Connect with us

देश-दुनिया

हमारे पड़ोस में पल रहा आतंकवाद, हम निपटने में सक्षम : मोदी

Published

on

हमारे पड़ोस में पल रहा आतंकवाद, हम निपटने में सक्षम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले की शुरुआत की. इसके साथ ही पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई.पशु आरोग्य के लिए पीएम ने लॉन्च की योजनाकृत्रिम गर्भाधान योजना की गई शुरुआतयूपी के मथुरा से पीएम मोदी ने लॉन्च की योजना
सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को खत्म करने की मुहिम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मथुरा में बड़ा ऐलान किया है. पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वह 2 अक्टूबर तक अपने घरों, दफ्तरों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कर लें. यहां प्रधानमंत्री ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर भी निशाना साधा.
 
पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद आज दुनिया के लिए मुसीबत बन गया है, इसकी जड़ें हमारे पड़ोस में पल रही हैं. आतंकवाद के खिलाफ पूरी दुनिया को एकजुट होने की जरूरत है. भारत इस चुनौती से निपटने में सक्षम है, हमने ये करके दिखाया है और आगे भी करेंगे. हमारी सरकार ने आतंकियों के खिलाफ कानून को कड़ा किया है.
 
PM मोदी ने कहा कि हमारे देश में कुछ लोगों के कान पर अगर ऊं या गाय शब्द पड़ता है तो उनके बाल खड़े हो जाते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसा कहने वालों ने देश को बर्बाद करने में कुछ नहीं छोड़ा है. हमारे भारत में पशुधन काफी बड़ी बात है, इसके बिना अर्थव्यवस्था, गांव कुछ नहीं चल सकता है.
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के कार्यक्रम को प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए शुरू किया गया है, प्लास्टिक से पशुओं, नदियों, झील, तालाब में रहने वाले प्राणियों का नुकसान होता है. ऐसे में हमें सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना होगा. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि 2 अक्टूबर तक सभी लोग अपने घर, दफ्तर, आसपास की जगह को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें.सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसायकल किया जाएगा, जो रिसायकल नहीं किया जाएगा उनका इस्तेमाल सड़क बनाने में किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि अब आप अपने घर से बाहर जाएं तो सामान लेने के लिए साथ में झोला लेकर जाएं, सरकारी दफ्तरों में अब प्लास्टिक की बोतलों की बजाय मिट्टी के बर्तनों की व्यवस्था हो.
 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में फैलते बुखार के खिलाफ लड़ाई लड़ी, सड़क से संसद तक उन्होंने लोगों को जागरूक किया. योगी ने संसद के हर सत्र में इसकी आवाज उठाई. योगी की सरकार बनी तो कुछ ग्रुपों ने उन्हीं के माथे पर आरोप लगा दिया. जिस मुद्दे को लेकर वो 30-40 साल से काम कर रह थे, अब उन्हें सफलता मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मथुरा के वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले की शुरुआत की. इसके साथ ही पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई. पीएम मोदी ने देश भर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया.
 
साथ ही साथ प्रधानमंत्री की तरफ से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए भी सभी से अपील की गई. इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहे.
 
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत ब्रज भाषा में की और लोकसभा चुनाव में समर्थन के लिए लोगों का धन्यवाद किया. पीएम ने कहा कि भारत को भगवान कृष्ण से पर्यावरण को बचाने की प्रेरणा मिलती है. पीएम ने कहा कि दूध, दही, माखन, धेनु, प्रकृति, पर्यावरण के बिना बालगोपाल की कल्पना नहीं हो सकती है.
 
PM मोदी बोले कि स्वच्छ भारत, जल जीवन मिशन के बाद अब प्रकृति-विकास में संतुलन बनाकर हम नए भारत के निर्माण की तरफ आगे बढ़ रहे हैं.
 
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज नेशनल एनिमल डिसीज़ कंट्रोल प्रोग्राम को भी लॉन्च किया गया है. पशुओं के स्वास्थ्य, संवर्धन, पोषण और डेयरी उद्योग से जुड़ी कुछ अन्य योजनाएं भी शुरू हुई हैं, इसके अलावा मथुरा के इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन से जुड़े कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन भी आज हुआ है.
 
इस योजना का मकसद है कि गाय या अन्य जानवर सड़क पर फैली गंदगी की वजह से जो प्लास्टिक खा जाते हैं, उनसे बचाया जाए. पीएम मोदी ने यहां प्लास्टिक-कूड़ा अलग करने वाली मशीन का भी इस्तेमाल किया और वहां मौजूद लोगों से बात भी की. इतना ही नहीं प्रधानमंत्री ने उनके काम में हाथ भी बंटाया ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब मथुरा पहुंचे तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया. संबोधन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां प्रदर्शनी का जायजा लिया और वहां मौजूद अधिकारियों से बात की. पीएम ने यूज्ड प्लास्टिक को किस तरह नष्ट किया जाए, उस मशनी का जायजा लिया और कर्मचारियों से बात भी की.प्रधानमंत्री ने आज राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत की. इसमें बड़े स्तर पर टीकाकरण शुरू करने की योजना है. साथ ही साथ प्रधानमंत्री ने आगरा, हापुड़, मुरादाबाद के लिए करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया.

SHARE THIS

देश-दुनिया

अस्पताल के स्टाफ की एक बड़ी लापरवाही MRI मशीन में बुजुर्ग को डालकर भूल गए

Published

on

सेक्टर-6 के सामान्य अस्पताल के स्टाफ की एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां चल रहे एमआरआई (MRI) एंड सिटी स्कैन सेंटर में 61 साल के बुजुर्ग राममेहर को एमआरआई मशीन में डालकर वहां के टेक्नीशियन भूल गए. इस बीच मरीज की सांसें टूटने पर उन्‍होंने काफी हाथ-पांव मारे, लेकिन बेल्ट बंधी होने के कारण वह हिल भी नहीं सके. लेकिन, बुजुर्ग ने हिम्मत नहीं हारी और लगातार जोर लगाते रहे. इस बीच बेल्ट टूट गई और वह मशीन से बाहर निकलने में कामयाब रहे.

पीड़ित ने एमआरआई और सिटी स्कैन सेंटर के कर्मचारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं और उनकी शिकायत हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से की है. पीड़ित ने डीजी (हेल्थ) डॉ. सूरजभान कंबोज सेक्टर-5 स्थित थाने में भी इसकी शिकायत दी है. पीड़ित ने अपनी शिकायत में लिखा है कि अगर वह 30 सेकंड और बाहर नहीं आते तो उनकी मौत हो जाती.

सेंटर इचांर्ज ने कही यह बात

इस मामले में जब एमआरआई सेंटर के इंचार्ज से बात की तो उसने बताया कि इसमें टेक्नीशियन की कोई गलती नहीं है. उनका कहना था कि टेक्नीशियन ने ही पेशेंट को बाहर निकाला. बकौल सेंटर इंचार्च, मरीज का 20 मिनट का स्कैन था और टेक्नीशियन को आखिरी 3 मिनट का सीक्वेंस लेना था. अंत में सिर्फ दो मिनट रह गए थे. मरीज को घबराहत हुई और वह हिलने लग गए थे.

टेक्नीशियन ने किया था हिलने से मना

सिटी स्‍कैन सेंटर के इंचार्ज ने बताया कि टेक्नीशियन ने बुजुर्ग को हिलने-डुलने से मना किया था. इसके साथ ही टेक्नीशियन दूसरे सिस्टम में नोट्स चढ़ा रहा था, जब 1 मिनट रह गया था तो टेक्नीशियन ने देखा मरीज खुद ही आधा बाहर आ गया. इसके बाद टेक्नीशियन ने ही मरीज को बाहर निकाला.

SHARE THIS
Continue Reading

क्राइम

10वीं के छात्र की चाकू से गोदकर हत्या, पुलिस को आपसी रंजिश का शक

Published

on

सुल्तानपुरी इलाके में शनिवार रात 10वीं कक्षा के 16 वर्षीय छात्र की चाकू गोदकर हत्या कर दी गई। प्रारंभिक जांच में पता चला कि छात्र को कोई घर से बुलाकर ले गया था। हत्या के कारणों का खुलासा नहीं हो पाया है। हालांकि, पुलिस रंजिशन हत्या का शक जता रही है। पुलिस घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज के जरिए आरोपियों की पहचान करने में जुटी है। इस बाबत परिजनों से भी पूछताछ की जा रही है। पुलिस के अनुसार, छात्र रितिक सी-2 ब्लॉक सुल्तानपुरी का रहने वाला था और सरकारी स्कूल की 10वीं कक्षा में पढ़ता था। शनिवार रात करीब आठ बजे राहगीर ने उसे सी-ब्लॉक के पास घायलावस्था में देखा और उसे ई-रिक्शा पर बैठाकर थाने ले गया। छात्र के सीने पर चाकू से वार किया गया था।

पुलिसकर्मियों ने उसे संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया। शुरुआती जांच में उसके परिजनों ने बताया कि शाम सात बजे के आसपास कुछ लड़के उसे घर से बुलाकर ले गए थे। वह कौन थे और कहां से आए थे, परिवार वालों को यह जानकारी नहीं है। पुलिस छात्र के घर से लेकर घटनास्थल पर लगे सीसीेटीवी कैमरे के फुटेज को खंगालने में जुट गई है। छात्र के दोस्तों से बातचीत कर यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि उसका किसी से कोई विवाद तो नहीं था।

परिजनों का कहना है कि छात्र का किसी से कोई झगड़ा नहीं था। वह पढ़ने में होशियार था। बच्चे की मौत के बाद से परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों का कहना है कि मामले की जांच चल रही है और जल्द घटना का राजफाश किया जाएगा।

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

भारत में पहली बार एनबीए मैच, ट्रंप ने मोदी से पूछा- क्‍या मैं आ सकता हूं?

Published

on

भारत में पहली बार होने वाले नेशनल बास्‍केटबॉल एसोसिएशन यानी एनबीए के मुकाबले को देखने के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप आ सकते हैं. अमेरिका के ह्यूस्‍टन में ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के दौरान खुद ट्रंप ने इंडिया आने का इशारा किया. बता दें कि अगले महीने मुंबई में 4 और 5 अक्‍टूबर को पहली बार एनबीए के मैच होंगे. 5 अक्‍टूबर का मैच फैंस के लिए होगा और इसे टिकट लेकर देखा जा सकता है. यह मैच रिलायंस फाउंडेशन जूनियर एनबीए प्रोग्राम के तहत खेले जाएंगे. इसके तहत सेक्रेमेंटो किंग्‍स और इंडियाना पेसर्स  के बीच मुकाबला होगा.

SHARE THIS
Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया57 mins ago

विधानसभा की टिकट दिलाने का प्रलोभन देकर लाखों रुपए की ठगी करने वाला युवक गिरफ्तार

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरियाणा में विधानसभा का बिगुल बजते ही टिकटों की मारामारी चल...

देश-दुनिया2 hours ago

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा जल्द ही भारत कांग्रेस मुक्त हो जाएगा.

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer सतीश पूनिया प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष बनने के बाद रविवार को...

देश-दुनिया2 hours ago

अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह,चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे.

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम आईएनएक्स...

देश-दुनिया2 hours ago

ट्रंप के सामने पीएम मोदी ने किया पाकिस्तान की धुलाई

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिका के ह्यूस्टन में संपन्न...

अन्य खबरे2 hours ago

हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किया अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र तो भड़कीं महबूबा मुफ्ती कहा

  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीप अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive4 days ago

देश इन दिनों : …..सबब मुंसिफ की बेरहमी का ,गुजारिश जान बक्शी की !

सबब मुंसिफ की बेरहमी का ,गुजारिश जान बक्शी की देश के ताज़ा हालात और ट्रेफिक जुर्मानें के कानून के अमल...

Etoi Exclusive4 weeks ago

मोदी का गांधीवाद ?

मोदी का गांधीवाद ?  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer आइये जाने मोदी का गाँधीवाद  ? भारतीय...

Etoi Exclusive4 weeks ago

हरतालिका तीज कब है ? एक या दो सितंबर को ?

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरतालिका तीज का व्रत कब करें, इसे लेकर उलझन है। दरअसल...

Etoi Exclusive1 month ago

निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी घोषणाएँ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी  घोषणाएँ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सुधारों का एलान...

Etoi Exclusive1 month ago

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के मजेदार सपने का सच क्या है ?

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के सपने का सच ? Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer भारत...

Advertisement
September 2019
M T W T F S S
« Aug    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending