Connect with us

छत्तीसगढ़

जलाशय में जल भराव की स्थिति की समीक्षा

Avatar

Published

on

रायपुर(etoi news), 20 सितम्बर 2019

जल संसाधन मंत्री श्री रविन्द्र चौबे द्वारा शिवनाथ भवन, नवा रायपुर, अटल नगर में जल संसाधन विभाग की मैराथन बैठक लेकर विभागीय काम-काज की समीक्षा की। मंत्री श्री चौबे ने बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि कुछ दिनों पूर्व तक अल्प वर्षा के कारण प्रदेश के जलाशयों में जल भराव की स्थिति अत्यंत क्षीण थी, जो चिंता का विषय था। लेकिन पिछले कुछ दिनों में हुई वर्षा के चलते वृहद, मध्यम एवं लघु जलाशयों का औसत जल भराव 82 प्रतिशत हो चुका है, जिसके फलस्वरूप किसानों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जा सकता है। जिन जिलों में जिला एवं संभाग स्तरीय जल उपयोगिता समिति की बैठक नहीं हुई है, वहां जल्द बैठक आयोजित की जावे, इसके पश्चात् राज्य स्तरीय जल उपयोगिता समिति की बैठक भी आयोजित की जायेगी। उन्होंने रूपांकित सिंचाई क्षमता एवं वास्तविक सिंचाई के अंतर को कम करने के लिये विशेष प्रयास करने यथा पुरानी योजनाओं का पुनरोद्धार कर सिंचाई क्षमता बढ़ाने, ज्यादा प्रवाह वाले नदियों को कम प्रवाह वाले नदी-नालों से जोड़ने (इंटरलिंकिंग योजना) तथा काड़ा नालियों के विस्तार से संबंधित प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
मंत्री श्री चौबे ने कहा कि प्रदेश के नदियों में उपलब्ध जल का अब तक संपूर्ण दोहन नहीं हो पा रहा है, जिसके लिये अधिक से अधिक लघु सिंचाई बांध तथा व्यपवर्तन योजना हेतु स्थल परीक्षण किया जाए। उन्होंने बजट में शामिल योजनाओं का जल्द से जल्द प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त करने, निर्माण कार्यो की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने तथा स्थानीय जन-प्रतिनिधियों से सतत् संपर्क रखने के लिए मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया। श्री चौबे ने कहा कि इन्द्रावती बारहमासी नदी होने के कारण जल प्रवाह साल भर बना रहता है, जिस पर अधिक से अधिक पक्के संरचनाओं का निर्माण कर बस्तर संभाग में पेयजल आवश्यकताओं की पूर्ति करने के अलावा सिंचाई प्रतिशत में वृद्धि की जा सकती है। बस्तर संभाग के जिलों में औसत सिंचाई प्रतिशत प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में अत्याधिक कम है, इन जिलों में पदस्थ अधिकारियों को सिंचाई योजनाओं का चिन्हांकन कर प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
जल संसाधन विभाग के सचिव श्री अविनाश चम्पावत ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। बैठक में प्रमुख अभियंता श्री जयंत पवार सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

रायपुर जिला-प्रशासन ने क्वारेंटाइन सेंटर के लिए पांच और भवनों का किया अधिग्रहण…आदेश जारी

Editor

Published

on

By

हवाई और रेल यात्रा करके रायपुर पहुंचने वाले यात्रियों को क्वारेंटाइन करने के लिए रायपुर जिला प्रशासन ने राजधानी के पांच भवनों को क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में अधिगृहित किया है। इन भवनों में जैनम मानस भवन, अग्रसेन धाम, निरंजन धर्मशाला, सालासार, मनुआस रियाल्टी शामिल हैं, जिन्हें सरकारी क्वारेंटाइन सेंटर बनाया गया है।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत से गिरकर बिजली कंपनी के असिस्टेंट इंजीनियर की मौत

Avatar

Published

on

बिजली कंपनी में पदस्थ सहायक यंत्री तीन मंजिला मकान की छत से अचानक गिर गए। हादसे में उनकी मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है। घटना गौरेला के व्यंकटनगर स्थित जमुना अपार्टमेंट की है। गौरेला पुलिस के अनुसार विजय कुमार एक्का पिता सिमोन एक्का(48 वर्ष) विद्युत वितरण कंपनी में सहायक यंत्री (एई) के पद पर कार्यरत थे। वे व्यंकटनगर रोड में जमुना अपार्टमेंट में किराए पर रहते थे। पत्नी भी शासकीय सेवा में हैं। इस कारण मनेंद्रगढ़ में रहती हैं। बच्चे व परिजन भोपाल में रहते हैं। सोमवार को एक्का ड्यूटी पर गए थे। शाम करीब पांच बजे ऑफिस का काम निपटाने के बाद घर आ गए।

बताते हैं कि रात करीब आठ बजे एई एक्का तीन मंजिला भवन की छत के ऊपर टहलने गए थे। तभी अंधेरे में उनका पैर फिसल गया और वे बाजू में निर्माणधीन मकान में गिर गए। इस हादसे में वह गंभीर रूप से घायल पड़े थे। सुबह पड़ोसियों को इस घटना की जानकारी हुई। तब उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी। खबर लिते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। इस बीच उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

रात भर बदहवाश पड़े रहे

बताते हैं कि रात में पड़ोसियों को ऊंचाई से कुछ गिरने की आवाज आई पर उन्होंने नजरअंदाज कर दिया। इसके चलते गंभीर रूप से घायल एई एक्क रात भर पड़े रहे। माना जा रहा है कि हादसे की खबर रात में पड़ोसियों को मिल जाती, तब उनकी जान बचाई जा सकती थी। पुलिस ने इस घटना की सूचना परिजन को दे दी है। बुधवार को उनके शव का पंचनामा व पोस्टमार्टम कराया जाएगा।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

Lockdown में विवाह के लिए अनुमति लेने के लिए यहां लगी लंबी लाइन

Avatar

Published

on


कोरोना वायरस संक्रमण रोकने निषेध धारा 144 लागू है। ऐसे में एक साथ चार या चार से अधिक लोगों का एकत्र होना गैर कानूनी है। शादी समारोह में पहले पांच और बाद में अधिकतम 10 लोगों की मौजूदगी का नियम बनाने के साथ ही संबंधित दंडाधिकारी से अनुमति लेना अनिवार्य किया गया है। इसके चलते विवाह योग्य अनेक युवक-युवतियां परिणय सूत्र में बंधने परिस्थितियां सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं। विवाह के लिए अनुमति लेने मंगलवार को बलौदाबाजार कलेक्टर ऑफिस में भीड़ लग गई। अंतत: कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी को यह कहना पड़ा कि विवाह समारोह आयोजित करने किसी अनुमति की जरूरत नहीं है। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करें और वर-वधु पक्ष दोनों मिलाकर अधिकतम 20 लोगों से ज्यादा एक साथ एकत्र न हों।

भीड़ का यह नजारा बलौदाबाजार कलेक्टर परिसर का है। शादी की अनुमति के लिए मंगलवार को बड़ी संख्या में ग्रामीणों भीड़ जुट गई। चिलचिलाती धूप में विवाह समारोह के लिए अनुमति लेने और अर्जी देने लंबी कतार लगी रही। इस दौरान लॉकडाउन नियमों का न केवल खुला उल्लंघन हुआ वरन फिजिकल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं हुआ। धारा 144 को धत्ता बताकर कलेक्टोरेट में भारी भीड़ जमा हो गई। इससे जिला प्रशासन की बड़ी लापरवाही देखने को मिली।

दरअसल, लॉकडाउन खुलने और समारोहपूर्वक विवाह संपन्न कराने सैकड़ों लोग इंतजार कर रहे हैं। इसके लिए शादी कार्यक्रम कुछ दिनों के लिए टाल दिए गए थे। कोरोना संक्रमित मरीजों के मिलने और एक के बाद एक लॉकडाउन की अवधि बढ़ने से लोगों का सब्र साथ छोड़ चुका है। अब जैसे-तैसे कर बेटे-बेटियों का हाथ पीले कर देने की जुगत ग्रामीण लगा रहे हैं। इसके लिए कोई अड़चन न आए, जिला दंडाधिकारी से अनुमति लेने की होड़ सी मच गई।

भोथीडीह निवासी गोमान सिंह साहू ने बताया कि शादी कार्यक्रम के लिए पहले प्रशासन से अनुमति लेने को कहा गया था। इसलिए वे लोग यहां पहुंचे थे। यहां लगी लंबी कतार से लोग परेशान होते रहे। कोई संतोषजनक जवाब नहीं पाकर अनेक लोग बैरंग लौट गए हैं। प्रशासन को समुचित व्यवस्था करनी चाहिए।

शादी के लिए अनुमति की जरूरत नहीं : कलेक्टर

इस बीच बलौदाबाजार कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने कहा है कि शादी के लिए अलग से किसी अनुमति की जरूरत नहीं है। शादी समारोह आयोजित करने के लिए तीन चार बातों का ध्यान रखें। वर-वधू पक्ष दोनों मिलाकर अधिकतम 20 लोगों की उपस्थिति होनी चाहिए। विवाह समारोह में फिजिकल डिस्टेंस का पालन करना होगा। समारोह सार्वजनिक स्थल पर नहीं कर सकते हैं। अपने घर, आंगन या बाड़ी में ही विवाह समारोह संपन्न करना है। सड़क या सार्वजनिक स्थान पर टैंट नहीं गाड़ना है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए लोग विवाह करा सकते हैं। इसके लिए अलग से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है। यदि कोई व्यक्ति गाड़ी से एक स्थान से दूसरे स्थान आना-जाना चाहते हैं, तो उसके लिए वाहन पास की आवश्यकता होगी। इसके लिए आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के बाद पास जारी किए जाएंगे। इसके लिए लाइन लगाने की जरूरत नहीं है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 mins ago

रायपुर जिला-प्रशासन ने क्वारेंटाइन सेंटर के लिए पांच और भवनों का किया अधिग्रहण…आदेश जारी

हवाई और रेल यात्रा करके रायपुर पहुंचने वाले यात्रियों को क्वारेंटाइन करने के लिए रायपुर जिला प्रशासन ने राजधानी के...

छत्तीसगढ़30 mins ago

छत से गिरकर बिजली कंपनी के असिस्टेंट इंजीनियर की मौत

बिजली कंपनी में पदस्थ सहायक यंत्री तीन मंजिला मकान की छत से अचानक गिर गए। हादसे में उनकी मौत हो...

छत्तीसगढ़47 mins ago

Lockdown में विवाह के लिए अनुमति लेने के लिए यहां लगी लंबी लाइन

कोरोना वायरस संक्रमण रोकने निषेध धारा 144 लागू है। ऐसे में एक साथ चार या चार से अधिक लोगों का...

छत्तीसगढ़50 mins ago

छत्तीसगढ़ के लिए अच्छी खबर, प्रदेश की पहली 75 वर्ष की बुजुर्ग महिला एम्स में इलाज के बाद ठीक हुई, 17 मई को कोरोना पॉजिटिव आने के बाद हुई थी भर्ती

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम और बचाव के लिए जारी उपायों के बीच अच्छी खबर आ रही...

छत्तीसगढ़1 hour ago

एक घंटे के लिए एसपी बनी सुकमा में चार साल की कोरोना वारियर

कोरोना महामारी के दौर में आम लोगों को जागरूक करने व शारीरिक दूर रखने का पाठ पढ़ाने वाली एक 4...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending