Connect with us

देश-दुनिया

प्रधानमंत्री ने बुलबुल चक्रवात से उत्‍पन्‍न स्थिति की समीक्षा की

Published

on

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज पूर्वी भारत के कई हिस्‍सों में च्रकवात की स्थिति और भारी बारिश के मद्देनजर स्थिति की समीक्षा की । उन्‍होंने च्रकवात बुलबुल के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री सुश्री ममता बनर्जी से भी बात की और केंद्र से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

SHARE THIS

देश-दुनिया

अचानक कार के सामने आया लावारिस पशु , पलटने से दो युवकों की मौत

Published

on

कपूरथला-श्री गोइंदवाल साहिब रोड पर सोमवार की देर रात कार के आगे अचानक लावारिस पशु आ गया। कार पशु से टकरा गई और पलटते हुए सड़क किनारे जा पहुंची। इससे कार में सवार दोनों युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। दोनों के शवों को काफी मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया।

थाना कोतवाली के एएसआई लखविंदर सिंह के अनुसार सोमवार की देर रात 12:20 पर उन्हें गांव नवां पिंड भट्ठा के पास हादसा होने की सूचना मिली। कार में 26 वर्षीय भूपिंदर सिंह और 34 वर्षीय अवतार सिंह निवासी सुरखपुर सवार थे।

दोनों देर रात गांव लौट रहे थे। गांव नवां पिंड भट्ठा के पास अचानक कार के आगे लावारिस पशु आ गया। गति तेज होने के कारण कार सीधे पशु से टकराकर पलटते हुए सड़क किनारे जा गिरी। हादसे में दोनों कार सवारों के सिर पर चोट लगने से मौत हो गई और शव कार के अंदर ही फंस गए।

शव किसी तरह बाहर निकालकर सिविल अस्पताल भेजे गए। एएसआई के अनुसार मृतक अवतार सिंह के मौसेरे भाई रणजीत सिंह के बयान पर 174 की कार्रवाई करते हुए पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिए गए। एएसआई लखविंदर सिंह ने बताया कि भूपिंदर सिंह के माता-पिता के बहरीन से लौटने के बाद संस्कार किया जाएगा।

फिलहाल शवों को खीरांवाली स्थित मोर्चरी में रखवा दिया गया है। मृतक भूपिंदर सिंह करीब आठ माह पहले ही बहरीन से गांव लौटा था और कुछ समय के बाद उसे वापस बहरीन जाना था। उसके पिता बहरीन में ही हैं। माता भी कुछ समय के लिए बहरीन गई हुई हैं। कुछ समय के बाद भूपिंदर सिंह को बहरीन लौटना था।

सड़क हादसे में एक्टिवा सवार युवक की मौत, केस 

सोमवार की देर रात 11 बजे एक्टिवा सवार युवक अज्ञात वाहन की चपेट में आ गया। इससे उसकी मौत हो गई। थाना सिटी के एएसआई तिरलोचन सिंह ने बताया कि सोमवार की देर रात करीब 11 बजे 30 वर्षीय राहुल कुमार निवासी लाहौरी गेट एक्टिवा पर सवार होकर जालंधर जा रहा था।

जालंधर रोड पर सिद्धू कार्नर के पास किसी अज्ञात वाहन ने उसे टक्कर मार दी। राहगीर उसे सिविल अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत करार दिया। एएसआई के अनुसार राहुल के पिता अशोक कुमार के बयान पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

पांचवी पास से लेकर स्नातकों के लिए नौकरी का सुनहरा मौका, जाने पूरा डिटेल

Published

on

मेघालय पुलिस ने विभिन्न पदों पर एक हजार से ज्यादा भर्तियां निकाली हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 14 दिसंबर 2019 हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन 12 नवंबर 2019 से शुरू हो चुकें हैं।
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि : 14 दिसंबर 2019

आवेदन शुल्क

  • सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 50 रुपये निर्धारित किया गया है।
  • उम्मीदवार ई-चालान के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है।

शैक्षणिक योग्यता 

सभी पदों पर आवेदन करने के लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारिक की गई है। भर्तियों में पांचवींं पास से लेकर स्नातक तक सभी उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन पढ़ें।

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
आधिकारिक नोटिफिकेशन देखनें के लिए यहां क्लिक करें । 

शिक्षा की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें।
सरकारी नौकरियों की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें।  

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

बिहार के एक सरकारी स्कूल में 150 विद्यार्थियों पर हैं सिर्फ दो शिक्षक

Published

on

बिहार सरकार भले ही सरकारी स्कूलों में अच्‍छी शिक्षा व्यवस्था का दावा करती हो, लेकिन जमुई जिले के कई स्कूल इस तरह के हैं, जहां शिक्षकों के अभाव के कारण शिक्षा व्यवस्था चौपट है. इसी तरह का एक स्कूल है जिले के खैरा प्रखंड के धरमपुर गांव में, जो मध्य विद्यालय से उच्च विद्यालय हो गया, लेकिन पर्याप्त संख्या में शिक्षकों की तैनाती नहीं हुई. हैरानी की बात ये है कि हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान के विषयों के लिए छात्रों को ट्यूशन लेनी पड़ती है.

करीब 150 विद्यार्थियों पर हैं सिर्फ दो शिक्षक

उच्च विद्यालय धरमपुर में 9वीं और 10वीं की पढ़ाई होती है, लेकिन इस स्कूल में मात्र दो ही शिक्षक तैनात हैं. जबकि इस विद्यालय में लगभग 150

विद्यार्थी नामांकित हैं. यही नहीं, लाखों रुपए खर्च कर स्कूल का भवन बन गया, लेकिन शिक्षकों की तैनाती नहीं हुई. इसी वजह से यहां कई विषयों के शिक्षक नहीं है, लिहाजा छात्रों को काफी परेशानी होती है.

स्‍मार्ट क्‍लास तो बनी, लेकिन…

मुक्त शिक्षा देने के सरकारी दावे की सच्चाई यह है कि इस स्कूल का प्रयोगशाला का ताला खुला ही नहीं है. स्मार्ट क्लास तो स्थापित हो गई, लेकिन शिक्षक के अभाव में उसका भी ताला नहीं खुलता. शिक्षकों के अभाव की स्थिति में अधिकांश क्लास रूम खाली रहते हैं. जबकि भवन की स्थिति भी खराब हो रही है. बीते दिनों आंधी में स्कूल की छत रखी पानी की टंकी नीचे गिरी थी वह अभी तक नहीं लग सकी है. इस वजह से स्‍कूल के शौचालय में पानी की सुविधा नहीं और इससे लड़कियों को खास परेशानी हो रही है.

6 विषयों के नहीं शिक्षक

इस स्कूल मे पढ़ने वाले छात्रों को पढ़ाने के लिए हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान के शिक्षक नहीं है. जबकि दो ही शिक्षक होने की स्थिति में एक शिक्षक अगर 9वीं के छात्र को पढ़ाता है तो दूसरा शिक्षक 10वीं के छात्रों को. अगर एक शिक्षक अवकाश पर रहता है तो परेशानी और भी बढ़ जाती है. यकीनन शिक्षकों की पर्याप्त संख्या नहीं रहने से शिक्षक और छात्रों को परेशानी उठानी पड़ती है.

छात्रों ने कही ये बात

स्कूल की नौवीं कक्षा में पढ़ने वाली मिली कुमारी नाम की छात्रा का कहना है कि हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, जीव विज्ञान और रसायन विषय को समझने के लिए ट्यूशन लेनी पड़ती है. अगर इन सभी विषयों के शिक्षक स्कूल में आ जाते हैं तो पढ़ाई में काफी सहूलियत होती. जबकि छात्रा जूली कुमारी और प्रिया का कहना है कि वे लोग गरीब परिवार से आते हैं. ट्यूशन करने में पैसे खर्च हो जाते हैं. अगर स्कूल में शिक्षक रहते हैं तो उन्हें मुफ्त में विषयों को समझने में आसानी होती. साथ ही स्कूल की प्रयोगशाला भी खुल जाती.

शिक्षिका ने बताई अपनी परेशानी

स्कूल में पढ़ाने वाली शिक्षिका शोभा कुमारी का कहना है कि स्कूल में मात्र 2 शिक्षक हैं. अगर एक शिक्षक छुट्टी पर जाता है तो परेशानी बढ़ जाती है. यही नहीं, अगर इमरजेंसी में दूसरे शिक्षक को भी जाना पड़े तो स्कूल को बंद करना पड़ेगा. इस स्कूल में सभी विषयों के शिक्षक आ जाते हैं तो उन लोगों को भी पढ़ाने में सहूलियत होती. फिलहाल बारी बारी से दोनों शिक्षक नौवीं और दसवीं के छात्रों को पढ़ाते हैं.

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने दिया ये आश्‍वासन

इस मामले में जिला शिक्षा पदाधिकारी विजय कुमार हिमांशु का कहना है कि शिक्षक नियोजन का काम चल रहा है. अगर शिक्षकों की नियुक्ति हो जाती है तो वहां शिक्षकों की तैनाती की जाएगी.

SHARE THIS
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़12 hours ago

अगर इस बैंक में है खाता तो तत्काल निकाल लें पैसा!!!

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक अपना कारोबार समेटने जा रहा है। यानी जल्द ही आइडिया पेमेंट्स बैंक बंद हो जाएगा।...

छत्तीसगढ़12 hours ago

धान खरीदी और पीएससी परीक्षा के मामलों में भाजपा ने ही फैलाया भ्रम- शैलेश नितिन त्रिवेदी

2500 रू. में धान खरीदी और पीएससी परीक्षा के मामलों में भाजपा ने ही फैलाया भ्रम रमन सिंह के शासनकाल...

छत्तीसगढ़13 hours ago

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पत्र प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में हो रहे है एकत्र

प्रदेश कांग्रेस कार्यकारणी के दिन तक पहुंचे थे सात लाख से अधिक पत्र   महासमुंद के कांग्रेसजनों ने सौपे एक...

छत्तीसगढ़13 hours ago

कांग्रेस धान खरीदी को लेकर ड्रामेबाजी कर रही – संदीप शर्मा

पूर्व किसान मोर्चा अध्यक्ष संदीप शर्मा ने कहा कि धान खरीदी को लेकर कहा कि कांग्रेस सरकार अब अमानवीयता की...

छत्तीसगढ़13 hours ago

नौनिहालों के भविष्य पर लापरवाही घातक: उपासने

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कांग्रेस सरकार को नौसिखिया कहते हुए कहा कि कुपोषण पर बड़ी-बड़ी...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/11/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/11/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/11/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive7 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 14/11/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive7 days ago

रिटायर्ड आर्मी अफसर की बेटी के लिए फेसबुक पर लिखी आपत्तिजनक पोस्ट

आरोप है कि कुछ लोगों ने रिटायर्ड आर्मी अफसर की बेटी और नातिन के खिलाफ सोशल मीडिया (Social Media) पर...

Calendar

November 2019
M T W T F S S
« Oct    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending