Connect with us

Tech & Auto

Xiaomi का ये बजट स्मार्टफोन बना दुनिया का सबसे ज़्यादा बिकने वाला फोन

Published

on

क्या आपको कभी ये ख्याल आता है कि लोग सबसे ज़्यादा कौन से स्मार्टफोन को पसंद कर रहे हैं. अगर ऐसा है तो आपके लिए हम पहली तिमाही की रिपोर्ट की जानकारी लाए हैं. रिपोर्ट जानकर आपको हैरानी होगी कि सैमसंग, ऐपल के स्मार्टफोन को पीछे छोड़ कर शियोमी के बजट फोन ने टॉप पर जगह बनाई है. जी हां शियोमी फिर से देश में सबसे ज्यादा एंड्रॉयड स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बन गई है. काउंटरपॉइन्ट रिसर्च ग्लोबल हैंडसेट मॉडल ट्रैकर की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 की पहली तिमाही में शियोमी Redmi 9A बजट स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया, और इस रेस में सैमसंग, ऐपल जैसे पॉपुलर फोन पीछे रह गए.

रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 की पहली तिमाही में शियोमी के स्माटफोन रेडमी 9A की बिक्री सबसे ज़्यादा हुई है. जबकि बात करें रेवेन्यू की तो सैमसंग गैलेक्सी S21 अल्ट्रा 5G ने अपना ने मजबूत पकड़ बनाई रखी.

शियोमी ने रेडमी 9ए को पिछले साल भारत में ‘देश का स्मार्टफोन’ टैगलाइन के साथ लॉन्च किया गया था. बता दें कि रेवेन्यू लिस्ट से अलग, वॉल्यूम लिस्ट में बजट सेगमेंट की डिवाइसेज को शामिल किया जाता है.

काउंटरपॉइन्ट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, रेडमी 9A की सबसे ज्यादा बिक्री चीन और भारत में हुई, जबकि रेडमी 9 ने साउथ ईस्ट एशियाई मार्केट में बढ़िया परफॉर्म किया, जिसके चलते शियोमी ग्लोबल मार्केट में 150 डॉलर (करीब 11,000 रुपये) वाले प्राइस बैंड में अपनी जगह बरकरार रखने में मदद मिली है. शियोमी ने इस सेगमेंट में 19% मार्केट शेयर हासिल किया.
Redmi 9A के स्पेसिफिकेशंस

फोन में 6.53 इंच का IPS डिस्प्ले दिया गया है. फोन में 20:9 का अस्पेक्ट रेशियो मौजूद है. ऑरा 360 डिजाइन वाले इस फोन में यूनीबॉडी 3D डिजाइन दिया गया है. ये सस्ता फोन रेडमी 9A एंड्रॉयड 10 पर बेस्ड MIUI 12 पर काम करता है. फोन में मीडिया टेक हीलियो G25 प्रोसेसर दिया गया है. गेमिंग के लिए इसमें हाइपर इंजन गेम टेक्नॉलजी दी गई है.

कैमरे की बात करें तो रेडमी 9A में LED फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का AI रियर कैमरा दिया गया है. इस सस्ते फोन के कैमरे में कई मोड दिए गए हैं. फ्रंट कैमरे की बात करें तो सेल्फी के लिए फोन में 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. पावर देने के लिए Redmi 9A में 5000mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 10 वॉट के फास्ट चार्जर के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि फोन की बैटरी दो दिन तक का बैकअप दे सकती है.  फोन में 24 घंटे तक वीडियो देखा जा सकता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

OnePlus का सबसे सस्ता स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, 5जी का भी है सपोर्ट

Published

on

By

वनप्लस ने हाल ही में भारतीय बाजार में नॉर्ड सीरीज के तहत OnePlus Nord CE 5G को लॉन्च किया है। यह वनप्लस नॉर्ड सीरीज का दूसरा फोन है और पहले वाले फोन से सस्ता है। नॉर्ड सीरीज के पहले फोन को पिछले साल जुलाई में लॉन्च OnePlus Nord के नाम से लॉन्च किया गया था। OnePlus Nord CE 5G को कंपनी का सबसे पतला फोन कहा जा रहा है। OnePlus Nord CE 5G को मैटे और ग्लॉसी बैक फिनिश के साथ खरीदा जा सकता है। अब कंपनी ने अपनी नॉर्ड सीरीज में एक और मेंबर को जोड़ते हुए OnePlus Nord N200 5G को लॉन्च कर दिया है। OnePlus Nord N200 5G कंपनी का अब तक सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। आइए जानते हैं इसके बारे में…

OnePlus Nord N200 5G की कीमत

OnePlus Nord N200 5G की शुरुआती कीमत 239.99 डॉलर यानी करीब 17,600 रुपये है। इस कीमत में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट मिलेगा। फोन को फिलहाल अमेरिका में लॉन्च किया गया है और अन्य देशों में इसकी लॉन्चिंग की कोई खबर नहीं है। यह फोन ब्लू क्वांटम कलर में मिलेगा। इसकी बिक्री वनप्लस की साइट से 25 जून से होगी

OnePlus Nord N200 5G की स्पेसिफिकेशन

OnePlus Nord N200 5G में 6.49 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz है। फोन में क्वॉलकॉम का सबसे सस्ता 5जी चिपसेट 480 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी की स्टोरेज दी गई है जिसे मेमोरी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकेगा।

OnePlus Nord N200 5G का कैमरा

फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसकी डिजाइन OnePlus Nord N100 जैसी है। ट्रिपल कैमरा सेटअप में प्राइमरी लेंस 13 मेगापिक्सल का है, वहीं दूसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो और तीसरा 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

OnePlus Nord N200 5G की बैटरी

कनेक्टिविटी के लिए वनप्लस के इस फोन में 5G, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS/A-GPS, USB टाईप सी पोर्ट और 3.5mm का हेडफोन जैक मिलेगा। इसमें साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। OnePlus Nord N200 5G में 5000mAh की बैटरी है जो कि 18W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

 

Continue Reading

Tech & Auto

इन लोगों को फ्री में मिल सकता है Windows 11 का अपडेट, 24 जून को है लॉन्चिंग

Published

on

By

माइक्रोसॉफ्ट 24 जून को विंडोज का नया वर्जन लॉन्च करने वाला है। नए विंडोज के नाम की तो फिलहाल आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि नए विंडोज को Windows 11 नाम दिया जाएगा। नए विंडोज की लॉन्चिंग इवेंट में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ और चेयरमैन सत्य नडेला और चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर पैनोस पनाय दोनों मौजूद रहेंगे। इवेंट का आयोजन 24 जून को शाम 8.30 बजे से होगा। नए ओएस में यूजर इंटरफेस में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं। नए विंडोज का कोडनेम Sun Valley बताया जा रहा है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि Windows 11 का अपडेट विंडोज 7 और विंडोज 8.1 वालों को फ्री में मिलेगा।

प्रोडक्ट कीज से मिली जानकारी

XDA डेवलपर्स की एक रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि विंडोज 11 का अपडेट सिर्फ विंडोज 10 यूजर्स को ही नहीं बल्कि विंडोज 7 और विंडोज 8.1 वालों को भी मिलेगा। यदि माइक्रोसॉफ्ट वास्तव में ऐसा करती है तो उसके नए विंडोज के यूजर्स की संख्या में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल सकता है। XDA डेवलपर्स की रिपोर्ट में विंडोज 11 का प्रोडक्ट कंफिग्रेशन कीज का भी जिक्र किया गया है जिसके आधार पर कहा जा रहा है कि Windows 7 और Windows 8.1 वालों का भी इसका अपडेट मिलेगा।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस अपग्रेड के लिए विंडोज 8 वालों को पहले विंडोज 8.1 में अपग्रेड करना होगा, उसके बाद ही Windows 11 का अपडेट मिल सकेगा। Statcounter के डाटा के मुताबिक विंडोज 10 के बाद Windows 7 दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज 7 का मार्केट शेयर 15.52 फीसदी है, वहीं Windows 8.1 का 3.44 फीसदी और Windows 8 मार्केट शेयर 1.27 फीसदी है।

विंडोज 11 में क्या होगा खास

विंडोज 11 में एप्स के नए आइकन, एनिमेशन, नया स्टार्ट मीनू, टास्कबार लेआउट देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा नए विंडोज के साथ कंपनी एप को री-अरेंज भी कर सकती है जिसका फायदा मल्टीपल मॉनिटर में मिलेगा। इसके अलावा इसमें Xbox Auto HDR का सपोर्ट और, ब्लूटूथ ऑडियो को बेहतर बनाया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट एक नए एप स्टोर पर भी काम कर रहा है।

कहा जा रहा है कि इस बार कंपनी क्लाउड आधारित विंडोज पेश कर सकती है। इसका बड़ा फायदा यह होगा कि कंपनी की यह सेवा सब्सक्रिप्शन आधारित होगी जिसके उसे काफी मुनाफा होगा। इसके अलावा क्लाउड आधारित होने के कारण Microsoft Office और Xbox जैसे गेम्स को लेकर भी कोई परेशानी नहीं होगी। तीसरा फायदा यह होगा कि कंपनी अपने Azure क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म का बेहतर इस्तेमाल कर पाएगी जिसमें वह पिछले कई सालों से निवेश कर रही है।

 

Continue Reading

Lifestyle

जानिए किस तरह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाता है स्मार्ट फोन

Published

on

By

मोबाइल फोन हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. आप इसे पूरी तरह से नजर अंदाज नहीं कर सकते हैं. लेकिन ज्यादा देर तक मोबाइल फोन चलाने से हमारी सेहत और त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. पिछले कुछ सालों में वैज्ञानिक मोबाइल फोन से निकलने वाले हानिकारक रेडिएशन से त्वचा और शरीर के अंगों पर किस तरह से प्रभाव पड़ता है. इसको लेकर चिंता जता रहे हैं.

मोबाइल फोन से निकलने वाले नॉन ऑयनाइजिंग रेडिएशन और रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी है. ये दोनों चीजें त्वचा के लिए हानिकारक है. विशेषज्ञों ने इस से जुड़े परेशानियों के बारे में बताया है. आइए जानते हैं मोबाइल फोन के अत्यधिक इस्तेमाल से त्वचा को क्या नुकसान हो सकता हैं.

त्वचा में रेडनेस और खुजली

डर्मेटिस एक जेनरिक टर्म है जो त्वचा में सूजन आने पर इस्तेमाल किया जाता है. फोन के अत्यधिक इस्तेमाल की वजह से चेहरे पर रेडनेस, खुजली और जलन की समस्या हो सकती है.

फाइन लाइंस और झुर्रियां

शायद आप जानते नहीं हैं लंबे समय तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से चेहरे पर फाइन लाइंस और झुर्रियां नजर आती है. इसकी वजह से आप समय से अधिक उम्र की नजर आएंगी. मोबाइल फोन पर ज्यादा देर तक चैटिंग या पढ़ने के दौरान आप मोबाइल की स्क्रीन पर लगातार देखते हैं जिसकी वजह से माथे पर फाइन लाइंस नजर आने लगती हैं.

डार्क सर्कल्स हो जाते हैं

मोबाइल फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट से त्वचा पर पिंग्मेंटेशन हो जाते हैं. रात में देर तक मोबाइल चलाने से आपकी आंखों पर प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा आपकी नींद पर भी बुरा असर पड़ता है. जिसकी वजह से आंखों के चारों ओर काले घेरे नजर आते हैं.

त्वचा में संक्रमण

मोबाइल फोन में कई तरह के किटाणु और बैक्टीरियां होते हैं जो आसपास के वातावरण से चिपक जाते हैं. ये बैक्टीरिया आपके त्वचा को भी संक्रमित कर सकते हैं.

गर्दन की झुर्रियां

लंबे समय तक मोबाइल फोन का उपयोग करने से गर्दन में झुर्रियां पड़ सकती हैं और गर्दन की त्वचा खुरदरी और मोटी दिखाई दे सकती है

 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़18 hours ago

छत्तीसगढ़ में बाबा रामदेव के खिलाफ एफआईआर, जाने क्या है मामला

कोरोना महामारी के बीच योगगुरु बाबा रामदेव की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही है. बाबा रामदेव के खिलाफ इस...

छत्तीसगढ़18 hours ago

सीएम भूपेश बघेल ने 18 जिलों को दी 5 हजार 220 करोड़ की सौगात

कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार धीमी पड़ने के साथ ही छत्तीसगढ़ में विकास-कार्यों में तेजी आ गई है। मुख्यमंत्री...

छत्तीसगढ़1 day ago

रायपुर : सिविल लाइंस थाने में बाबा रामदेव के खिलाफ मामला दर्ज

एलोपैथी मेडिसिन, डॉक्टरों और कोरोना वैक्सीन के बारे में पिछले दिनों लगातार बयान दे रहे बाबा रामदेव के खिलाफ रायपुर...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ : शाम होते ही ग्रामीण को करना पड़ रहा है जेल में बंद, जानिए क्या है वजह

कांकेर: छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्र में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन हाथी ग्रामीणों...

छत्तीसगढ़1 day ago

जानें क्‍या है वजह, जो बच्‍चा बूढ़ा, या जवान,जेल में कर द‍िया जाता है बंद

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर से एक अनोखी तस्वीर निकलकर सामने आई है. यहां हाथियों से जान बचाने के...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2021
S M T W T F S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending