Connect with us

देश - दुनिया

SAI में कोच की 300 से अधिक वैकेंसी, 1.5 लाख तक है वेतन

Published

on

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी साई (SAI) ने कोच और असिस्टेंट कोच पदों पर 320 भर्तियां निकाली हैं. इसमें से 100 पद कोच और 220 पद असिस्टेंट कोच के लिए हैं. इसके लिए अभ्यर्थी साई की वेबसाइट sportsauthorityofindia.nic.in पर जाकर 20 अप्रैल से 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर नियुक्ति कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर होगी.

पदों का विवरण

कोच- 100 पद . तीरंदाजी- 07, एथेलेटिक्स्- 10, बॉक्सिंग- 07, हॉकी- 07, शूटिंग- 07, वेटलिफ्टिंग- 07, रेसलिंग- 07, साइक्लिंग- 07, तलवारबाजी- 07, जूडो- 07, रोविंग- 07, स्विमिंग- 02, टेबल टेनिस- 02, बॉस्केटबाल- 02, फुटबाल- 02, जिमनास्टिक- 02, कबड्‌डी और खो-खो- 02, केयाकिंग- 02, ताइक्वांडो- 02, वालीबॉल- 02, वुशु- 02

असिस्टेंट कोच- 220 पद . तीरंदाजी- 13, एथेलेटिक्स्- 20, बॉक्सिंग- 13, हॉकी- 13, शूटिंग- 03, वेटलिफ्टिंग- 13, रेसलिंग- 13, साइक्लिंग- 13, तलवारबाजी- 13, जूडो- 13, रोविंग- 13, स्विमिंग- 07, टेबल टेनिस- 07, बॉस्केटबाल- 06, फुटबाल- 10, जिमनास्टिक- 06, कबड्‌डी और खो-खो- 07, केयाकिंग- 06, ताइक्वांडो- 06, वालीबॉल- 06, वुशु- 06, हैंडबॉल – 03, कराटे- 04,

आवश्यक योग्यता

कोच और असिस्टेंट कोच- साई, एनएस एनआईएस या अन्य विवि ने कोचिंग में डिप्लोमा और पांच साल का अनुभव. या ओलंपिक/वर्ल्ड चैंपियनशिप या ओलंपिक में दो बार प्रतिभाग या द्रोणाचार्य अवार्ड.

कोच का वेतनमान- 105,000-150,000 तक
असिस्टेंट कोच का वेतनमान- 41,420 -112,400 तक

आयु सीमा-

-कोच के लिए अधिकम आयु सीमा 45 वर्ष
-असिस्टेंट कोच के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष

चयन प्रक्रिया- अभ्यर्थियों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

देश - दुनिया

सरकार का ऐलान, अगले हफ्ते बाजार में आएगी रूस की कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक

Published

on

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण अभियान भी तेजी से बढ़ रहा है. सरकार अब विदेश से भी कोरोना वैक्‍सीन मंगा रही है. इस बीच नीति आयोग ने गुरुवार को जानकारी दी है कि रूस की कोरोना वैक्‍सीन स्‍पूतनिक भारत आ रही है. नीति आयोग के सदस्‍य डॉ. वीके पॉल ने कहा, ‘मुझे यह कहने में खुशी हो रही है कि हम आशांवित हैं कि अगले हफ्ते से यह बाजार में उपलब्‍ध होगी.’

डॉ. वीके पॉल ने कहा कि हम रूस से आई हुई तय मात्रा में स्‍पूतनिक वैक्‍सीन की बिक्री के अगले हफ्ते से शुरू होने की आशा करते हैं. उन्‍होंने कहा कि आगे भी सप्‍लाई को लेकर प्रयास जारी रहेंगे. स्‍पूतनिक वैक्‍सीन का उत्‍पादन जुलाई से शुरू होगा. ऐसा आकलन है कि उस समय वैक्‍सीन की 15.6 करोड़ डोज बनाई जाएंगी.

डॉ. पॉल ने कहा कि भारत में करीब 18 करोड़ के आसपास कोरोना वैक्‍सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं. अमेरिका में यह आंकड़ा 26 करोड़ के आसपास है. ऐसे में भारत तीसरे स्‍थान पर है.

उन्‍होंने कहा कि हम खुश हैं कि भारत में 45 साल से अधिक उम्र के एक तिहाई लोग वैक्‍सीन लगने के बाद सुरक्षित हैं. देश में मरने वाले कुल लोगों में 45 और उसे अधिक उम्र के लोगों की हिस्‍सेदारी 88 फीसदी है.

Continue Reading

देश - दुनिया

कोरोना से जंग हारने के पहले दिल्ली की प्रेग्नेंट डॉक्टर दे गई संदेश

Published

on

दांतों की डॉक्टर डॉ डिंपल अरोरा चावला सात महीने की गर्भवती थीं, जब अप्रैल में वे कोरोना वायरस पॉजिटिव मिलीं. दो हफ्ते बाद 34 वर्षीय डॉ डिंपल ने अपने अजन्मे बच्चे को खो दिया. इसके अगले दिन वे भी वायरस से लड़ाई हार गईं और अपने तीन साल के बेटे और अपने पति को पीछे छोड़कर चल बसीं. अपनी मौत के कुछ दिन पहले दिल्ली की इस महिला ने अपने परिवार और दोस्तों को एक वीडियो संदेश  दिया था. उन्होंने इसमें घातक वायरस को हल्के में नहीं लेने का आग्रह किया था.

डॉ डिंपल अरोरा चावला ने 17 अप्रैल को रिकॉर्ड किए गए दो मिनट 20 सेकंड के वीडियो में कहा- “मैं इस वीडियो को बड़ी मुश्किल से बना रही हूं. मैं वास्तव में उन सभी को बताना चाहती हूं जो मुझे जानते हैं, कृपया कोरोना को इतने हल्के ढंग से न लें. बहुत बुरे, बहुत बुरे लक्षण. मैं बोलने में सक्षम नहीं हूं, लेकिन मैं वास्तव में चाहती हूं कि मेरे संदेश को सभी तक पहुंचाएं.”

डॉ डिंपल अरोरा चावला कहती हैं कि “कृपया मास्क पहनें. जब भी आप बाहर जाते हैं, जब भी आप लोगों से घर में या बाहर बातचीत करते हैं, अपने निकट के लोगों और प्रियजनों की सुरक्षा के लिए. ”

अपने पति और तीन साल के बेटे के साथ डॉ कल्पना अरोरा चावला.

इस वीडियो को उनके पति ने सोशल मीडिया पर साझा किया, जिस पर हजारों लोगों ने संवेदना के संदेश पोस्ट किए हैं. रवीश चावला ने NDTV से बातचीत में कहा कि वे अपनी पत्नी की आखिरी इच्छाओं का सम्मान कर रहे हैं, जो कि जागरूकता फैलाना की थी, ताकि कोई भी महामारी को हल्के में न ले.

दुखी पति ने भावुक होते हुए कहा “यह उनके स्वभाव में सहज ही था कि वे लोगों को इस बारे में सूचित करें कि वे क्या सावधानी बरत सकते हैं. इसलिए उन्होंने वास्तव में हमारे परिवार और दोस्तों के लिए इसे बनाया था. लेकिन उनके असामयिक निधन के बाद मुझे यह संदेश दुनिया के सामने लाना पड़ा ताकि दुनिया को पता चल सके कि आप कोविड को इतने हल्के में न लें.”

उन्होंने कहा कि “यह उसका संदेश था कि आपको न केवल अपने लिए बल्कि बुजुर्गों या गर्भवती महिलाओं के लिए भी मास्क पहनना चाहिए … यह मेरी पत्नी का संदेश था. मैं बस चाहता हूं कि लोग इसके बारे में जानें.”

कोविड के साथ अपनी पत्नी की लड़ाई के बारे में चावला ने कहा कि कोविड पॉजिटिव पाए जाने के 10 दिन बाद 21 अप्रैल को उनका ऑक्सीजन का स्तर कम होना शुरू हो गया था. उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें रेमडिसिविर दिया गया और दो बार प्लाज्मा थेरेपी दी गई.

डॉ डिंपल अरोरा चावला को उनके परिवार और दोस्त दीपिका भी बुलाते थे. उन्हें 25 अप्रैल को प्रसव पीड़ा में हुई. अल्ट्रासाउंड में पता चला कि बच्चे का दिल नहीं धड़क रहा है. उनके पति ने बताया कि “उसके गर्भ में बच्चे की मृत्यु हो गई थी. शुरू में मैंने उसे नहीं बताया, लेकिन डॉक्टरों ने कहा कि हमें उसका सीजेरियन करवाने और गर्भपात कराने की आवश्यकता होगी ताकि उसे नुकसान न पहुंचे.” उन्होंने कहा कि “वह बहुत बहादुर और मजबूत थी.” हालांकि, अगली सुबह उसकी मौत हो गई.

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं अब तक भारत में किसी भी COVID-19 वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल का हिस्सा नहीं रही हैं. और सरकार ने सलाह दी है कि इन दोनों समूहों की महिलाओं को वैक्सीन नहीं दी जानी चाहिए.

Continue Reading

देश - दुनिया

दिल्ली के एम्स में डॉक्टर्स की 400 से अधिक वैकेंसी, अंतिम तारीख 28 मई

Published

on

एम्स अस्पताल दिल्ली में सीनियर रेजिडेंट्स/सीनियर डेमोन्स्ट्रेटर की 416 वैकेंसी है. नोटिफिकेशन के अनुसार यह भर्तियां जुलाई 2021 सेशन के लिए हो रही हैं. अभ्यर्थी सीनियर रेजिडेंट्स/सीनियर डेमोंस्ट्रेटर पदों के लिए 28 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन एम्स की वेबसाइट www.aiimsexams.ac.in पर जाकर करना है. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि रेजिडेंट्स/सीनियर डेमोंस्ट्रेटर की नियुक्तियां तीन साल के लिए होंगी. योग्य अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा.

जरूरी तारीखें

आवेदन की शुरुआत- 11 मई 2021

आवेदन की लास्ट डेट -28 मई 2021
परीक्षा तिथि- बाद में जारी की जारी

परीक्षा का स्थान- परीक्षा देश के चार मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में आयोजित की जाएगी.

आवेदन शुल्क-

सामान्य और ओबीसी वर्ग- 1500 रुपये

एससी/एसटी/इडब्लूएस- 1200 रुपये

दिव्याग अभ्यर्थी- आवेदन नि:शुल्क है

आयु सीमा- अधिकतम 45 वर्ष है. अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी को 05 साल, ओबीसी को 03 साल, सामान्य वर्ग के दिव्यांग को 10 साल, ओबीसी वर्ग के दिव्यांग को 13 और एससी व एसटी वर्ग के दिव्यांग को 15 साल की छूट मिलेगी.

चयन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों का चयन कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट और इंटरव्यू के बाद मेरिट के आधार पर होगा. रेजिडेंट्स/सीनियर डेमोंस्ट्रेटर पद के लिए होने वाला कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट 90 मिनट का होगा. इसमें 80 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. टेस्ट में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

इतना मिलेगा वेतन- 18750+6600 (ग्रेड पे)+एनपीए और अन्य भत्ते या सातवें वेतन आयोग के अनुसार रिवाइज पे स्केल. पे लेवल 11, एंट्री पे- 67700/-

शैक्षिक योग्यता- अभ्यर्थी के पास संबंधित डिसिप्लिन में एमडी/एमएस/एमडीएस की डिग्री होनी चाहिए.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 hours ago

रायपुर : 30 से 40 युवकों का चाकू तलवार लहराते वीडियो वायरल

रायपुर जिले से एक ऐसा वीडियो सामने आया है जोकि कानून व्यवस्था को कटघरे में खड़ा कर देने बाला मामला...

छत्तीसगढ़6 hours ago

शराब की होम डिलीवरी हुई गड़बड़ी, घर नहीं पहुंचा तो शराब दुकान में उमड़ी भारी भीड़,

छत्तीसगढ़ में सोमवार से शराब की ऑनलाइन बुकिंग और होम डिलीवरी जारी है। लेकिन आबकारी विभाग का सिस्टम हर दिन...

छत्तीसगढ़8 hours ago

रायपुर एम्स में ब्लैक फंगस के 15 मरीज भर्ती; मचा हड़कंप

कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस का प्रकोप छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल रहा है. रायपुर एम्स में 15...

छत्तीसगढ़9 hours ago

छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस से पहली मौत, CMHO ने सभी निजी अस्पतालों को किया अलर्ट

छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस से युवक की मौत हो गई। ब्लैक फंगस का मामला सामने आने के बाद छत्तीसगढ़ में...

छत्तीसगढ़1 day ago

ब्लैक फंगस की छत्तीसगढ़ में एंट्री, रायपुर एम्स में 15 मरीजों को कराया गया भर्ती

`प्रदेश में कोरोना के कहर के बीच ब्लैक फंगस का खतरा मंडराने लगा है। रायपुर एम्स में 15 ब्लैक फंगस...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2021
S M T W T F S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending