Connect with us

देश-दुनिया

भारी-भरकम चालानों के विरोघ में आज 25 हजार ट्रक और 50 हजार टैक्‍सियों के थमेंगे चक्के

Avatar

Published

on

देशभर में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से लगातार हो रहे भारी-भरकम चालानों को लेकर विरोध के सुर उठने लगे हैं. इसे लेकर अब ऑल इंडिया ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन ने गुरुवार 19 सितंबर को हड़ताल की घोषणा की है. अब दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को सार्वजनिक वाहन नहीं चलेंगे. बताया जा रहा है कि 51 संगठनों ने इस हड़ताल में शामिल होने की घोषणा की है. इस हड़ताल में सार्वजनिक वाहनों के साथ-साथ स्कूल बस और कैब भी शामिल हैं.

25 हजार ट्रक और 50 हजार टैक्‍सियों के थमेंगे चक्के

नए मोटर व्हीकल एक्ट में कई गुना तक बढ़े जुर्माने, बीमा की राशि और आरएफआइडी टैग की अनिवार्यता सहित अन्य मसले को लेकर ट्रक, टेंपो, बस, ऑटो, टैक्सी और कैब सर्विस ने हड़ताल का ऐलान किया है. इस दौरान तकरीबन 25 हजार ट्रक, 35 हजार ऑटो, 50 हजार टैक्सी और कैब नहीं चलेंगी. स्कूल बस और स्कूल कैब संचालकों ने भी हड़ताल में शामिल होने का ऐलान किया है.

स्कूलों ने कर दी बच्चों की छुट्टी

हड़ताल की घोषणा के बाद दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों ने छुट्टी कर दी है. स्कूल बस नहीं चलने के चलते ज्यादातर स्कूलों ने सातवीं क्लास तक की छुट्टी करने का निर्णय लिया है. वहीं कुछ स्कूलों ने सभी क्लास नहीं लगाने का फैसला किया है. इस संबंध में स्कूलों ने अभिभावकों को नोटिस भेजकर सूचित किया है. दिल्ली के अलावा एनसीआर में आने वाले- गाजियाबाद, गुरुग्राम (गुड़गांव) और नोएडा के स्कूलों ने भी छुट्टी की घोषणा कर दी है.

कैब यूज करने वालों को होगी परेशानी

हड़ताल के दौरान दफ्तर और अन्य कामों के लिए कैब का उपयोग करने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि पूरे दिल्ली-एनसीआर में कैब चालक हड़ताल पर रहेंगे. ऐसे में जिन इलाकों में मेट्रो नहीं है या वहां बस की कनेक्टिविटी भी ठीक नहीं है वहां के निवासियों को ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

मांगे नहीं मानी तो बड़ा करेंगे आंदोलन

इस संबंध में दिल्ली ऑटो टैक्सी यूनियन के अध्यक्ष किशन वर्मा ने कहा कि कल कोई भी पीली प्लेट वाली गाड़ी आपको सड़कों पर नहीं दिखेगी. उन्होंने कहा कि महंगाई काफी बढ़ गई है और ऐसे में जुर्माने की भारी भरकम राशि देना बस की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारी मांग है इस नए मोटर व्हीकल एक्ट को वापस लिया जाए और एमसीडी की तरफ से जो आर एफ टैक्स वसूला जा रहा है उसे वापस लिया जाए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यदि ऐसा नहीं होता है तो आगे आंदोलन बड़ा होगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6387 नए मामले बढ़े…170 लोगों की मौत…

Editor

Published

on

By

देश में कोरोना वायरस के मामलों में दिन पर दिन बढोत्तरी हो रही है. देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमित मरीजों के 6387 नए मामले सामने आए हैं. नए मामलों में आज लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में 170 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों को मुताबिक, अबतक 4387 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं, 64 हजार 426 लोग ठीक भी हुए हैं.

मामले बढ़ते जा रहे है लेकिन केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में हालात ठीक है और बाकी देशों के मुकाबले भारत की स्तिथि बेहतर है. मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक भारत में रिकवरी रेट यानी संक्रमण से ठीक होनेवालों की संख्या बढ़ती जा रही है. वहीं मृत्यु दर भी लगातार कम हो रही है. दुनिया के बाकी देशों से तुलना करने पर भारत में हालात ठीक है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि रिकवरी रेट 41.60% हैं. मार्च में रिकवरी रेट 7.1% था. यह धीरे धीरे ठीक हुआ है. 2.87% मृत्यु दर है. यह दुनिया में बहुत कम है. फ्रांस में 19.9% है. भारत में प्रति लाख मृत्यु का आंकड़ा 0.3% है. भारत में प्रतिलाख कम मृत्युदर और मामलों की संख्या कम रखने में बड़ी भूमिका लॉक डाउन की रही. सोशल डिस्टेंसिंग को सोशल वैक्सीन की तरह इस्तेमाल करें. आईसीएमआर महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि 612 लैब्स में इस वक्त परीक्षण हो रहे हैं. बीते तीन महीने में टेस्ट क़ई गुना बढ़ाये गए हैं. साथ ही इसका दायरा भी बढ़ाया गया है.

 

Continue Reading

देश-दुनिया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर लगाए आरोप, दी चेतावनी

Avatar

Published

on

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ट्विटर ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो ट्वीट्स को ‘भ्रामक जानकारी’ फैलाने वाला बताया है. ट्विटर ने इस ट्रंप के इस ट्वीट के साथ ‘फैक्ट चेक’ वॉर्निंग भी चस्पा कर दी है. ट्विटर के इस कदम के बाद ट्रंप भड़क गए और उन्होंने ट्विटर फैक्ट चेक को ही गलत ठहरा दिया है. ट्रंप ने ट्विटर पर अमेरिकी इलेक्शन में दखलंदाजी करने का आरोप लगा दिया है.

मंगलवार को ट्विटर ने ट्रंप के दो ट्वीट को फेक मार्क कर दिया था. इन ट्वीट्स में मेल के जरिए फर्जी बैलेट पेपर का इस्तेमाल और मेल बॉक्स लूट लेने जैसे दावे किये गए थे. हालांकि CNN और वाशिंगटन फैक्ट चेक टीम ने इन दावों को पूरी तरह फर्जी बताया था जिसके बाद ट्विटर ने ये एक्शन लिया था. ट्विटर ने इन ट्वीट को रिमूव न करते हुए इनके साथ फैक्ट चेक के लिंक चस्पा कर दिए थे. हालांकि ट्रंप इस पर काफी भड़क गए और उन्होंने इन फैक्ट चेक को फर्जी बता दिया.

ट्रंप ने ट्विटर को दी चेतावनी

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा- ‘ट्विटर अब अमेरिकी चुनाव-2020 में दखल देने की कोशिश कर रहा है. इनका कहना है कि मैंने जो मेल-इन-बैलेट और इससे जुड़े करप्शन और फ्रॉड को लेकर दावा किया है वो गलत है. इनका ये दावा फेक न्यूज़ CNN और अमेजन वाशिंगटन पोस्ट के फैक्ट चेक पर आधारित है.’ ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट कर कहा कि ‘ट्विटर अब बोलने की आज़ादी को छीनने का कम कर रहा है और बतौर एक अमेरिकी राष्ट्रपति मैं इसे बिलकुल सहन नहीं करूंगा.’

गोल्फ खेलने को लेकर भी उठे सवाल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 23 मई को लॉकडाउन लागू होने के 75 दिन बाद गोल्फ खेलने पहुंचने पर भी अमेरिका में विवाद खड़ा हो गया है. हालांकि इस सब के बावजूद ट्रंप लगातार दूसरे दिन भी गोल्फ खेलने गए थे. इसका लोगों ने जमकर विरोध किया और गोल्फ क्लब के बाहर कुछ लोग तख्तियां लेकर खड़े थे. इन पर लिखा था- 1 लाख लोग मारे गए हैं, हमें चिंता है.. क्या आपको चिंता है? उधर ट्रंप ने अपना बचाव करते हुए ट्वीट कर कहा- बाहर निकलने के लिए या थोड़ा एक्सरसाइज करने के लिए मैं हर वीकेंड पर गोल्फ खेलता हूं. फर्जी और भ्रष्टाचारी न्यूज ने इसको ऐसे दिखाया जिससे यह पाप की तरह लगने लगा.

Continue Reading

देश-दुनिया

आरोग्य सेतु ऐप के जरिए मोदी सरकार दे रही एक लाख रुपये जीतने का मौका, बस करना होगा ये काम

Avatar

Published

on

सरकार ने आरोग्य सेतु में निजता को लेकर उठाई जा रही चिंताओं को देखते हुए इसके सोर्स कोड को सॉफ्टवेयर विकसित करने वाले समुदाय की ओर से जांच-परख के लिये खोलने की घोषणा की. सरकार ने इसके साथ ही इसमें खामियों का पता लगाने वाले को बड़ी राशि का पुरस्कार देने का भी ऐलान किया है.

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि दुनिया में कोई भी अन्य सरकार इस पैमाने पर इतना खुला रुख नहीं अपनाती है. कांत ने कहा, पारदर्शिता, निजता और सुरक्षा ही आरोग्य सेतु डिजाइन के मूल सिद्धांत हैं. इसके सोर्स कोड को डेवलपर समुदाय के लिये खोल दिये जाने से भारत सरकार की इन सिद्धांतों के दायरे में रहते हुये काम करने की प्रतिबद्धता का पता चलता है. दुनिया में कहीं भी कोई अन्य सरकार स्रोत को इतने बड़े पैमाने पर नहीं खोलती है.

कोरोना वायरस महामारी से लोगों को सतर्क करने के लिये आरोग्य सेतु ऐप की शुरुआत की गई. लेकिन कुछ लोगों ने इस ऐप के जरिये लोगों के निजी डेटा जुटाये जाने और उनकी निजी जिंदगी के बारे में तांक झांक करने का आरोप लगाया. सरकार ने इन्हीं चिंताओं का समाधान करने के लिये यह कदम उठाया है. इस ऐप के सोर्स कोड को खोल दिया गया है.

नेशनल इंफोमेटिक सेंटर की महानिदेशक नीता वर्मा ने कहा कि इस ऐप में खामी का पता लगाने वाले लोगों के लिए चार श्रेणी के पुरस्कार रखे गये हैं. इसमें खामी का पता लगाने और इसके कार्यक्रम सुधार के सुझाव देने वालों के लिये यह पुरस्कार रखे गये हैं. वर्मा ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशीलता को लेकर तीन श्रेणियों में प्रत्येक में एक लाख रुपये का पुरस्कार रखा गया है जबकि कोड में सुधार के सुझाव के लिये एक पुरस्कार एक लाख रुपए का रखा गया है. आरोग्य सेतु ऐप 2 अप्रैल 2020 को जारी की गई और इसके वर्तमान में करीब 11.5 करोड़ लोग इस्तेमाल करने वाले हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़10 mins ago

एक घंटे के लिए एसपी बनी सुकमा में चार साल की कोरोना वारियर

कोरोना महामारी के दौर में आम लोगों को जागरूक करने व शारीरिक दूर रखने का पाठ पढ़ाने वाली एक 4...

Etoi Exclusive15 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़15 hours ago

सार्वजनिक कार्यक्रमों की मनाही के बावजूद प्रदेश सरकार और कांग्रेस ने लॉकडाउन में ग़ैर ज़िम्मेदाराना आचरण किया : भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्रीचंद सुंदरानी ने प्रदेश सरकार और प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व पर कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र...

छत्तीसगढ़15 hours ago

पंडित नेहरू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम कल

 27 मई 2020 को प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय राजीव भवन में सुबह 11 बजे आयोजित कार्यक्रम सहित सभी जिला मुख्यालयों...

छत्तीसगढ़17 hours ago

रायपुर में दुकानों को रोजाना खोलने की मांग…छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने लिखा पत्र

छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने रायपुर कलेक्टर को पत्र लिखकर दुकानों को प्रतिदिन खोलने की अनुमति प्रदान करने...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 23/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 22/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending