Connect with us

देश - दुनिया

SBI की नई स्कीम : करें 5000 रुपए से शुरुआत, मिलेगी एफडी से डबल मुनाफा

Published

on

SBI ने नई स्कीम का ऐलान किया है. SBI म्‍यूचुअल फंड ने रिटायरमेंट बेनेफिट फंड लॉन्‍च किया है. रिटायरमेंट सेविंग करने की चाहत रखने वाले प्रोफेशनल और नॉन-सैलरीड लोग एसबीआई म्‍यूचुअल फंड की नई स्‍कीम में निवेश मोटा मुनाफा हासिल कर सकते हैं. इस नए फंड ऑफर में 3 फरवरी तक निवेश किया जा सकता है. एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड, एक सॉल्‍यूशन ओरिएंटेड फंड है, जो रिस्‍क प्रोफाइल में 4 योजनाएं आफर कर रही है. इस स्‍कीम में एसआईपी के जरिए निवेश करने वालो को 50 लाख रुपये तक का टर्म इंश्‍योरेंस कवर भी मिल रहा है. एसबीआई के इस नए फंड ऑफर में और भी कई तरह फायदे हैं. जैसे डिविडेंड ऑप्शन में SWP की सुविधा और तिमाही आधार पर विद्ड्रॉल की सुविधा है।

अगर आसान शब्दों में कहें तो ये एक एनएफओ यानी न्यू फंड ऑफर है. इस स्कीम का नाम एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड सॉल्‍यूशन ओरिएंटेड स्‍कीम है. इसमें 3 फरवरी तक पैसा लगाया जा सकता है. निवेशक कम से कम 5,000 रुपये के साथ शुरुआत कर सकता है. एनएफओ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी की नई स्कीम होती है. इसके जरिए कोई म्यूचुअल फंड कंपनी शेयरों, सरकारी बॉन्ड जैसे इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने के लिए निवेशकों से पैसे जुटाती है।

SBI म्‍यूचुअल फंड की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, इस स्‍कीम के मैनेजमेंट गौरव मेहता (इक्विटी यानी शेयर बाजार), दिनेश आहूजा (फिक्‍स्‍ड इनकम) और मोहित जैन (फॉरेन सिक्‍योरिटीज यानी विदेशी शेयर बाजार और बॉन्ड्स) मिलकर करेंगे।

यह फंड चार इंवेस्‍टमेंट प्‍लान ऑफर करता है. इनमें एग्रेसिव (इक्विटी ओरिएंटेड यानी शेयर बाजार पर आधारित), एग्रेसिव हाइब्रिड (इक्विटी ओरिएंटेड यानी शेयर बाजार पर आधारित), कंजर्वेशन हाइब्रिड (डेट ओरिएंटेड यानी बॉन्ड्स पर आधारित) और कंजर्वेटिव (डेट ओरिएंटेड यानी बॉन्ड्स पर आधारित) शामिल हैं।

शेयर बाजार और बॉन्ड मार्केट के अलावा हर एक प्‍लान में गोल्‍ड ईटीएफ में 20 फीसदी तक, REIT/InVIT में 10 फीसदी तक निवेश करने की तैयारी है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि म्युचूअल फंड्स में पैसा लगाने वालों को यहां एफडी से ज्यादा रिटर्न मिलेगा. अगर आसान शब्दों में कहें तो म्युचूअल फंड्स में सालाना 10 फीसदी तक का मुनाफा आसानी से हो जाता है. जबकि, एफडी पर अभी सिर्फ 5 फीसदी सालाना रिटर्न मिल रहा है।

SBI म्युचूअल फंड अपने ग्राहकों को 50 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस भी दे रहा है. कोई भी 3 साल और उससे अधिक की अवधि के लिए एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड के तहत रजिस्‍टर्ड निवेशक टर्म इंश्योरेंस कवर का ऑप्शन चुन सकता है. इससे किसी दुर्घटना होने की स्थिति में नॉमिनी को 50 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा. एसआईपी इंश्‍योरेंस की खासियत यह है कि पहले तीन साल में बीमा कवर बढ़ेगा. आपको बता दें कि जो लोग तीन साल से ज्‍यादा अवधि के लिए सिप के जरिये रजिस्‍टर कराएंगे, उन्‍हें मुफ्त लाइफ इंश्‍योरेंस कवर भी उपलब्‍ध कराया जाएगा।

एनएफओ के एग्रेसिव प्‍लान का एक्‍सपेंस रेशियो रेगुलर ऑप्‍शन में 2 फीसदी है. कंजर्वेटिव प्‍लान के मामले में यह 1-1.25 फीसदी है. अगर आसान शब्दों में कहें तो म्यूचुअल फंड हाउस (एसेट मैनेजमेंट कंपनी यानी AMC) के कई खर्च एक्सपेंस रेश्यो में शामिल किये जाते हैं. इसी आधार पर ये रेश्यो तय होता है।

अब एक और बड़ा सवाल यहां उठता है कि ये एसडब्ल्यूपी (SWP) क्या होता है सिस्टेमैटिक विद्ड्रॉल प्लान एक तरह की सुविधा है. इसके जरिये निवेशक एक तय राशि म्यूचुअल फंड स्कीम से वापस पाते हैं।

कितने समय में कितना पैसा निकालना है, यह विकल्प खुद निवेशक ही चुनते हैं. वे मासिक या तिमाही आधार पर यह काम कर सकते हैं. वैसे मंथली ऑप्शन ज्यादा लोकप्रिय है. निवेशक चाहें तो केवल एक निश्चित रकम निकालें या फिर चाहें तो वे निवेश पर कैपिटल गेंस को निकाल सकते हैं।

रिटायरमेंट बेनिफिट फंड सॉल्‍यूशन ओरिएंटेड फंड स्कीम में भी ये सुविधा मिल रही है. निवेशक स्‍कीम में डिविडेंड विकल्‍प पर SWP सुविधा का भी लाभ उठा सकते हैं और अपने निवेश को तिमाही आधार पर सिस्‍टमैटिक तरीके से निकाल सकते हैं. हालांकि यह लॉक-इन अवधि के अधीन होगा. यह सुविधा निवेशक को रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकती है।

एसबीआई म्युचूअल फंड्स निवेशक ‘माई च्‍वाइस’ फैसिलिटी के तहत अपनी मर्जी से ऑप्शन चुन सकते हैं. उन्हें उन्‍हें किस प्‍लान में निवेश करना है। एसबीआई रिटायरमेंट बेनिफिट फंड कई तरह के फीचर ऑफर कर रहा है. इसमें उम्र के अनुसार रिटायरमेंट कॉरपस को उपयुक्‍त इंवेस्‍टमेंट प्‍लान को ट्रांसफर करने की भी सहूलियत दी गई है।

मौजूदा इंवेस्‍टमेंट प्‍लान से जुड़ी अधिकतम उम्र पार हो जाने के बाद रिस्‍क प्रोफाइल देखते हुए ऑटोमैटिक स्‍विच का भी फीचर है. अगर आसान भाषा में कहें तो 40 साल तक के लोगों को एग्रेसिव इंवेस्‍टमेंट प्‍लान मिलेगा। 40-50 साल की उम्र के लोगों को एग्रेसिव हाइब्रिड इंवेस्‍टमेंट प्‍लान दिया जाएगा. 50-60 साल के लोगों को कंजर्वेटिव हाइब्रिड और 60 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को कंजर्वेटिव प्‍लान मिलेगा. ये प्लान मोटे रिटर्न दिलाने में मदद करेंगे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Breaking

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04/03/2021

Published

on

  1. कर्मचारी राज्य बीमा निगम भर्ती 2021 : 6552 अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर के लिए अधिसूचना जारी
  2. 12वीं मंजिल से गिरी दो साल की मासूम, डिलीवरी बॉय ने बचाई जान
  3. मात्र 83 रुपए में घर बेच रहा प्रशासन, घर लेने वालों की लगी होड़
  4. सूट पहनकर महंगी कार से उतरा शख्स, घर पहुंच पत्नी ने धुलवाए बर्तन
  5. सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पोती की शादी में शामिल हुए इब्राहिम अली ख़ान
  6. हाथियों के कुचलने से धान संग्रहण केन्द्र के चौकीदार की मौत
  7. छह साल बाद फिर एक बार जोड़ी बनाकर खेलेंगे बोपन्ना-कुरैशी
  8. ट्रेजरी के ज्वाइंट डायरेक्टर मंत्रालय से लापता
  9. BJP सांसद कौशल किशोर के बेटे पर फायरिंग
  10. कोरोना अपडेट : 14,989 नए मामले… 98 मौते
  11. छ.ग़. आरक्षक भर्ती, 15 किन्नरों का हुआ चयन , प्रदेश के पुलिस में पहली बार सेवा देंगे थर्ड जेंडर
  12. 1894 शिक्षकों के पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन जारी, आवेदन 03 मार्च से
  13. जल्द घट सकती है पेट्रोल-डीज़ल की कीमत
  14. मुगलकाल का दुर्लभ सिक्‍का नीलाम, कीमत जान हो जाएँगे हैरान
  15. घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी : 10 बैंक दे रहे सबसे सस्ता होम लोन
  16. सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी ने बॉलीवुड में की धमाकेदार एंट्री
  17. मुक्केबाज विजेंदर की अगली फाइट होगी जहाज की छत पर
  18. दरोगा भर्ती न्यूज़ : 9534 सब इंस्पेक्टर (SI), प्लाटून कमांडर और फायर ऑफिसर अधिसूचना जारी
  19. ऑपरेशन करते हुए जूम कोर्ट में जज के सामने पेश हुआ डॉक्‍टर, मचा बवाल
  20. रूस के ऊपर सैटलाइट तस्‍वीरों में दिखीं रहस्‍यमय धारियां, NASA के वैज्ञानिक भी हैरान
  21. आज से लगातार 5 दिन मिलेगा सस्ता सोना
  22. #HappyBirthdayJustinBieber : इत्तेफाक से ही मशहूर हो गए थे बीबर, फैंस पर थूकने का लगा आरोप
  23. एक साल बाद मैदान पर लौटी भारतीय पुरुष हाॅकी टीम
  24. आज से 31 मार्च तक मुफ्त बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड…
  25. आमजन का टीकाकरण आज से… सरकारी जगहों पर मुफ्त… तो निजी अस्पतालों में… देने होंगे 250 रुपए
  26. छत्तीसगढ़ : न्यू दिल्ली स्वीट्स पर लगा ताला… 10 हजार का जुर्माना, छापे में लड्डू में चींटी तो रसगुल्लों में मिले कीड़े
  27. फिर महंगा हुआ LPG सिलेंडर, जाने कितना बढ़ा दाम
  28. AIIMS पहुंचकर PM Modi ने लगवाई Corona Vaccine
  29. WhatsApp में नया फीचर
  30. कोरोना अपडेट : 15510 नए मामले… 106 मौते
  31. SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पदों पर भर्ती के लिए अंतिम तिथि 21 मार्च 2021 हैं, 10वीं पास करें आवेदन
  32. महाशिवरात्रि, हड़ताल और होली के बीच मार्च में 11 दिन बैंक रहेंगे बंद
  33. वो सितारे जो अब तक नहीं है सोशल मीडिया पर
  34. 10 साल बाद मिली जिम्नास्टिक महासंघ को मान्यता
  35. 1 मार्च से बदल जाएंगे आप से जुड़े कई नियम, आम-खास सब पर पड़ेगा बदलाव का असर
  36. अंबानी के घर के पास विस्फोटक मिलने के बाद अब दूसरी कार की तलाश
  37. पेरेंटिंग टिप्स : बच्चा बनेगा बेहतर इंसान
  38. Samsung : 17 हज़ार वाला स्मार्टफोन सिर्फ 10,849 रुपये में लाएं घर, मिलेगी 6000mAh की बैटरी
  39. ऑनलाइन रमी गेम पर लगा प्रतिबंध
  40. BSNL : सिर्फ 299 रुपये में मिलता है 100GB डेटा और फ्री कॉलिंग
  41. बांस की बोतल का बिज़नेस, सरकार भी करेगी मदद, होगा मोटा मुनाफा
  42. IRCTC : 2000 रुपए का कैशबैक…जानें कैसे ले सकते हैं फायदा
  43. देश में कल से लागू होंगे ये नियम
  44. छत्तीसगढ़ : भीषण सड़क हादसा… तीन की मौत…तीन गंभीर
  45. 200 फुट गहरे गड्ढे में मिला शव

Continue Reading

देश - दुनिया

12वीं मंजिल से गिरी दो साल की मासूम, डिलीवरी बॉय ने बचाई जान

Published

on

एक डिलीवरी बॉय ने 12वीं मंजिल की बालकनी से गिरने वाली दो साल की बच्ची को बचा लिया। सोशल मीडिया पर न्गुयेन नागॉस नामक इस डिलीवरी बॉय की बहादुरी और सूझबूझ से भरा एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

बता दें 31 वर्षीय न्गुयेन नागॉस रविवार की शाम पांच बजे अपनी कार में सामान की डिलीवरी करने के लिए ग्राहक का इंतजार कर रहे थे कि तभी उन्होंने एक बच्ची की रोती हुई आवाज सुनी।न्गुयेन ने अनुसार, उन्होंने देखा कि एक छोटी सी बच्ची बालकनी पर रोते हुए लटक गई वह एकदम गिरने ही वाली थी। उन्होंने आगे बताया कि यह देखते ही वह अपनी कार से तुंरत बाहर कूद गए और पास की एक इमारत पर चढ़ गए ताकि लड़की को लपकने के लिए उचित स्थान खोज सकें।

इस बीच जैसे ही बच्ची का हाथ 164 फीट की ऊंचाई से फिसल गया और वह गिरने लगी तभी पूरी सूझबूझ के साथ न्गुयेन ने उसे कैच कर लिया। उनके अनुसार, उन्होंने पूरी कोशिश की कि बच्ची सीधे जमीन पर ना गिरे।

न्गुयेन ने कहा, ‘सौभाग्य से बच्ची मेरी गोद में आ गिरी और मैंने जल्दी से उसे गले लगा लिया, फिर जब उसके मुंह से खून रिसता देखा, तो मैं बहुत डर गया था।’ इसके तुंरत बाद बच्ची को नेशनल चिल्ड्रेन अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने बताया कि उसके कूल्हे में चोट आई है, लेकिन वह ठीक हो जाएगी।

न्गुयेन ने कहा कि बारहवीं मंजिल से गिरी इस बच्ची की जान बच जाने से वह बेहद खुश हैं। उनका कहना है कि सब कुछ बहुत जल्दी हो गया, लेकिन उन्होंने बच्ची से नजर नहीं हटाई और आखिरकार वह बच गई।

न्गुयेन के इस कारनामे से उनकी खूब तारीफ हो रही है। लोग उन्हें वह अब एक सुपरहीरो कह रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी उनके इस इस प्रयास को खूब सराहा जा रहा है।

Continue Reading

देश - दुनिया

मात्र 83 रुपए में घर बेच रहा प्रशासन, घर लेने वालों की लगी होड़

Published

on

अपने घर का सपना हर किसी का होता है, लोगों को तिनका तिनका जोड़कर घर बनाते देखा जा सकता है, इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि घर बनाना कितना महंगा है, लेकिन आपको बता दें कि एक देश ऐसा भी है जहां महज 83 रुपये में घर मिल रहा है, शायद आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा। लेकिन इटली में सिर्फ 83 रुपये देकर हजारों विदेशियों ने वहां घर खरीद लिया है।हालाकि स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं, उनका आरोप है कि स्थानीय प्रशासन उनका घर बेच रहा है। ये घर इटली के सिसली आइलैंड पर बिक रहे हैं, 14 वीं शताब्दी में बसा ये गांव अब अर्बन जंगल में बदल चुका है जहां के ज्यादातर घर जर्जर स्थिति में हैं, इसी वजह से यहां के लोग गांव छोड़कर शहरों में बस गए और यहां के मकान खाली रह गए, अब स्थानीय प्रशासन इसे बेच रहा है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़9 hours ago

सबका साथ सबका विकास मुस्लिम छोड़कर : रिजवी

रायपुर। दिनांक 03/03/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख, मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल...

Breaking10 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04/03/2021

कर्मचारी राज्य बीमा निगम भर्ती 2021 : 6552 अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर के लिए अधिसूचना जारी 12वीं मंजिल से...

छत्तीसगढ़10 hours ago

विश्व श्रवण दिवस पर दिव्यांशु व निशा के कानों में लगाया गया श्रवण-संबंधी उपकरण

बेमेतरा, 03 मार्च 2021। राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम (एनपीपीसीडी ) के अंतर्गत आज जिला अस्पताल के ईएनटी विभाग में विश्व श्रवण दिवस...

छत्तीसगढ़10 hours ago

केन्द्र सरकार की राशि का हो रहा है दुरूपयोग : पॉल

रायुपर। छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसियेशन के प्रदेश अध्यक्ष क्रिष्टोफर पॉल ने केन्द्रीय मंत्री स्कूल शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर यह बताया...

छत्तीसगढ़12 hours ago

7 मार्च तक कर्मचारियों का व्यक्तिगत अपडेशन का कार्य करें पूर्ण- जिला कोषालय अधिकारी

किसी भी शासकीय कर्मचारी के सेवाकाल में उसकी समस्त जानकारी उसकी सेवाकाल में होना जरूरी है। शासकीय कर्मचारी का व्यक्तिगत...

#Exclusive खबरे

Calendar

March 2021
S M T W T F S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending