Connect with us

देश - दुनिया

पीएम किसान मानधन योजना :अब किसानों को हर साल मिलेंगे 36000 रु, फ्री में कराएं रजिस्‍ट्रेशन

Published

on

केंद्र सरकार किसानों के हित में कई योजनाएं चला रही है. जिनका सीधा फायदा देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है. इन्हीं योजनाओं में से एक है सरकार की पीएम किसान मानधन योजना. इस योजना से सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की तरह ही किसानों को भी हर महीने पेंशन मिलती है. पीएम किसान मानधन योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद पेंशन का प्रावधान है. इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान भाग ले सकता है. इस पेंशन कोष का प्रबंधन भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) कर रहा है.

हर महीने मिलती है 3000 रुपये की पेंशन
इस योजना में उम्र के हिसाब से मंथली अंशदान करने पर 60 की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलती है. इसके लिए अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये तक मंथली है. अबतक इस स्कीम से 21 लाख से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं. जानते हैं कि इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं.

जानिए क्या है यह योजना
किसान पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष तक की उम्र वाले किसान हिस्सा ले सकते हैं, जिनके पास खेती के लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक जमीन है. इन्हें योजना के तहत न्यूनतम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक करीब 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक अंशदान करना होगा. इस योजना के अंतर्गत जितना योगदान किसान का होगा, उसी के बराबर योगदान सरकार भी करेगी. यानी अगर पीएम किसान अकाउंट में आपका योगदान 55 रुपये है तो सरकार भी 55 रुपये का योगदान आपके खाते में करेगी.

इतने रुपये से शुरू कर सकते हैं इसे 
अंशदान किसानों की उम्र पर निर्भर करता है. उदाहरण के लिए अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो मासिक अंशदान 55 रुपये या सालाना अंशदान 660 रुपये करना होगा. वहीं अगर 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपये महीना या 2400 रुपये सालाना अंशदान करना होगा.

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
इसके लिए किसान को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके लिए किसान का आधार कार्ड और खसरा खतियान की नकल ले जानी होगी. इसके साथ ही किसान की 2 पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक की पासबुक की भी आवश्यकता होगी. रजिस्ट्रेशन के दौरान किसान को पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बना दिया जाएगा. इसके लिए अलग से कोई फीस नहीं लगती.

अगर बीच में बंद करना चाहते हैं स्कीम
अगर कोई किसान बीच में स्कीम छोड़ना चाहता है तो उसका पैसा नहीं डूबेगा. उसके स्कीम छोड़ने तक जो पैसे जमा किए होंगे उस पर बैंकों के सेविंग अकाउंट के बराबर का ब्याज मिलेगा. अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो गई, तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

गो-ग्रीन की दिशा में बिजली कंपनी ने बढ़ाए कदम

Published

on

मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने गो-ग्रीन की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। अब कंपनी के मुख्य अधिकारी ई-व्हीकल का इस्तेमाल करेंगे। इससे पेट्रोल, डीजल की बजाए बिजली का उपयोग होगा। साथ ही धुएं, धूल एवं ध्वनि प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी। बिजली कंपनी के पोलोग्राउंड मुख्यालय में ई-व्हीकल योजना एवं अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन का शुभारंभ प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने किया।
श्री तोमर ने कहा कि पेट्रोल, डीजल की बजाए बिजली के वाहनों का उपयोग हर दृष्टि से समय की मांग व बचत को बढ़ावा देने वाला है। इससे कार्बन उत्सर्जन घटेगा, हरियाली संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। यहां 7 वाहन तेजी से चार्ज हो सकेंगे। कार मात्र 45 मिनट में चार्ज हो सकेगी और 450 किमी तक दूरी तय कर सकेगी। चार्जिंग स्टेशन को सर्वसुविधायुक्त बनाया गया है। मुख्य अभियंता श्री एसएल करवाड़िया ने बताया कि बिजली कंपनी इलेक्ट्रीकल व्हीकल योजना को प्रोत्साहित कर रही है। इसी के तहत अत्याधुनिक चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है। बिजली कर्मचारी/अधिकारी अपने निजी ई-व्हीकल भी यहां आकर सीमित शुल्क पर चार्ज करा सकेंगे।

Continue Reading

देश - दुनिया

शार्क का खतरनाक VIDEO, मछली पकड़ रहे युवकों पर हमला

Published

on

By

समुद्र में कई तरह के खतरनाक जीव रहते हैं, जो पलक झपकते ही आपका काम तमाम कर सकते हैं। इन्हीं में से सबसे खतरनाक जीव है शार्क, जिससे हर कोई दूर रहने की दुआ मांगता है। अक्सर शार्क द्वारा इंसानों पर हमले की कई खबरें सामने आती हैं, जिसमें कई बार लोगों की मौत भी हुई है। हाल ही में सोशल मीडिया पर शार्क के हमले का ऐसा ही एक वीडियो सामने आया है, जिसमें कुछ दोस्त बाल-बाल बच गए।

मछली पकड़ रहे दोस्तों पर हमला

वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक छोटी से बोट पर समुद्र में मछली पकड़ रहे हैं। इस दौरान पानी में एक सफेद खतरनाक शार्क को देखकर वह फोन में उसे रिकॉर्ड करने लगते हैं। इस बीच शार्क उनके इतने करीब आ जाती है कि कोई भी देखकर कांपने लगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोस्तों के ग्रुप में से एक एरिका एलमंड ने बताया कि एक विशाल शार्क को करीब देखना सासों को रोक देने वाला था।

14 से 16 फुट लंबी थी शार्क

एलमंड ने कहा, जब शार्क हमारी बोट के करीब आई तो हम सभी डर गए। इतने में अचानक उसने हमारी बोट पर हमला कर दिया और अपने जबड़े से बोट के एक हिस्से को काटने लगी। यह असामान्य नहीं है, हमें पता था कि वहां शार्क आ सकती है, लेकिन उसे इतने करीब से देखाना काफी अनोखा था। व्हाइट शार्क करीब 14 से 16 फुट बड़ी रही होगी, उसके दांत काफी नुकीले थे। हमें अपनी आंखों पर विस्वास नहीं हो रहा था कि हम क्या देख रहे हैं।

बोट को जबड़े से पकड़ने की कोशिश नाकाम

रिपोर्ट के मुताबिक बोट में एरिका एलमंड के साथ उनके दोस्त टायलर लेवेस्क, पीटर लेम्बी, और ग्रेचेन कूपर मौजूद थे। वह सभी ‘ऑफशोर थैरेपी’ नाम की बोट पर फिशिंग कर रहे थे। शार्क की डरावनी वीडियो को एलमंड ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किया है। इसमें देखा जा सकता है कि एक विशाल शार्क बोट के पिछले हिस्से में फिट मोटर को जबड़े से पकड़ने की कोशिश कर रही है।

 

Continue Reading

देश - दुनिया

31 जनवरी तक फ्री में ले सकते हैं LPG सिलिंडर

Published

on

By

31 जनवरी तक अब फ्री में एलपीजी गैंस सिलिंडर ले सकते हैं। इस खास ऑफर के तहत जितने रुपये आपके गैस सिलेंडर की कीमत होगी, उतने रुपये आपको वापस भेज दिए जाएंगे। मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म पेटीएम अपने ग्राहकों को यह ऑफर दे रहा है।

इस ऑफर के तहत ग्राहकों को बस एक बार पेटीएम के जरिए गैस सिलेंडर बुक करना होगा। पेटीएम का यह ऑफर सभी कंपनियों के गैस कनेक्शन पर मिलेगा। इस ऑफर का फायदा सिर्फ उन लोगों को दिया जाएगा जो लोग पहली बार पेटीएम से गैस सिलेंडर की बुकिंग कर रहे हैं।

ऑफर का फायदा उठाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Paytm डाउनलोड करना होगा। अगर आप पेटीएम से अपने एलपीजी गैस सिलेंडर को बुक करते हैं तो आपको भारी कैशबैक मिल सकता है।

अगर आप Paytm से अपने LPG गैस सिलेंडर को बुक करते हैं तो आपको भारी कैशबैक मिल सकता है।आपको अपना गैस सिलेंडर Paytm से बुक करना होगा। इसके बाद आपको 700 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है। यह लाभ पहली बार Paytm से गैस सिलेंडर बुकिंग पर ही मिल रहा है।

Paytm से 700 रुपये तक के कैशबैक के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

-अगर आपके फोन में Paytm App नहीं है तो सबसे पहले उसे डाउनलोड करें

-अब अपने फोन पर पेटीएम ऐप खोलें.

-उसके बाद ‘recharge and pay bills’ पर जाएं.

-अब ‘book a cylinder’ (बुक ए सिलेंडर) ऑप्शन खोलें.

-भारत गैस, एचपी गैस या इंडेन में से अपना गैस प्रोवाइडर चुनें.

-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या अपने LPG ID दर्ज करें.

-इसके बाद आपको पेमेंट ऑप्शन दिखेगा.

-अब पेमेंट करने से पहले ऑफर पर ‘FIRSTLPG’ प्रोमो कोड डालें.

इस ऑफर का लाभ लेने के लिए क्या है शर्त?

Paytm का यह ऑफर तभी काम करेगा जब आपकी बुकिंग अमाउंट 500 रुपये या उससे ऊपर होगी. यह ऑफर सिर्फ 31 जनवरी तक के लिए लागू किया गया है. जब आप पेमेंट करेंगे तब आपको एक स्क्रैच कूपन मिलेगा. यह कूपन बुकिंग के 24 घंटे के भीतर आपको मिल जाएगा. इस कूपन को आपको 7 दिनों के अंदर खोलना. इसके बाद आपके अकाउंट में कैशबैक हो जाएगा.

31 जनवरी, 2021 तक वैलिड है ऑफर

पांच सौ रुपये तक का यह कैशबैक पेटीएम ऐप के माध्यम से पहली बार एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करवाने वाले ग्राहक ही पा सकते हैं. ग्राहक Paytm LPG Cylinder Booking Cashback Offer का लाभ 31 जनवरी, 2021 तक ही ले सकते हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

स्कूल शिक्षा एवं सहकारिता मंत्री डॉ-टेकाम ने ली सरगुजा संभाग के सभी जिलों की धान उपार्जन के संबंध में समीक्षा बैठक

आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास, स्कूल शिक्षा  तथा सहकारिता विभाग, मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह...

छत्तीसगढ़1 hour ago

राजस्व संबंधी सुविधाएं अब गांवों के नजदीक ही मिलने से लोगों को राहत

राजस्व सुविधाएं लोगों को उनके गांव के पास ही मिलें इसके लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।...

छत्तीसगढ़1 hour ago

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कांकेर में 342 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज कांकेर के गोविंदपुर में आयोजित आमसभा में 342 करोड़ रूपये के विभिन्न विकास कार्यों...

छत्तीसगढ़2 hours ago

महादान के लोक पर्व छेरछेरा पुन्नी पर मुख्यमंत्री निकले दान मांगने

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध लोक पर्व छेरछेरा पुन्नी पर्व परम्परा के अनुरूप आज सवेरे जिला मुख्यालय...

छत्तीसगढ़2 hours ago

छत्तीसगढ़ी गाना ‘दबा बल्लू’ पर अश्लीलता का आरोप… कई जगहों पर गाने, बजाने और बोलने पर लगेगा जुर्माना…

वैसे तो छत्तीसगढ़ी गानों और फिल्मों में लोक संस्कृति की अपनी ही मिठास देखने को मिलती रही है। लेकिन इन...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending