Connect with us

देश-दुनिया

RBI ने लगाई रोक, अब इस बैंक से नहीं निकाल सकेंगे 35000 से अधिक रुपए

Avatar

Published

on

पीएमसी (पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक) के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने बेंगलुरु के एक और बैंक पर कैश निकालने पर पाबंदी लगा दी है. जानकारी के मुताबिक आरबीआई ने बेंगलुरु स्थित श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक पर वित्तीय अनियमितताओं को लेकर बैन लगाया है. अब इस बैंक के ग्राहक केवल 35000 रुपये तक ही निकाल सकेंगे.

किसी को नहीं दे पाएगा लोन

श्री गुरु राघवेंद्र सहकारी बैंक के ग्राहकों को अब किसी तरह का कोई लोन भी नहीं मिलेगा. साथ ही बैंक के ग्राहक अपने सेविंग्स अकाउंट्स में से 35000 रुपये से ज्यादा की रकम नहीं निकाल सकेंगे. अगले 6 महीने तक इस बैंक में नए निवेश नहीं किए जा सकेंगे. आरबीआई ने बैंक का लाइसेंस रद्द करने की कोई बात नहीं कही है, केवल बैंक पर वित्तीय प्रतिबंध लगाने की ही बात कही है. आरबीआई ने ये एक्शन बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट 1949 की धारा 35 के तहत लिया है.

इसके बाद बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या का ट्वीट आया है. उन्होंने सहकारी बैंक के परेशान जमाकर्ताओं को शांत रहने के लिए अपील की है. तेजस्वी सूर्या ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, मैं श्री गुरु राघवेंद्र सहकारा बैंक के जमाकर्ताओं को आश्वासन दिलाना चाहता हूं कि उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं. माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को इस मामले से अवगत कराया गया है और वह व्यक्तिगत रूप से इस मुद्दे की निगरानी कर रही हैं, उन्होंने आश्वासन दिया है कि सरकार जमाकर्ताओं के हितों की रक्षा करेगी. उसकी इस चिंता के लिए आभारी हूं.

इस बैंक के 9000 जमाकर्ताओं के लिए RBI का आर्डर

बेंगलुरु स्थित श्री गुरु राघवेंद्र सहकारा बैंक में करीब 9000 जमाकर्ता हैं. आरबीआई ने अपने वेबसाइट पर एक बयान अपलोड किया है. जिसमें लिखा है कि 10 जनवरी, 2020 को लेनदेन बंद होने के बाद, बैंक से कोई ऋण और अग्रिम अनुदान या नवीनीकरण नहीं करेगा, कोई भी निवेश करेगा. विशेष रूप से, प्रत्येक बचत या चालू खाते या किसी अन्य जमा खाते के कुल शेष से निकासी के लिए 35,000 रुपये से अधिक की राशि को शर्तों के अधीन अनुमति नहीं दी जा सकती है.

बैंक के चेयरमैन ने दिया ये बयान

बैंक के चेयरमैन के रामाकृष्णा ने जमाकर्ताओं को आश्वासन देते हुए कहा कि उनका पैसा सौ फीसदी सुरक्षित है. उन्होंने कहा- आपका पैसा श्री गुरू राघवेंद्र सहकारी बैंक के साथ सौ फीसदी सुरक्षित है. ये मेरी जिम्मेदारी है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

कोरोना का कहर…24 घंटे में रिकॉर्ड 28,637 नए मामले…551 लोगों की मौत

Editor

Published

on

By

कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. हर दिन पहले से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले देश में दर्ज किए जा रहे हैं. अमेरिका और ब्राजील के बाद हर दिन सबसे ज्यादा मरीज भारत में आ रहे हैं. आज पहली बार 24 घंटे में 27 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए. देश में संक्रमितों की संख्या अब आठ लाख 49 हजार के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 8 लाख 49 हजार 553 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 22,674 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पांच लाख 34 हजार लोग ठीक भी हुए हैं.

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है. लेकिन अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है. भारत से अधिक मामले अमेरिका (3,355,646), ब्राजील (1,840,812) में हैं. देश में कोरोना मामले बढ़ने की रफ्तार भी दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है.

आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त 2 लाख 92 हजार 258 कोरोना के एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 99 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है. यानी कि भारत ऐसा चौथा देश है, जहां फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

Continue Reading

देश-दुनिया

अमिताभ बच्चन कोरोना के हल्के लक्षणों के साथ नानावटी अस्पताल भर्ती

Avatar

Published

on

अमिताभ बच्चन के कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद से बॉलीवुड सेलेब्स, नेता और खेल जगत की हस्तियों ने उन्हें प्रोत्साहित किया है और उनके जल्द ठीक होने की कामना कर रहे हैं. इस बीच नानावटी अस्पताल ने आज बयान जारी किया है. अस्पताल के पब्लिक रिलेशन ऑफिसर ने कहा कि अमिताभ बच्चन की हालत स्थिर है. उन्हें कोविड 19 के हल्के लक्षण हैं और वह इस वक्त नानावटी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल के आइसोलेशन यूनिट में भर्ती हैं.

अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन कोविड-19 रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद शनिवार रात को यहां भर्ती हुए थे. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा था कि कोरोना पॉजिटिव आने के बाद अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन मुंबई के नानावटी अस्पताल में भर्ती हैं. उन्होंने कहा कि जया बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन सहित बच्चन परिवार के सभी सदस्य का भी कोरोना टेस्ट हुआ है, रविवार को रिपोर्ट आने पर पता चलेगा कि वह लोग भी संक्रमित हुए है या नहीं.

हालांकि जया बच्चन, ऐश्वर्या राय और बेटी आराध्या बच्चन की टेस्ट हो चुका है और रिपोर्ट नेगेटिव आई है. बता दें कि अमिताभ बच्चन ने शनिवार रात करीब 11 बजे ट्वीट किया, ‘मेरा कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है. अस्पताल में भर्ती किया गया है. अस्पताल अथॉरिटीज़ को जानकारी दे रही हैं. परिवार और स्टाफ का भी कोरोना वायरस का टेस्ट किया गया है, जिसकी रिपोर्ट का इंतज़ार किया जा रहा है. पिछले 10 दिनों में जो लोग भी मेरे करीब आए हैं, उनसे गुज़ारिश है कि वो अपनी जांच करा लें.’

Continue Reading

क्राइम

पूजा करने जा रही महिला को नरभक्षी गुलदार ने बनाया निवाला

Avatar

Published

on

उत्तराखंड के हल्द्वानी स्थित काठगोदाम में गुलदार का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है. शनिवार को गुलदार ने बैराज के पास रहने वाली एक महिला को अपना निवाला बना डाला. पुष्पा देवी नाम की महिला गोला बैराज के ऊपर बने मंदिर में पूजा करने के लिए गई हुई थी. पुष्पा के साथ तीन और महिलाएं भी थीं. लेकिन इसी दौरान पुष्पा देवी पर घात लगाकर बैठे गुलदार ने हमला बोल दिया. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक गुलदार महिला की लाश को घसीटते हुआ अपने साथ लेकर चला गया. जिसे बाद में वन विभाग और पुलिस की टीम ने घटनास्थल से आधे किलोमीटर की दूरी से शव को बरामद किया.

गुलदार के आतंक से घबराए हुए लोगों में खासा गुस्सा देखने को मिल रहा है. स्थानीय निवासी आनंद रावत की मांग है कि गुलदार को वन विभाग तुरंत नरभक्षी घोषित करे. और शिकारियों के माध्यम से गुलदार को मारा जाए, ताकि इलाके की महिलाओं से लेकर बुजुर्ग और बच्चे तक सुरक्षित रह सकें.

वन विभाग ने दिया भरोसा

घटना के बाद मौके पर पहुंचे इलाके के रेंजर भूपाल सिंह मेहता ने लोगों को आश्वासन दिया कि जल्द ही आला अधिकारियों से बात कर इंसानों पर हमला करने वाले इस गुलदार इंसानी जिंदगी के लिए खतरनाक घोषित किया जाएगा. अब इलाके में शिकारी गश्त करेंगे और इंसानी जिंदगी के लिए खतरनाक इस गुलदार को पहचान के बाद मार गिराया जाएगा. हालांकि, रेंजर ने दावा किया कि उन्होंने 23 जून की घटना के बाद इलाके में तीन पिंजरे लगाए हुए हैं लेकिन अभी तक गुलदार पकड़ में नहीं आ सका है. लेकिन दूसरी घटना के बाद वन विभाग और जरूरी कदम उठाने जा रहा है.

23 जून को एक महिला को निवाला बना चुका है

23 जून को गुलदार ने काठगोदाम से सटे सोनकोट गांव में भी एक महिला को अपना निवाला बनाया था. शनिवार को हुई घटना और 23 जून को हुई घटना एक दूसरे से मिलती जुलती है. दोनों घटना स्थलों का फासला भी तकरीबन आधे किलोमीटर का है. इसलिए लोग दहशत में हैं. हल्द्वानी और उसके आसपास के इलाकों में पिछले एक महीने से गुलदार की दस्तक देखी जा रही है. अक्सर गुलदार रिहायशी इलाकों में चहल कदमी करता हुआ दिख रहा है, जिसके कारण लोग शाम होते ही लोग घरों के भीतर दुबकने को मजबूर हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़14 hours ago

आदिवासी इलाकों में हिन्दुओं के धर्मस्थलों, देव प्रतिमाओं और शिवलिंग को क्षत-विक्षत करना षड्यंत्र का हिस्सा : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने प्रदेश के आदिवासी इलाकों में हिन्दुओं के धर्मस्थलों, देव प्रतिमाओं और...

छत्तीसगढ़14 hours ago

‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान भारत को आत्मनिर्भर बनाने का मार्ग प्रशस्त करता है : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा है कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी जी...

छत्तीसगढ़14 hours ago

राज्यसभा सांसद के टी एस तुलसी आखिर हैं कहाँ…उपासने

भारतीय जनता पार्टी प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद  उपासने ने कांग्रेस से पूछा कि आखिर छत्तीसगढ  से चुने गये राज्यसभा सांसद के...

Etoi Exclusive14 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 12/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़15 hours ago

भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने के बयान पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया

भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने के बयान पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया व्यक्त की। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 11/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 10/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 09/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 08/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 07/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

July 2020
M T W T F S S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending