Connect with us

छत्तीसगढ़

शिक्षक बना हैवान… बहाने से बुलाकर लूटी अस्मत…

Published

on

राजनांदगांव। जिले के घुमका ब्लाक के चंवरढाल में एक स्कूली छात्रा को शिक्षक ने अपनी हवस का शिकार बनाया है। इस हैवान शिक्षक ने शिक्षा के मंदिर को कलंलित कर दिया है। पढ़ाई के लिए नोट्स देने के बहाने छात्रा को बुलाकर हैवान शिक्षक ने छात्रा की अस्मत लूट ली। घटना के बाद जब पीड़िता चीखते हुए स्कूल के क्लास रूम से बाहर निकली तो आसपास के ग्रामीणों की नजर उस पर पड़ी। इसके बाद ग्रामीणों ने आरोपी शिक्षक को घेरकर पकड़ लिया। उसके खिलाफ धारा 376 और पाक्सो एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक चंवरढाल स्कूल में पदस्थ शिक्षक दुर्गेश यादव ने हायर सेकंडरी की छात्रा को नोट्स देने के बहाने फोन किया। उसे शुक्रवार को अकेले स्कूल आने की बात कही। शिक्षक की बातों में विश्वास करते हुए छात्रा स्कूल पहुंच गई। तब पूरे स्कूल में शिक्षक के अलावा कोई भी मौजूद नहीं था। आरोपी शिक्षक दुर्गेश, छात्रा को स्कूल के क्लास रूम में ले गया। जहां उसे धमकाकर दुष्कर्म किया। छात्रा के मुताबिक आरोपी दुर्गेश ने उसे क्लास रूम में ही डराया धमकाया।

ग्रामीणों ने छात्रा की हालत देखने के बाद आरोपी शिक्षक को घेरकर स्कूल में ही रखा। करीब तीन घंटे तक शिक्षक दुर्गेश को क्लासरूम में ही बंद रखा गया। पीड़िता के परिजनों से संपर्क करने का प्रयास किया गया। पीड़िता नजदीक के गांव की रहने वाली है, जिनके माता-पिता धान बेचने दूसरे गांव गए हुए थे। शाम में शिक्षक के माफी मांगने और पीड़िता के घर जाने की जिद को देखते हुए ग्रामीणों ने शिक्षक दुर्गेश को छोड़ दिया। ग्रामीणों ने कहा है कि दोषी संबंधित शिक्षक पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

पीड़ित छात्रा जैसे-तैसे अपने गांव पहुंची। रात में जब धान बेचकर उसके माता-पिता घर लौटे तब छात्रा ने पूरे घटना की जानकारी दी। इसके बाद शनिवार को पीड़िता के परिजन आसपास के ग्रामीणों के साथ घुमका थाने पहुंचे। जहां पुलिस ने छात्रा का बयान लिया। छात्रा ने अपने साथ हुए दुष्कर्म की पूरी जानकारी दी। पुलिस ने आरोपी शिक्षक दुर्गेश यादव के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कर लिया है। देर शाम तक शिक्षक को हिरासत में भी ले लिया गया।

 

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

सबका साथ सबका विकास मुस्लिम छोड़कर : रिजवी

Published

on

रायपुर। दिनांक 03/03/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख, मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल अहमद रिजवी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा का कथन केवल जुमला सिद्ध हो चुका है। भाजपा, आर.एस.एस. के इशारे पर ही सबका साथ सबका विकास थोथा जुमले से देशवासी भलीभांति परिचित हो चुके है। इस जुमले का असर भी स्पष्ट है कि न तो भाजपा मुस्लिमों का साथ लेना चाहती है और न ही उनके विकास की पक्षधर है। अब रहा सवाल विश्वास का तो भाजपा की करनी ने सिद्ध कर दिया है कि मुस्लिमों के प्रति भाजपा एवं संघ को एलर्जी है। इसीलिए भाजपा लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में एक भी मुसलमान को टिकट नहीं देती है जो सबका साथ सबका विकास के जुमले की पोल खोलने वाला सिद्ध हो चुका है।

          रिजवी ने कहा है कि भाजपा लोकसभा या विधानसभा चुनावों में मुस्लिमों को टिकट नहीं देती है। ऐसा करके भाजपा मुस्लिम विरोधी मानसिकता का परिचय दे चुकी है। मुसलमानों के साथ-साथ ईसाईयों एवं दलितों से भी भाजपा दूरी बनाने का काम करती है। मुस्लिमों से घृणा की इन्तहा का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा है कि श्री नरेन्द्र मोदी ने मंच पर स्वागत करने आए मुस्लिम मौलाना से टोपी लेकर पहनने की बात तो दूर उस टोपी को हाथ में लेने से भी इंकार कर दिया था। यह है मोदी जी के सबका साथ का जीता जागता सबूत। मोदी जी जिन देशों में गए वहां की टोपी, हैट, साफा एवं पगड़ी को सहर्ष पहना। यह भी मोदी जी की मुस्लिम विरोधी मानसिकता का परिचायक है। विदेशों का जब भी भ्रमण किया अपने साथ विदेश राज्य मंत्री एम.जे. अकबर, मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को भी कहीं लेकर नहीं गए। विमान के क्रू मेंबर एवं साथ जाने वाले पत्रकारों की टीम में किसी मुस्लिम पत्रकार को लेकर नहीं गए। आसन्न बंगाल, असम सहित पांचों प्रदेशों के चुनाव में भी पूर्व भाजपाई परम्परा के अनुसार मुस्लिमों को दूर ही रखा जाएगा।

          रिजवी ने सभी प्रदेशों के जागरूक मतदाताओं से अपील किया है कि अपना वोट सेकुलर दल को ही दें। असद्दुदीन ओवैसी एवं पीरजादा अब्बास सिद्दीकी को वोट देने से भाजपा की जीत का मार्ग ही प्रशस्त होगा। सी.ए.ए. एवं एन.आर.सी. से बचने केवल ममता को ही सत्ता सौंपे।

Continue Reading

Breaking

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04/03/2021

Published

on

  1. कर्मचारी राज्य बीमा निगम भर्ती 2021 : 6552 अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर के लिए अधिसूचना जारी
  2. 12वीं मंजिल से गिरी दो साल की मासूम, डिलीवरी बॉय ने बचाई जान
  3. मात्र 83 रुपए में घर बेच रहा प्रशासन, घर लेने वालों की लगी होड़
  4. सूट पहनकर महंगी कार से उतरा शख्स, घर पहुंच पत्नी ने धुलवाए बर्तन
  5. सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पोती की शादी में शामिल हुए इब्राहिम अली ख़ान
  6. हाथियों के कुचलने से धान संग्रहण केन्द्र के चौकीदार की मौत
  7. छह साल बाद फिर एक बार जोड़ी बनाकर खेलेंगे बोपन्ना-कुरैशी
  8. ट्रेजरी के ज्वाइंट डायरेक्टर मंत्रालय से लापता
  9. BJP सांसद कौशल किशोर के बेटे पर फायरिंग
  10. कोरोना अपडेट : 14,989 नए मामले… 98 मौते
  11. छ.ग़. आरक्षक भर्ती, 15 किन्नरों का हुआ चयन , प्रदेश के पुलिस में पहली बार सेवा देंगे थर्ड जेंडर
  12. 1894 शिक्षकों के पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन जारी, आवेदन 03 मार्च से
  13. जल्द घट सकती है पेट्रोल-डीज़ल की कीमत
  14. मुगलकाल का दुर्लभ सिक्‍का नीलाम, कीमत जान हो जाएँगे हैरान
  15. घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी : 10 बैंक दे रहे सबसे सस्ता होम लोन
  16. सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी ने बॉलीवुड में की धमाकेदार एंट्री
  17. मुक्केबाज विजेंदर की अगली फाइट होगी जहाज की छत पर
  18. दरोगा भर्ती न्यूज़ : 9534 सब इंस्पेक्टर (SI), प्लाटून कमांडर और फायर ऑफिसर अधिसूचना जारी
  19. ऑपरेशन करते हुए जूम कोर्ट में जज के सामने पेश हुआ डॉक्‍टर, मचा बवाल
  20. रूस के ऊपर सैटलाइट तस्‍वीरों में दिखीं रहस्‍यमय धारियां, NASA के वैज्ञानिक भी हैरान
  21. आज से लगातार 5 दिन मिलेगा सस्ता सोना
  22. #HappyBirthdayJustinBieber : इत्तेफाक से ही मशहूर हो गए थे बीबर, फैंस पर थूकने का लगा आरोप
  23. एक साल बाद मैदान पर लौटी भारतीय पुरुष हाॅकी टीम
  24. आज से 31 मार्च तक मुफ्त बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड…
  25. आमजन का टीकाकरण आज से… सरकारी जगहों पर मुफ्त… तो निजी अस्पतालों में… देने होंगे 250 रुपए
  26. छत्तीसगढ़ : न्यू दिल्ली स्वीट्स पर लगा ताला… 10 हजार का जुर्माना, छापे में लड्डू में चींटी तो रसगुल्लों में मिले कीड़े
  27. फिर महंगा हुआ LPG सिलेंडर, जाने कितना बढ़ा दाम
  28. AIIMS पहुंचकर PM Modi ने लगवाई Corona Vaccine
  29. WhatsApp में नया फीचर
  30. कोरोना अपडेट : 15510 नए मामले… 106 मौते
  31. SSC मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) पदों पर भर्ती के लिए अंतिम तिथि 21 मार्च 2021 हैं, 10वीं पास करें आवेदन
  32. महाशिवरात्रि, हड़ताल और होली के बीच मार्च में 11 दिन बैंक रहेंगे बंद
  33. वो सितारे जो अब तक नहीं है सोशल मीडिया पर
  34. 10 साल बाद मिली जिम्नास्टिक महासंघ को मान्यता
  35. 1 मार्च से बदल जाएंगे आप से जुड़े कई नियम, आम-खास सब पर पड़ेगा बदलाव का असर
  36. अंबानी के घर के पास विस्फोटक मिलने के बाद अब दूसरी कार की तलाश
  37. पेरेंटिंग टिप्स : बच्चा बनेगा बेहतर इंसान
  38. Samsung : 17 हज़ार वाला स्मार्टफोन सिर्फ 10,849 रुपये में लाएं घर, मिलेगी 6000mAh की बैटरी
  39. ऑनलाइन रमी गेम पर लगा प्रतिबंध
  40. BSNL : सिर्फ 299 रुपये में मिलता है 100GB डेटा और फ्री कॉलिंग
  41. बांस की बोतल का बिज़नेस, सरकार भी करेगी मदद, होगा मोटा मुनाफा
  42. IRCTC : 2000 रुपए का कैशबैक…जानें कैसे ले सकते हैं फायदा
  43. देश में कल से लागू होंगे ये नियम
  44. छत्तीसगढ़ : भीषण सड़क हादसा… तीन की मौत…तीन गंभीर
  45. 200 फुट गहरे गड्ढे में मिला शव

Continue Reading

छत्तीसगढ़

विश्व श्रवण दिवस पर दिव्यांशु व निशा के कानों में लगाया गया श्रवण-संबंधी उपकरण

Published

on

बेमेतरा, 03 मार्च 2021 राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम (एनपीपीसीडी ) के अंतर्गत आज जिला अस्पताल के ईएनटी विभाग में विश्व श्रवण दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस वर्ष 3 मार्च विश्व श्रवण दिवस-2021 की थीम“ हिअरिंग केयर फॉर ऑल–जाँच, पुनर्वासऔर संवाद” पर आधारित है। जिला अस्पताल में 3 मार्च से 10 मार्च तक आयोजित होने वाले, स्वास्थ्य जागरुकता शिविर में समाज कल्याण विभाग से समन्वय कर 5 वर्ष के दो बच्चों दिव्यांशु साहू व निशा पुरैना को श्रवण-संबंधी उपकरण का वितरण किया गया। इस अवसर पर ऑडियोलॉजी विभाग से ऑडियोलॉजिस्ट गुलनाज खान व ऑडियोमेट्रिक सहायक गौरव साहू के द्वारा बच्चों को श्रवण-संबंधी उपकरण लगाया गया। जिला चिकित्सालय के ऑडियोलॉजी विभाग में स्पीच थैरेपी के लिए तीन माह के कोर्स में अब बच्चों का इलाज करते हुए उनको सुनना और बोलना सिखाया जाएगा। इस जागरुकता सप्ताह के दौरान सभी सीएचसी, पीएचसी और जिला अस्पताल में लोगों को कर्ण रोग के बारे में लोगों को जानकारियां भी दी जा रही है।

हितग्राही बच्चों की मां बोली- स्पीच थैरेपी से 5 साल बाद अब मां शब्द सुन सकेंगी

बेमेतरा जिला के ग्राम छाती निवासी 5 वर्षीय दिव्यांशु साहू पीड़ित की मां श्रीमती ऊषा साहू ने कहा कि आज से उनके बेटे को सुनने के लिए मशीन लगाई गई है। इससे वह आज काफी खुश हैं। ऊषा बताती हैं “दिव्यांशु को सुनने में परेशानी होने का अहसास 5 माह की उम्र में लगा। वह बचपन में खिलौनों की आवाज नहीं सुन सकता था। जोर से दरवाजा व अलमारी की आवाज ही सुन पाता था। इसके बाद डेढ साल की उम्र में रायपुर के एक अस्पताल में जांच कराने पर जानकारी हुई कि वह सिर्फ इशारे को समझता है और बच्चे को सुनने में परेशानी हो रही थी। डॉक्टरों की सलाह पर बच्चे के कान में मशीन व ऑपरेशन की सलाह दी गई थी। जिला अस्पताल में अब मशीन लगने के साथ स्पीच थैरेपी मिलने से उनका बेटा अब बोलने भी लगेगा।

इसी तरह निशा पुरैना की मां पिंकी पुरैना ग्राम छितापार निवासी बताती हैं कि डेढ साल की उम्र में उनकों पता चला कि बेटी सिर्फ रोती है चिल्लाती है। कुछ बोल नहीं पाती और सुनने में भी परेशानी होती है। वह इशारे से बात करती है। निशा को स्कूल में भर्ती कराने के लिए सर्टिफिकेट बनाने व जिला अस्पताल पहुंची तो शिविर की जानकारी मिली। जहां बच्चे को मशीन लगाया गया और स्पीच थेरैपी देने के लिए अस्पताल के ऑडियोलॉजिस्ट ने कहा है। पिंकी कहती है कि बेटी निशा को वह दिव्यांग बच्चों के स्कूल भेजना चाहती है। ताकि उसका भविष्य सुधर सके।

कान की सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना जरुरी-

सीएमएचओ डॉ. एसके शर्मा ने इस बात पर जोर देते हुए कहा,“कान की सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक किया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि लोग अपने कान की सुरक्षा का ध्यान नहीं रख रहे हैं। मोबाइल के हेडफोन, ब्लूटुथ ने कान को काफी प्रभावित किया है। अनेक लोग कान में भनभनाहट, दर्द, खुजली, कान का बहना जैसी शिकायत करते हैं।उन्होंने बताया,जिले के सरकारी अस्पताल में कान की जांच व इलाज की व्यवस्था है”।

एनपीपीसीडी के नोडल अधिकारी डॉ. बुद्धेश्वर वर्मा ने बताया, “कान के अंदर का प्राकृतिक पर्दा बहुत ही संवेदनशील होता है। ट्रैफिक के दौरान प्रेशर हार्न से वहां के आसपास के लोगों का कान प्रभावित होता है। ध्वनि प्रदूषण आज हर स्तर से बढ़ता जा रहा है। युवा वर्ग घंटों तक कान में ईयर फोन लगाए रखते हैं। उससे आगे निकलकर ईयर ब्लू टुथ का इस्तेमाल हो रहा है। इन सबसे इंसान के कान पर काफी असर पड़ता है”।

अनुवांशिक अथवा बहरापन से बचने के लिए समय रहते उपचार किया जाना आवश्यक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्वे अनुसार भारत में लगभग 6.3करोड़ लोग बधिरता रोग से पीड़ित है। देश की कुल जनसंख्या के अनुरुप प्रभावित दर 6.3 प्रतिशत है। राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संख्या के सर्वे 2001 के अनुसार प्रति लाख आबादी पर 291 व्यक्ति ऐसे है जो कि बधिरता रोग से पीड़ित है जिसमें शून्य से 14 बच्चे अधिक प्रभावित हैं।इनमें 7.6 प्रतिशत व्यस्क तथा 2 प्रतिशत बच्चे बहरेपन के शिकार हैं।

इन लक्षणों को समझकर करवाएं इलाज

  • सुनने में आ रही कठिनाई
  • कान में बार-बार भनभनाहट
  • अक्सर कान में दर्द रहना
  • कई बार कान का बहना
  • शोर में बात को समझने में कठिनाई

इस बात का भी रखें ध्‍यान

  • गर्भावस्था में चिकित्सक की सलाह के बिना दवा लेने से नवजात बच्चों में श्रवण दोष हो सकता है
  • गलसुआ और खसरा जैसे रोग बच्चों में बहरापन का कारण बन सकते हैं।
  • अप्रशिक्षित व्यक्तियों अथवा सड़क के किनारे नीम-हकीम से कान साफ कराने से बचें
  • कान से रिसाव या रक्त या बार-बार दर्द का होना गंभीर है, चिकित्सीय सलाह लें

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़9 hours ago

सबका साथ सबका विकास मुस्लिम छोड़कर : रिजवी

रायपुर। दिनांक 03/03/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख, मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल...

Breaking10 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04/03/2021

कर्मचारी राज्य बीमा निगम भर्ती 2021 : 6552 अपर डिवीजन क्लर्क और स्टेनोग्राफर के लिए अधिसूचना जारी 12वीं मंजिल से...

छत्तीसगढ़10 hours ago

विश्व श्रवण दिवस पर दिव्यांशु व निशा के कानों में लगाया गया श्रवण-संबंधी उपकरण

बेमेतरा, 03 मार्च 2021। राष्ट्रीय बधिरता रोकथाम एवं नियंत्रण कार्यक्रम (एनपीपीसीडी ) के अंतर्गत आज जिला अस्पताल के ईएनटी विभाग में विश्व श्रवण दिवस...

छत्तीसगढ़10 hours ago

केन्द्र सरकार की राशि का हो रहा है दुरूपयोग : पॉल

रायुपर। छत्तीसगढ़ पैरेंट्स एसोसियेशन के प्रदेश अध्यक्ष क्रिष्टोफर पॉल ने केन्द्रीय मंत्री स्कूल शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर यह बताया...

छत्तीसगढ़12 hours ago

7 मार्च तक कर्मचारियों का व्यक्तिगत अपडेशन का कार्य करें पूर्ण- जिला कोषालय अधिकारी

किसी भी शासकीय कर्मचारी के सेवाकाल में उसकी समस्त जानकारी उसकी सेवाकाल में होना जरूरी है। शासकीय कर्मचारी का व्यक्तिगत...

#Exclusive खबरे

Calendar

March 2021
S M T W T F S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending