Connect with us

देश-दुनिया

केंद्र सरकार ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए के आर्थिक सहायता देने की घोषणा की

Published

on

कोरोना वायरस से बिगड़े हालातों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपए के आर्थिक राहत पैकेज का ऐलान कर दिया है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी घोषणा कर दी है। इस राहत पैकेज में चिकित्सा पेशे से जुड़े कर्मचारियों को 50 लाख का बीमा देने के साथ ही आर्थिक तौर से कमजोर तबके के लिए भी बड़ी घोषणाएं की गई हैं। देश में 20 करोड़ से भी ज्यादा जन-धन खाताधारक महिलाओं के लिए भी मोदी सरकार ने बड़ी घोषणा की है। इसके तहत जन-धन खाता रखने वाली महिलाओं को अप्रैल से अगले तीन महीने तक सरकार द्वारा 500 रुपए की राशि दी जाएगी। हर महीने इन खातों में सरकार 500-500 रुपए डालेगी।

सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर सेव्हिंग खाते खोले गए हैं। इन खातों में ही यह राशि प्रदान की जाएगी। जनधन खाता खुलवाने पर दुर्घटना बीमा, ओवरड्राफ्ट फेसिलिटी और चेकबुक सहित अन्य लाभ भी मिलते हैं।

किसानों के लिए की यह घोषणा

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किसानों के लिए भी बड़ी घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा कि अप्रैल के पहले हफ्ते में देश के 8 करोड़ 70 लाख किसानों के खाते में 2 हजार रुपए की पहली किश्त डाली जाएगी। बता दें कि सरकार द्वारा हर साल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराने वाले किसानों को 6 हजार रुपए साल दिए जाते हैं। हर चार महीने में 2 हजार की किश्त उनके खातों में जमा की जाती है। इस साल अप्रैल में पहली किश्त जमा की जाएगी।
मजदूरों को मिलेगा यह लाभ

सरकार ने मनरेगा के तहत रजिस्टर्ड मजदूरों को दी जाने वाली राशि में भी इजाफा कर दिया है। इसके तहत अब हर मजदूर को महीने में दो हजार रुपए ज्यादा का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही उज्जवला योजना में रजिस्ट्रेशन कराने वाली महिलाओं को अगले तीन महीने तक सरकार द्वारा मुफ्त घरेलू गैस सिलेंडर दिया जाएगा।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

कोरोना की वजह से राखी सावंत बनी कामवाली बाई

Published

on

कोरोना ने हर शख्स को परेशान कर दिया है. घर में बैठे-बैठे लोग अब राह तक रहे हैं कि जल्द से जल्द इस कोरोना की मुसीबत यहां से जाए और हम फिर से अपना कामकाज शुरू कर सकें. एक्ट्रेस राखी सावंत भी इन दिनों काफी परेशान हैं. अपने स्टाइल और डांस से लोगों को जहन में रहने वाली राखी इन दिनों घर में कामवाली बाई बन गई हैं और लॉकडाउन की वजह से घर में लॉक हो गई हैं.

कोरोना वायरस ने राखी सावंत का बुरा हाल कर दिया है. हाल ही में राखी ने अपने दो वीडियो अपने इंटाग्राम अकाउंट पर शेयर किए हैं. इस वीडियो में वो अपने दर्द को बयां कर रही हैं. वो कह रही हैं कि कोरोना की वजह से वो घर पर सिर्फ एक कामवाली बाई बनकर रह गई हैं.

राखी सांवत को कपड़े, बर्तन, खाना सब कुछ खुद करना पड़ रहा है और रोज जला हुआ खाना, खाना पड़ा रहा है. वीडियो में राखी ने फिल्टर यूज कर रखा है. उन्होंने एक भूतिया लुक वाला फिल्टर इस्तेमाल किया है.

ऐसा ही एक और वीडियो राखी ने अपलोड किया है. इस वीडियो में वो कोरोना को चेतावनी दे रही हैं कि वो भारत के साथ पूरे विश्व से भी चले जाए. अगर वो नहीं गया तो उसे अच्छे से बताएंगी. उन्होंने कहा कि मैं कोरोना से भी खतरनाक हूं. राखी ने वीडियो में बताया है कि वो घर पर बोर हो रही हैं. उनके पास कुछ भी करने को नहीं है. वो वीडियो में चिल्ला चिल्लाकर कोरोना को इस बोरियत के लिए जिम्मेदार बता रही हैं.

Continue Reading

देश-दुनिया

इम्युनिटी बढ़ाने के साथ जवां दिखने के लिए, नाक में डालें दो बूंद बादाम का तेल

Published

on

हेल्दी रहने के लिए बादाम खाना बहुत अच्छा होता है. बादाम खाने से न केवल दिमाग तेज होता है बल्कि इम्युनिटी सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है. ये शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है. बादाम का तेल भी कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचाता है. यह तेल स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है और त्वचा के लिए भी. आपको बता दें कि दो बूंद बादाम का तेल नाक में डालने से कई इंफेक्शन से बचा जा सकता है. वहीं यह सांस से जुड़ी कई तरह की परेशानियों में आराम देता है. आइए आपको बताते हैं इसके फायदों के बारे में.

बादाम के तेल के फायदे

बादाम के तेल के कई फायदे होते हैं. इसमें विटामिन ए, डी और ई जैसे तत्व मौजूद होते हैं. इस तेल की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे हर उम्र के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं. बादाम के तेल से छोटे बच्चों की मालिश भी की जाती है. इससे हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती है. साथ ही सांस संबंधी परेशानियों में भी आराम मिलता है.

इम्युनिटी पावर बढ़ाता है

अगर आप दूध या पानी में बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर पीते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी पावर को स्ट्रॉन्ग बनाता है. वहीं जिन लोगों को सुबह उठते ही एलर्जी के कारण छींक आने लगती है उनके लिए भी ये बहुत अच्छा है. बादाम के तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड होता है जो कि दिमाग को तेज बनाता है.

नाक में डालें बादाम के तेल की बूंदे

अगर आप रोजाना अपनी नांक में दो बूंद बादाम का तेल डालते हैं तो यह न केवल आपकी हेल्थ के लिए अच्छा होता है बल्कि यह आपके स्किन और बालों को भी अच्छा रखता है. साथ ही यह आपको कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखता है. बादाम का तेल नाक में डालने से सिर दर्द की समस्या कम होती है. बालों का गिरना और बालों का सफेद होना भी कम होता है. साइनस की समस्या में भी मदद मिलती है. बादाम का तेल दांतों की जड़ों को भी मजबूत रखने में मदद करता है. यह स्किन को ग्लोइंग बनाता है और मैमोरी को तेज करता है.

 

Continue Reading

देश-दुनिया

कोरोना से जुड़ी हर जानकारी देने के लिए, दिल्ली सरकार ने जारी किया व्हाट्सएप्प नंबर

Published

on

कोरोना बीमारी संबंधित जानकारी के अलावा सरकार की ओर से उठाएं गए राहत कार्यों की जानकारी अब आपको वाट्सऐप पर मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को एक वाट्सऐप नंबर 8800007722 जारी किया है। जिस पर हाय बोलने के साथ आपको कोरोना संबंधित जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा राहत कैंप, खाने के कैंप की जानकार भी इसपर उपलब्ध हो जाएगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा इसके जरिए दिल्लीवालों तक कोरोना संबंधित जानकारी उनतक पहुंचाई जाएगी। जिसमें इसमें कोरोना वायरस के संक्रमण की कारण, उसके बचाव के तरीके संबंधित अन्य जानकारी होगी। इसके अलावा सरकार के रैन बसेरे कहा है। खाना कहा-कहा मिल रहा है। सरकार की ओर से क्या राहत कार्य किए जा रहे है। उसकी जानकारी भी इसपर उपलब्ध कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से जारी नंबर को मोबाइल में सेव करना होगा। उसपर जैसे ही हाय या हैलो लिखकर भेजना है। उसके बाद सभी तरह की जानकारियां आपके मोबाइल पर भेज दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्लीवालों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। दिल्ली में हालात नियंत्रण में है। यहां पर अभी कम्युनिटी स्प्रेड नहीं हो रहा है। मामले जरूर बढ़ी है लेकिन वह सिर्फ मरकज से आएं लोगों की वजह से बढ़ा है।

शिक्षा मंत्री के साथ बच्चों से बात करेंगे केजरीवाल

लॉकडाउन के चलते घरों में रह रहे बच्चों से शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की मौजूदगी में बच्चों से बात करेंगे। इस दौरान उनके साथ दो विशेषज्ञ भी रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त पूरी दिल्ली के बच्चे घरों पर हैं। अभिभावकों को वह अपने तरह-तरह के सवालों से परेशान करते होंगे। इसके लिए शनिवार को शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया व विशेषज्ञों के साथ वह अभिभावकों की बीच आएंगे। इसके लिए तकनीक का सहारा लिया जाएगा। दोपहर बाद तीन बजे पेरेंटिंग इन द टाइम ऑफ कोरोना विषय पर अभिभावकों से चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि हम बच्चों के सवालों का जवाब भी देंगे।

1780 केंद्रों राहत शिविरो में में 6.50 लोग खा रहे खाना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इससमय दिल्ली में 1780 जगह खाना खिलाया जा रहा है। जबकि 328 जगहों पर लोगों को रहने की व्यवस्था भी की गई है। यहां पर कुल 57 हजार से अधिक लोगों के रहने की व्यवस्था है। मगर उसमें 11,445 लोग ही रह रहे है। दोपहर में 6.52 लाख लोगों ने खाना खाया। वहीं रात में 6.30 लाख से अधिक लोग ने खाना खाया। इस तरह एक समय में दिल्ली सरकार 6.50 लाख लोगों को खाना खिला रही है। उन्होंने कहा कि राशन बांटने का जो काम चल रहा है। अब तक कुल 60 फीसदी लोगों को राशन दिया जा चुका है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया43 mins ago

कोरोना से जुड़ी हर जानकारी देने के लिए, दिल्ली सरकार ने जारी किया व्हाट्सएप्प नंबर

कोरोना बीमारी संबंधित जानकारी के अलावा सरकार की ओर से उठाएं गए राहत कार्यों की जानकारी अब आपको वाट्सऐप पर...

Etoi Exclusive12 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04/04/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़14 hours ago

निराशा के अन्धकार पर हमारे विश्वास का प्रकाश विजयी हो

भारतीय जनता पार्टी की छत्तीसगढ़ प्रदेश इकाई ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9...

छत्तीसगढ़14 hours ago

सरकार ने एनएमडीसी की पांच खानोंके फॉरेस्ट क्लीयरेंस की अवधि को 15 साल के लिए बढ़ाया

छत्तीसगढ़ सरकार ने देश की नवरत्न कंपनी एनएमडीसी की बस्तर संभाग स्थित पांच लौह खानों की फॉरेस्ट क्लीयरेंस की अवधि को 15...

छत्तीसगढ़15 hours ago

कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए मोहन मरकाम ने नगर निगम को सौंपा 1 ट्रक सब्जी

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने आज कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए रायपुर नगरनिगम को एक मिनी ट्रक सब्जी...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 day ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 03/04/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 02/04/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 01/04/2020

  सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 31/03/2020

  सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 30/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

April 2020
M T W T F S S
« Mar    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending