Connect with us

छत्तीसगढ़

संसद के दोनों सदनों में उठा धान खरीदी का मामला

Published

on

केन्द्र सरकार ने संकल्प लिया है किसानों की आय दुगुनी करने का
 
केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ न करें भेदभाव
 
इसे पूरा करने में राज्य सरकार का महत्वपूर्ण स्थान : पी.एल. पुनिया

रायपुर/20 नवंबर 2019। एआईसीसी के छत्तीसगढ़ प्रभारी और राज्यसभा सदस्य  पी.एल. पुनिया ने राज्यसभा में कहा कि पूरे हिन्दुस्तान भर में धान समर्थन मूल्य के अंतर्गत भारत सरकार और राज्य सरकारें खरीदती है। भारत सरकार एफसीआई के माध्यम से मई 2014 में एनडीए की सरकार बनी है, और एक महिने के अंदर एक आदेश जारी हुआ था उसमें लिखा गया कि जो राज्य सरकारें समर्थन मूल्य से अधिक बोनस देंगी तो समर्थन मूल्य में धान नहीं खरीदेंगे और सरप्लस चांवल उसको भी हम सेन्ट्रल पुल में नहीं लेगे। वहां की परिस्थिति को देखते हुये केन्द्र सरकार ने छूट दी कि ज्यादा बोनस देने के बावजूद हम उनसे खरीदेंगे। केन्द्र सरकार ने संकल्प लिया है कि हम किसान के आमदनी को दुगुना करेंगे। केन्द्र सरकार ने धान को 1815 रू. प्रतिक्विंटल में खरीदने का आदेश दिया। राज्य सरकार ने 2500 रू. प्रतिक्विंटल में धान खरीदने का आदेश दिया और उस पर खरीद रहे है। जब केन्द्र सरकार का संकल्प है उसका पूरा करने में राज्य सरकार का अपना बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। उसको नाराजगी दिखाने के बजाय उसको पैरालाईज करने के बजाय, उनका प्रशंसा करना चाहिये। किसानों का हित महत्वपूर्ण है। किसान संकट में है। राज्य सरकार संकट में है। मेरा विशेष अनुरोध है कि सरकार की तरफ से रिस्पांस आये कि वो छत्तीसगढ़ सरकार के साथ कोई भेदभाव नहीं करेंगे और उनका धान खरीदेंगे। चांवल भी सेन्ट्रल पुल में खरीदेंगे।

लोकसभा और राज्यसभा में कांग्रेस सांसदों ने उठाया धान खरीदी का मुद्दा
 
लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने उठाया मुद्दा : छत्तीसगढ़ धान खरीदी मुद्दे पर लोकसभा में हंगामा
 
सेन्ट्रल पुल में छत्तीसगढ़ के किसानों के धान से बना चांवल खरीदे केन्द्र – मोतीलाल वोरा
 
कांग्रेस सांसद छाया वर्मा ने भी उठाया मुद्दा
 
कांग्रेस सांसदों ने दोनों सदनों में उठाया मुद्दा
 
बस्तर के लोकसभा सदस्य दीपक बैज ने कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी जी के समक्ष छत्तीसगढ़ के किसानों को धान के दाम 2500 रू. देने की बात को रखा


एआईसीसी के छत्तीसगढ़ प्रभारी और राज्यसभा सदस्य पी.एल. पुनिया, एआईसीसी के महासचिव मोतीलाल वोरा, लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी, लोकसभा सदस्य दीपक बैज, राज्यसभा सदस्य छाया वर्मा सहित कांग्रेस पक्ष के संसद सदस्यों द्वारा आज संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में छत्तीसगढ़ के किसानों के धान से बने चावल को सेंट्रल पूल में लिए जाने की मांग को पुरजोर तरीके से उठाया गया। इसके पहले संसद परिसर में ही हुई कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में बस्तर के लोकसभा सदस्य दीपक बैज ने कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी जी के समक्ष छत्तीसगढ़ के किसानों को धान के दाम 2500 रू. देने की बात को रखा। सोनिया जी ने आज संसद के दोनों ही सदनों में छत्तीसगढ़ के किसानों की आवाज उठाने के लिए कांग्रेस सांसदों को निर्देशित किया।

छत्तीसगढ़ के भाजपा नेताओं का किसान विरोधी चरित्र लगातार हुआ उजागर

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा और कांग्रेस के सांसदों द्वारा छत्तीसगढ़ के किसानों के पक्ष में की गई सकारात्मक पहल और धान उगाने वाले किसानों की आवाज संसद में उठाए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री और कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा है एक और पूरा कांग्रेस संसदीय दल छत्तीसगढ़ के किसानों के पक्ष में खड़ा है वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के मतदाताओं के वोटों से चुने गए और छत्तीसगढ़ के किसानों के समर्थन से चुने गये भाजपा के सांसदों ने छत्तीसगढ़ के किसानों के हित में कुछ कहना मुनासिब नहीं समझा। यह भाजपा के किसान विरोधी चरित्र का जीता जागता सबूत है।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

अन्य खबरे

बैडमिंटन खिलाड़ी BJP में शामिल हुई साइना नेहवाल, कहा- ‘पीएम नरेंद्र मोदी से मुझे बहुत प्रेरणा मिलती हैं.

Published

on

BJP में शामिल हुई साइना नेहवाल, कहा- नरेंद्र सर ने देश के लिए बहुत काम किया

नई दिल्ली. दुनिया की पूर्व नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल (Saina Nehwal) भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गई हैं. नई दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने साइना  नेहवाल को सदस्यता दिलाई. साइना के साथ उनकी बड़ी बहन चंद्राशु नेहवाल ने भी बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की है.

बीजेपी में शामिल होने के बाद साइना नेहवाल  ने कहा, ‘आज अच्छा दिन है. मैंने कई खिताब जीते हैं, लेकिन आज मैं ऐसी पार्टी में शामिल हो रही हूं, जो देश के लिए इतना अच्छा काम कर रही है. मैं मेहनती खिलाड़ी हूं और मुझे उन लोगों के साथ काम करना पसंद है जो कड़ी मेहनत करते हैं

.साइना ने की पीएम मोदी की तारीफ
साइना ने आगे कहा, ‘पीएम नरेंद्र मोदी से मुझे बहुत प्रेरणा मिलती हैं. नरेंद्र सर ने देश के लिए बहुत काम किया. मुझे खुशी है कि मैं बीजेपी का हिस्सा बनी हूं, जो देश के लिए काम कर रही है. मुझे उम्मीद है कि मैं पार्टी की उम्मीदों पर खरी उतरूंगी.

अब तक 24 इंटरनेशनल टाइटल जीत चुकी हैं साइना
29 साल की साइना नेहवाल हैदराबाद की रहने वाली हैं. वर्तमान में वह दुनिया की 8वीं वरीयता प्राप्त महिला बैडमिंटन खिलाडी हैं. दुनिया की नंबर 1 बैटमिंटन खिलाड़ी रह चुकी साइना नेहवाल ने अभी तक कुल 24 इंटरनेशनल टाइटल जीते हैं. लंदन ओलिंपिक में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. साइना को राजीव गांधी खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. साइना ने साल 2018 में बैडमिंटन खिलाड़ी परुपल्ली कश्यप से शादी की है.

पीएम मोदी को गिफ्ट किया था रैकेट
साइना नेहवाल पीएम मोदी की प्रशंसक हैं. साल 2015 में उन्होंने वर्ल्ड बैडमिंटन रैकिंग में पहले पायदान पर पहुंची थीं. तब उन्होंने पीएम मोदी को अपना एक रैकेट भेंट किया था. इसी रैकेट से साइना ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में शॉट्स लगाए थे. पीएम मोदी ने भी ये रैकेट स्वीकार किया था और कहा कि वह इसे बेशकीमती तोहफों में रखेंगे जो उन्हें प्रधानमंत्री के तौर पर मिले हैं.]

ये खिलाड़ी भी थाम चुके हैं बीजेपी का कमल
बता दें कि साइना नेहवाल से पहले पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, रेसलर योगेश्वर दत्त और बबीता फोगाट भी बीजेपी में शामिल हो चुके हैं.

 

 

 

 

 

Continue Reading

देश-दुनिया

निर्भया मामले पर शिवराज सिंह बोले- इसलिए एनकाउंटर पर जनता मनाती है खुशियां

Published

on

निर्भया मामले के दोषियों की फांसी से पहले दया याचिकाओं पर सुनवाई के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुष्कर्म के फैसलों में देरी को लेकर सवाल उठाया है. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में निर्भया मामले के दोषी मुकेश की याचिका पर सुनवाई के बीच शिवराज ने एक के बाद एक लगातार कई ट्वीट कर ऐसे अपराधों के लिए कानून में बदलाव करने की मांग की. यही नहीं, शिवराज ने निर्भया मामले में फांसी की सजा पर तुरंत कार्रवाई करने की मांग करते हुए उन्होंने कहा कि कानूनी दांव-पेंच के चलते ही लोग हैदराबाद एनकाउंटर पर खुशियां मनाते हैं.

हैदराबाद में मारे गए रेप के आरोपी

आपको बता दें तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में चार आरोपियों ने एक वेटनरी डॉक्टर से गैंगरेप किया और फिर जला कर उसकी हत्या कर दी थी. हैदराबाद की वारदात के बाद देशभर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे. इसके बाद पुलिस ने एक कथित मुठभेड़ में चारों आरोपियों को मार गिराया था. यह मुठभेड़ चट्टनपल्ली इलाके में तब हुई जब जांच के दौरान पुलिस चारों आरोपियों को मौका-ए-वारदात पर लेकर गई थी. उसी दौरान आरोपियों ने कथित तौर पर पुलिसकर्मियों पर हमला कर दिया था. एक तरफ देशभर में जहां इस एनकाउंटर को लोगों ने समर्थन दिया था, वहीं मानवाधिकार आयोग और अदालत ने इसको लेकर पुलिस पर सवाल भी उठाए थे.

Continue Reading

देश-दुनिया

बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर के गोली मारो’ बयान पर ओवैसी ने दिया चुनौती

Published

on

नागरिकता कानून को लेकर बयानबाजी का दौर जारी है. बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर के ‘CAA का विरोध करने वालों को गोली मारो’ बयान के बाद अब असदुद्दीन ओवैसी ने उनको चुनौती दी है. ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) चीफ ओवैसी ने कहा, ‘अनुराग ठाकुर मुझे भारत में वो जगह बताएं, जहां मुझे गोली मारेंगे. मैं वहां आने को तैयार हूं.’

असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को मुंबई के नागपाड़ा इलाके में हुई एक रैली में ये बातें कहीं. उन्होंने कहा, ‘अनुराग ठाकुर मैं चुनौती देता हूं, भारत में वह जगह बताए, जहां आप मुझे शूट करेंगे और मैं आने को तैयार हूं.’ उन्होंने कहा, ‘आपका बयान मुझमें डर पैदा नहीं करेगा, क्योंकि हमारी मां और बहनें बड़ी संख्या में सड़क पर हैं. उन्होंने देश को बचाने का फैसला लिया है.’

वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को दिल्ली में एक रैली के दौरान ये बयान दिया था. उन्होंने कहा था, ‘CAA का विरोध करने वाले देश के गद्दार हैं. इन्हें गोली मार देनी चाहिए.’ चुनाव आयोग ने इस बयान पर अनुराग ठाकुर को नोटिस जारी किया है. ठाकुर को गुरुवार दोपहर 12 बजे तक इस नोटिस का जवाब देना है.10 जनवरी से लागू हुआ नागरिकता कानून

बता दें कि नागरिकता कानून 10 जनवरी से कुछ राज्यों को छोड़कर लागू हो चुका है. इस कानून के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी.

अधिसूचना में कहा गया है, ‘नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 की धारा 1 की उप-धारा (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए केंद्र सरकार 10 जनवरी 2020 को उक्त अधिनियम के प्रावधान प्रभावी होने की तारीख के रूप में तय करती है.’ संशोधित नागरिकता कानून को 11 दिसंबर को संसद द्वारा पारित किया गया था.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

अन्य खबरे1 hour ago

बैडमिंटन खिलाड़ी BJP में शामिल हुई साइना नेहवाल, कहा- ‘पीएम नरेंद्र मोदी से मुझे बहुत प्रेरणा मिलती हैं.

BJP में शामिल हुई साइना नेहवाल, कहा- नरेंद्र सर ने देश के लिए बहुत काम किया नई दिल्ली. दुनिया की...

देश-दुनिया3 hours ago

निर्भया मामले पर शिवराज सिंह बोले- इसलिए एनकाउंटर पर जनता मनाती है खुशियां

निर्भया मामले के दोषियों की फांसी से पहले दया याचिकाओं पर सुनवाई के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज...

देश-दुनिया4 hours ago

बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर के गोली मारो’ बयान पर ओवैसी ने दिया चुनौती

नागरिकता कानून को लेकर बयानबाजी का दौर जारी है. बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर के ‘CAA का विरोध करने वालों को...

छत्तीसगढ़18 hours ago

भाजपाजनों ने गृह मंत्री अमित शाह का किया जोशीला स्वागत

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस समेत विपक्ष पर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भ्रम फैलाने और मुसलमानों को...

छत्तीसगढ़18 hours ago

विवादित सी.ए.ए.-एन.आर.सी. कानून वापस लिया जाये : पी.आर. खुंटे

रायपुर(etoi news)28 जनवरी 2020। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं पूर्व सांसद पी.आर. खुंटे ने कहा कि सी.ए.ए.-एन.आर.सी. आर.एस.एस की...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive20 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 29/01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /01/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

January 2020
M T W T F S S
« Dec    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending