Connect with us

व्यापर

बदल जाएंगे चेक से पेमेंट के नियम, जानिए क्या है खास

Published

on

बदल जाएंगे चेक से पेमेंट के नियम, जानिए क्या है खास

आरबीआई अब चेक पेमेंट्स में धोखाधड़ी रोकने के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम ला रहा है। इस सिस्टम में 50,000 से अधिक के भुगतान में दोबारा पुष्टि करने के लिए मुख्य जानकारियों की आवश्यकता होगी। इस सुविधा का उपयोग करना खाताधारक पर निर्भर करेगा। आइए इस सिस्टम की अन्य विशेषताएं जानते हैं।

1. पांच लाख से अधिक के भुगतान के लिए बैंक इस सिस्टम को अनिवार्य बना सकते हैं।

2. सकारात्मक भुगतान प्रणाली के तहत चेक जारी करने वाले को अब उस चेक की न्यूनतम जानकारी जैसे- तारीख, लाभार्थी का नाम, आदाता और राशि आदि की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक रूप से एसएमएस, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या एटीएम के माध्यम से सबमिट करनी होगी।

3. भुगतान के लिए चेक प्रस्तुत किए जाने से पहले इन विवरणों को क्रॉस-चेक किया जाएगा।

4. कोई भी विसंगति दिखाई देने पर निवारण उपाय किए जाएंगे।

5. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) CTS में सकारात्मक भुगतान की सुविधा विकसित करेगा और इसे सहभागी बैंकों को उपलब्ध कराएगा। इसके बाद बैंक 50,000 रुपये और उससे अधिक की राशि के चेक जारी करने वाले सभी खाताधारकों के लिए इस सुविधा को सक्षम बनाएंगे।

6. आरबीआई ने कहा, “बैंकों को सूचित किया जाता है कि वे अपने ग्राहकों के बीच एसएमएस अलर्ट, शाखाओं में डिसप्ले, एटीएम, अपनी वेबसाइट और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से सकारात्मक वेतन प्रणाली के बारे में पर्याप्त जागरूकता पैदा करें।”

7. इसमें कहा गया है कि केवल वे चेक जो सकारात्मक वेतन प्रणाली निर्देशों के अनुरूप हैं, उन्हें ही सीटीएस ग्रिड में विवाद समाधान तंत्र के तहत स्वीकार किया जाएगा।

8. हालाँकि, बैंक CTS के बाहर क्लीयर और एकत्र किए गए चेक के लिए भी समान व्यवस्था को लागू करने के लिए स्वतंत्र हैं।

व्यापर

Filpkart की 29 अक्टूबर से शुरू होगी दिवाली Sale, 7 दिन की बंपर सेल में मिलेगा भारी डिस्काउंट

Published

on

By

कोरोना वायरस के चलते इस बार बाजारों में पहले जैसी रोनक देखने को नहीं मिल रही, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग पहले जैसी ही है और इस बार तो ई-कॉमर्स कंपनियां दिवाली पर बड़ा धमाका करने के लिए तैयार है। इसके लिए सबसे पहले फ्लिपकार्ट ने बड़ी दीवाली सेल लाने का ऐलान कर दिया है, जो 29 अक्टूबर की मिडनाइट से शुरू हो रही है और 4 नवंबर तक चलेगी।

मोबाइल से इलेक्ट्रॉनिक सामान पर मिलेगा 80 प्रतिशत डिस्काउंट

अगर आप फ्लिपकार्ट की पहली फेस्टिवल सेल में कुछ खरीद नहीं पाए थे तो इस बार आप को एक बार फिर से मौका मिल गया है। इस बार 29 अक्टूबर मिडनाइट से शुरू होने वाली सेल में 1 रुपये में मोबाइल प्रोटेक्शन और इसी तरह से TV रेफ्रिजरेटर, वाशिंग मशीन और माइक्रोवेव्स , कैमरा,लैपटॉप, स्मार्टवॉच, हैडफोन,और भी कई इलेक्ट्रॉनिक और होम अप्लायंसेस पर 80 प्रतिशत तक कि छूट पा सकते हैं। इन सभी सामानों को पल भर में अपना कर सकते हैं। वो भी भारी बचत के साथ ही। वहीं फ्लिपकार्ट कुछ इलेक्ट्रॉनिक सामान पर 50 प्रतिशत की छूट भी दे रहा है। इनमें कई ब्रॉड के इलेक्ट्रॉनिक आइट्म शामिल हैं।

Sale में इन्हें दी जाएगी प्राथमिकता

वहीं बता दें कि हर बार की तरह फ्लिपकार्ट अपनी सेल में सबसे पहले अपने प्राइम मेंबर्स के लिए बिग दीवाली सेल की सुविधा देगा। इसके साथ ही कई प्रॉडक्ट्स पर बैंक ऑफर्स, नो कॉस्ट EMI ऑपशन होगा। इसमें डिस्काउंटस के साथ ही फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों के लिए क्रेडिट और डेबिट ट्रांजेक्शन पर 10 प्रतिशत का इंस्टेंट डिस्काउंट भी मिल रहा है।

 

Continue Reading

देश - दुनिया

दुनिया के इन 5 देशों में मिलता है सबसे सस्ता सोना

Published

on

By

आज हम आपको दुनिया के 5 ऐसे देशों के बारे में बताएंगे, जहां आपको इंडिया से करीब 15 फीसदी सस्ता गोल्ड मिलेगा. आइए जानें इनके बारे में..

दुबई के नाम सुनने के बाद ही लोगों के जहन सोना खरीदने की बात आ जाती है. दुबई में दिएरा नाम की एक जगह है, जहां गोल्ड साउक एरिया गोल्ड शॉपिंग का हब माना जाता है. इसके अलावा दुबई में आप जोयलुकास, गोल्ड एंव डायमंड पार्क और मालाबार गोल्ड जैसे कुछ बाजार हैं जहां से आप आसानी से कम कीमत में सोना खरीद सकते हैं.

कम कीमत में सोने की खरीदी के लिए लोगों की सबसे पसंदीदा जगह थाइलैंड का बैंकाक भी है. यहां पर आपको बहुत ही कम मार्जिन में गोल्ड मिल जाता है. इसके साथ ही वैरायटी भी काफी अच्छी होती है. यहां चाइना टाउन में यावोरात रोड सोना खरीदने के लिए सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है. यहां आपको बड़ी संख्या में सोने की दुकानें मिल जाएंगी.

हांगकांक दुनियाभर में अपने शॉपिंग हब के लिए जाना जाता है, लेकिन आप जानकर चौंक जाएंगे की यहां सोना भी बेहद कम कीमत पर मिलता है. हांगकांग दुनिया का सबसे एक्टिव गोल्ड ट्रेडिंग मार्केट में से एक है. इसके अलावा यहां के गोल्ड डिजाइन दुनिया भर में फेमस हैं.

पूरी दुनिया में स्विट्जरलैंड अपने डिजाइनर घड़ियों के लिए काफी फेमस है, लेकिन यहां पर सोने का भी अच्छा कारोबार होता है. स्विटजरलैंड का ज्यूरिख शहर अपने गोल्ड मार्केट के लिए भी जाना जाता है. यहां आपको हैंडमेट डिजाइनर गहने मिलते हैं. यहां पर काम करने वाले कारीगर पीढ़ी दर पीढ़ी इसी पेशे में लगे हुए हैं.

इसके अलावा भारत में केरल राज्य में भी काफी सस्ता सोना मिल जाता है. केरल राज्य के कोचिन शहर में मालाबार गोल्ड, भीमा जेवेल्स, जोयलुकास जैसे कुछ जगहों से आपको कम कीमत में सोने खरीदने का मौका मिल सकता है. दिवाली से पहले धनतेरस के मौके पर यहां के बाजारों की रौनक अलग ही होती है. यहां पर नए गहने से ज्यादा पुराने सोने के गहने बदलने का चलन सबसे अधिक है.

Continue Reading

व्यापर

हफ्ते के पहले दिन सस्ता हुआ सोना, कीमतों में आ चुकी है 5521 रुपये की गिरावट

Published

on

By

घरेूल सर्राफा बाजार की बात करें तो इस बार अक्षय तृतीय के समय लॉकडाउन रहने के कारण सोने की खरीदारी बिल्कुल नहीं हो पाई है. इसीलिए माना जा रहा है कि दिवाली और करवाचौथ पर भी सोने की डिमांड में खास तेजी की उम्मीद नहीं है. ऐसे में कीमतों पर दबाव बढ़ सकता है.

सोमवार को एमसीएक्स पर सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिली. आज शुरुआती कारोबार में एमसीएक्स पर, दिसंबर डिलीवरी वाला सोने का भाव 0.3% गिरकर 50679 प्रति 10 ग्राम पर आ गया जबकि चांदी वायदा 1.12% लुढ़ककर 61,749 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. अगस्त में सोना 56,200 प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद से सोने की कीमतों में गिरावट जारी है. अब तक घरेलू बाजार में 5521 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आ चुकी है. पिछले सत्र में सोने में 0.2% की तेजी आई थी जबकि चांदी में 0.3% की गिरावट आई थी.

दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना सस्ता हुआ. जबकि चांदी की कीमतों में तेजी आई. शुक्रवार को सोने के दाम 75 रुपये गिरकर 51,069 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पर आ गए. वहीं, चांदी की कीमत 121 रुपये की तेजी के साथ 62,933 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच घई. इससे पहले गुरुवार को सोना 51,144 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. गुरुवार को चांदी का भाव 62,812 रुपये प्रति किलो था.

विदेशी बाजारों में, सोने की दरें आज एक सप्ताह के निचले स्तर तक लढ़क गईं. अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज को लेकर घोषणा होने के आसार से डॉलर मजबूत हुआ. हालांकि, सोने में बड़ी गिरावट नहीं आई क्योंकि अमेरिका में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड मामले सामने आये हैं. आज विदेशी बाजार में हाजिर सोना 0.1% गिरकर 1,899.41 डॉलर प्रति औंस पर आ गया. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.5% गिरकर 24.45 डॉलर प्रति औंस पर आ गई, जबकि प्लैटिनम 0.7% गिरकर 895 डॉलर हो गया. कारोबारियों को उम्मीद है कि अमेरिका में जल्द कोरोना वायरस राहत पैकेज पर बात बनती नजर नहीं आ रही है.

यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा कि वह 3 नवंबर को होने वाले चुनाव से पहले एक और कोरोना वायरस आर्थिक पैकेज देने जा रही हैं. उधर, दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड-एक्सचेंज एक्सचेंज ट्रेडेड फंड या गोल्ड ईटीएफ में एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग शुक्रवार को 0.14% गिरकर 1,263.80 टन रही.

अमेरिका में राहत पैकेज को लेकर अनिश्चतता , डॉलर में तेजी और त्योहारी सीजन में भी ज्वेलरी की मांग बढ़ने की उम्मीद नहीं है. आपको बता दें कि चीन के बाद भारत में सोने की खपत सबसे ज्यादा होती है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 days ago

छत्तीसगढ़ में 196 नए चिकित्सा अधिकारियों का पदस्थापना आदेश जारी…देखें सूची

छत्तीसगढ़। स्वास्थ्य विभाग ने 196 नव नियुक्त चिकित्सा अधिकारियों के पदस्थापना आदेश आज जारी कर दिए हैं। मंत्रालय से आज...

छत्तीसगढ़3 days ago

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी जिलावार सूची यहां देखें

केंद्र सरकार ने सभी परिवारों को पक्का घर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत किये है।...

छत्तीसगढ़1 week ago

रायपुर नगर निगम के उपायुक्त कोरोना पॉजिटिव…कोविड सेंटर के नोडल अधिकारी पाए गए संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच रायपुर नगर निगम के उपायुक्त व कोविड सेंटर के नोडल...

छत्तीसगढ़1 week ago

रायपुर में रेलवे स्टेशन के पास मर्डर, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के गंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या की वारदात को पुलिस ने सुलझा लिया है। पहले मृतक की...

Breaking2 weeks ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/10/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2020
S M T W T F S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending