Connect with us

देश-दुनिया

हमारे पड़ोस में पल रहा आतंकवाद, हम निपटने में सक्षम : मोदी

Published

on

हमारे पड़ोस में पल रहा आतंकवाद, हम निपटने में सक्षम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले की शुरुआत की. इसके साथ ही पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई.पशु आरोग्य के लिए पीएम ने लॉन्च की योजनाकृत्रिम गर्भाधान योजना की गई शुरुआतयूपी के मथुरा से पीएम मोदी ने लॉन्च की योजना
सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करने की मुहिम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मथुरा में बड़ा ऐलान किया है. पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वह 2 अक्टूबर तक अपने घरों, दफ्तरों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कर लें. यहां प्रधानमंत्री ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर भी निशाना साधा.
 
पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद आज दुनिया के लिए मुसीबत बन गया है, इसकी जड़ें हमारे पड़ोस में पल रही हैं. आतंकवाद के खिलाफ पूरी दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है. भारत इस चुनौती से निपटने में सक्षम है, हमने ये करके दिखाया है और आगे भी करेंगे. हमारी सरकार ने आतंकियों के खिलाफ कानून को कड़ा किया है.
 
PM मोदी ने कहा कि हमारे देश में कुछ लोगों के कान पर अगर ऊं या गाय शब्द पड़ता है तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा कहने वालों ने देश को बर्बाद करने में कुछ नहीं छोड़ा है. हमारे भारत में पशुधन काफी बड़ी बात है, इसके बिना अर्थव्यवस्था, गांव कुछ नहीं चल सकता है.
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के कार्यक्रम को प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए शुरू किया गया है, प्लास्टिक से पशुओं, नदियों, झील, तालाब में रहने वाले प्राणियों का नुकसान होता है. ऐसे में हमें सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना होगा. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि 2 अक्टूबर तक सभी लोग अपने घर, दफ्तर, आसपास की जगह को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें.सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसायकल किया जाएगा, जो रिसायकल नहीं किया जाएगा उनका इस्तेमाल सड़क बनाने में किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि अब आप अपने घर से बाहर जाएं तो सामान लेने के लिए साथ में झोला लेकर जाएं, सरकारी दफ्तरों में अब प्लास्टिक की बोतलों की बजाय मिट्टी के बर्तनों की व्यवस्था हो.
 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में फैलते बुखार के खिलाफ लड़ाई लड़ी, सड़क से संसद तक उन्होंने लोगों को जागरूक किया. योगी ने संसद के हर सत्र में इसकी आवाज उठाई. योगी की सरकार बनी तो कुछ ग्रुपों ने उन्हीं के माथे पर आरोप लगा दिया. जिस मुद्दे को लेकर वो 30-40 साल से काम कर रह थे, अब उन्हें सफलता मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले की शुरुआत की. इसके साथ ही पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई. पीएम मोदी ने देश भर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया.
 
साथ ही साथ प्रधानमंत्री की तरफ से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए भी सभी से अपील की गई. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहे.
 
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत ब्रज भाषा में की और लोकसभा चुनाव में समर्थन के लिए लोगों का धन्यवाद किया. पीएम ने कहा कि भारत को भगवान कृष्ण से पर्यावरण को बचाने की प्रेरणा मिलती है. पीएम ने कहा कि दूध, दही, माखन, धेनु, प्रकृति, पर्यावरण के बिना बालगोपाल की कल्पना नहीं हो सकती है.
 
PM मोदी बोले कि स्वच्छ भारत, जल जीवन मिशन के बाद अब प्रकृति-विकास में संतुलन बनाकर हम नए भारत के निर्माण की तरफ आगे बढ़ रहे हैं.
 
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज नेशनल एनिमल डिसीज़ कंट्रोल प्रोग्राम को भी लॉन्च किया गया है. पशुओं के स्वास्थ्य, संवर्धन, पोषण और डेयरी उद्योग से जुड़ी कुछ अन्य योजनाएं भी शुरू हुई हैं, इसके अलावा मथुरा के इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन से जुड़े कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन भी आज हुआ है.
 
इस योजना का मकसद है कि गाय या अन्य जानवर सड़क पर फैली गंदगी की वजह से जो प्लास्टिक खा जाते हैं, उनसे बचाया जाए. पीएम मोदी ने यहां प्लास्टिक-कूड़ा अलग करने वाली मशीन का भी इस्तेमाल किया और वहां मौजूद लोगों से बात भी की. इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने उनके काम में हाथ भी बंटाया ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब मथुरा पहुंचे तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. संबोधन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां प्रदर्शनी का जायजा लिया और वहां मौजूद अधिकारियों से बात की. पीएम ने यूज्ड प्लास्टिक को किस तरह नष्ट किया जाए, उस मशनी का जायजा लिया और कर्मचारियों से बात भी की.प्रधानमंत्री ने आज राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत की. इसमें बड़े स्तर पर टीकाकरण शुरू करने की योजना है. साथ ही साथ प्रधानमंत्री ने आगरा, हापुड़, मुरादाबाद के लिए करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया.
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

क्राइम

आयुष्मान कार्ड के इंतजार में 7 साल की बच्ची की कैंसर से मौत

Published

on

आयुष्मान कार्ड के इंतजार में सात वर्षीय फरहाना की मौत हो गई। मामला पूर्वी टुंडी प्रखंड के चुरुरिया पंचायत के घुरनीबेड़ा गांव के फारूक अंसारी की पुत्री का है। बेटी फरहाना खातून का समय पर इलाज नहीं हो सका।

फारूक अंसारी का आरोप है कि अधिकारियों की लापरवाही की वजह से बेटी का इलाज नहीं हो सका। राशन कार्ड में बेटी का नाम जुड़वाने के लिए आवेदन दिया था। आवेदन के बाद ओटीपी भी आया था। प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने समय पर कार्रवाई नहीं की इस कारण बेटी का नाम राशन कार्ड में नहीं जुड़ा और आयुष्मान कार्ड भी नहीं बन सका। इलाज के अभाव में उसकी मौत हो गई।

कार्यालय से जनता दरबार तक लगाया चक्कर

पेशे से ड्राइवर फारूक अंसारी ने बताया कि रांची में इलाज के दौरान पता चला था कि बेटी को ब्रेन कैंसर है। इलाज में काफी खर्च आने की बात भी डॉक्टरों ने बताई थी। इसके लिए आयुष्मान योजना से कार्ड बनाकर टाटा हॉस्पिटल में इलाज करने की सलाह दी गई थी। जब कार्ड बनाने गए तो पहले राशन कार्ड में बच्ची का नाम शामिल करने को कहा गया। उसके बाद एक नवंबर 2019 को प्रखंड आपूर्ति कार्यलय में ऑन लाइन आवेदन दिया। इसके बाद एमओ के मोबाइल पर ओटीपी आया, जिसे उन्हें डीएसओ को फॉरवर्ड करना था परंतु उस ओटीपी को फारवर्ड नहीं किया गया।

फारूक अंसारी ने बताया कि कई बार सरकारी पदाधिकारियो के कार्यालय में चक्कर काटते रहे परंतु कोई नतीजा नहीं निकला। अंत मे पूर्वी टुंडी के जनता दरबार मे भी फरियाद लेकर गया वहां भी मुझे आश्वासन मिला कि दो- चार दिन में नाम चढ़ जायेगा, परंतु कोई फायदा नहीं हुआ। सरकार की अति महत्वपूर्ण आयुष्मान योजना के लाभ से वंचित रह गया। दिन ब दिन मेरी बेटी की स्थिति बिगड़ती गई और सोमवार को उसने दम तोड़ दिया। फारूक ने बताया कि बेटी के इलाज करवाने में काफी खर्च हुआ और कई लोगों से कर्ज भी लिया लेकिन बदनसीब था कि बेटी को नहीं बचा पाया।

क्या कहते हैं अधिकारी

प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी निर्मल कुमार सिंह ने बताया कि उस समय मैं छुट्टी में दिल्ली गया था। मैंने किसी को प्रभार भी नहीं सौंपा था। मेरी मानवीय भूल थी कि मैं ओटीपी डीएसओ को फॉरवर्ड नहीं कर पाया।

Continue Reading

देश-दुनिया

दिल्ली हिंसा पर सोनिया के 5 सवाल- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार बताया

Published

on

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से फैली हिंसा के मसले पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है. बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सोनिया गांधी ने दिल्ली में फैली हिंसा के लिए सीधे तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार बताया और उनसे तुरंत इस्तीफा देने को कहा. इस दौरान सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा पर मोदी सरकार से पांच सवाल पूछे और हिदायत भी दी.

केंद्र और राज्य सरकार से सोनिया गांधी के सवाल…

1. पिछले इतवार से देश के गृह मंत्री कहां थे और वो क्या कर रहे थे?

2. पिछले इतवार से दिल्ली के मुख्यमंत्री कहां थे और क्या कर रहे थे?

3. दिल्ली चुनाव के बाद इंटेलिजेंस एजेंसी के द्वारा क्या जानकारी दी गई?

4. इतवार की रात से कितनी पुलिस फोर्स दंगों वाले इलाके में लगाई गई, जब ये साफ था कि दंगे और भी फैलने वाले हैं?

5. जब दिल्ली में हालात बेकाबू हो गए थे, पुलिस का कोई कंट्रोल नहीं बचा था तो अतिरिक्त सुरक्षाबलों को क्यों तैनात नहीं किया गया?

शांति स्थापित करने को सोनिया गांधी ने दी ये सलाह

हर मोहल्ले में पीस कमेटी बननी चाहिए

सीनियर सिविल सर्वेंट को हर जिले में तैनात करना चाहिए.

दिल्ली सीएम को प्रभावित इलाकों का दौरा करना चाहिए

कांग्रेस पार्टी लोगों को शांति बनाए रखने की अपील करती है.

अमित शाह पर सोनिया गांधी का तीखा वार

कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी के निशाने पर सीधे तौर पर अमित शाह रहे. सोनिया गांधी ने कहा, ‘दिल्ली में मौजूदा स्थिति के लिए केंद्र सरकार, खास तौर से गृह मंत्री जिम्मेदार हैं. फौरन तौर से गृह मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए. दिल्ली के मुख्यमंत्री, दिल्ली सरकार भी शांति सदभाव बनाए रखने में विफल हैं. दोनों सरकारों की जिम्मेदारी निभाने में विफलता के कारण देश की राजधानी में ऐसे हालात बने हैं.’

आपको बता दें कि दिल्ली में फैली हिंसा के खिलाफ कांग्रेस पार्टी राष्ट्रपति भवन तक मार्च निकालेगी. पहले ये मार्च बुधवार को ही निकाला जा रहा था, लेकिन अब इस इस मार्च को गुरुवार को निकाला जाएगा. गौरतलब है कि दिल्ली हिंसा में अभी तक 20 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि करीब 189 लोग घायल हैं.

Continue Reading

देश-दुनिया

राजस्थान के बूंदी में गिरी बरातियों से भरी बस, 25 लोगों की मौत, 5 यात्री गंभीर रूप से घायल

Published

on

राजस्थान के बूंदी जिले में एक बस बुधवार को नदी में गिर गई. इस हादसे में 25 लोगों की मौत की आशंका है. घटना कोटा-दौसा मेगा हाइवे पर हुई. बस 30 बरातियों को लेकर जा रही थी. इस हादसे में 5 यात्री गंभीर रूप से घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में रेफर किया गया है. फिलहाल, राहत और बचाव कार्य चल रहा है.

पुलिस के मुताबिक, कोटा के दादीबाड़ी से बरातियों से भरी बस सवाई माधोपुर जा रहे थे. कोटा-लालसोट मेगा हाइवे पर बस अनियंत्रित होकर मेज नदी में जा गिरी. हादसे की भनक लगते ही ग्रामीण मौके पर पहुंच गए और बस में सवार लोगों को बचाने की कोशिश में जुट गए. पुलिस और प्रशासन को भी सूचना दी गई.

सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

बूंदी जिले के कोटा-दौसा मेगा हाइवे पर हुए इस हादसे में मारे गए लोगों को गहलोत सरकार ने तत्काल मदद देने का निर्देश दिया है. इसके साथ ही मृतकों को 2-2 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश भी दिया गया है.

गहलोत ने जताया दुख

इस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मुझे बूंदी में हुए दुखद हादसे के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ है, जिसमें करीब 25 लोग बस के नदी में गिर जाने के बाद जान गंवा चुके हैं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है, जिन्होंने इस त्रासदी में अपने प्रियजनों को खो दिया है. मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.

मौके पर NDRF और प्रशासन की टीम

बूंदी की जिलाधिकारी अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि हादसे की खबर मिलते ही मौके पर जिला प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची. एनडीआरएफ की टीम बचाव व राहत कार्य में जुटी हुई है. अब तक 12-13 शव बाहर निकाले जा चुके हैं और बस में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया16 mins ago

दिल्ली हिंसा पर सोनिया के 5 सवाल- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को जिम्मेदार बताया

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले तीन दिनों से फैली हिंसा के मसले पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मोदी...

छत्तीसगढ़2 hours ago

मुख्यमंत्री ने फसल क्षति का आंकलन करने कलेक्टरों को दिए निर्देश

रायपुर,(etoi news) 26 फरवरी 2020 मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि से...

Etoi Exclusive18 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़18 hours ago

भूपेश टैक्स का जरिया बना शराब का धंधा – भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कहा है कि पूर्ण शराबबंदी का वादा करके छत्तीसगढ़ की सत्ता...

छत्तीसगढ़18 hours ago

आरक्षक भर्ती पर प्रदेश सरकार की तुगलकशाही पर कोर्ट की चोट – भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा है कि बिलासपुर हाई कोर्ट ने पुलिस आरक्षक भर्ती रोकने...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending