Connect with us

अन्य खबरे

ये है वो शख्स जिसने दुनियाभर में फैलाया करॉना वायरस

Published

on

वॉल्शन जनवरी में ब्रिटेन के गैस ऐनालिटिक्स फर्म सर्वोमेक्स के सेल्स कॉन्फ्रेंस में पहुंचे थे और वहीं वह करॉना से संक्रमित हुए। शुरुआत में माना गया कि यहां शामिल हुए चीनी प्रतिनिधिमंडल ने यह संक्रमण फैलाया।

लंदन – ब्रिटेन में एक व्यक्ति की जोर-शोर से तलाश की जा रही थी। यह कोई डॉन या भगोड़ा अपराधी नहीं था, बल्कि इस पर आरोप है कि इसने अनजाने में कई लोगों को करॉना वायरस से संक्रमित कर दिया। अब तलाश पूरी हो चुकी है और यह शख्स इस समय लंदन के एक अस्पताल में है। पेशे से व्यवसायी स्टीव वॉल्श (53) खुद करॉना के संक्रमण से आजाद हैं और उन्हें क्वॉरनटाइन सेंटर में रखा गया है, लेकिन अब तक वह कई देशों में यह संक्रमण फैला चुके हैं।

दरअसल, वह जनवरी में ब्रिटेन के गैस ऐनालिटिक्स फर्म सर्वोमेक्स के सेल्स कॉन्फ्रेंस में पहुंचे थे और वहीं करॉना से संक्रमित हुए। शुरुआत में माना गया कि यहां शामिल हुए चीनी प्रतिनिधिमंडल ने यह संक्रमण फैलाया, लेकिन सर्वोमेक्स का कहना है कि उनके टेस्ट पॉजिटिव नहीं पाए गए थे। सर्वोमेक्स ने ‘सुपर स्प्रेडर’ के नाम से मशहूर हो गए वॉल्श की तस्वीर जारी की है। आइए जानते हैं वॉल्श ने कैसे दक्षिण कोरिया से लेकर स्पेन तक फैलाया करॉना

संक्रमण से अनजान वाल्श ने कइयों को दिया करॉना

सिंगापुर के आलीशान हयात होटल में 109 प्रतिनिधि मौजूद थे। वे यहां चीनी डांसर्स के परफॉर्मेंस का लुत्फ ले रहे थे, लेकिन कुछ समय बाद ही उन्हें अहसास हुआ कि वे एक वैश्विक संकट के केंद्र में आ गए हैं क्योंकि यहां से वापस मलयेशिया लौटे एक व्यक्ति में करॉना के लक्षण पाए गए। इसके बाद इस कॉन्फ्रेंस में शामिल सभी लोगों को अलग-थलग रखने की व्यवस्था हुई, लेकिन 109 में से 94 लोग अपने देश लौट चुके थे। इससे जानलेवा करॉना वाइरस फैलता चला गया।

सिंगापुर कॉन्फ्रेंस में शामिल होने आए साउथ कोरिया के दो नागरिक मलयेशियाई मरीज के संक्रमण से बीमार हुए और उन्होंने यह बीमारी अपने दो और रिश्तेदारों में पास कर दिया। कॉन्फ्रेंस में आए तीन और को संक्रमित पाया गया, जिसके बाद यूरोप में इसका मामला सामने आया। इस कॉन्फ्रेंस में वॉल्श भी मौजूद थे।

वॉल्श कॉन्फ्रेंस पूरी करने के बाद पत्नी के साथ फ्रांस छुट्टी पर चले गए। उनके संपर्क में आए ब्रिटेन में उनके चार दोस्त करॉना से संक्रमित हो चुके थे। वहीं, फ्रांस में उनके साथ स्की जेट शेयर करने वाले पांच और ब्रिटिश इसके संक्रमण में आए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया। वाल्श के संपर्क में आए स्पेन के एक नागरिक को घर वापस आने पर खुद के संक्रमित होने का पता चला। वाल्श तब तक 11 लोगों में करॉना पहुंचा चुके थे।

विशेषज्ञों को याद आया सार्स से जुड़ा वाकया

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ के ग्लोबल आउटब्रेक अलर्ट ऐंड रेस्पॉन्स नेटवर्क के अध्यक्ष प्रफेसर डेल फिशर ने कहा कि जैसे-जैसे समय गुजर रहा है इसका पता लगाना कठिन है कि वहां वायरस किससे आया। उन्होंने कहा, ‘हम खुद बेहद असहज महसूस करते हैं जब हम किसी मरीज को किसी बीमारी से पीड़ित पाते हैं और जानना कठिन होता है कि यह कहां से आया है।’ फिशर और अन्य विशेषज्ञ इसकी तुलना सार्स के संक्रमण की एक घटना से करते हैं जब 2003 में हॉन्ग कॉन्ग के एक होटल में ठहरे चीनी डॉक्टर से यह संक्रमण पूरे दुनिया में फैल गया था।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

अन्य खबरे

जानिए ! भोजन की शुरुआत में तीखा तथा अंत में मीठा खाने के ये गजब के फायदे

Published

on

 

प्राचीनकाल से ही लोग खाना खाने के बाद मीठा जरूर खाते हैं। हिन्दू शास्त्र और आयुरर्वेद में भी इसका उल्लेख मिलता है। मीठा खाने के संबंध में तो आपको पता ही होगा लेकिन बहुत कम लोग नहीं जानते होंगे कि खाने के पहले तीखा या कहें कि चरका क्यों खाते हैं। आओ जाते हैं कारण और फायदे।

तीखा :
1.खाने के पहले तीखा इसलिए खाते हैं क्योंकि इससे आपका पाचन तंत्र सक्रिय हो जाए।
2.शोधकर्ताओं के अनुसार जब आप चरका खाते हैं, तो आपका शरीर पाचक रस और एसिड जारी करता है, जो पाचन प्रक्रिया को बढ़ाते हैं। इससे यह तय हो जाता है कि आपकी पाचन शक्ति सही तरह से कार्य कर रही है।
3.आयुर्वेद के अनुसार शुरुआत में तीखा भोजन करने के बाद पेट में पाचन तत्व तथा अम्ल सक्रिय हो जाते हैं। जिससे पाचन तंत्र तेज जाता है।
4.भोजन की शुरुआत में तीखा खाने से जठराग्नि बढ़ जाती है जिसके चलते अच्‍छी भूख लगती है।
मीठा :
1.मीठी चीजों में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो पाचन प्रक्रिया को धीमी कर देता है इसलिए खाना खाने के बाद मीठा खाने से पाचन प्रक्रिया दुरुस्त रहती है।
2 मीठा खाने से सेरोटोनिन नाम के हॉर्मोन का स्तर बढ़ता है। ये न्यूरोट्रांसमीटर का काम करता है जिससे मीठा खाने के बाद आपको खुशी का अनुभव होता है। दरअसल, मीठे का सेवन एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन के अवशोषण को बढ़ाता है। ट्रिप्टोफैन को सेरोटोनिन लेवल बढ़ाने के लिए जाना जाता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो खुशी की भावना से जुड़ा है यानि मीठा खाने से आपको खुशी होती है।

3. यदि भारी खाना खाने के बाद आपको हाइपोग्लाईसीमिया की स्थिति से गुजरना पड़ता है तो इस स्थिति में ब्लड प्रेशर काफी कम हो जाता है। इस स्थिति से बचने के लिए खाने के बाद मीठा खाने की सलाह दी जाती है।
4.आयुर्वेद के अनुसार खाने के बाद मीठा खाने से अम्ल की तीव्रता कम हो जाती है जिससे पेट में जलन या एसिडिटी नहीं होती है।
सावधानी :
मीठे में आपको सफेद शक्कर नहीं खाना चाहिए यह नुकसानदायक है। इससे तैयार चीजों का भी सेवन नहीं करना चाहिए। इससे मोटापे और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं का खतरा हो सकता है। इसके बजाय आपको आर्गेनिक गुड़ खाना चाहिए या इससे बनी चीजों का ही सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो ब्राउन शुगर या नारियल की शुगर का उपयोग कर सकते हैं।
Continue Reading

अन्य खबरे

अगर तेजी से कम करना है वजन , तो रोज करें ये एक काम

Published

on

जी हां, रोजाना महज 20 से 25 मिनट तक दण्ड बैठक करने से आपकी सेहत में सुधार हो सकता है. तो चलिए भारतीय रेलवे की इस पहल के बाद जानते हैं दण्ड बैठक करने के फायदे.

अगर, आप रेलवे का प्लेटफॉर्म टिकट  मुफ़्त पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 30 दण्ड बैठक लगाने होंगे. ‘फिट इंडिया’ अभियान (Fit India) के तहत आनंद विहार रेलवे स्टेशन (Anand vihar Railway station) पर भारतीय रेलवे द्वारा यह पहल शुरू की गई है.  दण्ड बैठक लगाने में किसी तरह की चीटिंग न हो इसके लिए खास मशीन लगाई गई है. वैसे तो दण्ड बैठक लगाकर आपको आनंद विहार स्टेशन पर सिर्फ फ्री टिकट मिलेगा, लेकिन क्या आप जानते हैं ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

जी हां, रोजाना महज 20 से 25 मिनट तक दण्ड बैठक करने से आपकी सेहत में सुधार हो सकता है. तो चलिए भारतीय रेलवे की इस पहल के बाद जानते हैं दण्ड बैठक करने के फायदे.

वजन कम करने में सहायक

दण्ड बैठक लगाना उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है जो वजन को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं. जानकारों के मुताबिक, रोजाना सुबह 10 मिनट दण्ड बैठक करना वजन कम करने में सहायक साबित हो सकता है.

लगातार दण्ड बैठक करना सबसे आसान व्यायाम है. इससे शारीरिक क्षमता का विकास होता है.

– दण्ड बैठक में बिना किसी सहारे के शरीर को ऊपर नीचे करना होता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इसके साथ ही मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं.

– रोजाना 10 से 20 दण्ड बैठक करके जांघों और पेट के हिस्से के फैट को आसानी से घटाया जा सकता है.- उठक-बैठक पेट के आसपास की चर्बी को कम करने के साथ ही कुछ ही दिनों में ओवरऑल शरीर का वजन कम करता है.

Continue Reading

अन्य खबरे

इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा BJP का इतिहास

Published

on

‘इंडोनेशिया के लोग भारत  के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं और इसलिए सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा (BJP) को समझना महत्वपूर्ण है. हमें उम्मीद है कि भाजपा भी ऐसा ही चाहती है.’

 भाजपा (BJP) के इतिहास के बारे में जानकारी देने वाली एक किताब इंडोनेशिया  की इस्लामिक यूनिवर्सिटी  में पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी. भारत के आम चुनाव में भाजपा की लगातार दो बार जीत ने शिक्षाविदों में पार्टी को लेकर रुचि पैदा कर दी है.

शांतनु गुप्ता की किताब ‘भारतीय जनता पार्टी- अतीत, वर्तमान एवं भविष्य, विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल की कहानी’ अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग में दक्षिण एशियाई अध्ययन के स्नातक के छात्रों के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी. विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग के संकाय सदस्य हदजा मिन फदली ने मीडिया से कहा कि आम चुनाव में भाजपा की दो बार जीत के कारण शिक्षाविदों में पार्टी को लेकर रुचि बढ़ रही है.

हदजा ने बताया कि भारत की हालिया यात्रा के दौरान उन्हें किताब के बारे में पता चला. वह ‘इंडिया फाउंडेशन’ द्वारा आयोजित कौटिल्य फेलोशिप कार्यक्रम के लिए भारत आए थे. उन्होंने कहा, ‘इंडोनेशिया के लोग भारत के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं और इसलिए सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा को समझना महत्वपूर्ण है. हमें उम्मीद है कि भाजपा भी ऐसा ही चाहती है.’

जब शांतनु गुप्ता से इंडोनेशिया के विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए उनकी किताब को चुने जाने पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने कहा कि उनके काम को वैश्विक पहचान मिलना लेखक के तौर पर उनके लिए बहुत संतोषजनक है. गुप्ता ने योगी आदित्यनाथ की जीवनी और भारत में फुटबॉल पर एक किताब समेत पांच पुस्तकें लिखी हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

अन्य खबरे12 hours ago

इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाया जाएगा BJP का इतिहास

‘इंडोनेशिया के लोग भारत  के साथ हमारे संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं और इसलिए सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा (BJP)...

Etoi Exclusive13 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़14 hours ago

आरक्षण विरोधी कांग्रेस को जनता माफ़ नहीं करेगी : बीजेपी

भारतीय जनता पार्टी ने आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस के प्रदेशस्तरीय आन्दोलन को फ्लॉप शो करार दिया है। भाजपा ने...

देश-दुनिया16 hours ago

डोनाल्ड ट्रम्प ताजमहल में जिस गेट से प्रवेश करेंगे, वहां है बंदरों के झुंड

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के आगरा दौरे से पहले योगी सरकार ने तमाम तैयारियां की हैं. ट्रम्प के स्वागत को...

देश-दुनिया17 hours ago

सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दी राहत, अटका LTC क्लेम पाने का मिला मौका

सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने उन सभी सरकारी कर्मचारियों को राहत दी है जिन्होंने जनवरी 2010...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 20 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending