Connect with us

देश-दुनिया

पाकिस्तान में दूध की कीमत 180 के पार

Published

on

  • नईदिल्ली 13 अप्रैल 2019
  • आतंकियों के लिए जन्नत बने खस्ताहाल पाकिस्तान में महंगाई लगातार सातवें आसमान पर पहुंचता जा रहा है। पाकिस्तान जहां एक-एक पैसों के लिए दुनियाभर के देशों का मोहताज बनता जा रहा है वहीं लगातार बढ़ती महंगाई ने पाकिस्तानी आवाम की कमर तोड़कर रख दी है। सब्जियों, पेट्रोल, डीजल आदि की ऊंची कीमतों के बाद अब जनता पर महंगे दूध की मार पड़ रही है। आलम ये है कि यहां एक लीटर दूध की कीमत 180 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुकी है। इससे खुदरा बाजार में दूध की कीमत 120 से 180 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई हैं।
  • चारा और अन्य पशु आहारों की कीमतें बढ़ने के बाद दूध विक्रेताओं ने अचानक दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। कराची डेयरी फार्मर्स एसोसिएशन ने बुधवार को अचानक दूध के दामों में 23 रुपये लीटर की बढ़ोत्तरी कर दी जिससे इसकी कीमत 120 रुपये लीटर तक जा पहुंची। पहले से ही मंहगाई से जूझ रहे लोगों का बजट दूध के दाम बढ़ने से बिगड़ गया है। खुदरा बाजार में दूध 120 से लेकर 180 रुपये लीटर तक बिक रहा है। एसोसिएशन का कहना है कि सरकार से कई बार आग्रह करने के बाद भी कीमतें बढ़ाने की अनुमति नहीं मिलने से किसानों को दाम बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।
  • आपको बता दें कि पाकिस्तान आर्थिक मोर्चे पर बदहाली का सामना कर रहा है। पाकिस्तान में पिछले पांच साल के दौरान मंहगाई रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। बीते मार्च में मंहगाई दर 9.4 फीसदी पहुंच गई थी। दूध के अलावा पाकिस्तान में सब्जियों, दालों, फलों और मांस की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कुछ दिन पहले पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों में बड़ी बढ़ोत्तरी की थी। महंगाई बढ़ने, रुपये में गिरावट और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों से पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरें बढ़ाकर 10.75 फीसदी कर दी है।

SHARE THIS

देश-दुनिया

सोने-चांदी की नई कीमतें जारी, यहां चेक करे नए रेट्स

Published

on

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को सोने की कीमतों  में तेज उछाल दर्ज किया गया. बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने का भाव में 120 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया. वहीं सोने में तेजी के साथ चांदी का दाम  भी चढ़ गया. चांदी का भाव 489 रुपये गिर गया. HDFC सिक्युरिटीज के अनुसार, सोने की कीमत में यह उछाल कमजोर रुपये और फेस्टिव मांग की वजह से आई है.

सोने का नया भाव

बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 120 रुपये की तेजी के साथ 39,030 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. रुपये के कमजोर होने से स्थानीय बाजार में सोने के भाव को मदद मिली. वैश्विक स्तर की बात करें, तो सोना मंगलवार को न्यूयॉर्क में बढ़त के साथ 1,485 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था. वहीं, चांदी 17.33 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

सोने में तेजी की वजह

 HDFC सिक्युरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल का कहना है कि सोने की कीमत में यह उछाल कमजोर रुपये के कारण दर्ज किया गया है. उन्होंने बताया कि डॉलर की तुलना में रुपये के कमजोर पड़ने के कारण भाव में यह तेजी देखने को मिली है.

चांदी की नई कीमत

सोने की तरह चांदी में उछाल देखने को मिली. चांदी 489 रुपये बढ़कर 46,809 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. मंगलवार को चांदी 46,320 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था.

सोने में तेजी की वजह 

HDFC सिक्युरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल का कहना है कि सोने की कीमत में यह उछाल में कमजोरी और त्योहारी सीजन में डिमांड की वजह से आई है.

आखिर हर शहर में क्यों अलग होती हैं शुद्ध सोने की कीमतें

आप जिस कीमत पर सोना ज्‍वैलर्स से खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है. ज्यादातर शहरों के सर्राफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि MCX वायदा बाजार में जो दाम आते हैं, उसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं. वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं.यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं. इसके अलावा, स्‍पॉट मार्केट में सोने की कीमत शुद्धता के आधार पर तय होती है. 22 कैरेट और 24 कैरेट सोने की कीमत अलग-अलग होती है.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

असम / पिता का शव लेने से बेटे ने किया इनकार कहा

Published

on

तेजपुर –असम सरकार ने तेजपुर जिले में स्थित विदेशी हिरासत केंद्र में एक कैदी की मौत की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं. तेजपुर जेल सह हिरासत केंद्र के अधीक्षक मृणमय दावका ने यह जानकारी देते हुए बुधवार को बताया कि दुलाल पाल नामक इस कैदी के पुत्र ने अपने पिता का शव तब तक लेने से मना कर दिया है, जब तक उनके पिता को भारतीय नागरिक घोषित नहीं कर दिया जाता.

विदेशी न्यायाधिकरण  ने दुलाल पाल को 2017 में बांग्लादेशी घोषित किया था. इसके बाद उन्हें तेजपुर जेल सह हिरासत केंद्र में डाल दिया गया था. डीसीपी मानवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि 65 वर्षीय पाल को गुवाहाटी मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी मौत हो गई. इस मामले की जांच एसीपीपी पराग काकोती करेंगे. प्रताप सिंह ने बताया कि इस मामले की जांच की मांग करते हुए ‘‘द बेंगाली फेडरेशन ऑफ असम’’ ने भी एक ज्ञापन सौंपा था.

13 अक्टूबर को हुई थी मौत

तेजपुर जेल सह हिरासत केंद्र के अधीक्षक मृणमय दावका ने बताया कि पाल का मधुमेह और मनोविकार संबंधी बीमारियों का इलाज चल रहा था. 11 अक्टूबर को तेजपुर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में डॉक्टरों ने उनकी जांच की. फिर उन्हें हिरासत केंद्र ले जाया गया. अगले दिन वह बीमार हो गए और उन्हें फिर तेजपुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल ले जाया गया. वहां से उन्हें उसी दिन गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) भेज दिया गया जहां 13 अक्टूबर को उन्होंने दम तोड़ दिया.

बेटे ने शव लेने से किया इनकार

दुलाल का शव जीएमसीएच के शवगृह में रखा है क्योंकि उनके इकलौते पुत्र आशीष पाल ने शव लेने से मना कर दिया. पेशे से मोटर मैकेनिक आशीष का कहना है कि तब तक उनके पिता को भारतीय नागरिक घोषित नहीं किया जाता, तब तक वह शव नहीं लेगा.

सोनितपुर जिले के अधिकारी एडीजी कुलेन शर्मा तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नुमाल महंत की अगुआई में सोमवार को आशीष के घर गए और उन्हें उनके पिता का शव लेने के लिए समझाया, लेकिन आशीष नहीं माने. दावका ने बताया कि जिला अधिकारियों का एक दल दोबारा मंगलवार को आशीष के घर गया.

इस बीच असम कांग्रेस समिति के महासचिव तथा प्रवक्ता अपूर्व कुमार भट्टाचार्य ने कहा कि एपीसीसी अध्यक्ष रिपुन बोरा की अगुआई में एक दल ने मंगलवार को अलीसिंगा गांव का दौरा किया. दुलाल अलीसिंगा गांव के ही रहने वाले थे. भट्टाचार्य ने कहा ‘‘ग्रामीणों का कहना है कि अगर दुलाल को बांग्लादेशी घोषित किया गया है तो वह उनका शव कैसे ले सकते हैं

 

SHARE THIS
Continue Reading

क्राइम

मोबाइल और कम्प्यूटर पर तेज आवाज में संगीत बजाकर ससुर करता है मारपीट

Published

on

ससुर दहेज की मांग करते हैं और विरोध करने पर प्रताड़ना देते हैं। पड़ोसियों को पता न चले, इसलिए मोबाइल और कम्प्यूटर पर तेज आवाज में संगीत बजाकर मारपीट करते हैं। इसकी शिकायत विजय नगर थाने में भी कर चुकी हूं। मंगलवार को पुलिस जनसुनवाई में यह पीड़ा एक महिला ने सुनाई। रंजना पति गुड्डू उर्फ नीतेश शुक्ला निवासी पीडब्ल्यूडी तुकोगंज थाना क्षेत्र ने एसएसपी से शिकायत की। महिला ने बताया कि आठ महीने पहले मेदांता हॉस्पिटल विजय नगर के सामने रहने वाले नीतेश पिता विजयशंकर शुक्ला से शादी हुई थी। विवाह के समय परिजन ने 12 लाख रुपए खर्च किए थे। शादी के बाद पति, सास शेल कुमारी, ससुर विजयशंकर शुक्ला और देवर सुड्डू उर्फ अमन शुक्ला परेशान करने लगे। पड़ोसियों को आवाज न आए इसलिए मोबाइल और कम्प्यूटर पर तेज आवाज में संगीत बजाकर मारपीट करते थे। इसकी शिकायत विजय नगर थाने में की थी। ससुराल वालों से दहेज में दिया सामान और जेवर दिलवाए जाएं। एसएसपी ने जांच कर मामले में कार्रवाई करने की बात कही है।

डॉक्टर की जमीन के तैयार किए फर्जी दस्तावेज : जनसुनवाई में पहुंचे डॉ. अभय कुमार जवेरी निवासी कृष्णपुरा ने बताया कि अनूप नगर में उनका 3600 स्क्वेयर फीट का प्लॉट है। आरोपित खेमचंद व पिंकेश जैन ने उक्त प्लॉट के फर्जी दस्तावेज तैयार करवा लिए हैं। आरोपितों को कोर्ट ने सजा भी दी है, इसके बात भी वे जमीन छोड़ने को तैयार नहीं हैं। यह जमीन पिता डॉ. शिवलाल जवेरी ने खरीदी थी। एसएसपी ने जांच की बात कही है।

सेना के पूर्व सिपाही को घर से निकाला : राऊ निवासी सेना के पूर्व सैनिक किशोर शर्मा ने बताया कि उसके बेटे सोनलाल ने बहू के साथ मिलकर मुझे घर से बाहर निकाल दिया। थानों के चक्कर लगाकर परेशान हो चुका हूं, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। मेरी सेवा करने के नाम पर मुझसे मकान लिया था, लेकिन घर से बाहर निकालने की बात करते हैं। कहते हैं कहीं जाकर मर जाओ। एसएसपी ने मामले में शीघ्र समाधान करने के लिए कहा है।

SHARE THIS
Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 mins ago

एनएचएम के अंतर्गत रिक्त पदों पर संविदा भर्ती हेतु 26 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित

दंतेवाड़ा(etoi news) 16 अक्टूबर 2019 Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत...

छत्तीसगढ़10 mins ago

शिक्षा के स्तर में सुधार लाने स्कूलों में 115 शिक्षा मित्र नियुक्त

मुंगेली(etoi news) 16 अक्टूबर 2019 Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने...

छत्तीसगढ़15 mins ago

सिंचाई परियोजनाओं के लिए 28 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत

रायपुर(etoi news) 16 अक्टूबर 2019 Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer राज्य शासन ने विभिन्न जिलों के...

छत्तीसगढ़20 mins ago

दूर-दूर तक पहुंच रही कांकेर के खास सीताफल की मिठास

रायपुर,(etoi news) 16 अक्टूबर 2019 Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer   सीताफल का स्वाद आखिर कौन...

छत्तीसगढ़25 mins ago

निर्वाचन आयोग ने जारी किया आदेश ” मतदान के लिए 11 प्रकार के पहचान पत्रों का उपयोग”

रायपुर(etoi news) 16 अक्टूबर 2019 Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रायपुर द्वारा...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 weeks ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 06/10/2019

कलई खुलने के डर से भाजपा ने टीवी चैनलों की परिचर्चा का बहिष्कार किया – कांग्रेस Click Here To Read...

Etoi Exclusive2 weeks ago

आखिर क्यों दरक रही है काँग्रेस की दीवारें ?

आखिर क्यों दरक रही है काँग्रेस की दीवारें ? क्या कांग्रेस (Congress) में सत्ता को लेकर सोनिया गांधी और राहुल...

Etoi Exclusive2 weeks ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 05 /10/2019

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 05 /10/2019 पटना में जल जमाव से परेशान हैं लोग JDU...

Etoi Exclusive2 weeks ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04 /10/2019

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04 /10/2019 जानिए अगर भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध हुआ तो...

Etoi Exclusive2 weeks ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 03/10/2019

जानिए महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर पहली बार बैंक नोट पर कब छपी थी और कहां से इसे लिया गया है....

Advertisement
October 2019
M T W T F S S
« Sep    
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending