिर्फ आधे घंटे में गैस सिलेंडर आपके घर पहुंच जाएगा. यानी आप जिस दिन सिलेंडर की बुकिंग करेंगे उसी दिन आपको सिलेंडर मिल जाएगा. IOC शुरुआत में हर राज्‍य के 1 शहर में इस सर्विस को शुरू करेगी. यहां तत्काल LPG सेवा की शुरुआत होगी.

Business Standard की खबर के मुताबिक, IOC हर राज्य में एक शहर या फिर जिले को चुनेगी और वहां पर पहले इस सेवा को शुरू करेगी. इस सेवा के तहत कंपनी अपने ग्राहकों को 30 से 45 मिनट में सिलेंडर पहुंचाएगी. सरकारी तेल कंपनी ने कहा कि इस पर अभी काम चल रहा है. जल्द ही इस सुविधा को फाइनल रूप दिया जाएगा.

IOC ने बताया कि कंपनी की इस पहल से हमें हमारे प्रतिस्पर्धी कंपनियों से अलग पहचान मिलेगी. कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इस सेवा को 1 फरवरी से शुरू किया जा सकता है. सभी लोग इस कोशिश में लगे हुए हैं कि जल्द से जल्द ये सेवा शुरू की जा सके.

IOC इंडेन ब्रांड के नाम से अपने ग्राहकों को सिलेंडर उपलब्ध कराती है. बता दें इस समय देश में 28 करोड़ एलपीजी ग्राहक हैं, जिसमें से 14 करोड़ ग्राहक इंडेन गैस का इस्तेमाल करते हैं.

IOC के अधिकारी ने बताया कि Tatkal LPG सेवा या ‘single day delivery service’ का फायदा लेने के लिए ग्राहकों को कुछ कीमत भी देनी होगी. ये चार्ज कितना होगा इस पर अभी फिलहाल चर्चा चल रही है. जल्द ही इस बारे में ग्राहकों को जानकारी दे दी जाएगी.

आपको बता दें जिन ग्राहकों के पास सिर्फ एक सिलेंडर है यानी सिंगल बॉटल सिलेंडर उन ग्राहकों को गैस खत्म होने जाने पर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. वहीं, double bottle consumers की बात करें तो इनके पास ऑप्शन रहता है, जिसकी वजह से इनको कोई परेशानी नहीं होती है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

मोहल्ले के कुत्तो को मारकर अपने बच्चे को खिलाती थी, पुलिस देखी तो…

Published

on

मां अपने बच्चों के खाने के लिए तरह तरह के चीजों को बनाती है। ताकि बच्चें भूखें न रहे। लेकिन एक ऐसा मामला सामने आया है जिससे आपकी रूंह कांप उठेगी। दरअसल, युक्रेन में एक महिला अपने बच्चों के भूख मिटाने के लिए गली-मौहल्ले के कुत्तों को मारकर उनका मीट खिलाती थी। इतनी ही नहीं उसका घर इतना ज्यादा गंदा था कि दीवारों से काॅकरोच गिरते थे। इस मामले में पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर लिया है।

मिली जानकारी के अनुसार यक्रेन के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में स्थित खारकिव शहर में 30 साल की लिलीया ग्रेनेन्को अपने दो बच्चों और मां के साथ रहती है। खबर के अनुसार ये महिला अपने घर में पिछले कई सालों से कूड़ा इकट्ठा कर रखी थी। कई सालों से रखे गंदे कूड़े की वजह से इस फ्लैट में कॉकरोच और चूहों की तादाद काफी ज्यादा हो गई थी।

बता दें कि महिला के आर्थिक हालात काफी खराब हैं। बिल ना भरने की वजह से इस फ्लैट की पानी की सप्लाई काफी पहले से काट दी गई है। इसके अलावा यहां का टॉयलेट भी गंदगी से भरा था। लिलीया अपने बच्चों को बाहर भी जाने नहीं देती थी। पुलिस ने इसके चलते सबसे पहले लिलीया के बच्चों को अस्पताल भेजा था ताकि बेहद गंदे हालातों में रह रहे इन बच्चों के स्वास्थ्य की जांच हो सके।

Continue Reading

देश - दुनिया

गो-ग्रीन की दिशा में बिजली कंपनी ने बढ़ाए कदम

Published

on

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने गो-ग्रीन की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। अब कंपनी के मुख्य अधिकारी ई-व्हीकल का इस्तेमाल करेंगे। इससे पेट्रोल, डीजल की बजाए बिजली का उपयोग होगा। साथ ही धुएं, धूल एवं ध्वनि प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी। बिजली कंपनी के पोलोग्राउंड मुख्यालय में ई-व्हीकल योजना एवं अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने किया।
श्री तोमर ने कहा कि पेट्रोल, डीजल की बजाए बिजली के वाहनों का उपयोग हर दृष्टि से समय की मांग व बचत को बढ़ावा देने वाला है। इससे कार्बन उत्सर्जन घटेगा, हरियाली संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। यहां 7 वाहन तेजी से चार्ज हो सकेंगे। कार मात्र 45 मिनट में चार्ज हो सकेगी और 450 किमी तक दूरी तय कर सकेगी। चार्जिंग स्टेशन को सर्वसुविधायुक्त बनाया गया है। मुख्य अभियंता श्री एसएल करवाड़िया ने बताया कि बिजली कंपनी इलेक्ट्रीकल व्हीकल योजना को प्रोत्साहित कर रही है। इसी के तहत अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है। बिजली कर्मचारी/अधिकारी अपने निजी ई-व्हीकल भी यहां आकर सीमित शुल्क पर चार्ज करा सकेंगे।

Continue Reading

देश - दुनिया

शार्क का खतरनाक VIDEO, मछली पकड़ रहे युवकों पर हमला

Published

on

By

समुद्र में कई तरह के खतरनाक जीव रहते हैं, जो पलक झपकते ही आपका काम तमाम कर सकते हैं। इन्हीं में से सबसे खतरनाक जीव है शार्क, जिससे हर कोई दूर रहने की दुआ मांगता है। अक्सर शार्क द्वारा इंसानों पर हमले की कई खबरें सामने आती हैं, जिसमें कई बार लोगों की मौत भी हुई है। हाल ही में सोशल मीडिया पर शार्क के हमले का ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है, जिसमें कुछ दोस्त बाल-बाल बच गए।

मछली पकड़ रहे दोस्तों पर हमला

वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक छोटी से बोट पर समुद्र में मछली पकड़ रहे हैं। इस दौरान पानी में एक सफेद खतरनाक शार्क को देखकर वह फोन में उसे रिकॉर्ड करने लगते हैं। इस बीच शार्क उनके इतने करीब आ जाती है कि कोई भी देखकर कांपने लगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोस्तों के ग्रुप में से एक एरिका एलमंड ने बताया कि एक विशाल शार्क को करीब देखना सासों को रोक देने वाला था।

14 से 16 फुट लंबी थी शार्क

एलमंड ने कहा, जब शार्क हमारी बोट के करीब आई तो हम सभी डर गए। इतने में अचानक उसने हमारी बोट पर हमला कर दिया और अपने जबड़े से बोट के एक हिस्से को काटने लगी। यह असामान्य नहीं है, हमें पता था कि वहां शार्क आ सकती है, लेकिन उसे इतने करीब से देखाना काफी अनोखा था। व्हाइट शार्क करीब 14 से 16 फुट बड़ी रही होगी, उसके दांत काफी नुकीले थे। हमें अपनी आंखों पर विस्वास नहीं हो रहा था कि हम क्या देख रहे हैं।

बोट को जबड़े से पकड़ने की कोशिश नाकाम

रिपोर्ट के मुताबिक बोट में एरिका एलमंड के साथ उनके दोस्त टायलर लेवेस्क, पीटर लेम्बी, और ग्रेचेन कूपर मौजूद थे। वह सभी ‘ऑफशोर थैरेपी’ नाम की बोट पर फिशिंग कर रहे थे। शार्क की डरावनी वीडियो को एलमंड ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया है। इसमें देखा जा सकता है कि एक विशाल शार्क बोट के पिछले हिस्से में फिट मोटर को जबड़े से पकड़ने की कोशिश कर रही है।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़31 mins ago

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का बलिदान दिवस पर प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, सभी जिला कांग्रेस मुख्यालयों और ब्लॉक कांग्रेस मुख्यालयों में होंगे आयोजन

रायपुर/28 जनवरी 2021। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के बलिदान दिवस 30 जनवरी को राजीव भवन रायपुर में प्रातः 11 बजे श्रद्धांजली सभा का...

छत्तीसगढ़2 hours ago

स्कूल शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री डॉ-टेकाम ने ली सरगुजा संभाग के सभी जिलों की धान उपार्जन के संबंध में समीक्षा बैठक

आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास, स्कूल शिक्षा  तथा सहकारिता विभाग, मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह...

छत्तीसगढ़2 hours ago

राजस्व संबंधी सुविधाएं अब गांवों के नजदीक ही मिलने से लोगों को राहत

राजस्व सुविधाएं लोगों को उनके गांव के पास ही मिलें इसके लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।...

छत्तीसगढ़2 hours ago

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कांकेर में 342 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज कांकेर के गोविंदपुर में आयोजित आमसभा में 342 करोड़ रूपये के विभिन्न विकास कार्यों...

छत्तीसगढ़2 hours ago

महादान के लोक पर्व छेरछेरा पुन्नी पर मुख्यमंत्री निकले दान मांगने

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध लोक पर्व छेरछेरा पुन्नी पर्व परम्परा के अनुरूप आज सवेरे जिला मुख्यालय...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending