Connect with us

खेल

6 प्लेयर्स पॉजिटिव होने के बाद पाकिस्तान की PSL रद्द हुई

Published

on

जिस तरह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को कोरोना के चलते पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) रद्द करनी पड़ी, ऐसा ही फैसला BCCI को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए भी लेना पड़ सकता है। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के दो खिलाड़ी पॉजिटिव आने के बाद आज IPL में कोलकाता और बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स (RCB) का मैच टालना पड़ा है।

इसी साल फरवरी में पाकिस्तान में भी PSL शुरू हुई थी, लेकिन 6 प्लेयर्स समेत 8 लोग संक्रमित हो गए। 14 मैचों के बाद मार्च में इसे रद्द कर दिया गया। अब ये लीग जून में पूरी करवाने की कोशिश की जा रही है। इसी तरह IPL में अब तक 7 खिलाड़ी पॉजिटिव हुए हैं।

अब तक 7 प्लेयर्स पॉजिटिव, सपोर्ट स्टाफ और ग्राउंड्समैन भी दायरे में आए

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चेन्नई के बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी समेत दो स्टाफर भी पॉजिटिव हो गए हैं। इसके अलावा किंग्स इलेवन पंजाब के भी एक खिलाड़ी के पॉजिटिव होने की खबर है। IPL में शुरुआत से लेकर अब तक 7 खिलाड़ी संक्रमित हो चुके हैं। सोमवार को KKR के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। इससे पहले नीतीश राणा (KKR), अक्षर पटेल (DC), डेनियल सैम्स (RCB), एनरिक नॉर्खिया (DC) और देवदत्त पडिक्कल (RCB) भी पॉजिटिव हो चुके थे। हालांकि ये सभी लीग शुरू होने से पहले पॉजिटिव हुए थे और उस वक्त आइसोलेशन में थे।

PSL जैसा ही IPL का भी हाल, 2 घटनाक्रम एक जैसे

1. PSL में बायो बबल से बाहर आए थे प्लेयर्स, IPL में वरुण ग्रीन पास लेकर बाहर निकले

PSL में पेशावर जल्मी टीम के कोच डेरेन सैमी और कप्तान वहाब रियाज बायो सिक्योर बबल से बाहर गए थे। नियम तोड़कर टीम के मालिकों से मिलने चले गए थे। IPL में KKR के वरुण चक्रवर्ती भी बायो बबल से बाहर आए। हालांकि, वरुण आधिकारिक ग्रीन पास लेकर स्कैन कराने गए थे, लेकिन माना जा रहा है कि इसी दौरान उन्हें संक्रमण हुआ है। उनसे ही संक्रमण वारियर तक पहुंचा। ​​​​​​​

2. PSL में भी पहले एक मैच ही रद्द हुआ, बाद में लीग रोकनी पड़ी

जिस तरह IPL में अभी KKR Vs RCB मैच टालना पड़ा है, उसी तरह PSL में भी शुरुआत में एक मैच को ही स्थगित कर संक्रमण रोकने की कोशिश की गई। इसका कोई फायदा नहीं हुआ और आखिरकार पूरी लीग स्थगित करनी पड़ी। जिस तरह से लगातार टीम स्टाफ और खिलाड़ी पॉजिटिव आ रहे हैं, उसमें IPL पूरा रद्द होने की आशंका ज्यादा है। सूत्रों के मुताबिक, KKR के दो खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बाद अन्य टीमों के खिलाड़ी KKR के साथ खेलने में डर रहे हैं। ऐसे में फ्रेंचाइजी के सामने एक बड़ी चुनौती आ सकती है।

IPL का पॉजिटिव पहलू

KKR में वरुण और संदीप वॉरियर के अलावा बाकी सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। चर्चा है कि IPL के बाकी बचे मैच किन्हीं दो वेन्यू पर ही किए जाएं ताकि खिलाड़ियों को ट्रैवल न करने पड़े, होटल और बायोबबल की फिक्र भी इससे कम हो जाएगी। हालांकि PSL में सभी मैच लाहौर में कराने की चर्चा हुई थी, लेकिन इस पर फैसला लिए जाने से पहले टूर्नामेंट रद्द करना पड़ा था।

खेल

पुजारा न्यूजीलैंड को चुनौती देने के लिए तैयार, कहा- डब्ल्यूटीसी फाइनल मेरे लिए विश्व कप से कम नहीं

Published

on

By

भारतीय क्रिकेट टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले बयान दिया है। उनका कहना है कि अगर भारत इस पहले खिताब को जीत जाता है तो टेस्ट चैंपियनशिप को उसी तरह से लोकप्रियता मिलेगी जैसे 2007 का टी-20 विश्व कप जीतने के बाद सबसे छोटो फॉर्मेट को प्रसिद्धि मिली थी टीम इंडिया के इस बल्लेबाज का मानना है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल खेलना उनके लिए बड़ी बात है। हालांकि उनका मानना है कि वह इस फाइनल को अन्य टेस्ट मैचों की तरह लेंगे।

ऑनलाइन संवाददाता सम्मलेन में जब उनसे साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, मुझे निश्चित रूप से लगता है कि टेस्ट क्रिकेट को जिंदा रहने की जरूरत है और ये वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल इसमें मदद करेगा। पुजारा ने आगे कहा, अगर हम फाइनल जीत जाते हैं तो भारत में और युवा टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहेंगे. भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में टेस्ट क्रिकेट को जीवित रखने की जरूरत है। ऐसा करने के डब्ल्यूटीसी एक कारगर तरीका है।

उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत रूप से ये मेरे लिए मायने रखता है क्योंकि मैं सिर्फ टेस्ट खेलता हूं। ये पहला मौका है जब हम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेल रहे हैं। पुजारा के मुताबिक फाइनल तक पहुंचने के लिेए हमने कड़ी मेहनत की। यहां तक आपको पहुंचने के लिए देश और विदेश में सीरीज जीतनी होती है। खेल में टॉप रहने के लिए बहुत मेहनत की जरुरत होती है। ये एक वर्ल्ड कप फाइनल की तरह  है। पुजारा के मुताबिक, टेस्ट फॉर्मेट में ये पहली बार लेकिन ये टी-20 या एकदिवसीय विश्व कप खेलने की तरह है। एक टीम के रूप में मुझे फाइनल का इंतजार है। चेतेश्वर पुजारा का मानना है कि न्यूजीलैंड की टीम कुछ फायदे में हैं, लेकिन हमारे लिए ये महत्वपूर्ण है कि हम फाइनल खेल रहे हैं।

पुजारा के मुताबिक, लगभग तीन सप्ताह क्वारंटीन के बाद गेंदबाजों ने इंट्रा स्क्वायड मैच में गेंदबाजी पर जोर दिया। जबकि बल्लेबाजों कोो अभ्यास करने का बेहतर मौका मिला। उन्होंने आगे कहा, ये बल्लेबाजों और गेंदबाजों को लय में आने का बेहतरीन अवसर था, हम क्वारंटीन में थे लेकिन हमने प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। इसलिए जब हम मैदान पर इसका अधिकतम लाभ उठाना चाहते थे। इसके अलावा पुजारा ने टीम इंडिया के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव की जमकर तारीफ की। उनके मुताबिक इस चौकड़ी को अब मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर से मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि हम अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते फाइनल में पहुंचे हैं।

 

Continue Reading

खेल

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप: फाइनल के लिए भारतीय टीम का एलान, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

Published

on

By

टीम इंडिया ने मंगलवार को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी। इस टीम में हनुमा विहारी को शामिल किया गया है, जबकि मयंक अग्रवाल और अक्षर पटेल को टीम में जगह नहीं मिली। वहीं, विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा दोनों को टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाजी मोहम्मद सिराज भी इस टीम का हिस्सा हैं। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले इस खिताबी मुकाबले में केवल तीन दिन का समय बचा है। क्रिकेट फैंस को इस मैच का बेसब्री से इंतजार है। सबके जेहन में यही सवाल गूंज रहा है कि दोनों देशों के बीच होने वाले इस खिताबी जंग में कौन सी टीम बाजी मारेगी। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका है। यदि भारतीय टीम फाइनल को जीतने में सफल रहती है तो वह विराट की कप्तानी में पहली बार आईसीसी का कोई बड़ा टूर्नामेंट अपने नाम करेगी।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उमेश यादव, मोहम्मद शमी और हनुमा विहारी चोटिल हो गए थे। शार्दुल के अलावा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर प्लेइंग 11 में शामिल रहे मयंक अग्रवाल और वाशिंगटन सुंदर को भी 15 सदस्यीय टीम से बाहर रखा गया है। इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के नायक अक्षर पटेल भी इसमें जगह बनाने से चूक गए।

भारतीय टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान) अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।

 

Continue Reading

खेल

WTC फाइनल में चला विराट कोहली का बल्ला तो एक ही मैच में तोड़ेंगे 2 बड़े रिकॉर्ड!

Published

on

By

टेस्ट फॉर्मेट के पहले वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में भारत और न्यूजीलैंड भिड़ने के लिए तैयार हैं. दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच 18 जून से साउथैंप्टन में खेला जाएगा. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया के पास नंबर वन न्यूजीलैंड की चुनौती होगी. कोरोना के कारण डब्ल्यूटीसी के नियमों में किए गए बदलाव के बाद भारत ने पहले ऑस्ट्रेलिया को उसके घर पर मात दी वहीं फिर मेहमान इंग्लैंड को हराया. इसके बाद उन्हें फाइनल में जगह मिली.

इस मुकाबले में विराट कोहली से फैंस को काफी उम्मीदें होगी. सिर्फ बतौर कप्तान ही नहीं बल्कि टीम के अहम बल्लेबाज के तौर पर भी विराट कोहली पर काफी जिम्मेदारियां होंगी. वहीं कोहली के पास खुद को सर्वश्रेष्ठ कप्तान साबित करने का भी मौका होगा. इस मुकाबले में टीम इंडिया की जीत के साथ-साथ कोहली के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम करने का भी मौका होगा.

विराट कोहली ने साल 2019 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में कोई शतक नहीं लगाया है. उन्होंने अपना पिछला शतक साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में लगाया था. हालांकि अगर वह डब्ल्यूटीसी फाइनल में शतक लगाते हैं तो वह बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. विराट कोहली टेस्ट में अब तक बतौर कप्तान 41 शतक लगा चुके हैं. वह इस मामले में फिलहाल रिकी पॉन्टिंग की बराबरी पर हैं. डब्ल्यूटीसी फाइनल में उनके पास अपनी शतक की संख्या को 42 करने का मौका होगा. अगर ऐसा होता है तो वह दुनिया में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी होंगे.

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रिकी पॉन्टिंग 71 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं और विराट कोहली के मौजूदा समय में 70 शतक हैं. ऐसे में विराट अगर शतक जड़ते हैं तो वे शतक बनानों की सूची में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे. 2008 के बाद से 2020 पहला ऐसा कैलेंडर इयर था जब विराट कोहली के बल्ले से कोई शतक नहीं निकला था. विराट कोहली ने 2020 में सिर्फ तीन टेस्ट मैच खेले. कोहली ने 2008 में अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया था. उसके बाद 2021 तक यानी 13 साल में उन्होंने 70 शतक लगाए हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़19 hours ago

छत्तीसगढ़ में बाबा रामदेव के खिलाफ एफआईआर, जाने क्या है मामला

कोरोना महामारी के बीच योगगुरु बाबा रामदेव की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही है. बाबा रामदेव के खिलाफ इस...

छत्तीसगढ़19 hours ago

सीएम भूपेश बघेल ने 18 जिलों को दी 5 हजार 220 करोड़ की सौगात

कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार धीमी पड़ने के साथ ही छत्तीसगढ़ में विकास-कार्यों में तेजी आ गई है। मुख्यमंत्री...

छत्तीसगढ़1 day ago

रायपुर : सिविल लाइंस थाने में बाबा रामदेव के खिलाफ मामला दर्ज

एलोपैथी मेडिसिन, डॉक्टरों और कोरोना वैक्सीन के बारे में पिछले दिनों लगातार बयान दे रहे बाबा रामदेव के खिलाफ रायपुर...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ : शाम होते ही ग्रामीण को करना पड़ रहा है जेल में बंद, जानिए क्या है वजह

कांकेर: छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्र में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन हाथी ग्रामीणों...

छत्तीसगढ़1 day ago

जानें क्‍या है वजह, जो बच्‍चा बूढ़ा, या जवान,जेल में कर द‍िया जाता है बंद

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर से एक अनोखी तस्वीर निकलकर सामने आई है. यहां हाथियों से जान बचाने के...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2021
S M T W T F S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending