Connect with us

देश-दुनिया

प्रधानमंत्री ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन किया और तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाई

Avatar

Published

on

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पंजाब के गुरदासपुर के करतारपुर साहिब कॉरिडोर में एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन किया और तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाई।प्रधानमंत्री ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले गुरु नानक देव जी के जीवन पर आधारित डिजिटल उपकरणों को देखा और यात्री टर्मिनल भवन का दौरा किया।उन्होंने रवानगी से ठीक पहले तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे से बातचीत की।

एकीकृत चेक पोस्टकरतारपुर कॉरिडोर

एकीकृत चेक पोस्ट से भारतीय तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान के गुरुद्वारा करतारपुर साहिब की यात्रा करने में सुविधा होगी।

भारत ने जीरो प्वाइंट, इंटरनेशनल बाउंड्री, डेरा बाबा नानक पर करतारपुर साहिब कॉरिडोर के संचालन के तौर-तरीकों पर 24 अक्टूबर 2019 को पाकिस्तान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 22 नवंबर 2018 को पूरे देश में और दुनिया भर में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें जन्मदिवस के ऐतिहासिक अवसर को भव्य और शानदार तरीके से मनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डेरा बाबा नानक से अंतर्राष्ट्रीय सीमा तक करतारपुर साहिब कॉरिडोर के निर्माण और विकास को भी मंजूरी दी ताकि भारत के तीर्थयात्रियों को गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर की यात्रा करने में सुविधा हो सके और यात्रा पूरे साल सुचारू एवं सुगम तरीके से पूरा किया जा सके।

तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए किए गए प्रावधान

अमृतसर से डेरा बाबा नानक को जोड़ने वाले गुरदासपुर राजमार्ग पर 4.2 किलोमीटर लंबा 4 लेन की सड़क 120 करोड़ रुपये की लागत से बनायी गई है।

15 एकड़ भूमि पर अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन का निर्माण किया गया है। यह भवन पूरी तरह वातानुकूलित है जहां रोजना लगभग 5,000 तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 50 से अधिक अव्रजन काउंटर हैं। इसके मुख्य भवन के अन्दर ओर कियोस्क, शौचालय, बच्चों की देखभाल की व्यवस्था, प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, प्रार्थना कक्ष और स्नैक्स काउंटर जैसी आवश्यक सार्वजनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं।

सीसीटीवी निगरानी और जनसंबोधन प्रणाली के साथ सुरक्षा के लिए दमदार बुनियादी ढांचे की स्थापना की गई है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 300 फीट का एक राष्ट्रीय स्मारक ध्वज भी फहराया जा रहा है।

इस समझौते पर पाकिस्तान के साथ 24 अक्टूबर को हस्ताक्षर किये गए। यह करतारपुर साहिब कॉरिडोर के संचालन के लिए एक औपचारिक ढांचा प्रदान करता है।

समझौते की मुख्य बातें हैं: –

  • सभी धर्मों के भारतीय तीर्थयात्री और भारतीय मूल के व्यक्ति इस कॉरिडोर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यात्रा वीज़ा मुक्त होगी।
  • तीर्थयात्रियों को केवल एक वैध पासपोर्ट ले जाने की आवश्यकता है।
  • भारतीय मूल के व्यक्तियों को अपने देश के पासपोर्ट के साथ ओसीआई कार्ड ले जाने की आवश्यकता होगी।
  • कॉरिडोर सुबह से शाम तक खुला रहेगा और  सुबह यात्रा करने वाले तीर्थयात्रियों को उसी दिन वापस लौटना होगा।
  • यह कॉरिडोर निर्धारित दिनों (जिसकी सूचना पहले दे दी जाएगी) को छोड़कर पूरे वर्ष के लिए चालू रहेगा।
  • तीर्थयात्रियों के पास अकेले या समूहों में यात्रा करने का विकल्प होगा और वे पैदल यात्रा भी कर सकेंगे।
  • भारत यात्रा की तारीख से 10 दिन पहले तीर्थयात्रियों की सूची पाकिस्तान को भेजेगा। यात्रा की तारीख से 4 दिन पहले तीर्थ यात्रियों की पुष्टि संबंधी भेजी जाएगी।
  • पाकिस्तान पक्ष ने भारत को ‘लंगर’ और ‘प्रसाद’ के वितरण के लिए पर्याप्त प्रावधान का आश्वासन दिया है।

पंजीकरण के लिए पोर्टल

तीर्थयात्रियों को पोर्टल prakashpurb550.mha.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और यात्रा के लिए अपनी पसन्द का कोई दिन चुनना होगा। यात्रा की तारीख से 3 से 4 दिन पहले एसएमएस और ईमेल के जरिये तीर्थयात्रियों को पंजीकरण की पुष्टि की सूचना दी जाएगी। एक इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथोराइजेशन भी जारी किया जाएगा। यात्री टर्मिनल बिल्डिंग में पहुंचने पर तीर्थयात्रियों को अपने पासपोर्ट के साथ इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथोराइजेशन ले जाना होगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

करण जौहर के घर में काम करने वाले दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

Avatar

Published

on

बॉलीवुड के सबसे मशहूर निर्माता-निर्देशकों में से एक करण जौहर के घर में काम करने वाले दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. करण जौहर ने खुद आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि उनका परिवार अब 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में है.

करण जौहर के आधिकारिका स्टेटमेंट को बॉलीवुड के फिल्म ट्रेड तरण आदर्श ने शेयर किया है. इसमें करण जौहर ने लिखा है, ‘मैं यह सूचित करना चाहता हूं कि मेरे घर में काम करने वाले दो सदस्यों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है. जैसे ही उनमें लक्षण दिखे थे हमने तत्काल उन्हें बिल्डिंग के एक हिस्से में क्‍वारंटाइन कर दिया था और उनका टेस्ट कराया था. टेस्ट की रिपोर्ट आते ही हमने बीएमसी को इसकी जानकारी दे दी है. अब बीएमसी ने नियमों के आधार पर बिल्डिंग का रखरखाव शुरू कर दिया है.’

करण ने कहा- हम सभी सुरक्षित

करण ने आगे लिखा है, “उन दोनों सदस्यों के अलावा परिवार के बाकी लोग और स्टाफ सभी सुरक्षित हैं. किसी में भी कोई लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं. हम सबने सुबह ही जांच करा ली थी. उनके अलावा सभी के टेस्ट नेगेटिव आए हैं. हालांकि इसके बावजूद पूरा परिवार इस वक्त आइसोलेशन में 14 दिनों के लिए चला गया है. हम इस वक्त प्रशासन और बीएमसी की ओर से जारी किए गए सभी नियमों का उचित तरीके से पालन कर रहे हैं. हम ये भी सुनिश्चित करेंगे कि हमारे जिन स्टाफ में कोरोना मिला है उनका सबसे बेहतर इलाज हो और उनका पूरा ध्यान रखा जाए. उम्मीद है वो जल्द ही इस लड़ाई से जीतकर लौटेंगे. यह सबसे कठिन समय है जब घर में रहकर ही सभी तरह की सावधानियों को बरतना है. हालांकि मेरे दिमाग में इस बात को लेकर कोई दूसरी राय नहीं है कि हम इस वायरस से जीत जाएंगे. सभी अपने घरों में सुरक्षित रहें.”

उल्लेखनीय है कि करण जौहर से पहले बॉलीवुड फिल्म निर्माता बोनी कपूर के ंघर में भी काम करने वाला एक शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. फिलहाल उनका परिवार भी खुद को कोरेंटीन किए हुए है. इसके ‌अलावा अभिनेता किरण कुमार खुद ही कोरोना से जूझ रहे हैं. जबकि बॉलीवुड की पॉर्श्व गायिका कनिका कपूर इस मर्ज से जूझने के बाद अब उबर चुकी हैं. इसी तरह फिल्म निर्माता करीम मोरानी भी अपने दो बेटियों के साथ इस वायरस से लड़ चुके हैं और अब सुरक्षित हैं.

Continue Reading

क्राइम

PMCH में कोरोना के संदिग्ध मरीज ने की खुदकुशी

Avatar

Published

on

बिहार के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में एक मरीज ने खुदकुशी कर ली है. घटना राजधानी पटना के पीएमसीएच की है, जहां कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. उसका शव अस्पताल के बाथरूम में फंदे से लटकता मिला.

मृतक की पहचान 44 वर्ष के शख्स के रूप में की गई है, जिसने लुंगी को ही फांसी का फंदा बनाकर अपनी जिंदगी समाप्त कर ली. अस्पताल से मिली जानकारी के मुताबिक, आत्महत्या करने वाला शख्स 23 मई को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हुआ था और वह कोविड-19 का संदिग्ध था. उसने किस परिस्थिति में बाथरूम में जाकर सुसाइड किया है इस बात की जानकारी अस्पताल प्रबंधन करने में जुटा है.

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल में बरती जा रही चौकसी के बीच हुई इस घटना से हड़कंप मच गया है. फिलहाल अधिकारी इस मामले में कुछ बोलने से बच रहे हैं और छानबीन का हवाला दे रहे हैं. आत्महत्या के बाद अब अस्पताल प्रबंधन मृतक का सैंपल लेने की तैयारी कर रहा है जिसके बाद यह स्पष्ट हो पाएगा उसमें कोविड-19 का लक्षण पॉजिटिव पाया गया था या नेगेटिव.

बिहार में कोरोना के 2737 मरीज

बिहार में सोमवार को कोविड-19 के 163 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,737 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि हाल के दिनों में संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़तोरी दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों की वजह से हुई है

चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में कोविड-19 की वजह से मौत होने वाले लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. बिहार में दो और लोगों के कोरोना वायरस के संक्रमण से मौत होने के बाद इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या 13 हो गई है.

Continue Reading

देश-दुनिया

कोरोना से पिता की हुई मौत, बेटे ने शव लेने से किया इनकार, मुस्लिम युवकों ने किया अंतिम संस्कार

Avatar

Published

on

महाराष्ट्र स्थित अकोला में शनिवार को दिल का दौरा पड़ने के चलते मार गए एक 78 वर्षीय हिंदू व्यक्ति के परिवार ने कथित तौर पर उनका अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया. इसके बाद स्थानीय संगठन के कुछ मुस्लिम युवाओं ने रविवार को उनका अंतिम संस्कार किया.

एक ओर जहां शख्स का दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई वहीं उनकी पत्नी का अकोला सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (जीएमसीएच) में कोरोना वायरस का इलाज चल रहा है. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार अकोला म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के स्वच्छता विभाग के प्रमुख प्रशांत राजुरकर ने को बताया, ‘नागपुर में रहने वाले इस व्यक्ति के बेटे ने शव को लेने और अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया. इसलिए स्थानीय मुस्लिम संगठन अकोला कच्छी मेमन जमात ने जिम्मेदारी संभाली. रविवार को कुछ मुस्लिम लोगों ने श्मशान में चिता को जलाया.’

अकोला, 25 मौतों और 400 से अधिक पॉजिटिव मामलों के साथ सबसे बड़े कोरोनावायरस हॉटस्पॉट में से एक है. अमरावती (Amrawati) डिवीजनल कमिश्नर पीयूष सिंह ने कहा, ‘मृतक व्यक्ति की पत्नी को 23 मई को शाम 4 बजे के आसपास जीएमसीएच में भर्ती कराया गया था. उनमें कोरोना के लक्षण थे. GMCH के डीन को शाम 6.30 बजे के आसपास एक मैसेज मिला कि वह आदमी घर पर गिर गया. एंबुलेंस भेजी गई लेकिन वह मर चुके थे. 24 मई की सुबह पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. प्रोटोकॉल के अनुसार मृत शरीर से एक स्वैब नहीं लेते हैं, लेकिन करीबी रिश्तेदारों के स्वैब ले लिए जाते हैं. इसलिए रिपोर्ट का इंतजार है.’

अब तक किये 60 अंतिम संस्कार

मुस्लिम संगठन के अध्यक्ष जावेद ज़केरिया ने कहा, ‘अकोला में कोरोना के चलते हुई पहली मौत के बाद हमने उन लोगों के लिए अंतिम संस्कार करने का फैसला किया जिनके परिवार ऐसा करने में असमर्थ हैं. हमारे पास पहले एक के लिए माता-पिता की परमिशन लेनी होती है. तब से हमने 60 अंतिम संस्कार किए हैं, जिनमें से 21 कोविड रोगियों के थे. इनमें से पांच हिंदू थे.’

ज़केरिया ने यह भी कहा कि उनके वॉलंटियर्स ने पीपीई पहना और ज्यादातर मामलों में चिता जलाने के बाद रुक जाते हैं. हालांकि रविवार के अंतिम संस्कार में उन्होंने चिता जलाई. एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार शख्स के बेटे से संपर्क नहीं किया जा सका. अकोला म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के स्वच्छता विभाग के प्रमुख राजुरकर ने कहा कि वह अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हुए लेकिन इसके लिए 5,000 रुपये प्रदान दिए. उन्होंने कहा ‘रविवार के अंतिम संस्कार ने कुछ लोगों को नाराज कर दिया है। वे परेशान हैं कि मृतक का नाम सार्वजनिक हो गया है और बेटा मीडिया कवरेज के कारण परेशान है.’

सोमवार को अकोला में कोविड -19 (Covid19) से एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 25 हो गई. मृतक एक महिला थी, जिसे 19 मई को जीएमसीएच में भर्ती कराया गया था और 23 मई को इसका सैंपल लिया गया था. अकोला में अब तक 400 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. नागपुर में सोमवार को एक कोविड -19 की मौत दर्ज की गई जहां अब तक 8 लोगों की मौते हो गई हैं. वहीं विदर्भ क्षेत्र में अब तक 53 मौतें हुई हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़14 hours ago

झीरम घाटी कांड को लेकर कांग्रेस के राजनीतिक प्रलाप पर भाजपा प्रवक्ता उपासने का तीखा हमला

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने झीरम घाटी कांड को लेकर कांग्रेस के राजनीतिक प्रलाप पर तीखा...

Etoi Exclusive14 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़14 hours ago

महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर राजपूत क्षत्रिय महासभा ने किया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का सम्मान

महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर राजपूत क्षत्रिय महासभा रहटादाह छत्तीसगढ़ उप समिति रायपुर ने मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री भूपेश...

छत्तीसगढ़14 hours ago

शर्मा की चुनौती : सर्वदलीय समिति बनाकर किन्हीं भी 10 क्वारेंटाइन सेंटर्स का निरीक्षण करा ले तो जमीनी सच सामने आ जाएगा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व विधायक शिवरतन शर्मा ने प्रदेश सरकार द्वारा जिला पंचायतों को जारी उस पत्र...

छत्तीसगढ़15 hours ago

छत्तीसगढ़ में एक भी जिले को ग्रीन जोन में शामिल नहीं, 1 हफ्ते में 4 गुना बढ़े केस

छत्तीसगढ़ में बीते एक सप्ताह में 150 से अधिक कोरोना संक्रमण के नए केस मिले हैं. महज 1 सप्ताह के...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending