Connect with us

देश-दुनिया

देश का एक ऐसा जल्लाद जो फांसी देने के बाद, फंदे से लॉकेट बनाकर उसे ऊंची कीमत में बेचता था

Avatar

Published

on

निर्भया गैंगरेप मामले में चारों गुनहगारों को फांसी देने की तारीख तय हो चुकी है. ये भी तय हो चुका है कि मेरठ का पवन जल्लाद उन चारों को फांसी पर लटकाएगा. लेकिन देश का एक जल्लाद ऐसा भी था जो फांसी देने के बाद इस्तेमाल की गई रस्सी से लॉकेट बनाता था और उसे ठीक-ठाक कीमत पर बेच देता था.

ये जल्लाद कोलकाता का नामी जल्लाद नाटा मलिक था. अब उसकी मृत्यु हो चुकी है लेकिन फांसी देने के बाद प्रयोग में लाए गए फंदे को अपने साथ घर ले आता था. फिर उनसे लॉकेट बनाकर बेचता था. उसके घर के सामने इसे खरीदने वालों की लाइन लग जाती थी.

नाटा मलिक ने अपनी आखिरी फांसी वर्ष 2004 में दी थी. जिस शख्स को उसने फांसी दी थी, उसका नाम धनंजय चटर्जी था, जिसमें हेतल पारिख नाम की एक लड़की को रेप के बाद मार डाला था. तब वो एक अपार्टमेंट में गार्ड था.

क्या किया फांसी की रस्सी का

धनंजय को फांसी देने के बाद मलिक फांसी के फंदे को घर आया. जेल मैन्युअल के अनुसार ये रस्सी छह मीटर लंबी होती है. उसने इसे छोटा-छोटा काटकर इससे खासी कमाई की. उसने फांसी की रस्सी से खूब लॉकेट बनाकर बेचे.

लॉकेट को फैला था अंधविश्वास बंगाल ना जाने कैसे ये अंधविश्वास फैल गया कि फांसी की रस्सी का लॉकेट पहनने से किस्मत पलट जाती है. अगर आपके पास नौकरी नहीं है तो रोजगार मिल जाता है. अगर कर्ज में दबे हैं तो इससे छुटकारा मिल जाएगा. बेहतर दिन शुरू हो जाएंगे. जब ये बात कोलकाता में फैलने लगी तो नाटा मलिक के घर के आगे लॉकेट खरीदने लेने वालों की भीड़ लगने लगी.

ब्रिटेन में क्या मान्यता थी

वैसे ब्रिटेन में भी ये माना जाता था कि फांसी की ये रस्सी काफी भाग्यशाली होती है. ये अंधविश्वास वहां 19वीं सदी में काफी ज्यादा माना जाता था. इसके चलते जल्लाद से इस रस्सी को ऊंची कीमतों पर खरीद लिया जाता था.

कोलकाता के संगठनों ने विरोध भी किया

कोलकाता के कई संगठनों ने जल्लाद नाटा मलिक के इस काम का विरोध किया. एंटी डेथ पेनल्टी एसोसिएशन ने आरोप लगाया कि नाटा मलिक अंधविश्वास फैलाकर फायदा ले रहा है. किसी जल्लाद को ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है. कोलकाता के मंदिरों में भी इसका बहुत विरोध हुआ.

2000 रुपए में बिका था एक लॉकेट

कोलकाता के अखबार टेलीग्राफ के अनुसार नाटा मलिक ने एक लॉकेट करीब 2000 रुपये तक बेचा. उसके पास पुरानी फांसी दी गईं रस्सियां भी थीं. उनसे बनी लॉकेट वो कुछ सस्ती बेचता था. उसने अपने घर के बाहर एक तौलिए को फांसी की गांठ की शक्ल में टांग रखा था.

वर्ष 2008 में नाटा मलिक की मृत्यु हो गई. उसके बाद उसका बेटा मेहताब ये काम कर रहा है. आमतौर फांसी देने वाले जल्लाद का पेशा पुश्तैनी होता है. नाटा मल्लिक से पहले उसके पिता और बाबा भी यही काम करते थे. भारत में नाटा मल्लिक को सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाला जल्लाद कहा जाता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

दूल्हे ने एक ही मंडप पर लिए दो दुल्हन संग फेरे…… एक गर्लफ्रेंड, दूसरी मम्मी-पापा की पसंद…..अजब-गजब शादी का वीडियो खूब हो रहा है वायरल

Editor

Published

on

By

मध्य प्रदेश में एक शख्स ने अनोखी शादी की है। शादी के मंडप में इस शख्स ने दो लड़कियों के शादी की। पहली लड़की इस शख्स की गर्लफ्रेंड है और दूसरी लड़की वो है जिसको उसके मां-बाप ने शादी के लिए पसंद किया था। बैतूल के रहने वाले संदीप उइके ने 8 जुलाई घोडाडोंगरी ब्लॉक के केरिया गांव में यह शादी की। अब यह शादी सुर्खियां बंटोर रही है। सोशल मीडिया पर इस शादी का वीडियो भी वायरल हो रहा है।

मामला बैतूल के घोडाडोंगरी तहसील के सलैया गांव का है जिसमें एक युवक ने एक मंडप में अपनी दो लड़कियों के साथ सात फेरे लिये। शादी में दूल्हा-दुल्हन के परिवारों के साथ गांव के लोग भी शामिल हुए। युवक भोपाल में आईटीआई की पढ़ाई कर रहा था। इस दौरान होशंगाबाद जिले की युवती सुनंदा से उसकी दोस्ती हो गई। इस दौरान घर वालों ने कोयलारी गांव की युवती के साथ उसका विवाह तय कर दिया था।

इसके बाद विवाद हुआ तो तीनों परिवारों एवं आदिवासी समाज के लोगों ने पंचायत बुलाई। इसमें निर्णय हुआ कि यदि दोनों लड़कियां युवक के साथ रहने के लिए तैयार हैं, तो दोनों की शादी लड़के से करा दी जाए। इस पर दोनों लड़कियां राजी हो गईं और शादी हो गई। दूल्हे का कहना है कि वह अपनी दोनों पत्नियों को खुश रखेगा। वहीं, घोड़ाडोंगरी की तहसीलदार मोनिका विश्वकर्मा ने कहा है कि पुलिस इस मामले की जांच करेगी।

दूल्हे की मां सोनी बाई ने कहा बेटे ने दो दुल्हनों के साथ शादी की है तीनों परिवारों की रजामंदी से शादी हुई है सभी खुश हैं. वहीं एक पत्नी सुनंदा उइके का कहना था संदीप से स्कूल के समय से दोस्ती थी और शादी हो रही थी तब दूसरी लड़की भी आ गई तो हम दोनों ने संदीप के साथ एक ही मंडप में शादी रचाई.वहीं शशिकला उइके ने कहा हम दोनों शादी से खुश हैं और अच्छे से रह रहे हैं. संदीप ने भी दोनों को खुश रखने का भरोसा दिलाते हुए कहा दोनों दुल्हन की रजामंदी और उनके परिवार की रजामंदी से शादी हुई है दोनों को हम खुश रखेंगे

Continue Reading

देश-दुनिया

असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

Avatar

Published

on

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती राज्य सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में होगी.

 रजिस्ट्रेशन की तारीख

असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 13 जुलाई 2020 से ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in के जरिए शुरू होगा.

 आखिरी तारीख

योग्य और इंटरेस्टेड कैंडिडेट्स असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए ऑनलाइन bpsc.bih.nic.in से 30 जुलाई 2020 तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं.

 फीस

अप्लीकेशन फीस पे करने की आखिरी तारीख 7 अगस्त 2020 है.

 वैकेंसी डिटेल

BPSC इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्रोफेसरों के 287 रिक्त पदों को भरेगा. जिसमें से 116 वैकेंसी जनरल कैटेगिरी के लिए होंगी, 50 EBC के लिए, 45 SC के लिए, 35 BC के लिए , 29 EWS के लिए, 9 BC (Female) के लिए, और 3 ST के लिए होंगी.

 एजुकेशन

इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट के पास B.E., B.Tech., BS, B.Sc. (Engineering) की डिग्री हो. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में integrated एम.टेक डिग्री हो.

Continue Reading

देश-दुनिया

कोरोना का कहर…24 घंटे में रिकॉर्ड 28,637 नए मामले…551 लोगों की मौत

Editor

Published

on

By

कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. हर दिन पहले से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले देश में दर्ज किए जा रहे हैं. अमेरिका और ब्राजील के बाद हर दिन सबसे ज्यादा मरीज भारत में आ रहे हैं. आज पहली बार 24 घंटे में 27 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए. देश में संक्रमितों की संख्या अब आठ लाख 49 हजार के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 8 लाख 49 हजार 553 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 22,674 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पांच लाख 34 हजार लोग ठीक भी हुए हैं.

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है. लेकिन अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है. भारत से अधिक मामले अमेरिका (3,355,646), ब्राजील (1,840,812) में हैं. देश में कोरोना मामले बढ़ने की रफ्तार भी दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है.

आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त 2 लाख 92 हजार 258 कोरोना के एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 99 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है. यानी कि भारत ऐसा चौथा देश है, जहां फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़12 mins ago

अमित जोगी और ऋचा जोगी की कोरोना रिपोर्ट आई, ट्वीट कर दी जानकारी

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम स्वर्गीय अजीत जोगी के बेटे और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी में...

छत्तीसगढ़14 hours ago

आदिवासी इलाकों में हिन्दुओं के धर्मस्थलों, देव प्रतिमाओं और शिवलिंग को क्षत-विक्षत करना षड्यंत्र का हिस्सा : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने प्रदेश के आदिवासी इलाकों में हिन्दुओं के धर्मस्थलों, देव प्रतिमाओं और...

छत्तीसगढ़14 hours ago

‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान भारत को आत्मनिर्भर बनाने का मार्ग प्रशस्त करता है : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा है कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी जी...

छत्तीसगढ़14 hours ago

राज्यसभा सांसद के टी एस तुलसी आखिर हैं कहाँ…उपासने

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद  उपासने ने कांग्रेस से पूछा कि आखिर छत्तीसगढ  से चुने गये राज्यसभा सांसद के...

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 12/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 11/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 10/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 09/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 08/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 07/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

July 2020
M T W T F S S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending