Connect with us

देश-दुनिया

अप्रैल से सुकन्या और PPF खाते को लेकर होगा बड़ा बदलाव!

Published

on

1 अप्रैल से 2020 से शुरू होने वाले फाइनेंशियल में आपको दो टैक्स सिस्टम मिलेंगे. इसमें आपको तय करना होगा कि कौन सा आपके लिए बेहतर हैं. वित्तीय सलाहकार बताते हैं कि नए टैक्स सिस्टम चुनने वालों को 70 टैक्स एग्जेंप्शन और डिडक्शंस से हाथ धोना होगा. वहीं, इनमें 80 सी (80C) के तहत निवेश पर मिलने वाली 1.5 रुपये तक छूट, सेक्शन 80डी (80D) के तहत हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट और 80टीटीए के तहत बचत खाते या पोस्ट ऑफिस खाते में जमा पर मिलने वाले ब्याज पर डिडक्शन भी शामिल हैं. लेकिन 30 ऐसी छूट हैं जो आगे भी जारी रहेंगी. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इसमें प्रमुख खेती से होने वाली आमदनी, पीपीएफ (PPF) और सुकन्या खाते (Sukanya Scheme) की ब्याज रकम पर छूट मिलती रहेगी…

संडे स्पेशल की इस स्टोरी में आइए जानें अब कौन सी आमदनी पर टैक्स नहीं चुकाना होगा…

सवाल- अगर मैं नए टैक्स सिस्टम को चुनता हूं तो क्या मुझे PPF, EPF से हुई ब्याज आज पर टैक्स छूट मिलेगी.

जवाब- टैक्स एक्सपर्ट, मुकेश पटेल कहते हैं कि नई टैक्स व्यवस्था चुनने पर PPF और EPF में निवेश पर टैक्स छूट नहीं मिलेगी. हालांकि PPF खाते से होने वाली ब्याज पर छूट मिलती रहेगी.

आपको बता दें कि कर्मचारियों के भविष्य के लिए अहम माने जाने वाले प्रोविडेंट फंड के ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं लगेगा. नए टैक्स स्लैब के मुताबिक पीपीएफ खाते में जमा की गई रकम पर आपको टैक्स में छूट नहीं मिलेगी. हालांकि इस पर मिलने वाले ब्याज और मेच्योरिटी पर मिलने वाली रकम टैक्स के दायरे से बाहर होगी.

वहीं, सैलरी के साथ कटने वाले ईपीएफ पर 9.5 फीसदी तक ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. इसके अलावा ईपीएफ और एनपीएस में कंपनी की ओर से जमा रकम भी टैक्स फ्री होगी. लेकिन, सालाना 7.5 लाख रुपये से कम राशि पर ही यह फायदा होगा. वहीं पीपीएफ में पैसा जमा करने पर टैक्स छूट नहीं मिलेगी. लेकिन मैच्योरिटी की रकम अब भी टैक्स फ्री ही रहेगी.

सवाल- मैने अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया हैं तो एक अप्रैल से क्या बदलेगा?
जवाब- टैक्स एक्सपर्ट बताते हैं कि, पुराना टैक्स सिस्टम चुनने वाले को छूट के साथ-साथ पुराने सभी फायदे मिलते रहेंगे. वहीं, नया टैक्स सिस्टम चुनने वालों को सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने वालों को ब्याज पर पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. अगर आसान शब्दों में कहें तो इससे होने वाली कमाई पर भी किसी तरह का टैक्स नहीं देना होगा. लेकिन, पहले की तरह सुकन्या खाता पर धारा 80सी के तहत पैसा जमा करने पर 1.50 लाख रुपये तक की छूट अब नहीं मिलेगी.

नई टैक्स व्यवस्था में मिलती रहेंगी ये छूट!
1. किराए पर स्टैंडर्ड डिडक्शन
2. खेती से होने वाली आमदनी
3. पीपीएफ पर मिलने वाले ब्याज
4. बीमा की मैच्योरिटी की रकम
5. मृत्यु पर बीमा से मिली रकम
6. छंटनी पर मिला मुआवजा
7. रिटायरमेंट पर लीव इनकैशमेंट
8. VRS- वॉलेंट्री रिटायरमेंट
9. सुकन्या समृद्धि खाते पर मिली रकम

सवाल- पोस्ट ऑफिस में खाता खुलावाने वालों को नए टैक्स सिस्टम से क्या फायदा होगा?
जवाब- टैक्स एक्सपर्ट बताते हैं कि इनकम टैक्स ऐक्ट 10(15)(आई) के तहत पोस्ट ऑफिस में बचत खाते में जमा रकम पर मिलने वाले ब्याज पर एक तय सीमा तक छूट मिलेगी. अगर आसान शब्दों में कहें तो व्यक्तिगत खाता के मामले में टैक्स छूट की सीमा 3,500 रुपये है जबकि ज्वाइंट खाते में सात हजार रुपये तक ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.

नए टैक्स सिस्टम के तहत धारा 80टीटीए के तहत कोई व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में बचत खाते पर मिलने वाली पुरानी टैक्स छूट का दावा नहीं कर सकता है लेकिन एक तय सीमा तक उसपर अभी भी छूट ले सकते हैं.
नई टैक्स व्यवस्था में नहीं मिलेंगी ये छूट
1. हाउसिंग लोन का प्रिसिंपल और ब्याज
2. PPF और EPF में निवेश पर
3. डिपॉजिट पर होने वाली ब्याज आय (80TTA)
4. एफडी यानी फिक्सड डिपॉजिट
5. बच्चों की ट्यूशन फीस
6. नौकरी करने वालों का स्टैंडर्ड डिडक्शन (50 हजार रुपये)
7. एलटीए यानी लीव ट्रैवल अलाउंस
8. एचआरए यानी हाउस रेंट अलाउंस
9. मेडिकल और इंश्योरेंस के खर्च
10. 80DD (दिव्यांगों के इलाज पर टैक्स छूट)
11. 80U (दिव्यांगों के खर्चें पर टैक्स छूट)
12. 80E (एजुकेशन लोन पर टैक्स छूट)
12. सेक्शन 16-इंटरटेनमेंट अलाउंस
13. 80GG मकान के किराए पर छूट
14. 80G-डोनेशन (दान पर छूट)
15. 80EEB0-इलेक्ट्रिक व्हीकल पर टैक्स छूट

(सोर्स-बजट डॉक्युमेंट (70 एजम्पशन और डिडक्शन खत्म)
सवाल- क्या वीआरएस-ग्रैच्युटी पर छूट का फायदा नए टैक्स सिस्टम में मिलेगा?
जवाब- एक्सपर्ट बताते हैं कि नया टैक्स सिस्टम अपनाने वालों को वीआरएस और ग्रैच्युटी के फायदे को पहले की तरह टैक्सफ्री रखा गया है. प्राइवेट कर्मचारियों को 20 लाख रुपये तक ग्रैच्युटी करमुक्त है. वहीं, सरकारी कर्मचारियों के लिए इसकी कोई सीमा नहीं है. इसके अलावा वीआरएस लेने वालों को मिलने वाली एकमुश्त रकम पहले की तरह टैक्सफ्री होगी इसकी सीमा 5 लाख रुपये तक है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

लॉकडाउन से हुई परेशानी के लिए माफी मांगता हूं, आपको बचाने के लिए बस यही तरीका था : PM नरेंद्र मोदी

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को सुबह 11 बजे से मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया। मन की बात में पीएम मोदी ने सबसे पहले कोरोना लॉकडाउन की वजह से लोगों को हो रही परेशानियों के लिए माफी मांगी, मगर उन्होंने यह भी कहा कि देशवासियों को बचाने के लिए यह जरूरी था और बस यही एकमात्र तरीका था। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जीवन और मृत्यु के बीच की लड़ाई है। पीएम मोदी के मन की बात का यह  63वां संस्करण है।

Continue Reading

क्राइम

पुरानी रंजिश के चलते नवादा में डबल मर्डर

Published

on

बड़ी खबर बिहार के नवादा से है जहां लॉकडाउन के दौरान डबल मर्डर की घटना से सनसनी फैल गयी. जिले के कौआकोल थाना क्षेत्र के सेखोदेवरा मुसहरी में पुरानी रंजिश को लेकर हत्या की घटना को अंजाम दिया गया जहां टांगी से वार कर दो सहोदर भाईयों को मौत के घाट उतार दिया गया.

दो परिवारों के बीच चल रहा था झगड़ा

घटना के संबंध में परिजनों ने आरोप लगाया कि सेखोदेवरा निवासी बुधन रविदास के पुत्र धर्मेंद्र और जितेंद्र को शिवालक मोची के लड़कों ने टांगी से वार कर हत्या कर दी. पहले से दोनों परिवारों के बीच में झगड़ा चला आ राह था, उसी को लेकर दोनों को बुलाया गया और पहले से घात लगाकर टांगी से वार कर हत्या कर दी. दोनों को घायल अवस्था मे सदर अस्पताल भेजा गया मगर रास्ते मे ही दोनों ने दम तोड़ दिया.

चार गिरफ्तार

इस मामले में थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि पीड़ित परिवार के द्वारा एफ़आईआर किया गया है जिसमे महेश रविदास, अरुण रविदास, प्रकाश रविदास, छोटू के साथ अन्य लोगों को अभियुक्त बनाया है. इस मामले में पुलिस ने छापेमारी कर चार लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें तीन महिला समेत चार लोग हैं. घटना के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गयी. निर्मम तरीके से की गई हत्या से लोगों के रूह कांप गए. फिलहाल पुलिस ने शवों को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है. इस घटना के बाद परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है.

Continue Reading

देश-दुनिया

अमेरिका में कोविड-19 से एक साल से भी कम उम्र के शिशु की मौत

Published

on

दुनियाभर में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस महामारी का एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने सबको हैरान कर दिया है। अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण के चलते पहले शिशु की मौत का मामला सामने आया है। इस बात की पुष्टि अमेरिकी अधिकारियों ने की है। इलिनोइस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर डॉ. नगोजी एजाइक ने कहा कि शिकागो में कोरोना वायरस से संक्रमित एक बच्चे की मृत्यु हुई। इस बच्चे की उम्र एक साल से भी कम बताई जा रही है।

डायरेक्टर ने कहा, ‘इससे पहले देश में कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित शिशु की मौत का मामला सामने नहीं आया था। मौत के कारण का पता लगाने के लिए पूरी जांच की जा रही है।’ इलिनोइस डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर ने कहा, “इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए हमें सब कुछ करना चाहिए। यदि किसी कारण के चलते हम खुद की रक्षा नहीं कर पाते, तो हमें चाहिए कि हम अपने आस-पास के लोगों का इस महामारी से बचाव करें।’

अमेरिका में इस बच्ची की कोरोना से मौत ने सबको हैरान कर दिया है। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे की मृत्यु पहले चीन में दर्ज की गई थी। हालांकि, शिशु पहले से अन्य बीमारियों से भी ग्रस्त था और डॉक्टरों की टीम अन्य कारणों की भी जांच कर रही है।

अमेरिका में संक्रमण के चलते 2000 मौतें

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अब तक दो हजार से अधिक मौतें हुई हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने इस बात की जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग द्वारा जारी किए गए नवीनतम आंकड़ों (एक इंटरेक्टिव मानचित्र) के हवाले से कहा कि अमेरिका में स्थानीय समयानुसार शनिवार शाम 6.40 बजे तक कोविड-19 से संक्रमित 121000 से अधिक मामले थे और संक्रमण के चलते 2010 मौतें हुई थीं।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य 52 हजार पॉजिटिव मामलों के साथ सूची में शीर्ष स्थान पर था। वहीं न्यू जसीर् और कैलिफोर्निया क्रमश: 11,124 और 5065 मामलों के साथ दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 संक्रमण मामलों में वृद्धि जारी रहने के मद्देनजर शनिवार को कहा कि कुछ सबसे अधिक ग्रसित क्षेत्रों में यात्रा के लिए ‘एनफोसेर्बल क्वारंटाइन’ लागू किया जाएगा।

राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘न्यूयॉर्क में स्थिति गंभीर है, कुछ लोग इसे क्वारंटाइन में देखना पसंद करेंगे। न्यूयॉर्क, न्यू जसीर् और शायद एक या दो अन्य स्थानों के कुछ हिस्सो में क्वारंटाइन लागू हो, वर्तमान में मैं इस बारे में सोच रहा हूं।’ उन्होंने आगे कहा, “शायद हमें यह नहीं करना पड़े लेकिन एक संभावना है कि शॉर्ट टाइम के लिए आज के समय हम क्वारंटाइन लागू करें।”

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

मौसम विभाग के अनुसार छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना

बिलासपुर व रायपुर के एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश अथवा तेज गरज-चमक के साथ वज्रपात की संभावना...

छत्तीसगढ़3 hours ago

पुलिस विभाग में ट्रांसफर एसपी ने जारी किये आदेश

पुलिस प्रशासन कोरोना वायरस से लोगों को दूर रखने के लिए तमाम प्रयास कर रहा है। पुलिसकर्मी अपनी जान जोखिम...

अन्य खबरे4 hours ago

रायपुर नगर निगम 30 हजार जरूरतमंद परिवारों तक भोजन पहुंचाएगा

रायपुर। कोविड 19 के रोकथाम और नियंत्रण की मुहीम के तहत चल रहे लॉकडाउन के दौरान रायपुर शहरी क्षेत्र के...

Etoi Exclusive18 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 29/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़18 hours ago

रायपुर : राज्य के कर्मचारियों को इस बार मार्च महिने का वेतन मिलेगा जल्दी.

रायपुर, 28 मार्च 2020 राज्य शासन के निर्देशानुसार राज्य के कर्मचारियों को इस बार मार्च माह का वेतन अप्रैल माह...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 28/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/03/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

चीन पर एक वायरस का हमला ,हंता वायरस या कोरोना कौन ज्यादा घातक ?

हंता वायरस या कोरोना, जानें दोनों में से कौन सा है ज्यादा जानलेवा कोरोना वायरस की त्रासदी के बीच हंतावायरस...

Etoi Exclusive5 days ago

कोरोना के खौफ का शिकार हुआ टोक्यो ओलम्पिक,हुआ स्थगित

तोक्यो ओलिंपिक अगले साल तक होंगे स्थगित, जापान के पीएम शिंजो आबे के प्रस्ताव पर आईओसी चीफ भी राजी  ...

Calendar

March 2020
M T W T F S S
« Feb    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  

निधन !!!

Advertisement

Trending