Connect with us

अन्य खबरे

WHO ने जारी किया कोरोना के दौर में भी स्वस्थ्य रहने के लिए क्या उपाय करें। आप भी आजमायें और रहे स्वस्थ्य।

Avatar

Published

on

कोरोना वायरस के कारण इस समय पूरा विश्व हलाकान है। सभी इस बीमारी से डरे हुए हैं। किंतु सबसे ज्यादा डर उन लोगो को है, जिनकी शारीरिक प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हैं वैसे तो इस बीमारी से सभी परेशान हैं किंतु इससे बचने के लिए जो सावधानी होनी चाहिए उसमें सबसे अहम है अपने आप को स्वस्थ रखना और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाये रखना। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक एडवाइजरी जारी की हैं जिसके अनुसार आपका शरीर (आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली सहित) आपके द्वारा डाले गए ईंधन पर चलता है। यही कारण है कि कई अन्य अच्छे व्यवहारों के साथ-साथ अच्छी तरह से भोजन करना बहुत महत्वपूर्ण है
सीधे शब्दों में कहें, राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (छप्भ्) के अनुसार बीमारी और बीमारी के खिलाफ अपने शरीर की रक्षा के लिए यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का काम है। जटिल प्रणाली आपकी त्वचा, रक्त, अस्थि मज्जा, ऊतकों, और अंगों में कोशिकाओं से बनी होती है – जब वे जिस तरह से काम करना चाहिए – संभावित हानिकारक रोगजनकों (जैसे बैक्टीरिया और वायरस) के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा करते हैं, और गैर-संक्रामक एजेंटों से नुकसान को सीमित करते हैं (जैसे सनबर्न या कैंसर),

एक आर्केस्ट्रा के रूप में प्रतिरक्षा प्रणाली के बारे में सोचो। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए, आप चाहते हैं कि ऑर्केस्ट्रा में हर वाद्ययंत्र और हर संगीतकार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें उसके लिए जरूरी है कि हर वाद्ययंत्र एवं हर एक संगीतकार संतुलित और सभी से तालमेल बिठाकर प्रदर्शन करें। वही आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी लागू होता है। अपने शरीर को नुकसान से बचाने के लिए, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के प्रत्येक घटक को योजना के अनुसार सटीक प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छा तरीका है कि आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हर दिन आपके व्यवहार के लिए अच्छा व्यवहार करना है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर चलता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सात प्रमुख तरीका बताया गया है जो कि इस प्रकार है

1. एक स्वस्थ आहार खाएं
भोजन से आपको जो पोषक तत्व मिलते हैं – विशेष रूप से, फल-फूल, सब्जियां, जड़ी-बूटियाँ, और मसाले जैसे पौधे-आधारित खाद्य पदार्थ, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक हैं, ओहियो के क्लीवलैंड क्लिनिक के एमडी, यूफैंग लिन के अनुसार कई पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों में एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं,
उदाहरण के लिए, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ मोलेकुलर साइंसेज में जून 2017 में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार अनुसंधान से पता चलता है कि लौंग, अजवायन की पत्ती, अजवायन के फूल, दालचीनी, और जीरे जैसे मसालों में एंटीवायरल और रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बेसिलस सबटिलिस और स्यूडोमोनास फ्लोरेसेंस जैसे हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं।
इसके अलावा, जस्ता, फोलेट, लोहा, सेलेनियम, तांबा, और विटामिन ए, सी, ई, बी 6, और बी 12 आप जो भोजन खाते हैं, वे पोषक तत्व हैं जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को अपना काम करने की आवश्यकता है, पोषण अकादमी के अनुसार और डायटेटिक्स। हर एक प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में एक अनोखी भूमिका निभाता है।

उदाहरण के लिए, पता चलता है कि न्यूट्रिएंट्स में नवंबर 2017 में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार, विटामिन सी की कमी से संक्रमण की संभावना बढ़ सकती है। हमारा शरीर अपने आप ही इस आवश्यक, पानी में घुलनशील विटामिन का उत्पादन नहीं करते हैं, इसलिए हमें इसे खाद्य पदार्थों (जैसे कि खट्टे फल, कीवी, और कई क्रूसिफेरस सब्जियों) के माध्यम से प्राप्त करने की आवश्यकता है। एनआईएच के अनुसार, आधा मिलीग्राम लाल मिर्च पर स्नैकिंग से आपको 95 मिलीग्राम (मिलीग्राम) या दैनिक विटामिन सी की जरूरत का 106 प्रतिशत मिल सकता है।

प्रोटीन प्रतिरक्षा स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। प्रोटीन में अमीनो एसिड प्रतिरक्षा कोशिकाओं को बनाने और बनाए रखने में मदद करता है, और इस मैक्रोन्यूट्रिएंट पर कंजूसी करने से आपके शरीर में संक्रमणों से लड़ने की क्षमता कम हो सकती है। जर्नल ऑफ इंफेक्शियस डिजीज में फरवरी 2013 में प्रकाशित एक अध्ययन में, चूहों ने केवल 2 प्रतिशत प्रोटीन से युक्त आहार खाया, यह उन चूहों की तुलना में फ्लू से अधिक गंभीर रूप से प्रभावित था, जिन्होंने 18 प्रतिशत प्रोटीन के साथ सामान्य प्रोटीन आहार खाया था। लेकिन एक बार शोधकर्ताओं ने पहले समूह को सामान्य प्रोटीन आहार खिलाना शुरू कर दिया, तो चूहों ने वायरस से छुटकारा पाने में सक्षम हुए।
जब यह एक आहार की बात आती है जो अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाी स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए पौधों और पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करें। लिन कहते हैं, फल, सूप और स्टॉज, स्मूदी और सलाद में फल और सब्जियां डालें या स्नैक्स के रूप में खाएं। गाजर, ब्रोकोली, पालक, लाल बेल मिर्च, खुबानी, खट्टे फल (जैसे संतरे, अंगूर, कीनू), और स्ट्रॉबेरी सभी विटामिन ए और सी के महान स्रोत हैं, जबकि बीज और नट्स प्रोटीन, विटामिन ई और जस्ता प्रदान करेंगे। पोषण और आहार विज्ञान अकादमी के अनुसार।

2. तनाव को नियंत्रण में रखें
करंट ओपिनियन के अक्टूबर 2015 के अंक में प्रकाशित एक समीक्षा के अनुसार, दीर्घकालिक तनाव स्टेरॉयड हार्मोन कोर्टिसोल के रूप में लंबे समय तक ऊंचे स्तर की ओर जाता है। शरीर तनाव के अल्पकालिक मुकाबलों के दौरान कोर्टिसोल जैसे हार्मोन पर निर्भर करता है (जब आपका शरीर लड़ाई-या-उड़ान प्रतिक्रिया में जाता है) तो वास्तव में तनावपूर्ण घटना समाप्त होने से पहले प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रतिक्रिया देने से रोकता है (ताकि आपका शरीर तत्काल तनावकर्ता पर प्रतिक्रिया कर सके)। लेकिन जब कोर्टिसोल का स्तर लगातार उच्च होता है, तो यह अनिवार्य रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को किक करने से रोकता है और शरीर को वायरस और बैक्टीरिया जैसे कीटाणुओं से संभावित खतरों से बचाने के लिए अपना काम करता है।
कई प्रभावी तनाव कम करने की तकनीकें हैं। सार यह है कि आपके लिए क्या काम करता है। फ्लोरिडा में ऑरलैंडो हेल्थ मेडिकल ग्रुप इंटरनल मेडिसिन के आंतरिक चिकित्सा चिकित्सक, बेन कपलान कहते हैं कि मैं अपने मरीजों को विकल्प देना पसंद करता हूं, और ध्यान देने की सलाह देता हूॅ (हेडस्पेस और कैलम जैसे ऐप), जर्नलिंग, और किसी भी गतिविधि का आनंद ले सकते हैं (जैसे कि मछली पकड़ना, गोल्फ खेलना या ड्राइंग करना)। हर दिन कम से कम एक तनाव कम करने वाली गतिविधि करने की कोशिश करें। कम समय का या छोटा शुरूआत करो। मस्ती के लिए प्रत्येक दिन किसी न किसी बिंदु पर पांच मिनट निर्धारित करें और जब आप कर सकते हैं तब इसे बढ़ाएं।

3. अच्छी क्वालिटी की नींद लें
जब आप सोते हैं तो आपका शरीर ठीक हो जाता है और स्वस्थ हो जाता है, स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण होती है।

विशेष रूप से, नींद एक ऐसा समय होता है जब आपका शरीर साइटोकिन्स (एक प्रकार का प्रोटीन जो या तो सूजन से लड़ सकता है या बढ़ावा दे सकता है), इम कोशिकाओं (श्वेत रक्त कोशिका का एक प्रकार जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को नियंत्रित करता है) और इंटरलेयुक्ज 12 जैसे महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा कोशिकाओं का उत्पादन और वितरण करता है। (एक समर्थक भड़काऊ साइटोकिन), पीफ्लगर्स आर्किव यूरोपियन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार।

जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इन चीजों को भी नहीं कर सकती है, जिससे यह आपके शरीर को हानिकारक आक्रमणकारियों से बचाने में सक्षम बनाता है और आपको बीमार होने की अधिक संभावना है। बिहेवियरल स्लीप मेडिसिन के जुलाई-अगस्त 2017 अंक में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि स्वस्थ युवा वयस्कों की तुलना में जिन्हें नींद की समस्या नहीं थी, अन्यथा अनिद्रा से पीड़ित स्वस्थ युवा वयस्कों को टीका लगने के बाद भी फ्लू होने की आशंका अधिक थी।

नींद की कमी भी कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाती है, जो निश्चित रूप से प्रतिरक्षा समारोह के लिए भी अच्छा नहीं है, लिन कहते हैं कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली एक परिणाम के रूप में होती है, और हम बीमारी से लड़ने या उबरने के लिए कम भंडार रखते हैं।

नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने सभी वयस्कों को स्वास्थ्य का अनुकूलन करने के लिए प्रति रात कम से कम सात घंटे की नींद लेने की सलाह दी है। लिन कहते हैं, आपको नींद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, अच्छी नींद के लिए स्वच्छता को प्राथमिकता दें। बिस्तर से कम से कम दो से तीन घंटे पहले इलेक्ट्रॉनिक्स को बंद कर दें, और हिंसक या तनावपूर्ण पुस्तकों या वार्तालाप से बचें।

4. नियमित रूप से व्यायाम करें (बाहर, जब संभव हो)
नियमित व्यायाम अप्रैल 2018 में फ्रंटियर्स इन इम्यूनोलॉजी की समीक्षा के अनुसार, पुरानी बीमारियों (जैसे मोटापा, टाइप 2 मधुमेह, और हृदय रोग) के विकास के जोखिम को कम करता है, साथ ही वायरल और जीवाणु संक्रमण भी।

लिन कहते हैं, व्यायाम से एंडोर्फिन (हार्मोन का एक समूह जो दर्द को कम करता है और खुशी की भावनाएं पैदा करता है) की रिहाई बढ़ जाती है जिससे यह तनाव को प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका है। चूंकि तनाव हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, यह एक और तरीका है जिससे व्यायाम प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार कर सकता और महामारी विज्ञान के प्रमाणों (मानव व्यवहार और परिणामों के बाद के अध्ययन) दिखाते हैं कि जो लोग अधिक सक्रिय हैं, वे लोग तीव्र बीमारियों (जैसे संक्रमण) और पुरानी (जैसे कैंसर और टाइप 2 मधुमेह) से कम प्रभावित होते हैं। उन अध्ययनों ने देखा है कि एक सेलुलर स्तर पर शरीर को व्यायाम कैसे प्रभावित करता है, यह सुझाव देता है कि शारीरिक गतिविधि के मुकाबलों को क्षतिग्रस्त या संक्रमित कोशिकाओं की तलाश के लिए आपके पूरे शरीर में प्रतिरक्षा कोशिकाओं को वितरित करके आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को और अधिक सतर्क बनाया जा सकता है।

कम से कम, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा उल्लिखित भौतिक गतिविधि दिशानिर्देशों को पूरा करने का प्रयास करें। वयस्कों को प्रति सप्ताह मध्यम-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम (जैसे चलना, जॉगिंग, या साइकिल चलाना) के कम से कम 150 मिनट (ढाई घंटे) या उच्च-तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम (दौड़ने जैसे) 75 मिनट (एक घंटे और 15 मिनट) होने चाहिए। आपको सप्ताह में कम से कम दो बार शक्ति प्रशिक्षण भी करना चाहिए। नोट अधिक गतिविधि को और भी अधिक स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा पाया गया है, इसलिए उच्च उद्देश्य रखें और भी अधिक प्रतिरक्षा प्रणाली के लाभ के लिए, डॉ. कापलान आपके व्यायाम को बाहर ले जाने की सलाह देते हैं। लिन के अनुसार, प्रकृति में समय व्यतीत करना मूड, निम्न रक्तचाप, सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए दिखाया गया है। धूप शरीर में विटामिन डी को भी बढ़ाती है, जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

5. शराब आपके शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कमजोर करता है, इससे बचें
शराब की उच्च मात्रा पीने से नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की एक श्रृंखला के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें कम प्रतिरक्षा शामिल है। जब आप अधिक मात्रा में शराब पीते हैं, तो आपका शरीर बहुत अधिक व्यस्त होता है, जो सामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य से परेशान होकर आपके सिस्टम को डिटॉक्सिफाई करने की कोशिश करता है।

2015 में प्रकाशित अल्कोहल रिसर्च में एक समीक्षा के अनुसार, शराब के उच्च स्तर से आपके शरीर में संक्रमण से लड़ने की क्षमता कमजोर हो सकती है और आपके ठीक होने का समय धीमा हो सकता है। परिणामस्वरूप, जो लोग अधिक मात्रा में शराब पीते हैं, उन्हें एक ही समीक्षा के अनुसार, निमोनिया, तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम, शराब से संबंधित यकृत रोग और कुछ कैंसर की संभावना अधिक होती है।

यदि आप पहले से ही नहीं पीते हैं, तो शुरू न करें। यदि आप कभी-कभार पीते हैं, तो अपनी शराब की खपत को एक पेय (शराब के 4-औंस गिलास के बराबर) तक सीमित रखें, यदि आप एक महिला हैं, और यदि आप एक आदमी हैं, तो प्रति दिन दो पेय, जैसा कि एनआईएच द्वारा अनुशंसित है।

6. सिगरेट नहीं
शराब की तरह, सिगरेट पीने से भी प्रतिरक्षा स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। सिगरेट एक विष है जो अपने प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता कर सकते हैं, उन्हें पीना चाहिए। नवंबर 2016 की समीक्षा के अनुसार, विशेष रूप से, सिगरेट के धुएं से निकलने वाले रसायन – कार्बन मोनोऑक्साइड, निकोटीन, नाइट्रोजन ऑक्साइड, और कैडमियम – ओणकोटारगेट में साइटोकिन्स, टी कोशिकाओं और बी कोशिकाओं जैसे प्रतिरक्षा कोशिकाओं के विकास और कार्य में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

सीडीसी के अनुसार, वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण (विशेषकर फेफड़े, जैसे निमोनिया, फ्लू और तपेदिक), पोस्ट-सर्जिकल संक्रमण और संधिशोथ (एक ऑटोइम्यून बीमारी) जोड़ों में प्रतिरक्षा प्रणाली जोड़ों पर हमला करती है। लिन कहते हैं कि धूम्रपान नहीं करते तब भी संभव हो सेकेंड हैंड स्मोक से बचें, मतलब अपने आस पास धूम्रपान वाली आबोहवा से दूर रहें।

7. क्रोनिक स्थितियों के लक्षणों को नियंत्रण में रखें
अस्थमा, हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी स्थितियां प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकती हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ा सकती हैं।

उदाहरण के लिए, जब टाइप 2 मधुमेह वाले लोग अपने रक्त शर्करा को ठीक से प्रबंधित नहीं करते हैं, तो यह पुरानी, निम्न-श्रेणी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है जो शरीर की रक्षा प्रणाली को कमजोर करता है।
इसी तरह, अस्थमा से पीड़ित लोगों को बीमारी पकड़ने की संभावना अधिक होती
एक पुरानी स्थिति के साथ रहना एक कार चलाने की कोशिश करना हो सकता है जिसमें केवल तीन टायर हैं, यदि आप एक वायरस से बीमार हो जाते हैं, तो आपके शरीर को स्वस्थ होने के लिए अधिक प्रयास करना होगा।

यदि आप अपनी पुरानी स्थितियों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करते हैं, तो आप अपने शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए अधिक भंडार युक्तकरेंगे, इसलिए किसी भी दवाओं, डॉक्टर के दौरे से बेहतर है कि अपनी स्वस्थ आदतों को शीर्ष पर रहना सुनिश्चित करें जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को धन्यवाद देगी।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Etoi Exclusive

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 01/06/2020

Avatar

Published

on

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश विदेश और अपने प्रदेश की,सभी ख़ास खबरों का ख़ास संकलन,रोज सुबह सुबह पढ़े सिर्फ हमारे पोर्टल में 

  1. CORONA BIG BREAKING: छत्तीसगढ़ में मिले 31 नए कोरोना मरीज…स्वास्थ्य विभाग ने की पुष्टि
  2. रायपुर कोरोना ब्रेकिंग: राजधानी के इस क्षेत्र से मिली एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज, संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी!
  3. कांग्रेस विधायक के बिगड़े बोल, PM मोदी, सीएम शिवराज को भी नहीं बक्शा
  4. मन की बात में बोले PM मोदी- देश अब खुल गया है, और हमें ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है.
  5. स्पोर्ट्स टूअर बाइक Kawasaki Ninja 1000SX भारत में लॉन्च
  6. सैलरी देने के लिए पैसा, मनीष सिसोदिया ने केंद्र से मांगे 5000 करोड़
  7. सुपरहीरो बनाना चाहती हैं मानुषी छिल्लर
  8. 30 दिन के अंदर लगने वाले हैं 3 बड़े ग्रहण, जानें कब-कहां होगा इनका असर
  9. कनाडा के मैकेंजी गोल्फ टूर का 2020 का सत्र रद्द
  10. CGPSC के नए चेयरमैन बने टामन सिंह सोनवानी…आदेश जारी
  11. दिल्ली में एक नेता के फार्म हाउस पर फायरिंग, सिक्‍योरिटी गार्ड के जवान को मारी गोली
  12. UCIL भर्ती 2020 : विभिन्न पदों की भर्ती के लिए आवेदन करें
  13. 55% इंडियन अपने पार्टनर के प्रति नहीं हैं वफादार, पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा होती हैं बेवफा : रिसर्च
  14. अजीबोगरीब मामला थाने में जब तोते ने दी गवाही तो फिर हो गया यह फैसला…
  15. अकाउंटेंट पति की हत्‍या के लिए Helo App पर ढूंढा तरीका
  16. ब्रेकिंग : स्कूल-कॉलेज व कोचिंग के जुलाई में खुलने का रास्ता हुआ पक्का…. जून के दूसरे सप्ताह में इस पर होगा आखिरी निर्णय…
  17. रायपुर BREAKING: राजधानी के इन 2 इलाको को किया गया कन्टेनमेंट जोन घोषित, आदेश जारी
  18. छत्तीसगढ़ पहुंचा टिड्डियों का दल, इस जिले में किया प्रवेश, कृषि विभाग ने ग्रामीणों को किया अलर्ट
  19. एनीकट में कार के गिरने से महिला की मौत, कार निकालने गई क्रेन भी पलटी
  20. लॉकडाउन 5.0 का ऐलान शर्तों के साथ 8 जून से खुलेगा इलाहाबाद हाईकोर्ट
  21. छत्तीसगढ़ हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में 800 पदों में भर्ती, पढ़िए पूरी डिटेल्स
  22. रायपुर के इन क्षेत्रो में मिले दो कोरोना मरीज
  23. देश में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि के पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त…पिछले 24 घंटे में 8380 नए मामले…193 लोगों की मौत
  24. दिव्यांग युवक को ट्विटर के जरिए प्रियंका गांधी से गुहार लगाते ही, पल भर में मिली मदद
  25. क्‍वरंटाइन सेंटर में श्रमिकों को दिए गए खाने में जहरीला बिच्छू मिला
  26. फूड बिजनेस ऑपरेटर को अब घर बैठे मिल जाएगा लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन
  27. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा, 31 जुलाई से पहले रजिस्ट्रेशन कराने वालों को ही मिलेगा
  28. यूपी में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के लापता होने के पोस्टर चिपकाए गए, पुलिस ने किया केस दर्ज
  29. अनलॉक-1 में एक राज्य से दूसरे राज्य जाने की मिली मंजूरी
  30. अनलॉक-1 के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं, लेकिन इन कामों पर अब भी है रोक
  31. बदल गए ट्रेनों में टिकट बुकिंग के नियम, बुक करने से पहले जानें यहां
  32. मोदी सरकार 2.0 के बधाई विज्ञापन से सिंधिया की तस्वीर गायब
  33. मोदी जी के दूसरे कार्यकाल का एक साल भाजपा नेतृत्व और केंद्र सरकार की ऊर्जावान सफलताओं का दस्तावेज : भाजपा
  34. इस देश में खुलेआम दुकान में परोसा जा रहा है ‘कोरोना’, खाने के लिए लगी लोगों की भीड़, कहा- ये तो बहुत टेस्टी है
  35. चिकन से फैल सकता है यह वायरस
  36. शोधकर्ताओं ने लगाया पता, जानवरों से मनुष्यों में कैसे पहुंचा कोरोना वायरस
  37. 18 पुलिसकर्मियों का ट्रांसफर
  38. बड़ी खबर: राजधानी के इस क्षेत्र को कलेक्टर ने किया कंटेंटमेंट जोन घोषित
  39. सोने के दामों में अचानक आया उछाल
  40. ‘इंडिया’ शब्द हटाकर ‘भारत’ या ‘हिंदुस्तान’ करने की मांग, 2 जून को होगी सुनवाई
  41. पायलट की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो, फ्लाइट बीच रास्ते से लौटी
  42. शरीर पर कैसा असर डालते हैं तंबाकू प्रोडक्ट्स जानें
  43. मुंबई से आ रहे प्रवासी मजदूर की ट्रेन में संदिग्ध मौत
  44. क्या होती है नपुंसकता, जानें इसके बारे में सबकुछ
  45. श्रमिक स्पेशल ट्रेन में मुम्बई से लौटे मजदूर की डेड बाडी चार दिन तक पड़े रहने का मामला रेल्वे के माथे पर कलंक : कांग्रेस
  46. कोरोना से निपटने से लेकर आर्थिक मोर्चे तक हर मामले में मोदी सरकार विफल : कांग्रेस
  47. कौशिक मनरेगा पर भ्रम फैला रहे -कांग्रेस
  48. 1 जून से बदल रहे हैं आधार, पैन और राशन कार्ड को लेकर कई नियम, जानना जरूरी है
  49. प्रथम जिला भ्रमण में केशकाल, बड़ेराजपुर एवं माकड़ी का किया मैराथन दौरा
  50. TikTok की मदद से बेटे को मिल गया गुमशुदा पिता, पढ़िए पूरी स्टोरी …
  51. सीएम अरविंद केजरीवाल बोले -हम हमेशा के लिए नहीं रख सकते लॉकडाउन
  52. स्लो Computer को बनाएं सुपर फास्ट, फॉलो करें ये स्टेप
  53. गर्मी में Mobile चार्ज करने का सही तरीका, बैटरी नहीं होगी गरम
  54. मनरेगा में बैंक सखी कर रही कार्यस्थल पर ही मजदूरी का भुगतान
  55. पत्नी के प्रेमी की हत्या , सबूत मिटाने के लिए शव को सेप्टिक टैंक में छिपाया
  56. सभी विभाग राज्य के लघु उद्योगों में उत्पादित सामग्रियों के विपणन को करें प्रोत्साहित: मुख्यमंत्री
  57. दिल्ली से बिहार के लिए पैदल निकला युवक घर लेकर पहुंचा बहू, रास्ते में ऐसे मिली जीवनसंगिनी
  58. छत्तीसगढ़ : त्यौहार में घर आए फूफा ने 14 वर्षीय भतीजी को बनाया हवस का शिकार, 8 माह ……
  59. करोना से लड़ने के नाम पर केंद्र सरकार और रेलवे द्वारा खिलवाड़ लगातार जारी : कांग्रेस
  60. भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज में हो सकता है बड़ा बदलाव
  61. पाकिस्तान से बिन बुलाए मेहमानों को सबक सिखा रहा भारतीयों का जुगाड़
  62. यादो के झरोखो से : जिन्दगी के सफर में गुजर जाते है वो मुकाम फिर नहीं आते “””
  63. स्कूलों के मध्यान्ह भोजन योजना में संलग्न रसोइयों के वेतन से अब नहीं होगी कटौती – आर पी सिंह
  64. 60 हजार रुपये पेंशन ! जानिए क्या है मोदी सरकार की ये योजना
  65. VIDEO : अनियंत्रित होकर पलटा पेट्रोल से भरा टैंकर, लूटने के लिए बाल्टी-डब्बा लेकर पहुंचे ग्रामीण…
  66. 2020 के सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट जारी
  67. काम नहीं होने के कारण पिता ने 8 साल के बेटे को डुबोकर मार डाला
  68. शर्मनाकः कोरोना पेशेंट्स का इलाज कर रही डॉक्टर के साथ रेप की कोशिश
  69. देश की राजधानी दिल्‍ली से बड़ी खबर!, LNJP के मेडिकल डायरेक्‍टर Corona संक्रमित
  70. बड़ी खबर ! LNJP के मेडिकल डायरेक्‍टर कोरोना संक्रमित
  71. आपके पास है 4 लाख का इनाम कमाने का शानदार मौका, बस ढूँढना होगा इस ऐप में कमी … सरकार देगी इनाम
  72. सस्ता हुआ सोना, चांदी में 530 रुपये का उछाल, जानें आज का ताजा रेट
  73. लंबे समय तक मास्क लगाने से हो सकता है इस बीमारी का खतरा, ये लक्षण दिखें तो तुरंत कराएं जांच
  74. BREAKING : 31 मई के बाद ऑड-ईवन की तर्ज पर खुलेंगे शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल, मिल गयी अनुमति !!
  75. कोरोना के बुरे दौर में भी इन कंपनियों ने बढ़ाई कर्मचारियों की सैलरी, साथ ही दिया प्रमोशन
  76. 1 जून से इन राज्यों में महंगा हो जाएगा पेट्रोल और डीज़ल ! जाने कितनी होगी कीमत
  77. जल्द बदल जाएंगे सबके मोबाइल नंबर ! 10 की जगह होंगी 11 डिजिट, जानें डिटेल
  78. रायपुर : घर में अकेली रह रही बुजुर्ग महिला की हत्या
  79. महिला एवं बाल विकास विभाग में असिस्टेंट, रिसर्च ऑफिसर समेत अन्य पदों पर नौकरी
  80. 20 सालों से पुराना सैलून, जिसमें दो भाई पीपीई किट पहनकर कर रहे हजामत
  81. छत्तीसगढ़ : आपसी विवाद पर जवान ने अपने 3 साथियों पर चलाई गोली…2 जवानों की मौके पर मौत…1 घायल
  82. साक्षी मिश्रा का पति अजितेश गिरफ्तार
  83. भारत में कोरोना की रफ्तार तेज, एक दिन में मिले सर्वाधिक 8 हजार नए मरीज
  84. रेलवे टिकिट के एडवांस बुकिंग नियमों में हुआ बदलाव, 31 मई से पूरे देश में होगा लागू
  85. देश के कई इलाकों में बारिश, दिल्ली-यूपी समेत इन जगहों पर आज भी होगी बारिश
  86. अक्षय कुमार ने अपनी बहन और बच्चों को मुंबई से दिल्ली भेजने के लिए, बुक कराई पूरी फ्लाइट तो लोगों ने बनाई बातें
  87. जानें टिड्डी को नियंत्रण के लिए आखिर मोदी सरकार क्या कर रही है.
  88. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने WHO से अपना नाता तोडा
  89. पुलिस थाने में हेड कांस्टेबल ने किया सुसाइड, पुलिस महकमे में मचा हड़कंप
  90. देश के नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखे 13 खास बातें
  91. इम्यूनिटी बढ़ाने क्वारेंटाइन सेन्टर में प्रतिदिन योगाभ्यास
  92. जाने अजीत जोगी के कलेक्टर से कांग्रेस जॉइन और फिर छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनने का पूरा सफर
Continue Reading

अन्य खबरे

सोशल मीडिया के ज्यादा इस्तेमाल से भी बढ़ता है तनाव, जानें इसके ये 5 साइड इफेक्ट

Editor

Published

on

By

कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन में लगातार घर में रहने से लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त बिता रहे हैं। जो लोग पहले सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहते थे, खाली रहने की वजह से वे भी इस पर ज्यादा समय देने लगे हैं। उन्हें लगता है कि इससे उनका समय ठीक से बीतेगा, लेकिन साइकोलॉजिस्ट्स का कहना है कि सोशल मीडिया का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी तनाव और डिप्रेशन की समस्या बढ़ती है। हर चीज के पॉ़जिटिव और नेगेटिव पहलू होते हैं। सोशल मीडिया के जरिए लोग एक-दूसरे से जुड़ते हैं। सोशल मीडिया से नए कॉन्टैक्ट्स बनते हैं और कई तरह की जानकारियां भी मिलती हैं, लेकिन जब इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो कई तरह की मानसिक समस्याएं भी पैदा होने लगती हैं।

  1. सेल्फ कॉन्फिडेंस होता है कम
    अगर कोई हमेशा फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट या दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहता है तो इससे सेल्फ कॉन्फिडेंस कम होने की संभावना बढ़ जाती है। सोशल मीडिया पर कई चीजों को बहुत बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया जाता है। इस पर कई ऐसी चीजें भी दिखाई जाती हैं, जो वास्तविकता से दूर होती हैं। इससे लोग खुद को कमतर आंकने लगते हैं। आगे चल कर यह तनाव की बड़ी वजह बन सकता है।
  2. तुलना से बढ़ती है निराशा
    सोशल साइट्स पर लोग ऐसी तस्वीरें या पोस्ट लगाते हैं, जो कई बार बनावटी होती है। इसके पीछे उनका मकसद अपनी शान-शौकत दिखाना होता है। इंस्टाग्राम या दूसरी सोशल साइट्स पर तस्वीरों को एटिड कर पूरी तरह बदल दिया जाता है। जब लोग यह देखते हैं तो खुद से तुलना करते हैं और हीन भावना व निराशा के शिकार होने लगते हैं।
  3. अलगाव और अकेलापन
    अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध से पता चला है कि जो लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट पर ज्यादा समय बिताते हैं, उनमें अलगाव और अकेलापन की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसे लोग तनाव और डिप्रेशन के शिकार होने लगते हैं। इसी स्टडी से यह भी पता चला कि जो लोग इन प्लेटफॉर्म्स पर कम समय देते हैं, वे अकेलापन महसूस नहीं करते और उनमें सेल्फ कॉन्फिडेंस भी ज्यादा रहता है।
  4. साइबर बुलिंग के होते हैं शिकार
    सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहने वाले लोगों को कभी न कभी साइबर बुलिंग की समस्या का शिकार होना पड़ता है। साइबर बुलिंग का मतलब है कि इंटरनेट पर किसी को धमकाना, घटिया और अश्लील संदेश देना और परेशान करने की कोशिश करना। फेसबुक और ट्विटर पर अक्सर ऐसा होता है। खास कर, कम उम्र के लोगों और महिलाओं के साथ असभ्य तौर-तरीके से कुछ लोग पेश आने लगते हैं। इससे चिंता, तनाव और अवसाद की समस्या बढ़ती है।
  5. चिंता और डिप्रेशन
    इंसान का स्वभाव ही ऐसा होता है कि वह अकेले नहीं रह सकता। मनुष्य को इसीलिए सामाजिक प्राणी कहा गया है। एक-दूसरे से मिल-जुल कर संपर्क और बातचीत करने से मन पर अच्छा असर होता है, लेकिन जिनसे हम कभी मिले नहीं और न ही मिलने की संभावना हो, उनसे सोशल मीडिया पर लगातार संपर्क में रहने से मूड स्विंग की समस्या भी पैदा होती है। कुछ लोगों की मानसिकता ऐसी हो जाती है कि वे कुछ करीबी लोगों कोछोड़ कर आमने-सामने किसी से नहीं मिलना चाहते। यहां तक कि वे अपने दोस्तों से भी मिलने में हिचकिचाने लगते हैं। इससे चिंता और डिप्रेशन की समस्या पैदा होने की संभावना रहती है।

 

Continue Reading

अन्य खबरे

55% इंडियन अपने पार्टनर के प्रति नहीं हैं वफादार, पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा होती हैं बेवफा : रिसर्च

Editor

Published

on

By

आपने भी अक्सर बड़ों बुजुर्गों को कहते हुए सुना होगा कि पति पत्नी का रिश्ता कई जन्मों का होता है। वहीं इस रिश्ते में कई बार ऐसी सिच्यूएशन आ जाती है कि पति -पत्नी में से कोई एक बेवफाई पर उतर आता है। वहीं हाल ही में हुई रिसर्च से सामने आया है कि 55 प्रतिशत इंडियन अपने पार्टनर के प्रति वफादार नहीं हैं। कई केस में देखा जाता है कि जब अपने पार्टनर से समय और प्यार नहीं मिलता है, तो वो दूसरे शख्स की तरफ खिंचे चले जाते हैं। जिनसे उन्हें सब मिलता है। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस कारण पार्टनर बेवफा हो जाते हैं।

हाल ही में हुई रिसर्च से एक और खुलासा हुआ है कि पुरषों के मुकाबले महिला ज्यादा बेवफा होती हैं।जहां पुरूष 55% बेवफा होते हैं। वहीं 56 प्रतिशत महिलाएं बेवफाई करती हैं। 53 प्रतिशत महिलाओं का कहना है कि शादीहोने के बाद भी वो किसी और के साथ रिलेशन में रही हैं। वहीं इस बात 43 फीसद पुरूषों ने हामी भरी।

पार्टनर के बेवफा होने के कई कारण हो सकते हैं। वहीं इन्ही कारणों से में कुछ कारण आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं।

पार्टनर को टाइम नहीं देना

जब पार्टनर एक दूसरे को टाइम नहीं देते हैं, तो उनके बीच में दूरियां आने लगती हैं। खुद का अकेलापन खत्म करने के लिए वो कही और सहारा ढूंढने लगते हैं।

फैमिली रिलेटेड लड़ाई

जब आप एक दूसरे को अच्छे से नहीं समझते हैं और छोटी छोटी बातों पर लड़ने लगते हैं। वहीं एकदूसरे की फैमिली को अपनी फैमिली न समझते हुए आप आपस में लड़ने लगते हैं। ऐसे में घर से तंग आकर बाहर प्यार ढूंढने लगते हैं।

स्पोर्ट नहीं मिलता

जब पार्टनर आपस में इमोशनी कनेक्ट नहीं होते हैं, उनके रिश्ते में भी वो एहसास नहीं रहता है। जिस कारण उन्हें परेशानी के वक्त अपने पार्टनर से स्पोर्ट नहीं मिलता है और वो बाहर प्यार की तलाश करने लगते हैं।

रिस्पेक्ट न मिले

जब पार्टनर को एक दूसरे से रिस्पेक्ट नहीं मिलती है जिसके वो हकदार हैं। वहीं जब उन्हें रिस्पेक्ट किसी और शख्स से मिलने लगती है तो वो उनकी तरफ अटरेक्ट हो जाते हैं।

जबरदस्ती की शादी

कई बार कुछ लड़के – लड़कियां अपने पैरेंट्स के दवाब में आकर शादी कर लेते हैं। ऐसे में शादी के बाद एक्सट्रा मेरिटल अफेयर के चांस बढ़ जाते हैं।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 hours ago

नान घोटाले के आरोपी की संविदा नियुक्ति कर प्रदेश सरकार घोटालेबाज़ों को संरक्षण दे उपकृत कर रही : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी विधि विभाग के प्रदेश संयोजक नरेशचंद्र गुप्ता ने प्रदेश सरकार द्वारा डॉ. आलोक शुक्ला की पोस्ट रिटायरमेंट...

छत्तीसगढ़4 hours ago

जशपुर जिले में जनजाति समाज के पूजा स्थलों से मूर्तियों की चोरी होने के मामले बेहद गंभीर : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता द्वय सच्चिदानंद उपासने व संजय श्रीवास्तव ने प्रदेश के जशपुर जिले में जनजाति समाज...

Etoi Exclusive5 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 01/06/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़6 hours ago

मोदी जी घोषणा तो लाखों करोड़ों और अरबों की करते हैं लेकिन पैसे किसी को मिलते नहीं : मरकाम

मोदी सरकार के 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा पर भाजपा नेताओं की बड़ी बड़ी घोषणाओं पर तीखा प्रहार...

छत्तीसगढ़6 hours ago

पीएम केयर फंड भाजपा की निजी तिज़ोरी : कांग्रेस

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता सुरेन्द्र वर्मा ने कहा है कि कोरोना आपदा के इस संकट के समय में भी मोदी...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 day ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 31/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 30/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 29/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

June 2020
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  

निधन !!!

Advertisement

Trending