Connect with us

देश-दुनिया

पीपीएफ योजना के नियमों में हुआ ये बदलाव, जो जानना आपके लिए बेहद जरुरी

Avatar

Published

on

पिछले साल दिसंबर में सरकार ने छोटी बचत जमा के तरीके में कुछ बदलाव किए। इस बदलाव के चरण में पीपीएफ योजना के नियमों में कुछ प्रक्रियात्मक बदलाव किए गए थे। हम इस खबर में ऐसी पांच बदलाव के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपको भी जानना चाहिए।

PPF योगदान

PPF खाते में किया जा सकने वाला न्यूनतम और अधिकतम योगदान बिना किसी बदलाव के है, लेकिन PPF खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि को एक वित्तीय वर्ष में किए जाने वाले योगदान की संख्या के साथ बदल दिया गया है। योगदान राशि 50 रुपये के गुणकों में होनी चाहिए और 500 रुपये या उससे अधिक के बराबर होनी चाहिए, लेकिन 1.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा एक महीने में पीपीएफ खाते में एक से अधिक योगदान किए जा सकते हैं।

नया फॉर्म

पीपीएफ खाता खोलने के लिए, अब आपको फॉर्मA के बजाय फॉर्म1 जमा करना होगा, जो पहले इस्तेमाल किया गया था। पीपीएफ खाते (जमा के साथ) के विस्तार के लिए 15 साल के बाद फॉर्मH के बजाय फॉर्म-4 में मैच्योरिटी से एक साल पहले एक आवेदन जमा करना होता है, जो पहले इस्तेमाल किया गया था।

बिना जमा राशि के पीपीएफ खाता विस्तार

यदि आप बिना किसी और योगदान के 15 साल की मैच्योरिटी अवधि के बाद अपने पीपीएफ खाते का विस्तार करने का विकल्प चुन रहे हैं, तो आप प्रत्येक वित्तीय वर्ष में एक बार निकासी कर सकते हैं।

पीपीएफ कर्ज पर ब्याज दर

PPF बैलेंस के बदले लिए गए कर्ज पर ब्याज दर 2% से घटाकर 1% कर दी गई है। एक बार जब आप कर्ज की मूल राशि का भुगतान कर देते हैं, तो आपको दो से अधिक किस्तों में कर्ज का ब्याज चुकाना होगा। ब्याज की गणना महीने के पहले दिन से की जाएगी, जिसमें आप उस महीने के अंतिम दिन तक लोन लेते हैं, जिसमें लोन मूलधन की अंतिम किस्त चुकाया जाता है।

लोन अमाउंट

जिस वर्ष कर्ज लागू किया जा रहा है, उससे दो साल पहले आप खाते में उपलब्ध पीपीएफ बैलेंस के 25% तक का कर्ज ले सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

सचिन पायलट बोले- मैं बीजेपी में नहीं जाऊंगा, छबि बिगाड़ने के लिए ऐसा कह रहे है लोग

Avatar

Published

on


राजस्थान में कांग्रेस सरकार से डिप्टी सीएम और पार्टी अध्यक्ष पद से हटाए गए सचिन पायलट ने कहा है कि वह भारतीय जनता पार्टी जॉइन नहीं करेंगे. मंगलवार को राज्य में घटे अप्रत्याशित घटनाक्रम के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि पायलट बीजेपी में शामिल होंगे हालांकि उनके इस बयान के बाद अटकलों पर विराम लगने के आसार हैं. पायलट ने CNN कहा कि ‘भाजपा में शामिल होने के बारे में एक गलत एजेंडा फैलाया जा रहा है. मैंने भाजपा से लड़ाई लड़ी है और हराया है तो मैं बीजेपी जॉइन क्यों करुंगा?’

वहीं एक इंटरव्यू में पायलट ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर आरोप लगाया है कि वह चुनाव के दौरान जनता से किये गये नहीं निभा रहे थे. एक इंटरव्यू में पायलट ने कहा कि हमने चुनाव के दौरान अवैध खदानों को लीज पर दिये जाने के खिलाफ कैंपेन चलाया था. हमने वसुंधरा सरकार पर दबाव बनाया कि वह खदानों की दी गई लीज को रद्द करें. सत्ता में आने के बाद गहलोत जी ने कुछ नहीं किया, अलबता वह उसी रास्ते पर चलते रहे. मैं ना तो उनसे नाराज हूं और ना ही कोई ताकत या सुविधा मांग रहा हूं.’

6 महीने से सिंधिया से नहीं मिला- पायलट

अंग्रेजी पत्रिका इंडिया टुडे को दिये एक इंटरव्यू में बीजेपी जॉइन करने से जुड़े दावों पर पायलट ने कहा, ‘इन आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है. मैंने राजस्थान में कांग्रेस को जीत दिलाने के लिए कड़ी मेहनत की है. मैं अपनी ही पार्टी के खिलाफ काम क्यों करूंगा?’ सरकार और पार्टी में पद से हटाए जाने पर पायलट ने कहा कि ‘अभी 24 घंटे भी पूरे नहीं हुए हैं. मैं अभी भी कांग्रेसी हूं. मुझे अपने साथियों से अगले कदम पर चर्चा करनी है.’

राहुल गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद शुरू हुई मुश्किल!

बीजेपी के किसी नेता से मिलने के सवाल के जवाब में पायलट ने कहा- ‘मैं भाजपा के किसी नेता से नहीं मिला हूं. छह महीने में सिंधिया से नहीं मिला. मैं माथुर से भी नहीं मिला हूं.’ पायलट ने कहा, ‘मैंने सीएम पद या अपने साथियों के मंत्री बनाए जाने की मांग नहीं की. मैं चाहता था कि एक सम्मानजनक काम करने का माहौल हो ताकि काम के समान वितरण का वादा पूरा हो सके. मैं दोहरा रहा हूं यह सब किसी पॉवर, पोजिशन या सुविधा के लिए नहीं बल्कि काम करने की आजादी के लिए है.’

यह पूछे जाने पर कि क्या राहुल ने बात की, पायलट ने कहा- राहुल गांधी अब कांग्रेस अध्यक्ष नहीं हैं. उनके जाने के बाद गहलोत जी और AICC में उनके दोस्त मेरे खिलाफ इकट्ठा हो गए और इसके बाद से ही मेरे लिए मेरे स्वाभिमान की रक्षा करना भी संघर्ष बन गया.

Continue Reading

देश-दुनिया

बीजेपी विधायक की आरोप, कार की चाबी छीन पुलिस ने किया कैद

Avatar

Published

on

राजस्‍थान में सियासी उठापटक के बीच एक हैरान कर देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के एक विधायक ने शेयर किया है। वीडियो में एक पुलिस विधायक की कार से चाबी निकालकर तानाशाही झाड़ता नजर आ रहा है। ये घटना मोबाइल में कैद कर ली गई थी जो अब वायरल हो रहा है। चौरासी विधानसभा से विधायक राजकुमार रोत ने ये वीडियो शेयर किया है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में विधायक राजकुमार रोत की गाड़ी राजस्‍थान पुलिस ने बीच रास्‍ते में रोक ली। इसके बाद एक पुलिस ऑफिसर ने जबरदस्‍ती गाड़ी की चाबी निकाल ली और अपने साथ ले गया। ऐसे में विधायक को बीच रास्‍ते बंद गाड़ी में बैठे रहने को मजबूर होना पड़ा।

जब राजकुमार रोत ने वहां मौजूद एक कॉन्‍स्‍टेबल से पूछा कि आखिर ऐसा क्‍यों किया जा रहा है, तो उसने कहा कि कोई सुरक्षा का मुद्दा है। मुद्दा चाहे कोई भी हो, लेकिन इस तरह किसी विधायक की गाड़ी से चाबी निकाल लेना क्‍या कानून तोड़ना नहीं है? आखिर पुलिस को इतनी हिम्‍मत कहां से मिली कि वो एक विधायक की गाड़ी से चाबी निकाल कर ले जाए?

इससे पहले जारी एक वीडियो में विधायक ने बताया, ‘इस समय राजस्थान में जो स्थिति पैदा हो चुकी है, अभी ये हाल है कि हमें एक तरह से कैद कर रखा है। पुलिस प्रशासन की तीन से चार गाड़ियां हमारे साथ लगीं है। आज मैं क्षेत्र के लिए निकला, लेकिन वो लोग निकलने नहीं दे रहे हैं। चारों तरफ गाड़ियां लगा दी हैं और मेरी गाड़ी की चाबी भी ले ली गई है।

Continue Reading

देश-दुनिया

BJP प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल,कोरोना पॉजिटिव, पत्नी और मां भी चपेट में

Avatar

Published

on

बिहार में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. मंगलवार को प्रदेश बीजेपी के 75 नेताओं को इस संक्रमण ने जहां अपनी चपेट में लिया था, तो वहीं बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल के परिवार पर भी इस बीमारी का कहर टूटा है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जयसवाल, उनकी पत्नी मंजू चौधरी (जो खुद डॉक्टर हैं) और उनकी मां भी कोरोना से संक्रमित पाई गई हैं.

संजय जायसवाल (जो कि इन दिनों पटना में लगातार पार्टी की बैठकों में शामिल हो रहे थे) पश्चिमी चंपारण के ही रहने वाले हैं. इससे पहले पश्चिमी चंपारण में वहां के डीडीसी और डीएम के पीए भी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे, लेकिन डीएम के पीए के पॉजिटिव होने की पुष्टि जिला प्रशासन नहीं कर रहा है. इसके बाद सभी को क्वारंटाइन किया गया है. मंगलवार की शाम बिहार में एक साथ कोरोना के 1432 मरीज मिले. इसके साथ ही एक दिन में सबसे अधिक मरीज मिलने का रिकॉर्ड भी टूट गया है.

19 हजार के करीब पहुंचा मरीजों का आंकड़ा

इसके साथ ही बिहार में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 18853 पहुंच गया है. मंगलवार को कोरोना वायरस सबसे ज्यादा 162 मरीज पटना में मिले हैं. इसके बाद पूर्वी चंपारण में 124, बेगूसराय में 114, नालंदा में 107, नवादा में 92, भागलपुर में 61 पॉजिटिव मरीज पाए गए. वहीं, सीवान में 55, पश्चिमी चंपारण में 58, मुजफ्फरपुर में 54, समस्तीपुर में 22, गया में 50 मरीज पॉजिटिव पाए गए. जबकि खगड़िया में 43, सारण में 37, मुंगेर में 48 और मधुबनी में 35 मरीज संक्रमित मिले हैं.

पटना में 2 हजार के पार है कोरोना के मरीजों की संख्या

बता दें कि राजधानी पटना में आज कोरोनावायरस से संक्रमित 162 मरीज मिलने के साथ ही जिले में जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2281 हो गई. हालांकि इनमें से 1167 मरीज अबतक स्वस्थ भी हो चुके हैं जबकि 1096 केस अब भी एक्टिव हैं. वहीं अबतक कुल 18 लोगों की मौत हुई है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़9 mins ago

शहर 2 सैलून संचालकों के कोरोना पॉजिटिव आने से मचा हड़कंप

कवर्धा में दो सैलून संचालक के पॉजिटिव निकलने के कारण चिंता बढ़ गई है। बिना ट्रैवल हिस्ट्री के ही संक्रमित...

देश-दुनिया25 mins ago

सचिन पायलट बोले- मैं बीजेपी में नहीं जाऊंगा, छबि बिगाड़ने के लिए ऐसा कह रहे है लोग

राजस्थान में कांग्रेस सरकार से डिप्टी सीएम और पार्टी अध्यक्ष पद से हटाए गए सचिन पायलट ने कहा है कि...

छत्तीसगढ़1 hour ago

एम्स के 3 नर्सिंग स्टाफ समेत प्रदेश में 114 नए मरीज, 2 मौतें

प्रदेश में मंगलवार को रायपुर में 12 समेत कोरोना के 114 नए मरीज मिले हैं। रायपुर में बैजनाथपारा व दुर्ग...

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़16 hours ago

भाजपा ने पूछा : छत्तीसगढ़ को अपराधगढ़ बनाने वाली सरकार बताए, आख़िर अपराधी रेत माफिया को कौन बचा रहा है?

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक श्रीचंद सुंदरानी ने धमतरी जिला पंचायत सदस्य खूबलाल ध्रुव को बेदर्दी...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 14/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 13/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 12/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 11/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 10/07/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

July 2020
M T W T F S S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  

निधन !!!

Advertisement

Trending