Connect with us

खेल

ओवल में गरजा शार्दुल का बल्ला: इंग्लैंड में बनाया सबसे तेज अर्धशतक, कपिल-बॉथम जैसे दिग्गजों को पछाड़ा

Published

on

इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के पहले दिन शार्दुल ठाकुर का बल्ला जमकर बोला। आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शार्दुल ने सबसे तेज अर्धशतक जड़ दिया। शार्दुल ने 31 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। यह उनके टेस्ट करियर का दूसरा अर्धशतक है। शार्दुल इंग्लैंड में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने इयान बॉथम और कपिल देव जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया।

भारत के लिए दूसरा सबसे तेज अर्धशतक

वहीं, उन्होंने भारत के लिए दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाया है। बता दें कि इससे पहले कपिल देव ने 30 गेंदों में पचासा जड़ा था। बता दें कि शार्दुल अपनी पारी के दौरान 36 गेंदों में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 57 रन की धुआंधार पारी खेली। आठवें विकेट के लिए शार्दुल और उमेश यादव के बीच 63 रनों की साझेदारी हुई।

भारत की पहली पारी 191 रन पर ऑलआउट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की पहली पारी 191 रन पर ऑलआउट हो गई। शार्दुल ठाकुर 57 और विराट कोहली ने 50 रन बनाए। वहीं, इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वोक्स ने 55 रन सर्वाधिक चार विकेट झटके। इसके अलावा ओली रॉबिन्सन ने तीन विकेट हासिल किए।

शार्दुल के नाम इंग्लैंड में सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक

31 – शार्दुल ठाकुर (भारत) बनाम इंग्लैंड, 2021

32 – इयान बॉथम (इंग्लैंड) बनाम न्यूजीलैंड, 1986

33 – क्लिफोर्ड रोच (वेस्टइंडीज) बनाम इंग्लैंड 1933

33 – कपिल देव (भारत) बनाम इंग्लैंड, 1982

33 – हरभजन सिंह (भारत) बनाम इंग्लैंड, 2002

33 – स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड) बनाम वेस्टइंडीज, 2020

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

खेल

विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान, वर्ल्ड कप के बाद पद से हटेंगे

Published

on

 दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली ने गुरुवार को ऐलान किया कि वह टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट में टीम इंडिया की कमान नहीं संभालेंगे. विराट ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने लिखा कि वह टी20 वर्ल्ड कप के बाद सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे. हालांकि बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे.

विराट ने अंग्रेजी में एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा है. उन्होंने सभी का शुक्रिया भी अदा किया है जिन्होंने टी20 टीम के कप्तान के तौर पर उनके सफर में सपोर्ट किया. साथ ही उन्होंने बताया है कि वह इस फैसले पर सभी करीबियों से चर्चा के बाद ही पहुंचे हैं. आइए जानते हैं कि विराट ने पोस्ट में क्या-कुछ लिखा है-

यह मेरा सौभाग्य रहा कि ना सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ टीम का नेतृत्व भी किया. मैं सभी का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी के इस सफर में मेरा सपोर्ट किया. मैं इनके बिना कुछ नहीं कर सकता था- टीम के खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और हरेक भारतीय जिसने हमारी जीत के लिए प्रार्थना की.

यह समझते हुए कि वर्कलोड बेहद अहम होता है. अपने इसी वर्कलोड को पिछले 8-9 साल से लगातार संभालते हुए, तीनों फॉर्मेट में खेलना, 5-6 साल से लगातार कप्तानी करते हुए मैं यह मानता हूं कि मुझे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार होने में खुद को वक्त देने की जरूरत है. मैंने टी20 फॉर्मेट में कप्तानी संभालते हुए टीम को अपना सबकुछ दिया है और मैं एक बल्लेबाज के तौर पर भविष्य में भी योगदान देता रहूंगा.’

जाहिर तौर पर, इस फैसले पर पहुंचने में मुझे काफी समय लगा. मैंने अपने करीबी लोगों से काफी चर्चा की. रवि शास्त्री, रोहित शर्मा जो कि टीम के अहम सदस्य हैं उनसे बातचीत के बाद ही मैंने यह फैसला लिया. मैंने फैसला किया है कि यूएई में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद मैं टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दूंगा. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह, सभी सेलेक्टर्स से भी मैंने इस पर चर्चा की है. मैं अपनी पूरी क्षमता के साथ भारतीय टीम की सेवा करना जारी रखूंगा.’

Continue Reading

खेल

युजवेंद्र चहल को क्यों नहीं मिला विश्व कप टीम में मौका, मुख्य चयनकर्ता ने किया खुलासा

Published

on

By

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के चयनकर्ताओं ने टी-20 विश्व कप को देखते हुए बुधवार को देर रात 15 सदस्यीय टीम इंडिया की घोषणा कर दी। इस बार टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात संघ और ओमान में किया जा रहा है। बीसीसीआई चयनकर्ताओं द्वार घोषित की गई टीम में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को शामिल न करना सबसे हैरान कर देने वाला फैसला रहा। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समित ने ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के अलावा स्पिनरों राहुल चाहर, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती को प्राथमिकता दी थी। इस दौरान मुख्य चयनकर्ता ने यह भी बताया कि चहल का चयन विश्व कप टीम में क्यों नहीं किया गया है।

क्यों नहीं हुआ चहल का चयन

टी-20 विश्व कप के लिए घोषित की गई टीम में युजवेंद्र चहल को क्यों नहीं शामिल किया गया। इस बारे में चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा ने बयान दिया है। टीम घोषित किए जाने के बाद वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा, जो तेज स्पिन कर सके वह गेंदबाज हमारी प्राथमिकता में रहे, इसलिए हमने राहुल चाहर का चयन मुनासिब समझा। जबकि, उन्होंने स्वीकार किया कि वरुण चक्रवर्ती एक मिस्ट्री बॉलर के रूप में सरप्राइज पैकेज हैं।

कोहली के हाथ में कमान

चेतन शर्मा ने आगे कहा, टी-20 विश्व कप टीम का नेतृत्व विराट कोहली करेंगे, उनके अलावा रोहित शर्मा उपकप्तान की भूमिका निभाएंगे।, जबकि केएल राहुल को सलामी बल्लेबाज के रूप में जगह दी गई है। जबकि, ऋषभ पंत और ईशान किशन में दो विकेटकीपर भी शामिल हैं, पहली प्राथमिकता ऋषभ पंत हैं जबकि ईशान को दूसरे विकल्प के लिए शामिल किया गया है, हमने राहुल को बतौर ओपनर चुना है।

विश्व कप में कोहली कर सकते हैं ओपनिंग

टीम के ओपनिंग कॉम्बिनेशन को लेकर चेतन शर्मा ने आगे कहा, रोहित शर्मा और केएल राहुल के अलावा ईशान किशन ओपनिंग कर सकते हैं, अगर टीम प्रबंधन कहता है कि विराट को ओपनिंग करनी चाहिए, तो यह उन्हें तय करना है। विशेष रूप से, कोहली ने इस साल की शुरुआत में अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी-20 श्रृंखला के दौरान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की और टी-20 वर्ल्ड कप के लिए खुद पारी की शुरुआत करने की इच्छा जताई थी।

 

 

Continue Reading

खेल

T20 विश्वकप 2021 में दिखेंगे धोनी भी…होगी ये भूमिका

Published

on

By

टी – 20 विश्वकप 2021 हेतु भारतीय खिलाडियों का ऐलान हो चूका है। इसी साल 17 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात (दुबई ) और ओमान में होने वाले विश्वकप हेतु 15 सदस्यीय भारतीय टीम की लिस्ट जारी हो गई है। टी – 20 विश्वकप 2021 में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान धोनी को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। उन्हें टीम के मेंटर के रूप में नियुक्त की गई है। वही टीम के कप्तान कोहली के पास आईसीसी ट्राफी जितने का एक और मौका होगा।

नई भूमिका में पूर्व कप्तान – भारतीय टीम के पूर्व खिलाडी और दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम में मेंटर के रूप में चयन हुआ है। यह पहली बार है जब टीम इंडिया टी – 20 विश्वकप में कोच और मेंटर के साथ किसी टूर्नामेंट में भाग लेगी। महेंद्र सिंह धोनी को बड़ी जिम्मेदारी मिली है। कुशल रणनीति, शांत बुद्धि के लिए जाने जाते है। महेंद्र सिंह धोनी की अनुभव और रणनीति टीम के लिए अवश्य फायदा देगी। चेतन शर्मा की अगुआई वाली टीम ने आज 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है। जिसमे कई नए खिलाडियों को मौका मिला है।

विश्वकप ट्राफी नहीं तो , कोहली की कप्तानी गई – कप्तानी को लेकर बीसीसीआई की चर्चा हो गई है। बतौर कप्तान अब आईसीसी ट्राफी में अब कोहली मो मौका नहीं मिलेगी। विश्वकप के बाद कप्तान के विकल्प पर मुंबई में बैठक हो चुकी है। बैठक में तीनो प्रारूप के लिए अलग – अलगया दो कप्तानों के विकल्प पर विचार चल रही है। इस बार ट्राफी से कोहली चुके तो उनकी कप्तानी गई समझो। कोहली के कप्तानी में 2017 चैम्पियन ट्राफी, 2019 वनडे विश्वकप एवं 2021 डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल हार चुके है।

07 खिलाडी पहली बार टी – 20 विश्वकप खेलेंगे – टी – 20 विश्वकप 2021 में भारतीय टीम के तरफ से पहली बार 07 नए खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे। चयनित 07 नए खिलाड़ी में केएल राहुल , सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, ईशान किशन, अक्षर पटेल, राहुल चाहर व वरुड चक्रवर्ती पहली बार टी – 20 विश्वकप खेलेंगे। वही सीनियर खिलाड़ी शिखर धवन, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की टीम में चयन नहीं हुआ। 04 साल के बाद अश्विन की सिमित ओवर के मैच में वापसी हुई है।

टी – 20 विश्वकप के लिए चयनित टीम देखें  – 

विराट कोहली कप्तान

रोहित शर्मा उप कप्तान

केएल राहुल

सूर्य कुमार यादव

ऋषभ पंत

हार्दिक पंड्या

ईशान किशन

रविंद्र जडेजा

राहुल चाहर

रविचंद्रन अश्विन

अक्षर पटेल

भुवनेश्वर कुमार

मुहम्मद शमी

जसप्रीत बुमराह

वरुण चक्रवर्ती

स्टेण्ड बाई खिलाड़ी – श्रेयस अय्यर , शार्दुल ठाकुर एवं दीपक चाहर

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़19 hours ago

रायपुर में शादी में शामिल होने वालों की अधिकतम संख्या मैरिज हॉल अथवा समारोह स्थल की क्षमता का 50% तय हुआ है। वहीं कुछ जिलों में शादी में अधिकतम 150 लोग

बेमेतरा के साजा और महासमुंद के बागबाहरा के दो स्कूलों में 12 विद्यार्थियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने की चिंताओं...

छत्तीसगढ़1 day ago

एक शातिर ने पिछले 3 साल में पूरे देश के कई लोगों को ठग लिया। शादी का झांसा देकर लोगों को ठगने वाले इस शातिर को रायगढ़ पुलिस ने बिलासपुर से गिरफ्तार किया है।

आयुष्यमान खुराना की ड्रीम गर्ल फिल्म आपको याद होगी। जिसमें वह लड़की बनकर लोगों को बेवकूफ बनाता था। इसी फिल्म...

छत्तीसगढ़1 day ago

मां ने की अपने बच्चे की बेरहमी से हत्या, इस वजह से दे दी मौत

बार-बार दूध पीने की जिद पर मां पूर्णिमा ने अपने बच्चे को फर्श पर पटक पटक कर मार डाला. घटना...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ में 10 सब इंस्पेक्टर का हुआ प्रमोशन, डीजीपी ने जारी किया आदेश

डीजीपी डीएम अवस्थी द्वारा विभिन्न इकाईयों में पदस्थ 10 सब इंस्पेक्टर को इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नति एवं नवीन पदस्थापना...

छत्तीसगढ़2 days ago

मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की और मध्यम स्तर की बारिश होगी।

छत्तीसगढ़ में सक्रिय मौसमी तंत्र से आसमान में घने बादल उमड़ आए हैं। रायपुर में दोपहर में भारी गरज-चमक के...

#Exclusive खबरे

Calendar

September 2021
S M T W T F S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending