Connect with us

अन्य खबरे

गौतस्करी कर हरियाणा ले जा रहे ट्रक को किया जब्त 25 गोवंश को कराया मुक्त, दो गोतस्कर गिरफ्तार

Published

on

भरतपुर. शहर में मंगलवार की देर रात अटलबंद थाना क्षेत्र में पुलिस ने एक बड़े ट्रक को जब्त करते हुए दो गो तस्करों को गिरफ्तार किया है. साथ ही 25 गोवंश को मुक्त कराकर मेडिकल चेक-अप कराया और उद्योग नगर थाना क्षेत्र में स्थित गढ़ी समावलदास गोशाला में शिफ्ट कराया गया है.

पुलिस के मुताबिक देर रात शहर में नाकाबंदी कर वाहनों की जांच की जा रही थी. तभी एक ट्रक जा रहा था और जब जांच की गई तो उसमें 25 गोवंश बर्बर तरीके से भरा हुआ था. गोतस्करों ने भागने की कोशिश की, लेकिन उनको गिरफ्तार कर लिया गया. फिलहाल पुलिस गिरफ्तार गो तस्करों से पूछताछ कर जांच में जुटी है.

पुलिस ने गिरफ्तार गौतस्करों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच शुरू कर दी है. गौतस्कर गैंग के अन्य सदस्यों की तलाश भी की जाएगी |

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

अन्य खबरे

आपके बैग में जरूर होनी चाहिए ये 5 चीजें, कभी न भूलें जाने क्यू

Published

on

फेसवॉश आपके चेहरे को साफ करता है. यह आपके चेहरे की गंदगी, धूल-प्रदूषण और छिद्रों को अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा के अनुसार अपना फेसवॉश चुनें.

लोगों को लगता है कि साबुन से चेहरा धोने से फेस ड्राई हो जाता है और इसीलिए अधिकतर लोग चेहरे को धोने के लिए फेसवॉश का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके चेहरे पर कौन सा फेसवॉश सूट करता है. दरअसल स्किन टोन के हिसाब से फेसवॉश अपना काम करता है. हर तरह की स्किन पर हर फेसवॉश काम नहीं करता है.

अधिकतर लोग अपने लिए बेस्‍ट फेसवॉश चुनने की कोशिश करते हैं. हर स्किन टाइप की जरूरतें अलग होती हैं और यही वजह है कि हर स्किन के लिए अलग फेसवॉश की आवश्‍यकता होती है. आइए आपको बताते हैं कि कौन सी स्किन टाइप के लोगों को कौन सा फेसवॉश इस्‍तेमाल करना चाहिए.

क्या होता है फेसवॉश का काम?
फेसवॉश आपके चेहरे को साफ करता है. यह आपके चेहरे की गंदगी, धूल-प्रदूषण और छिद्रों को अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा के अनुसार अपना फेसवॉश चुनें. आप सल्फेट फ्री और पैराबेन फ्री फेसवॉश का ही इस्तेमाल करें.

ड्राई स्किनअगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप क्रीम बेस्‍ड फेसवॉश को चुनें जो आपके चेहरे से मेकअप को हटाने में मदद करेगा. अगर आप वॉटरप्रूफ मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक अलग मेकअप रिमूवर की भी जरूरत हो सकती है. ऐसे फेसवॉश से बचें जिसमें सैलिसिलिक या ग्लाइकोलिक एसिड होता है, क्योंकि वह आपकी स्किन को और अधिक ड्राई कर देंगे. आपकी स्किन रफ नजर आने लगेगी.

ऑयली स्किन
ऑयली स्किन वाले लोगों को अक्सर टीज़ोन (माथे और आपकी नाक के बीच) में झलकने वाले ऑयल को साफ करने के लिए चेहरा धोना पड़ता है. सैलिसिलिक एसिड, एलोवेरा और टी ट्री ऑयल के साथ क्लीन्ज़र का विकल्प आपके लिए काफी अच्छा है. ऐसे में आप जेल बेस्‍ड क्लींजर या फेसवॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह हल्के और समान रूप से हाइड्रेटिंग होते हैं.

इसके अलावा अल्कोहल युक्‍त चीजों से भी आपको दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि यह आपकी त्वचा को सुखाता है और सिक्न में अधिक तेल पैदा करता है. आप सैलिसिलिक एसिड बेस्‍ड फेसवॉश को चुन सकते हैं, क्योंकि यह चेहरे से ऑयल को हटाता है और छिद्रों को खोल देता है.

मिश्रित त्वचा
यदि आपका कॉम्बिनेशन स्किन टाइप है यानी कि ड्राई और ऑयली दोनों तरह की स्किन है, तो आपको एक ही समय में अपनी स्किन का दो तरीके से ख्‍याल रखना होता है. ऐसे में आपको खुशबू रहित क्लींजर का चुनाव करना चाहिए. यह आपकी त्वचा के लिए आपकी अच्छा साबित होगा. आपको वॉटर बेस्ड, ऑयल फ्री और जैल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा आप मेकअप रिमूव के लिए आप पानी या कोकोनट ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं.

 

 

Continue Reading

अन्य खबरे

SBI दे रहा है सस्ते में घर और दुकान खरीदने का मौका, ऐसे करे अप्लाई

Published

on

 

SBI कई तरह की आवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी को e-Auction के जरिए नीलाम करेगा. ऐसे में आपके पास मौका है कि इसमें ई-ऑक्शन में भाग लेकर किफायती दाम पर प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं.

देश का सबसे बड़ा बैंक यानी भारतीय स्टेट बैंक  लोन न चुकाने वाले लोगों की कॉमर्शियल और आवासीय प्रॉपर्टी  को नीलाम करने वाली है. अगर आप भी किसी ऐसे आवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका है. दरअसल, जब लोन चुकाने में बैंक डिफॉल्ट करता है तो बैंकों के पास अधिकार होता है कि वो गिरवी रखे प्रॉपर्टी की नीलमी कर अपना पैसा वसूल करें. बैंक समय-समय पर अपने फंसे पूंजी रिकवरी करने के लिए नीलामी करते रहते हैं.

बैंक देता है सभी जानकारी

नीलामी से पहले ये बैंक न्यूजपेपर और अन्य तरह के विज्ञापन के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं ताकि अधिक से अधिक लोग इसमें हिस्सा ले सकें. इन विज्ञापनों में उस वेबसाइट के बारे में जानकारी दी जाती है, जहां से संभावित बिडर इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी जुटा सकें. इसके साथ नीलामी से पहले उन्हें ये पता चल पाता है कि क्या उन्हें ये प्रॉपर्टी खरीदनी चाहिए या नहीं.

बैंक ब्रांच से मिल जाएगी पूरी जानकारी

नीलामी से पहले दी गई जानकारी में संभावित खरीदार के लिए प्रॉपर्टी के बारे में सभी जरूरी डिटेल्स दी जाती है. इसमें प्रॉपटी का लोकशन, साइज समेत अन्य जानकारियां होती है. बैंक ब्रांच में एक व्यक्ति को इन प्रॉपर्टीज के बारे में जानकारी देने के लिए भी नियुक्त किया जाता है.

जेनरेट करना होगा लॉगिन पासवर्ड

एक संभावित खरीदार के रूप में आपको कुछ ई-ऑक्शन में भाग लेने से पहले कुछ जरूरी बातों के बारे में जानना जरूरी होता है. इसके लिए आपको सबसे पहले अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट (EMD) करना होगा. नीलामी में भाग लेने से पहले केवाईसी डॉक्युमेंट बैंक ब्रांच को देना पड़ता है. साथ ही बिडर के तौर वैलिड डिजिटल सिग्नेचर भी देना होता है. ई-ऑक्शन में भाग लेने के लिए लॉगिन पासवार्ड पर भी जेनरेट किया जाता है, जोकि बैंक की तरफ से ई-मेल के जरिए मुहैया कराया जाता है. ये लॉगिन पासवर्ड केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिया जाता है. ई-ऑक्शन के समय बिडर्स इस लॉगिन पासवर्ड की मदद से लॉगिन करते हैं और नीलामी प्रक्रिया में बोली लगाते हैं.

इस दिन होगा ई-ऑक्शन

ऐसे में अगर आप भी इसमें भाग लेकर अवासीय या कॉमर्शियल प्रॉपटी खरीदना चाहते हैं तो कुछ लिंक्स पर क्लिक कर अधिक जानकारी प्रॉप्त कर सकते हैं. इसके लिए आप ट्वीट में दिए गए ​लिंक की मदद से सभी जानकारी जुटा सकते हैं. बता दें कि एसबीआई की तरफ से यह ​ई-ऑक्शन 26 फरवरी 2020 को की जाएगी.

Continue Reading

अन्य खबरे

अपनों के प्रेम स्‍नेह, अनुराग के बिना जीवन यात्रा सभव नहीं है

Published

on

जीवन की यात्रा में उनका साथ सबसे मजबूती से पकड़िए, जिनके सहारे आपने संघर्ष के जंगल पार किए. ऐसे लोगों का साथ, अपनों के स्‍नेह, अनुराग के बिना अकेलेपन से लड़ना संभव नहीं.

मुश्किल, दुविधा, दुख, तनाव, अनबन हर रिश्‍ते में होते हैं. हर किसी की जिंदगी में ऐसे पल आते हैं. हम मुश्किल समय में खुद को किस तरह संभालें, यही तो जीवन की कला है. यहीं आकर सारी शिक्षा, कायदे और स्‍नेह का मूल्यांकन होता है.

दूसरों से हमारे रिश्ते कैसे हैं, यह उनसे अधिक स्वयं हम पर निर्भर करता है. किसी का स्वभाव बहुत अधिक मिलनसार हो सकता है, तो कोई एकदम अंतर्मुखी. लेकिन अंतर्मुखी होने का अर्थ यह नहीं हुआ कि उसके प्रेम में कोई कमी है. ठीक इसी तरह मिलनसार व्यक्ति संबंधों को बहुत दूर तक न ले जा सके यह भी संभव है! रिश्ते में स्नेहा  का निवेश सबसे जरूरी है. पहले यह कहने और लिखने की जरूरत ही नहीं थी, लेकिन पिछले एक दशक में हम आर्थिक निवेश के चक्कर में इतने अधिक उलझ गए हैं कि रिश्तो में निवेश कहीं पीछे छूट गया. हमने प्रेम के पुल बनाने बंद कर दिए. अब केवल सीढ़ियां बनाते हैं. ऊपर पहुंचते ही उनको गिरा देते हैं. भूल रहे हैं, उतरना भी है.

नौकरी लगते ही. कुछ हासिल करते ही सबसे पहले उनसे दूरी बनती जाती है, जिनकी छांव अभी तक सारी धूप से बचाने का काम करती थी. सोमवार के अंक में हमने भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज प्रवीण कुमार के जीवन में तनाव और डिप्रेशन के कारण उनके आत्‍महत्‍या के बहुत नजदीक पहुंच जाने की बात कही थी

प्रवीण के जीवन में सबसे बड़ा दुख यही है कि वह अकेले पड़ गए हैं. उनको अपना आलीशान घर खाली-खाली लगता है. क्‍योंकि वह अपने ही शहर में परिवार से दूर रहते हैं. अपने संयुक्‍त परिवार, दोस्‍तों से दूर रहते हैं. कितनी अजीब बात है, जब तक हम संघर्ष कर रहे होते हैं, सबके साथ होते हैं. सुख-दुख का सामना मिलकर करते हैं. लेकिन जैसे ही कामयाबी की रोशनी जिंदगी पर पड़ती है, जिंदगी अक्‍सर खुद को संभाल नहीं पाती. प्रवीण कुमार, विनोद कांबली अपने को न संभाल पाने की कहानी सिखाने वाले लोग हैं. सचिन तेंदुलकर एक सामान्‍य परिवार से आते हैं, लेकिन कभी उनके आसपास संबंधों का रूखापन नजर नहीं आता. जब कभी वह मुश्किल में दिखे, हमेशा ऐसा महूसस हुआ कि स्‍नेह की चादर उनको हर दर्द से संभाल रही है.

एक दिन मेरे एक सहकर्मी ने कहा. हमारे साथ काम करने वाले अनेक युवा साथियों के पास नई-नई गाड़ियां कहां से आती हैं, जबकि उनका वेतन कम है! आखिर वह नौकरी लगते ही कार-मकान कैसे बदलने लगते हैं!

मैंने कहा, ‘आपको इस बात से कोई अंतर नहीं पड़ता कि आप किस गाड़ी से ऑफिस आते हैं. कैसे, कितने बड़े घर में रहते हैं. लेकिन हमारे युवा साथियों जिनको इन दिनों मिलेनियल्स/जनरेशन जेड

(अमेरिका के सेंसस ब्यूरो यानी जनगणना के आंकड़ों की मानें तो इस वक्त दुनिया की एक चौथाई आबादी मिलेनियल्स की है. आसान भाषा में हम इसे युवा आबादी कह सकते हैं. 1980 से साल 2000 के बीच जो लोग पैदा हुए यानी जो 21वीं सदी की शुरुआत में वयस्क हुए हैं, उन्हें मिलेनियल्स कहा जाता है. इस शब्द को हम युवा आबादी या उभरते हुए युवाओं के तौर पर भी समझ सकते हैं.) ऐसा देखा/ कहा जा रहा है कि यह उस तरह से नहीं सोचते जैसा भारत में सोच विचार, जीवनशैली का पारंपरिक तरीका रहा है. अच्‍छी बात है.

बदलाव, परिवर्तन समाज की सहज प्रकिया है. इससे असहमति कैसी. लेकिन केवल एक बाधा है. हम भूल रहे हैं कि साथ रहना मनुष्‍य का स्‍वाभाविक, पुरातन गुण है. इससे उसे ऐसी मुश्किलों का सामना करने की शक्ति मिली, जिनको अकेले सहने से उसके जीवन पर नकारात्‍मक असर पड़ता. इस समय सबसे बड़ी चुनौती अपने को उस दौड़ से बाहर रखना है जिसका आंतरिक सुख और अपने होने से कोई संबंध नहीं है.

थोड़ा अतीत की ओर चलते हैं. अपने माता-पिता /दादा-दादी /नाना-नानी की ओर देखिए. वह रिश्‍तों को कैसे निभाते थे. वह संपन्‍नता, सुख और वैभव को कैसे सहन करते थे. यहां जानबूझकर सुख और सफलता के लिए सहना शब्‍द उपयोग किया गया.

सुख सहना सबको नहीं आता. फूल जानते हैं, कैसे खामोशी, आनंद से खिलना है. नदी समझती है, कैसे भरी बरसात को सहेजना है. दुख उन्‍हें घेरता है, जो सुख को सलीके से नहीं सहते.

इसलिए जीवन की यात्रा में उनका साथ सबसे मजबूती से पकड़िए जिनके सहारे आपने संघर्ष के जंगल पार किए. ऐसे लोगों का साथ, अपनों के स्‍नेह, अनुराग के बिना अकेलेपन से लड़ना संभव नहीं.

 

 

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Etoi Exclusive14 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 17 /02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

छत्तीसगढ़14 hours ago

राहुल गांधी के झूठ को सच बताने में लगे कांग्रेसी: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने कहा है कि आरक्षण के मुद्दे पर झूठ-फरेब की राजनीति करके...

छत्तीसगढ़14 hours ago

गंगाजल की कसम भूली कांग्रेस: श्रीचंद सुन्दरानी

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व विधायक श्रीचंद सुन्दरानी ने प्रदेशभर में शराब माफियाओं द्वारा तस्करी की शराब...

छत्तीसगढ़14 hours ago

किसानों के साथ हुआ छल किसानों के साथ मिलकर करेंगे संघर्ष : संदीप शर्मा

भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संदीप शर्मा ने धान खरीदी की सरकारी व्यवस्था को लेकर प्रदेश...

देश-दुनिया20 hours ago

जानिए अरविंद केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह के 10 महत्वपूर्ण बातें

आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के रामलीला मैदान में तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 16/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 15/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 14/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 13/02/2020

  सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 12/02/2020

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Calendar

February 2020
M T W T F S S
« Jan    
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
242526272829  

निधन !!!

Advertisement

Trending