Connect with us

छत्तीसगढ़

सांसद सुनील सोनी सहित भाजपा के 9 सांसदों से 1 साल में ही क्षेत्र की जनता का विश्वास टूटा- कांग्रेस

Avatar

Published

on

 रायपुर सांसद सुनील सोनी सहित भाजपा सांसदों के 1 वर्ष के कार्यकाल को कांग्रेस ने जनता के प्रति उदासीनता निष्क्रियता से भरा हुआ करार दिया प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ के नौ भाजपा सांसदो से अगर उनके एक साल के कार्यकाल की उपलब्धि के बारे में पूछा जाए तो सवाल के आगे  सिर शर्म से झुक जाते है। उपलब्धि के नाम पर मोदी भक्ति,हवाई यात्रा और सत्तापरिक्रमा के अलावा कुछ भी नहीं है। भाजपा सांसदों को कांग्रेस के सांसद  ज्योत्सना महंत  दीपक बैज से  सीख लेनी चाहिए और देश के सर्वोच्च सदन में  छत्तीसगढ़ के हित हक की बात को निडरतापूर्वक रखना चाहिए। चुनाव जीतने के बाद सुनील सोनी ने दावा किया था कि वो घर में बैठने वाले सांसद नहीं बनेंगे  हमेशा खेत में या सदन में दिखेंगे।एक साल में सुनील सोनी की दावा की पोल खुल गई  कोरोना संकट महामारी काल में  सुनील सोनी घर के चौखट से बाहर नहीं निकले।कोरोना महामारी संकटकाल में जनता ने भाजपा के सांसदों से जो अपेक्षाएं थी अपेक्षा को पूरा करने में रेणुका सिंह संतोष पांडे विजय विजय बघेल सहित सभी भाजपा सांसद भी निष्फल रहे हैं।सांसद सुनील सोनी का कार्यकाल उनके महापौर कार्यकाल की तरह ही निष्क्रियताओं और जनता के प्रति गैरजिम्मेदार, कर्तव्यविमुख जनप्रतिनिधि होने का इतिहास लिखने के साथ समाप्त होगा। दुर्भाग्य है रायपुर संसदीय क्षेत्र में आठवीं बार भाजपा के सांसद हैं लेकिन सांसद से जो सहयोग जो उम्मीद रायपुर संसदीय क्षेत्र की जनता ने पाल रखी है वह अब तक पूरा नहीं हुआ है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहां की भाजपा सांसदों ने जीत के बाद बड़े-बड़े दावे किए थे उन दावों की पोल एक साल में ही खुल गई चुनाव जीतने के बाद रेणुका सिंह ने कहा था कि राजा महाराजाओं की हार हुई जनता की जीत हुई है आज कोरोना महामारी काल में केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने जनता से दूरी बनाकर ली और राजा महाराजाओं की ठाठ से कम नही बल्कि चार कदम आगे सत्ता सुख भोग रही है। वही हाल राजनांदगांव के सांसद संतोष पांडे का है काम नहीं काम कराने के तरीके होने चाहिए का दावा करने वाले दावावीर सांसद संतोष पांडेय राजनांदगांव के संसदीय क्षेत्र में 1 इंच भी विकास कार्य नहीं करा पाए है। सांसद विजय बघेल की बात ही निराली है क्षेत्र की जनता उनको ढूंढते रहती है।
प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने छत्तीसगढ़ के 9 भाजपा सांसदों के 1 साल के कार्यकाल की उपलब्धि को लेकर सवाल खड़े किए।भाजपा के सांसदो को क्षेत्र की जनता को बताना चाहिए। सदन में  छत्तीसगढ़ के किसान मजदूर महिलाओं की हित अधिकार को लेकर कितने बार सवाल किए हैं? नोटबंदी और जीएसटी के कारण बढ़ती बेरोजगारी खत्म होती नौकरी तबाह होते अर्थव्यवस्था को लेकर क्या सवाल किए  हैं ?छत्तीसगढ़ के किसानों के धान खरीदी में केंद्र सरकार द्वारा लगाई गई नियम शर्ते पर क्या सवाल पूछे हैं?किसान सम्मान निधि योजना की राशि छत्तीसगढ़ के सभी किसानों को नहीं मिल रहा है क्या इस विषय पर सवाल पूछे है? भाजपा ने लोकसभा चुनाव में सरकार बनने पर किसानों को उनके उपज का लागत मूल्य का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने का वादा किया था मोदी सरकार से स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिश कब लागू करेंगे इस पर सवाल पूछे हैं? पेट्रोल डीजल के महंगे दाम और गैस सब्सिडी की कटौती पर सवाल पूछे हैं? रसायनिक खादों की कीमतों में बढ़ोतरी पर सवाल खड़े किए हैं? भाजपा के 9 सांसद 1 साल में कितने दिन लोकसभा के कार्यवाही में शामिल हुए हैं इसका भी जवाब इनको देना चाहिए।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

राज्य में पहले खुलेंगे मिडिल स्कूल , फिर हाई , हायर सेकेंडरी और अंत में प्रायमरी स्कूल 1 जुलाई से क्रमशः स्कूल खोलने की तैयारी

Editor

Published

on

By

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग रायपुर – छत्तीसगढ़ में भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तर्ज पर क्रमशः मिडिल स्कूल,हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल तथा अंत में प्रायमरी स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग इसके तैयारी में भी जुट गयी है। छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय, अर्धशासकीय एवं प्राइवेट स्कूलों को एक जुलाई से खोलने की तैयारी चल रही है।

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सोमवार को चर्चा के दौरान बताया की स्कूलों में सबसे पहले मिडिल स्कूलों की पढाई प्रारम्भ की जाएगी यानि सत्र की शुरुआत मिडिल स्कूल कक्षा 6 से 8 वीं तक के बच्चों से होगी। इसके बाद हाई एवं हायर सेकण्डरी के बच्चों को स्कूल बुलाया जायेगा। जब स्थिति सामान्य हो जाएगी तब प्रायमरी स्कूल के बच्चों को बुलाया जायेगा।

स्कूलों की तैयारी – चर्चा के दौरान माननीय शिक्षा मंत्री ने बताया की स्कूल खोलने से पहले स्कूलों की साफ सफाई , रंग रोगन एवं सम्पूर्ण स्कूल परिसर का सेनेटाइज करना अनिवार्य होगा। जब स्कूल खुलेंगे तो कोरोना से बचने पर्याप्त सुरक्षा उपकरण स्कूलों के पास होने चाहिए जिसमे प्रमुख रूप से प्रत्येक बच्चों हेतु मास्क, सेनेटाइजर , गुणवत्ता पूर्ण मध्यान्ह भोजन, स्वच्छ पेय जल,अलग- अलग शौचालय (बालक एवं बालिका ) सहित सभी जरुरी चीज पर्याप्त मात्रा में स्टॉक में रहना चाहिए।

प्रदेश में 33 हजार 257 प्रायमरी , 16450 मिडिल एवं 2689 हाई एवं 4331 हायर सेकंडरी स्कूल है।  इनमे वर्तमान में 60 लाख से अधिक बच्चे अध्ययनरत है।

प्रायमरी स्कूल अगस्त या सितम्बर में खुलेगी – माननीय शिक्षा मंत्री ने चर्चा के दौरान बताया की हमने केंद्र सरकार से मांग की है की स्कूल खोलने की निर्णय राज्य सरकार के अधीन होनी चाहिए। क्योंकि स्थानीय स्तर पर जब तक कोरोना वायरस का नियंत्रण नहीं हो जाता तब तक स्कूल खोलना संभव नहीं होगा। आपको बता दे की सीबीएसई स्कूल के अंतर्गत कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के स्कूल सितम्बर से खोलने की तैयारी है। पूर्व बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार अब केंद्र से भी हरी झंडी मिल गयी है अब राज्य सरकार अपने हिसाब से जुलाई से स्कूल शिक्षा सत्र प्रारम्भ करने की तैयारी कर दी है। प्रायमरी स्कूल अगस्त या सितम्बर से ही खुलने की सम्भावना है।

बच्चों को पालियों में बुलाएँगे तथा मास्क पहनेंगे – स्कूली बच्चे अब प्रतिदिन मास्क में नजर आएंगे स्कूल पहुँचते ही सबसे पहले उनके हाथ धोने की व्यवस्था की जायगी स्कूल के क्लास रूम को सेनेटाइज किया जायेगा। तथा चर्चा में माननीय मंत्री ने बताया की बच्चों को पालियों में बुलाया जायेगा। सभी कक्षाओं को एक साथ न बुलाकर बारी – बारी से बुलाकर पढाई करवाया जायेगा। जब स्थिति सामान्य हो जाएगी तभी सभी बच्चों को एक साथ बुलाया जायेगा।

पालक से लगातार संपर्क में रहे शिक्षक- समय में स्कूल नहीं खुलने के कारण तथा लगभग ढाई माह से स्कूल में ताला लटकने की वजह से बच्चों की पढाई प्रभावित हुयी है। ऑनलाइन क्लास के माध्यमसे कुछ हद तक पढाई की पूर्ति की जा रही है लेकिन पालकों के पास पर्याप्त संसाधन नहीं होने /नेटवर्क समस्या होने के कारण 100 प्रतिशत पढाई संभव नहीं है। इस दौरान शिक्षक बच्चों एवं पालक से सतत संपर्क बनाये रखे उनके,स्वास्थ्य एवं पढाई को लेकर नियमित चर्चा करते रहने आदेश दिया गया है।

बच्चों के घर पहुंचाएंगे पाठ्य पुस्तक – जब तक बच्चे स्कूल आना प्रारम्भ नहीं कर देते तब तक अर्थात जब तक स्थिति सामान्य नहीं हो जाता तब तक बच्चो के घर में जाकर पाठ्य पुस्तक वितरित किया जायेगा तथा स्थानीय शिक्षक एवं पढ़े लिखे युवाओं के मदद से मोहल्ले में भी क्लास लगाने की तैयारी है। मोहल्ले में क्लास लेते समय फिजिकल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जायेगा।

स्कूल शिक्षा विभाग 1 जुलाई से मिडिल स्कूल सबसे पहले खोलकर शिक्षा सत्र की शुरुआत करने की बात कर रही है लेकिन अभी और समीक्षा की जाएगी स्थिति को देखकर और विशेषज्ञों से चर्चा उपरांत ही अंतिम निर्णय लिया जायेगा।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ सरकार ने बसों के लिए नए गाइलडाइन जारी, तय किए सख्त नियम

Avatar

Published

on

देशभर में अनलॉक-1.0 की गाइडलाइन जारी होने के बाद राजधानी रायपुर समेत प्रदेशभर में अब सिटी बसें चलेंगी. छत्तीसगढ़ सरकार ने बसों के लिए नए गाइलडाइन जारी कर दिए हैं. सिटी बस के साथ-साथ शहर में अब नगर निगम ने चौपाटी और खाने-पीने के ठेले और गुमटियां खोलने की अनुमति दे दी है. सरकार के निर्देश के मुताबिक सोमवार से शनिवार तक सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे तक ठेलों को खोला जा सकता है. लोगों को सिर्फ पार्सल सिस्टम के जरिए खाने की चीजें देने का निर्देश है.

नगर निगम कमिश्नर और प्रभारी कलेक्टर सौरभ कुमार ने बताया कि गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है. वहीं बसों के लिए गाइडलाइन जारी किए गए हैं. सिटी और अन्य बसों के लिए सभी जरूरी निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा. बस के ड्राइवर, कंटक्टर के साथ यात्रियों को मास्क और सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा.

ई-पास होगा जरूरी

प्रभारी कलेक्टर सौरभ कुमार के मुताबिक बस में चढ़ते और बैठते समय फिजिकल डिस्टेसिंग का पालन कराना होगा. वहीं राज्य के बाहर जाने वाली बसों के संचालन के लिए ई-पास अनिवार्य है. अब राज्य में 378 सिटी बसों का संचालन किया जाएगा. यात्रा के दौरान मुंह धोना , थूकना, गंदगी फैलाना, शराब, पान, गुटखा, तंबाकू का प्रयोग यात्री नहीं कर सकेंगे. अगर नियमों का पालन नहीं होगा तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. दरअसल, प्रदेश में कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है, जिसके तहत सभी गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य किया गया है.

खाना मिलेगा लेकिन सिर्फ पार्सल

अब सड़क किनारे खड़े होकर अब लोग स्ट्रीट फूड का मज नहीं ले पाएंगे. दुकानदारों को केवल पार्सल देने की ही अनुमति दी गई है. ठेले के सामने खाने वालों के खिलाफ धारा 188 के तहत अपराध दर्ज किया जाएगा. सरकार के निर्देश के मुताबिक अब दो ठेलों के बीच 20 फीट की दूरी बनानी रखनी होगी. अगर कोई इसका पालन नहीं करेगा तो उसके लिए नगर निगम के जोन कमिश्नर कार्रवाई करेंगे. ठेलों में साबुन, सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा.

गुपचुप, चाट, भेल आदि खाने के लिए जो भी पार्सल लेने जाएगा इसके पहले वो अपना हाथ सैनिटाइज करेगा, इसकी व्यवस्था गुमटी और ठेले वाले खुद करेंगे. दुकानदारों के लिए साबुन और सैनिटाइजर रखना अनिवार्य होगा. ठेलों के पास मुंह धोना, थूकना, गंदगी फैलानी की सख्त मनाही है. यहां पर शराब, पान, गुटखा, तंबाकू का प्रयोग बैन रहेगा.

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ कॉलेज एग्जाम-छात्रों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, फायनल ईयर के छात्रों को देना होगा एग्जाम और फर्स्ट एंड सेकेंड ईयर के छात्र ऐसे होंगे पास, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

Editor

Published

on

By

विश्वविद्यायों के फायनल ईयर के छात्रों को परीक्षा देनी होगी। बाकी फर्स्ट एवं सेकेंड ईयर के छात्रों को परीक्षा में बैठने की जरूरत नहीं होगी।

कुलपतियों की कमेटी की रिपोर्ट के बाद उच्च शिक्ष़्ा विभाग ने आज विवि परीक्षाओं के बारे में आदेश जारी कर दिया।

इसके अनुसार फायनल ईयर के छात्रों एवं सेमेस्टर में फायनल के लिए लॉकडाउन के बाद एग्जाम लिए जाएंगे। बाकी फर्स्ट एवं सेकेंड ईयर के लिए जितने परीक्षा हो गई है। उसका मूल्यांकन किया जाएगा। और बचे पेपर के लिए तीन केटेगरी बनाए गए हैं। पिछली परीक्षा, आंतरिक मूल्यांकन या असाईनमेंट वर्क। सेमेस्टर फायनल की भी परीक्षा होगी।

विस्तृत आदेश इस प्रकार है-

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 mins ago

राज्य में पहले खुलेंगे मिडिल स्कूल , फिर हाई , हायर सेकेंडरी और अंत में प्रायमरी स्कूल 1 जुलाई से क्रमशः स्कूल खोलने की तैयारी

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग रायपुर – छत्तीसगढ़ में भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तर्ज पर क्रमशः मिडिल स्कूल,हाई...

छत्तीसगढ़14 mins ago

छत्तीसगढ़ सरकार ने बसों के लिए नए गाइलडाइन जारी, तय किए सख्त नियम

देशभर में अनलॉक-1.0 की गाइडलाइन जारी होने के बाद राजधानी रायपुर समेत प्रदेशभर में अब सिटी बसें चलेंगी. छत्तीसगढ़ सरकार...

छत्तीसगढ़34 mins ago

छत्तीसगढ़ कॉलेज एग्जाम-छात्रों के लिए सरकार का बड़ा फैसला, फायनल ईयर के छात्रों को देना होगा एग्जाम और फर्स्ट एंड सेकेंड ईयर के छात्र ऐसे होंगे पास, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

विश्वविद्यायों के फायनल ईयर के छात्रों को परीक्षा देनी होगी। बाकी फर्स्ट एवं सेकेंड ईयर के छात्रों को परीक्षा में...

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 02/06/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़15 hours ago

ऐतिहासिक महत्व के सप्रे स्कूल मैदान को खत्म करने की कार्रवाई पर तुरंत रोक लगायी जाय : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी ने नगर निगम द्वारा राजधानी के बुढ़ातालाब के सौंदर्यीकरण...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 01/06/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 31/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 30/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 29/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive7 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

June 2020
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  

निधन !!!

Advertisement

Trending