Connect with us

Tech & Auto

टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारें….देखिये नयी लिस्ट

Published

on

Global NCAP (ग्लोबल एनसीएपी) क्रैश टेस्ट में देश की सबसे सस्ती एमपीवी Renault Triber (रेनो ट्राइबर) के शानदार प्रदर्शन ने एक बार फिर भारत में टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारों की सूची को हिलाकर रख दिया है। ताजा सूची के मुताबिक, टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारों में से एक भी मारुति की कार नहीं है। मारुति की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा एक स्थान फिसलने के बाद टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो गई है। लेटेस्ट सूची में टाटा मोटर की चार कारों और महिंद्रा एंड महिंद्रा की तीन कारों का दबदबा बना हुआ है। यहां जानते हैं इस समय भारत में कौन सी कारें हैं सबसे सुरक्षित।

गौरतलब है कि कुछ साल पहले तक कार में सेफ्टी फीचर्स को लक्जरी माना जाता था। यहां तक कि बुनियादी एक्टिव सेफ्टी फीचर्स भी सिर्फ लग्जरी कारों या ज्यादा बिकने वाली कारों के टॉप मॉडल में ही मिलता था। Global NCAP (New Car Assessment Program) ग्लोबल एनसीएपी (न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) का ‘भारत के लिए सुरक्षित कार’ अभियान भारत सरकार और भारतीय बाजार के वाहन निर्माताओं के लिए असल में आंख खोलने वाला साबित हुआ है। यह अभियान मूल रूप से वर्ष 2014 में शुरू हुआ था। इस अभियान की वजह से सरकार ने वाहनों की सुरक्षा पर जोर दिया और देश में बिकने वाली कारों के लिए ज्यादा सख्त क्रैश और सेफ्टी की जरूरतों को अपनाया गया। हम आपको बता रहे हैं उन कारों के बारे में जिन्हें सेफ्टी रेटिंग में चार या पांच स्टार मिल चुके हैं।

 

Mahindra XUV300
महिंद्रा की फ्लैगशिप सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी XUV300 इस लिस्ट में टॉप पर बनी हुई है। XUV300 ने सेफ्टी परफॉर्मेंस में उच्चतम स्तर को हासिल करने के लिए ग्लोबल एनसीएपी का पहला ‘सेफर चॉइस’ पुरस्कार हासिल किया। इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार रेटिंग और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार रेटिंग मिली थी। क्रैश टेस्ट में XUV300 का परफॉर्मेंस वैश्विक एजेंसी द्वारा अब तक टेस्ट की गई किसी भी भारतीय कार की कंबाइंड ऑक्यूपेंट सेफ्टी रेटिंग सबसे ज्यादा है।

 

Tata Altroz
टाटा मोटर्स की लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक कार Tata Altroz इस सूची में दूसरे नंबर पर है। Tata Altroz पहली मेड इन इंडिया छोटी कार है जिसे Global New Car Assessment Programme (ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम) (GNCAP) क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली है। Tata Altroz को अडल्ट पैसेंजर प्रोटेक्शन में 17 में से 16.13 पॉइंट मिले हैं। Tata Altroz को चाइल्ड पैसेंजर प्रोटेक्शन में इस कार को 49 में से 29 पॉइंट मिले हैं। ग्लोबल एजेंसी एनसीएपी ने फैसला सुनाया था कि अल्ट्रोज में एक स्थिर संरचना और फुटवेल एरिया मिलती है। इसमें सिर और गर्दन की सुरक्षा भी अच्छी है और आगे की सीटों पर दोनों वयस्कों के लिए छाती की सुरक्षा पर्याप्त थी।

 

Tata Nexon
सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Tata Nexon इस सूची में तीसरे स्थान पर है। Tata Nexon पहली मेड इन इंडिया compact SUV (एसयूवी) कार थी जिसे GNCAP ने 5 स्टार रेटिंग मिली थी। Tata Nexon को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंट के लिए 3 स्टार मिले थे। अडल्ट सेफ्टी के लिए टाटा नेक्सन को 17 में से 16.06 प्वाइंट्स मिले थे। वैश्विक एजेंसी ने रेटिंग दी थी कि कार की बॉडी स्थिर है। कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग दिया गया है।

 

Mahindra Thar 
महिंद्रा की यह ऑइकॉनिक एसयूवी ने पिछले साल के आखिर में इस सूची में एंट्री की। पिछले साल नवंबर में नई Mahindra Thar ऑफ-रोडर एसयूवी ने ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल की थी। थार एसयूवी अब टॉप 10 सबसे सुरक्षित कारों में सूची में चौथे नंबर पर है और आधिकारिक तौर पर सबसे सुरक्षित भारतीय ऑफ-रोडर भी है। ग्लोबल NCAP के मुताबिक नई थार में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छी सुरक्षा मिलती है। जबकि ड्राइवर के सीने को पर्याप्त सुरक्षा और पैसेंजर के सीने को भी अच्छी सुरक्षा मिली।

 

Tata Tigor
Tata Tigor इस सूची में पांचवें नंबर पर है। टाटा टिगोर कार को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में अडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार मिले हैं। अडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए कार को 17 में 12.52 अंक मिले। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 49 में से 34.15 पॉइंट्स मिले। टाटा की इस कार में दो एयरबैग्स स्टैंडर्ड मिलते हैं।

 

Tata Tiago 
जहां तक सुरक्षा का सवाल है तो लोकप्रिय हैचबैक कार Tata Tiago टाटा टिगोर के बराबर है। इस सूची में टाटा टियागो छठवें स्थान पर है। Tata Tiago को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में अडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन के लिए 3 स्टार मिले थे। अडल्ट ऑक्यूपेंसी के लिए कार को 17 में 12.52 अंक मिले। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंसी के लिए 49 में से 34.15 पॉइंट्स मिले। टाटा की इस कार में भी दो एयरबैग्स स्टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं।

 

Volkswagen Polo
जर्मन कार निर्माता की सबसे लोकप्रिय हैचबैक को भारत में सबसे सुरक्षित कारों की सूची में सातवें स्थान पर रखा गया है। Volkswagen Polo (फॉक्सवैगन पोलो) कार का 2014 में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट किया गया था। Volkswagen Polo को ग्लोबल NCAP ने 4 स्टार की रेटिंग दी थी। एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 4 स्टार मिला है वहीं चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 3 स्टार रेटिंग मिली। एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 17 में से 12.54 अंक मिले और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 49 में से 29.91 अंक मिले हैं। ग्लोबल एजेंसी का फैसला, कार के फ्रंट सीट में यात्रा करने वालों की सुरक्षा के लिए बहुत अनुकूल नहीं था। परीक्षण ने फैसला सुनाया कि डैशबोर्ड में खतरनाक संरचनाओं के कारण सामने वाले यात्रियों के घुटने घायल हो सकते हैं।

 

Renault Triber
सबसे सुरक्षित टॉप 10 कारों की सूची में सबसे लेटेस्ट एंट्री करने वाली कार है Renault Triber (रेनो ट्राइबर) जिसने हाल ही में ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 4-स्टार रेटिंग हासिल की है। इस सूची में यह आठवें नंबर पर रखी गई है।  रेनो ट्राइबर MPV (मल्टी परपज व्हीकल) ने एडल्ट ड्राइवर प्रोटेक्शन और यात्री को दी जाने वाली सुरक्षा के मामले में संतोषजनक प्रदर्शन किया है। हालांकि, इस एमपीवी ने चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिहाज से उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, जो किसी दुर्घटना की स्थिति में बड़ी चोटों के संकेत दिखाता है। Triber अब आधिकारिक तौर पर भारतीय सड़कों पर चलने वाली सबसे सुरक्षित MPV है।

 

Mahindra Marazzo
Triber के बाद भारतीय सड़कों पर सबसे सुरक्षित एमपीवी Mahindra की Marazzo है। इस सूची में यह नौवें नंबर पर आई है। Mahindra Marazzo ने 2018 में Global NCAP क्रैश टेस्ट पास किया था। यह भारत में बनी पहली एमपीवी है जिसे Global NCAP की तरफ से 4-स्टार रेटिंग हासिल की। एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 4 स्टार मिला है। चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 2 स्टार रेटिंग मिली है। एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए इसे 17 में से 12.85 अंक मिले हैं। चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए इसे 49 में से 22.22 अंक मिले। टेस्ट के नतीजों के मुताबिक यह एमपीवी ड्राइवर और यात्री के सिर और गर्दन को अच्छी सुरक्षा प्रदान करती है। इसके साथ-साथ आगे की ओर सीटबेल्ट और ISOFIX के साथ बच्चे के लिए भी अच्छी सुरक्षा प्रदान करती है।

 

Toyota Etios
टोयोटा मोटर ने 10 साल पहले भारत में अपनी Etios (इटियोस) हैचबैक कार लॉन्च की थी। Toyota Etios का 2016 में ग्लोबल एनसीएपी द्वारा क्रैश टेस्ट किया गया था और इसने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया था। सबसे सुरक्षित कारों की सूची में टोयोटा इटियोस दसवें नंबर पर है। इस कार ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट रेटिंग में 4-स्टार हासिल किया था। टोयोटा इटियोस में एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, आईएसओफिक्स माउंट जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं।

Tech & Auto

Revolt RV400: इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत में 28000 रुपये की बड़ी कटौती

Published

on

By

पेट्रोल की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं और देश के कई हिस्सों में 100 रुपये प्रति लीटर की कीमत को पार कर गई है। पेट्रोल के लगातार महंगा होने की वजह से इलेक्ट्रिक वाहनों को एक किफायदी और फायदेमंद विकल्प के रूप में देखा जा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया स्टेज 2 (फेम इंडिया 2, FAME II) योजना के तहत इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सब्सिडी बढ़ाने के सरकार के फैसले के बाद, Revolt Intellicorp ने अब अपनी फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक बाइक RV400 की कीमत में बड़ी कटौती का एलान किया है। कंपनी ने घोषणा की है कि अब Revolt RV400 मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 90,799 रुपये कर दी गई है। कंपनी ने RV400 की कीमत में करीब 28,000 रुपये की कटौती की है। कीमत में कटौती के साथ ही, Revolt RV400 की कीमत अब बजाज पल्सर NS125 जैसी बाइक के बराबर पहुंच गई है। बता दें कि यह एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक है जो एक बार फुल चार्जिंग करने पर 150 किलोमीटर से ज्यादा का ड्राइविंग रेंज देती है।

दोबारा शुरू हो रही बुकिंग

इस बाइक को खरीदने के इच्छुक ग्राहकों के लिए एक और खुशखबरी यह है कि Revolt Intellicorp अपनी लोकप्रिय इलेक्ट्रिक बाइक RV400 की बुकिंग शुक्रवार दोपहर 12 बजे से शुरू कर रही है। कंपनी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी बुकिंग दोबारा शुरू कर रही है। बुकिंग के लिए ग्राहकों को 3,999 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा। कंपनी का कहना है कि वह छह शहरों दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद में RV400 के लिए बुकिंग फिर से शुरू करेगी। कंपनी इस समय अपनी बाइक्स की बिक्री इन्हीं छह शहरों में करती है। Revolt RV400 की बुकिंग पूरी तरह से संपर्क रहित ऑनलाइन सिस्टम के जरिए की जाती है।

अन्य 35 शहरों में भी जल्द मिलेगी

कंपनी ने एलान किया है कि वह भारत के 35 शहरों में अपने नेटवर्क का विस्तार करने की तैयारी में है। इसके साथ ही कंपनी ने ग्राहकों को बाइक डिलीवरी को जल्दी सुनिश्चित करने के लिए अपने प्लांट में उत्पादन क्षमता भी बढ़ाने की घोषणा की है।

पावर और टॉप स्पीड
घरेलू इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Revolt Motors (रिवोल्ट मोटर्स) ने वर्ष 2019 में घरेलू बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV400 को लॉन्च किया था। इस बाइक में कंपनी ने 5kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया है। खास बात यह है कि बाइक में 3.24kWh का स्वैपेबल बैटरी पैक मिलता है। इसमें तीन राइडिंग मोड- Eco, Normal, और Sports मिलते हैं। बाइक की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है।

156 किमी की ड्राइविंग रेंज
Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक में काफी पावरफुल बैटरी मिलती है। यह बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 156 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक की बैटरी को साढ़े 4 से 5 घंटे के समय में फुल चार्ज किया जा सकता है। बता दें कि Revolt RV400 बाइक के साथ कंपनी 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर तक की वारंटी देती है। जो देश में किसी भी दोपहिया वाहन के लिए सबसे ज्यादा है।

शानदार फीचर्स
इस बाइक में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, जियो-लोकेशन, नजदीकी चार्जिंग स्टेशन की डिटेल्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इस बाइक में स्पीकर और एग्जॉस्ट साउंड का फीचर मिलता है। यानी आप इस बिना आवाज वाली इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने के दौरान एग्जॉस्ट साउंड फीचर ऑन कर सकते हैं। जिससे यह किसी पेट्रोल बाइक की तरह आवाज करेगी। चालक अपनी पसंद के अनुसार इसे बंद भी कर सकते हैं।

सब्सक्रिप्शन प्लान में भी उपलब्ध
Revolt RV400 बाइक को वन टाइम पेमेंट के साथ ही खरीदा जा सकता है। लेकिन जो ग्राहक एक बार में पूरी कीमत अदा नहीं कर सकते हैं उनके लिए कंपनी खास सब्सक्रिप्शन प्लान की भी पेशकश करती है। कंपनी अब तक सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत इस बाइक को हर महीने 6,075 रुपये और 4,399 रुपये की किश्त पर उपलब्ध करा रही है। इस सब्सक्रिप्शन प्लान की अवधि क्रमश: 24 और 36 महीने है। अब कीमत कटौती के बाद कंपनी अपने सब्सक्रिप्शन प्लान में भी संशोधन कर सकती है।

Continue Reading

Tech & Auto

भारत में लॉन्च हुई Hyundai की पहली 7-सीटर एसयूवी, जानें कीमत और फीचर्स

Published

on

By

देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Hyundai Motor India ने अपनी बहुप्रतीक्षित तीन-पंक्ति वाली एसयूवी Hyundai Alcazar को आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 16.30 लाख रुये तय की गई है। वहीं इसके टॉप-स्पेक मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 19.99 लाख रुपये है। ह्यूंदै ने ने Alcazar एसयूवी की बुकिंग आधिकारिक तौर पर पहले ही शुरू कर दी है। इस एसयूवी को खरीदने के इच्छुक ग्राहक ह्यू्ंदै की डीलरशिप पर 25,000 रुपये की राशि देकर इसकी बुकिंग कर सकते हैं।

ह्यूंदै ने Alcazar एसयूवी को अप्रैल के महीने में पूरी तरह से ढंके हुए फॉर्म में शोकेस किया गया था। जिसके बाद से कार प्रेमी इसकी लॉन्चिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण अलकाजार की आधिकारिक लॉन्चिंग को कई बार टलना पड़ा। यह भारतीय बाजार में हयूंदै की पहली तीन-पंक्ति वाली एसयूवी है। हालांकि कंपनी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में Palisade जैसे और भी अधिक आलीशान विकल्प पेश करती हैं। भारतीय बाजार में Hyundai Alcazar का सीधा मुकाबला टाटा मोटर्स की हाल ही में लॉन्च हुई Tata Safari और एमजी मोटर की MG Hector Plus से होगा।

अलकाजार की साइज

भारत में अपनी बेहद सफल एसयूवी Creta (क्रेटा) पर आधारित Alcazar साइज के मामले में अपनी कंपनी की छोटी एसयूवी को मिली सफलता को दोहराना चाहती है। ह्यूंदै का कहना है कि Alcazar को भारतीय ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है और भारतीय बाजार वह जगह है जहां यह कार किसी भी अन्य बाजार से पहले लॉन्च की जा रही है। ह्यू्ंदै के अधिकारियों का कहना है कि यह नए ग्राहकों के साथ-साथ क्रेटा से अपग्रेड करने की चाहत रखने वाले खरीदारों को भी आकर्षित कर सकती है।

Hyundai Alcazar के 6-सीटर वेरिएंट की दूसरी पंक्ति में कैप्टन सीट मिलेंगे। जबकि 7-सीटर वेरिएंट में बेंच सीट दी गई है। ह्यूंदै Alcazar के केबिन में काफी बड़ा स्पेस दिया गया है। इस एसयूवी में 2,760 mm का बेस्ट-इन-सेगमेंट व्हीलबेस मिलता है। Hyundai Alcazar के साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 4,500 mm, चौड़ाई 1,790 mm और ऊंचाई 1,675 mm है। यानी क्रेटा की तुलना में इसकी लंबाई 200 mm ज्यादा है। हालांकि चौड़ाई क्रेटा के जितनी ही है, लेकिन इसकी ऊंचाई क्रेटा के मुकाबले 40 mm ज्यादा है।

तीनों पंक्तियों के साथ, एसयूवी में 180 लीटर का बूट स्पेस है और कार निर्माता का दावा है कि इस एसयूवी की तीसरी पंक्ति में घुसना भी काफी आसान होगा। इसके लिए कार की दूसरी पंक्ति की सीटों में टम्बल डाउन का फीचर दिया गया है। बड़े व्हीलबेस की वजह से मध्य और अंतिम पंक्ति में यात्रियों को पैर फैलाने के लिए ज्यादा जगह मिलेगी। मध्य-पंक्ति में कंसोल आर्मरेस्ट, स्लाइडिंग सीट्स और इसी तरह के कई फीचर्स की वजह से कंपनी अलकाजार को एक प्रीमियम उत्पाद के रूप में पेश करना चाहती है।

वेरिएंट्स और कलर

Alcazar को तीन वेरिएंट्स – Prestige (प्रेस्टीज), Platinum (प्लेटिनम) और Signature (सिग्नेचर) में उपलब्ध होगी। यह पेट्रोल और डीजल इंजनों में और 6 और 7-सीट लेआउट में पेश की जा रही है। अलकाजार 6 सिंगल-टोन और दो डुअल-टोन कलर ऑप्शन में आएगी। इसमें सिंगल-टोन रंग विकल्पों में फैंटम ब्लैक, पोलर व्हाइट, स्टाररी नाइट, टैगा ब्राउन, टाइटन ग्रे और टाइफून सिल्वर शामिल हैं। वहीं इसके डुअल-टोन कलर ऑप्शन्स में पोलर व्हाइट के साथ फैंटम ब्लैक रूफ और टाइटन ग्रे के साथ फैंटम ब्लैक रूफ शामिल है।

इंजन, माइलेज और स्पीड

क्रेटा पर आधारित, अलकाजार को दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। इनमें पहला है तीसरा पीढ़ी की Nu 2-लीटर पेट्रोल इंजन और दूसरा U2 1.5-लीटर डीजल इंजन। इनमें पेट्रोल इंजन 159 PS और 191 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि डीजल इंजन 115 PS और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों की इंजन के साथ या तो 6-स्पीड मैनुअल या फिर 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिल सकता है। ह्यूंदै का दावा है कि 6-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट, खास तौर पर, सुपर फ्लैट टॉर्क कनवर्टर के कारण बेहतर परफॉर्मेंस और ज्यादा माइलेज देगी। क्योंकि यह एक्सीलरेशन के दौरान होने वाले फ्यूल के नुकसान को कम करती है। कंपनी का दावा है कि नई अलकाजार एसयूवी सिर्फ 10 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।

शानदार फीचर्स

Hyundai Alcazar एसयूवी में कई नए फीचर्स मिलने वाले हैं। इस कार में एक बड़ी 10.25-इंच इन्फोटेनमेंट स्क्रीन, 7.0-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वायरलेस चार्जिंग, एयर प्यूरीफायर, ब्लूलिंक कनेक्टिविटी के साथ वॉयस रिकॉग्निशन, पैनोरमिक सनरूफ, 6 एयरबैग, व्हीकल स्टैबिलिटी मैनेजमेंट, Isofix माउंटेड सीट, हिल स्टार्ट, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) जैसे बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं। इससे पहले ह्यूंदै की ज्यादातर नई कारों में यह फीचर्स देखी गई हैं।

एक आरामदायक एसयूवी

ह्यूंदै के मुताबिक तीन-पंक्ति एसयूवी अलकाजार “स्पेस, प्रीमियमनेस, परफॉर्मेंस, सुविधा, सेफ्टी और टेक्नोलॉजी में एक साथ तालमेल बैठाकर विकसित की गई है।” वाहन निर्माता के मुताबिक Alcazar एसयूवी की बॉडी को बनाने में 75.6 फीसदी हाई-स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है जिससे यह काफी मजबूत है। इसके साथ ही एसयूवी के बी और डी-पिलर और इंजन रूम में दिया गया रिंग स्ट्रक्चर इसे बेहतर स्थिरता और हैंडलिंग देता है। Hyundai Alcazar की सबसे बड़ी ताकत, एससूवी की राइड कंफर्ट और मिलने वाली फीचर्स हो सकती हैं। ह्यूंदै का कहना है कि फ्रंट स्ट्रट में हाइड्रोलिक रिबाउंड स्टॉपर बेहतर रिबाउंड कंट्रोल का वादा करता है, जो बदले में, एक शानदार सवारी अनुभव देना सुनिश्चित करता है। इसके अलावा, अलकाजार में तीन ड्राइव मोड – इको, सिटी और स्पोर्ट मोड मिलते हैं। कंपनी के मुताबिक यह ड्राइविंग के एक अलग अनुभव की पेशकश करेगा।

 

Continue Reading

Tech & Auto

OnePlus का सबसे सस्ता स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, 5जी का भी है सपोर्ट

Published

on

By

वनप्लस ने हाल ही में भारतीय बाजार में नॉर्ड सीरीज के तहत OnePlus Nord CE 5G को लॉन्च किया है। यह वनप्लस नॉर्ड सीरीज का दूसरा फोन है और पहले वाले फोन से सस्ता है। नॉर्ड सीरीज के पहले फोन को पिछले साल जुलाई में लॉन्च OnePlus Nord के नाम से लॉन्च किया गया था। OnePlus Nord CE 5G को कंपनी का सबसे पतला फोन कहा जा रहा है। OnePlus Nord CE 5G को मैटे और ग्लॉसी बैक फिनिश के साथ खरीदा जा सकता है। अब कंपनी ने अपनी नॉर्ड सीरीज में एक और मेंबर को जोड़ते हुए OnePlus Nord N200 5G को लॉन्च कर दिया है। OnePlus Nord N200 5G कंपनी का अब तक सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। आइए जानते हैं इसके बारे में…

OnePlus Nord N200 5G की कीमत

OnePlus Nord N200 5G की शुरुआती कीमत 239.99 डॉलर यानी करीब 17,600 रुपये है। इस कीमत में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज वाला वेरियंट मिलेगा। फोन को फिलहाल अमेरिका में लॉन्च किया गया है और अन्य देशों में इसकी लॉन्चिंग की कोई खबर नहीं है। यह फोन ब्लू क्वांटम कलर में मिलेगा। इसकी बिक्री वनप्लस की साइट से 25 जून से होगी

OnePlus Nord N200 5G की स्पेसिफिकेशन

OnePlus Nord N200 5G में 6.49 इंच की फुल एचडी प्लस डिस्प्ले है जिसका रिफ्रेश रेट 90Hz है। फोन में क्वॉलकॉम का सबसे सस्ता 5जी चिपसेट 480 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी की स्टोरेज दी गई है जिसे मेमोरी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकेगा।

OnePlus Nord N200 5G का कैमरा

फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसकी डिजाइन OnePlus Nord N100 जैसी है। ट्रिपल कैमरा सेटअप में प्राइमरी लेंस 13 मेगापिक्सल का है, वहीं दूसरा लेंस 2 मेगापिक्सल का मैक्रो और तीसरा 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम सेंसर है। सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

OnePlus Nord N200 5G की बैटरी

कनेक्टिविटी के लिए वनप्लस के इस फोन में 5G, 4G LTE, Wi-Fi, ब्लूटूथ, GPS/A-GPS, USB टाईप सी पोर्ट और 3.5mm का हेडफोन जैक मिलेगा। इसमें साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। OnePlus Nord N200 5G में 5000mAh की बैटरी है जो कि 18W की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़20 hours ago

छत्तीसगढ़ में बाबा रामदेव के खिलाफ एफआईआर, जाने क्या है मामला

कोरोना महामारी के बीच योगगुरु बाबा रामदेव की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही है. बाबा रामदेव के खिलाफ इस...

छत्तीसगढ़20 hours ago

सीएम भूपेश बघेल ने 18 जिलों को दी 5 हजार 220 करोड़ की सौगात

कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार धीमी पड़ने के साथ ही छत्तीसगढ़ में विकास-कार्यों में तेजी आ गई है। मुख्यमंत्री...

छत्तीसगढ़1 day ago

रायपुर : सिविल लाइंस थाने में बाबा रामदेव के खिलाफ मामला दर्ज

एलोपैथी मेडिसिन, डॉक्टरों और कोरोना वैक्सीन के बारे में पिछले दिनों लगातार बयान दे रहे बाबा रामदेव के खिलाफ रायपुर...

छत्तीसगढ़1 day ago

छत्तीसगढ़ : शाम होते ही ग्रामीण को करना पड़ रहा है जेल में बंद, जानिए क्या है वजह

कांकेर: छत्तीसगढ़ के वनांचल क्षेत्र में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। आए दिन हाथी ग्रामीणों...

छत्तीसगढ़1 day ago

जानें क्‍या है वजह, जो बच्‍चा बूढ़ा, या जवान,जेल में कर द‍िया जाता है बंद

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर से एक अनोखी तस्वीर निकलकर सामने आई है. यहां हाथियों से जान बचाने के...

#Exclusive खबरे

Calendar

June 2021
S M T W T F S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
27282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending