Connect with us

लॉक डाउन  के बीच में ऑन लाइन शादी ,मुंबई में दूल्हा, बरेली में दुल्हन ,रायपुर से पंडित जी ने कराए फेरे

Published

on

लॉक डाउन  के बीच में ऑन लाइन शादी ,मुंबई में दूल्हा, बरेली में दुल्हन ,रायपुर से पंडित जी ने कराए फेरे

कुछ झलकियां 

दूल्हा सुषेण डांग 

दुल्हन कीर्ति नारंग 

दूल्हे के माता पिता संदीप और ममता डांग 

जूम पर रिश्तेदार 

दूल्हा विवाह में अपने अभिभावकों के साथ 

पंडित प्रिया शरण त्रिपाठी विवाह कराते हुए 

सपत्नीक कृष्ण कुमार नारंग विवाह में बिटिया कीर्ति के संग 

दोनों की हल्दी भी लगी,मेंहदी भी रचाई सारी रस्में ऑनलाइन कराई,मंडप भी सजा शहनाई भी बजी ले ढोल- भी बजा ,लॉकडाउन के कारण बारात नहीं निकली ,लोगों की भीड़ नहीं हुई ,पर दूल्हे के सर सेहरा बंधा और दुल्हन सज क़र फेरों पर आयी,ठीक पांच बजे विवाह की विधि शुरू हुई पंडित जी ने मंत्रोच्चार शुरू किया, इस विवाह को संपन्न कराया आई बी सी फेम सेलेब्रटी पंडित पी.एस.त्रिपाठी ने ,अमेरिका, कनाडा, पुणे, रायपुर और बरेली के सैकड़ों रिश्तेदार वर और वधू को ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से आशीर्वाद देने को इकठ्ठा हुए , दुनिया भर की मीडिया ने इस विवाह को कवर किया शादी डॉट कॉम और  लियो बरनॉर्ट लि. ने इस विवाह को पूरी दुनिया भर में पहुँचाया सबसे सुखद बात यह रही की पूरी शादी निशुल्क थी ,देव पूजन के साथ हुई शुरू हुई विवाह की विधि में वर पूजन हुआ , कन्या पूजन हुआ ,शाखोच्चार और कन्यादान भी हवन हुआ, सप्तपदी हुई , भगवान के फेरे भी लिए ,ध्रुवदर्शन के साथ  वर वधु को रिश्तेदारों ने ऑन लाइन आशीष  भी दिया,इधर कुछ लोगों के इस तरह के विवाह की प्रक्रिया परभी  लगाए प्रश्न चिन्ह,मगर इस कोरोना महामारी ने मानव जीवन को जबर्दस्त प्रभावित किया, सोशल डिस्टेंसिंग और फिजिकल डिस्टेंसिंग ने भारत में बहुत सारी रीते बदल गयी ,अब बिना स्नान के शव का सीधे दाह कर्म हो रहा है और फिर कोई ऊर्ध्वदैहिक क्रिया नहीं ,कोई शांति पाठ नहीं, कोई, उठावना नही,

ऑनलाइन ने हमारे जीवन पर बहुत पहले से असर दिखाना शुरू कर दिया है,प्रधानमंत्री जी ने तो बाकायदा डिजिटल इंडिया का नारा भी दे दिया है,अब ऑनलाइन शॉपिंग ,ऑनलाइन पूजा ,ऑनलाइन मन की बात और अब ऑन लाइन शादी ,वैसे इंटरनेट के युग में बहुत कुछ बदला ,मगर जीवन की जिजीविषा जस की तस है,जिस तरह के विरोध ऑन लाइन  शादी को लेकर है इसी तरह झिझक कुकर और गैस के पहले इस्तेमाल या फिर गांव में किसी के घर टीवी आने पर भी हुआ था ,स्वतंत्रता के पहले बैरिस्टरी की पढाई लोग इसी लिए अपने बच्चों को नहीं कराते थे क्योकि उनका मानना था बच्चे बाहर जाकर संस्कार खो देंगे ,कम्प्यूटर से जन्म पत्री के निर्माण पर भी इसी तरह का बावेला हुआ था,ऐसी बहुत सारी बातें बीते कल में मिल जाएंगी जिस पर कल लोगों का नजरिया कुछ और था आज कुछ और है, बहरहाल बात ऑन लाइन शादी की है,हो सकता है इस सोच में या प्रक्रिया में विधि में कुछ कमियां हो जिसे आने वल कल में सुधारा जाये ,मगर यह विचार शुरू हुआ तो आगे बढ़ेगा ही, जिस तरह से कोरोना महामारी के बीच इस खबर ने ट्रेंड करना शुरू किया है उससे लगता है आने वाले दिन में अभी बहुत कुछ बदलाव दिखेगा वैसे चिंतकों का मानना है कि कोरोना महामारी ने दूसरे विश्व युद्ध के बाद के बदलाव से भी ज्यादा बड़ा बदलाव पैदा किया है, हालाँकि कोरोना एक महामारी भर है, पर यह सामाजिक चिंतन का बड़ा आधार भी बनने वाला है, यह ऑनलाइन शादी भी इसी तरह का एक बदलाव है जिसे आम दिनों में जनमानस शायद आसानी से स्वीकार नहीं करता मगर लॉक डाउन में एक विकल्प बनके के उभरा है, यह हजारों माता पिता ,अभिभावकों में आशा का संचार करने वाला विकल्प है ,

यह दुनिया याद रखेगी इस विकल्प को कि मानव सभ्यता किस तरह अपनी संस्कृति को बदलाव के साथ समेटता है,बदलाव और आविष्कार हमेशा समय गर्भ में छुपे होते हैं,ना ये अच्छे होते हैं और ना बुरे ,असल में ये सिर्फ मनुष्य को उसके अस्तित्व के साथ जिन्दा रखने की कोशिश होती है ,क्योकि यह संसार ईश्वर का बनाया हुआ है और वह इसे खुशनुमा देखना चाहता है और इसे बचाने के लिए वह स्वयं लोगों में प्रयोग की प्रेरणा देता है दुनिया के सारे आविष्कार शायद उस परम् सत्ता की इच्छा से ही होते हैं  

असल में जिन बच्चों का मार्च,अप्रैल और मई में विवाह तय हो चुका था लॉक डाउन के चलते उनके अभिभावकों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है खास कर जो बच्चे विदेशों में रहते हैं जिनको बहुत थोड़ी छुट्टियां मिलती हैं और जो लॉक डाउन के चलते अलग अलग जगह फंसे पड़े हैं, उनके लिए खास कर ज्यादा परेशानियाँ हैं ,ऐसे में भारतीय सनातन की रीत मानते हुए दो परिवारों ने ऑन लाइन विवाह की मंजूरी दी और विवाह हुआ भी, पूरी रीति रिवाजों के साथ हुआ, हालाँकि समाज में अभी भी इस परिस्थिति में देश का कानून का पालन करते हुए इस ऑनलाइन शादी की झिझक दिखी, इस ऑन लाइन शादी में पुराने लोगों और कर्मकांडियों का विरोध भी किसी स्तर पर दिखा ,मगर आज डांग और नारंग परिवार ने ख़ुशी देखी,इस ऑनलाइन विवाह की खबर ने विश्व भर में धूम मचा दी ,बहुत सारी बुरी खबरों के बीच एक बढ़िया खबर ने जमानें भर की मीडिया की सुखियाँ बटोरी

रायपुर के शंकर नगर में रहने वाले संदीप डांग के बेटे सुषेण का विवाह बरेली के कृष्ण कुमार नारंग की बेटी कीर्ती नारंग के साथ दो साल पहले  तय हुआ था और 19 अप्रैल को डेस्टीनेशन वेडिंग  होनी थी इसके लिए उत्तराखंड के एक रिजॉट्स को बुक भी किया गया  था नाते-रिश्तेदारों को निमंत्रण भी जा चुका था,शादी की सारी तैयारियां हो चुकी थीं,लेकिन कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन हो गया।,चूंकि विवाह तय मुहूर्त पर ही कराया जाना था,इसलिए वर और वधू पक्ष ने ऑनलाइन सुविधा के इस जमाने में तकनीक के सहारे शादी कराने का फैसला किया दोनों परिवारों ने  एक निजी कंपनी के माध्यम से ऑनलाइन शादी का फैसला लिया।अब देखना है कि यह शादी कितनों को प्रेरित करती है ,,,,,,,

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

दिनांक 25.10.2020 का पंचांग एवं राशिफल

Published

on

By

शुभ संवत 2077 शक 1942 सूर्य दक्षिणायन का…द्वितीय (शुद्ध) आश्विन मास शुक्ल पक्ष नवमी तिथि … दिन को 07 बजकर 42 मिनट तक … दिन … रविवार … धनिष्ठा नक्षत्र …  रात्रि को 04 बजकर 23 मिनट तक … आज चंद्रमा … मकर राशि में … आज का राहुकाल दोपहर 04 बजकर 05 मिनट से 05 बजकर 30 मिनट तक होगा …

शक्तियों की प्राप्ति हेतु करें मां सिद्धिदात्री की पूजा –

या देवी सर्वभू‍तेषु मां सिद्धिदात्री रूपेण संस्थिता।

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।।

नवरात्रि की नवमी तिथि को मां दुर्गा के नवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री का पूजन किया जाता है. देवी पुराण के मुताबिक सिद्धिदात्री की उपासना करने के बाद ही शिव जी ने सिद्धियों की प्राप्ति की थी. माना जाता है कि देवी सिद्धिदात्री की आराधना करने से लौकिक और परलौकिक शक्तियों की प्राप्ति होती है.

मां सिद्धिदात्रि का स्वरुप

हिन्दू धर्म के पुराणों में बताया गया है कि देवी सिद्धिदात्री के चार हाथ है जिनमें वह शंख, गदा, कमल का फूल तथा चक्र धारण करे रहती हैं. यह कमल पर विराजमान रहती हैं. इनके गले में सफेद फूलों की माला और माथे पर तेज रहता है. इनका वाहन सिंह है. देवीपुराण और ब्रह्मवैवर्त पुराण में देवी की शक्तियों और महिमाओं का बखान किया गया है.

देवी सिद्धिदात्री का पूजन-

– देवी दुर्गा या मां सिद्धिदात्री को लाल वस्त्र पर पूर्व दिशा की तरफ स्थापित करें.

– मां सिद्धिदात्री के सामने घी का दीपक जलाएं.

– कमल या लाल गुलाब के 9 फूल अर्पण करें.

– मां को भोग लगाने के लिए 9 तरीके का प्रसाद भी रखें.

– एक लाल या पीले आसन पर बैठकर ॐ सिद्धिदात्रये नमः मंत्र का 108 बार पाठ करें.

– जाप के बाद अपने मनोवांछित कार्य को बोलते हुए मां को अर्पण किए गए 9 फूल लाल वस्त्र में लपेटकर रखें.

– मां सिद्धिदात्री की कृपा से आपके हर कार्य में सफलता निश्चित है.

देवी का पूजन करते समय इन बातों का रखें ध्यान-

– देवी सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना में काले नीले रंग के वस्त्र का प्रयोग ना करें.

– पूजा पाठ के दौरान मन में दूषित विचार ना आने दें.

देवी सिद्धिदात्री की विशेष पूजा दिलाएगी रुका हुआ धन-

– देवी सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना से सर्व कार्य सिद्ध किए जा सकते हैं. इसके अलावा सातों चक्रों के साथ-साथ नवग्रहों भी को नियंत्रित किया जा सकता है.

– देवी सिद्धिदात्री के सामने गाय के घी का दीया जलाएं और उन्हें शुद्ध सिंदूर अर्पण करें.

– एक लाल आसन पर बैठकर निम्न मंत्र का जाप करें.

देवी सर्वभूतेषु सिद्धिदात्री रूपेण संस्थिता

नमस्तस्ये नमस्तस्ये नमस्तस्ये नमो नमः

– जाप के बाद देवी सिद्धिदात्री को अर्पण किए गए सिंदूर का तिलक करें. जब भी बाहर जाएं तिलक करके ही जाएं.

रात्रि का महाउपाय देगा अज्ञात भय से मुक्ति-

– नवरात्रि के नौवें दिन देवी सिद्धिदात्री के समक्ष नवग्रह समिधा से हवन करने से नवरात्रि का पूर्ण फल मिलता है.

– देवी सिद्धिदात्री की पूजा अर्चना करने से शारीरिक और मानसिक कष्टों से मुक्ति मिलती है.

– एक पान के पत्ते पर 9 साबुत फूलदार लौंग के साथ देसी कपूर पर रखें और 9 लाल गुलाब के फूलों के साथ देवी को अर्पण करके अपने अज्ञात भय को खत्म करने की प्रार्थना करें.

– ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुंडायै विच्चे मंत्र का 108 बार लाल आसन पर बैठकर जाप करें.

– जाप के बाद लौंग को सिर से उल्टा 7 बार वारकर देसी कपूर में जलाएं.

– ऐसा करने से आपका अज्ञात भय दूर होगा और देवी सिद्धिदात्री की कृपा मिलेगी.

मां सिद्धिदात्री की मिलेगी विशेष कृपा-

– नवमी के दिन माता को कमल का फूल अर्पित करें.

– इससे माता की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

मां सिद्धिदात्री को लगाएं उनका पसंदीदा भोग –

नवमी तिथि पर मां को विभिन्न प्रकार के अनाजों का भोग लगाएं जैसे- हलवा, चना-पूरी, खीर और पुए और फिर उसे गरीबों को दान करें. इससे जीवन में हर सुख-शांति मिलती है.

लौकिक और परलौकिक शक्तियों की प्राप्ति के लिए करें राशि अनुसार उपाय –

मेष राशि

मेष राशि के जातक आज मां सिद्धिदात्री की पूजा और मंत्र ॐ देवी सिद्धिदात्र्यै नमः करते समय नौ की संख्या में कमलगटटा, पान के पत्ते और एकाक्षी नारियल मां को अर्पित करें, लाल वस्त्र तथा मां को चरणपादुका भी अर्पित करें।

वृष राशि

मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न करने के लिए वृष राशि के जातक कन्याओं को भोजन कराने के बाद उन्हें मीठा खिलाएं, लाल चुड़िया और लाल रंग का बटुआ नौ सिक्के डाल कर दें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातक कन्याओं को भोजन कराएं और उनकी मनपसंद मिल्क से बनी मिठाई तथा लिखाई की सामग्री भेंट करें। साथ ही मां को हरी चमकीली चुनरी तथा मूंग से बनी मिठाई चरणों में अर्पित कर मंत्र का जाप करें।

कर्क राशि

कर्क राशि के जातक पूजा करते समय मां सिद्धिदात्री को पीले वस्त्र, पीले पुष्प तथा मीठे पके रसीले फल अर्पित करें।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातक मां सिद्धिदात्री को चने और हलवे का भोग लगाएं और इसे गरीब बच्चों में वितरित कर दें।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक पूजा करते समय मां सिद्धिदात्री को सुहाग की सामग्री तथा हरी चुड़िया अर्पित करें और मां को नारियल का भोग लगाएं।

तुला राशि

तुला राशि के जातक  का पाठ करें और छोटी कन्याओं को भोजन कराकर उन्हें उपहार में पाठ्य सामग्री तथा लेखन सामग्री दें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक मां के समक्ष ज्योत प्रज्वलित करें और इसके बाद घर की सभी जगहों पर गंगाजल छिड़कें उसके उपरांत मंत्र ऊॅं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चे नमो नमः का जाप करते हुए माता को पंजीरी का भोग लगाते हुए नारंगी रंग की चुनरी तथा मूंगे की माला अर्पित करें।

धनु राशि 

धनु राशि के जातक कन्याओं को भोजन कराकर उन्हें बालो को सजावट की सामग्री तथा सुगंधित सामग्री प्रदान करें।

मकर राशि 

मकर राशि के जातक मां सिद्धिदात्री के मंत्र ह्रीं क्लीं ऐं सिद्धये नम: का पाठ करें और कन्याओं तथा ब्राह्मणों को भोजन कराएं तथा सामथ्र्य अनुसार मोती का दान करें।

कुंभ राशि 

कुंभ राशि के जातक मां को हलवे का भोग लगाएं और इस प्रसाद को घर के सभी सदस्यों में वितरित करें, बुजूर्ग महिला सदस्य को वस्त्र तथा शाल भेट करें।

मीन राशि 

मीन राशि के जातक आज मंत्र ॐ देवी सिद्धिदात्र्यै नमः का पाठ करें और मां के चित्र पर लाल चंदन लगाकर मोतीचूर के लड्डू प्रसाद में वितरित करें।

 

 

Continue Reading

देश - दुनिया

Samsung का ‘होम फेस्टिव होम’ ऑफर : मुफ्त में मिल रहा शानदार स्मार्टफोन

Published

on

By

भारत के सबसे बड़ी और सबसे भरोसेमंद इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स ब्रांड सैमसंग ने फेस्टिव सीजन पर Home Festive Home अभियान की शुरुआत कर दी है. इस अभियान में सैमसंग की ओर से सैमसंग QLED TV और SpaceMax Family Hub™ रेफ्रिजरेटर खरीदने पर गैलेक्सी फोल्ड, गैलेक्सी एस20 अल्ट्रा, गैलेक्सी नोट 10 लाइट, गैलेक्सी ए31 और ए21s जैसे फोन उपहार के रूप में दिए जाएंगे. इसके अलावा 20,000 रुपये तक के कैशबैक दिया जा रहा है. कस्टमर इन प्रोडक्ट को 990 रुपये की न्‍यूनतम EMI पर भी खरीद सकते हैं. आपको बता दें कि 20 नवंबर, 2020 तक उपलब्‍ध रहेंगे ये ऑफर.

जानिए किस TV पर मिलेगा कौन सा स्मार्टफोन

>> सैमसंग का 85 इंच, 82 इंच, 75 इंच वाला QLED 8K TV खरीदने पर गैलेक्सी फोल्ड स्मार्टफोन दिया जाएगा
>> वहीं 75 इंच या उससे बड़ा QLED TV खरीदने पर गैलेक्सी S20 Ultra
>> 55 इंच QLED और 65 इंच UHD TV पर Samsung Galaxy A21s

>> 65 इंच QLED, QLED 8K और 70 इंच या उससे बड़ा Crystal 4K UHD TV पर गैलेक्सी A31 स्मार्टफोन मिलेगा

रेफ्रीजरेटर्स पर ऑफर –
उपभोक्‍ताओं को सैमसंग के फ्लैगशिप स्‍पेसमैक्‍स फैमिली हब रेफ्रीजरेटर की खरीद पर Galaxy नोट10 लाइट दिया जाएगा. ‘मेक फॉर इंडिया’ सैमसंग कर्ड मैस्‍ट्रो रेफ्रीजरेटर के साथ उपभोक्‍ताओं को 15 प्रतिशत तक का कैशबैक और आईओटी-सक्षम फैमिली हब रेफ्रीजरेटर (RF28N9780SG/TL) पर 20 प्रतिशत तक का कैशबैक मिलेगा. इसके अलावा, उपभोक्‍ता साइड-बाई-साइड और फ्रॉस्‍ट-फ्री रेफ्रीजरेटर मॉडल्स पर क्रमश: 2490 रुपये और 990 रुपये की शुरुआती आसान ईएमआई के साथ 10 प्रतिशत तक का कैशबैक हासिल कर सकते हैं. डिजिटल इनवर्टर टेक्‍नोलॉजी के साथ सभी रेफ्रीजरेटर्स कम्‍प्रेसर पर 10 साल की वारंटी दी जा रही है.

वॉशिंग मशीन पर ऑफर-
सैमसंग वॉशर ड्रायर मॉडल्‍स पर 20 प्रतिशत तक के कैशबैक और सिलेक्‍ट फ्लेक्‍सवॉश और एडवॉश वॉशिंग मशीन पर 15 प्रतिशत तक के कैशबैक की पेशकश की गई है. फुली ऑटोमैटिक फ्रंट लोड और फुली ऑटोमैटिक टॉप लोड वॉशिंग मशीन की खरीद पर उपभोक्‍ता 15 प्रतिशत तक का कैशबैक हासिल कर सकते हैं. सैमसंग उपभोक्‍ताओं के लिए 990 रुपये की शुरुआती ईएमआई विकल्‍प की भी पेशकश कर रहा है.

Continue Reading

Tech & Auto

Infinix Hot 10 भारत में हुआ लॉन्च! 9000 से कम में मिलेंगे 5 कैमरे, 4GB रैम, 5200mAh की बैटरी

Published

on

By

चीन की हैंडसेट निर्माता कंपनी Infinix ने भारतीय बाजार में इनफिनिक्स हॉट 10 स्मार्टफोन का लो बजट वैरिएंट लॉन्च कर दिया है. फोन में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज है. इस फोन की सबसे खात बात है कि ग्राहकों को इसमें कम बजट में कई सारी खुबियां मिल रही है. इसकी कीमत मात्र 8,999 रुपए है. इस फोन में 5,200mAh की बैटरी है जो माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के जरिए 10 वॉट चार्जिंग सपोर्ट करती है. इसमें क्वाड-रियर कैमरा सेटअप किया गया है. आपको बता दें कि कंपनी इसके 6GB रैम और 128GB ऑनबोर्ड स्टोरेज वैरिएंट को पहले ही लॉन्च कर चुकी है. इसकी कीमत 10,999 रुपए है.

मिलेंगे शानदार ऑफर

इस स्मार्टफोन की बिक्री 29 अक्टूबर को दोपहर 12बजे से शुरू होगी. इस फोन को फ्लिपकार्ट से खरीद पाएंगे. फोन को अंबर रेड, मूनलाइट जेड, ओब्सीडियन ब्लैक और ओशन वेव कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे. फोन को कोटक बैंक के डेबिट/क्रेडिट कार्ड से खरीदने पर 10 प्रतिशत, HSBC क्रेडिट कार्ड पर 10 प्रतिशत, फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड पर 5 प्रतिशत, एक्सिस बैंक बज क्रेडिट कार्ड पर 5 प्रतिशत का ऑफ मिलेगा. वहीं, इसे 750 रुपए की नो कोस्ट EMI पर भी खरीद पाएंगे.

स्पेसिफिकेशन

इनफिनिक्स हॉट 10 में 6.78 इंच एचडी + डिस्प्ले (720×1640 पिक्सल) है और स्क्रीन के बायीं तरफ होल-पंच कटआउट है. फोन की पिक ब्राइटनेस 480 निट्स, स्क्रीन टू बॉडी रेशियो 91.5 प्रतिशत और आस्पेक्ट रेशियो 20.5:9 है. जो Android 10 पर आधारित XOS 7 पर काम करता है. फोन में मीडियाटेक हीलियो G70 प्रोसेसर मिलेगा.

कैमरा
कैमरा सेटअप की बात करें तो फोन में क्वाड-कोर रियर कैमरा दिया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल (f/1.85)का है. 2 मेगापिक्सल डेफ्थ सेंसर, 2 मेगापिक्सल मैक्रो शूटर और एक लो लाइट लेंस दिया है. सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल (f/2.0) का फ्रंट कैमरा सेंसर दिया गया है.

कनेक्टिविटी
फोन में सिक्योरिटी के लिए बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, इसके अलावा फोन फेस अनलॉक सपोर्ट करता है. फोन में वाई-फाई, 4जी, जीपीएस, ब्लूटूथ, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट शामिल है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 days ago

रायपुर नगर निगम के उपायुक्त कोरोना पॉजिटिव…कोविड सेंटर के नोडल अधिकारी पाए गए संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच रायपुर नगर निगम के उपायुक्त व कोविड सेंटर के नोडल...

छत्तीसगढ़5 days ago

रायपुर में रेलवे स्टेशन के पास मर्डर, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के गंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या की वारदात को पुलिस ने सुलझा लिया है। पहले मृतक की...

Breaking6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/10/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़6 days ago

पाटन पहुंच कर भाजपा नेताओं ने बदलापुर सरकार के विरुद्ध संघर्ष का नारा बुलंद किया , बटरा दाल जूस पिलाकर विजय बघेल का आमरण अनशन तुड़वाया

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह , सांसद राम विचार नेताम , विधायक बृज मोहन अग्रवाल , नारायण चंदेल, पूर्व...

छत्तीसगढ़6 days ago

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2020
S M T W T F S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending