Connect with us

Tech & Auto

WhatsApp कॉल करना चाहते है रिकॉर्ड… जानें क्या है सबसे आसान तरीका

Published

on

वॉट्सऐप आज के दौर में बेहद ही पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है. इसके जरिए आप टेक्स्ट मैसेज के अलावा ऑडियो और वीडियों दोनों तरह की कॉल कर सकते हैं. कई बार आप WhatsApp से ऑडियो कॉल करके बात कर रहे हैं और उस समय सामने वाला आपको जरूरी बात बता रहा है, जिसे आप नोट करना चाहते हैं लेकिन आपके पास कागज और पेन नहीं है. ऐसे में आप WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड करके काम की बात को सेव कर सकते हैं.

WhatsApp कॉल को एंड्रॉयड और आईफोन में रिकॉर्ड करने के लिए कुछ चुनिंदा डिवाइस की जरूरत होती है. आपको बात दें बिना दूसरे व्यक्ति के अनुमित के कॉल रिकॉर्ड करना अनैतिक एवं गैरकानूनी है. ऐसे में आप दूसरे व्यक्ति को कॉल रिकॉर्डिंग की जानकारी जरूर दें. अब आप समझिए किस तरीके से WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड किया जा सकता है.

आईफोन पर मैक की मदद से करें कॉल रिकॉर्ड- यदि आप आईफोन यूज करते हैं और WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करना चहते हैं. तो आपको अपने आईफोन को लाइटनिंग केबल की मदद से MaC से कनेक्ट करना होगा. जिसके बाद आपको अपने आईफोन पर Trust this computer करके दिखेंगा इस पर आपको क्लिक करना है. यदि आप पहली बार मैक से अपना आईफोन फोन कनेक्ट कर रहे हैं. तो आप QuickTime खोलें और इसमें आपको फाइल सेक्शन में जाकर न्यू ऑडियो रिर्कार्डिंग का विकल्प मिलेगा. इसमें आपको रिकॉर्ड बटन के नीचे की तरफ इशारा करते हुए arrow का निशान दिखाई देगा. जिस पर आपको क्लिक करना है और आईफोन को चुनना हैं.

इस सारी प्रोसेस को करने के बाद आप क्विकटाइम में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करें और अपने व्हाट्सऐप से कॉल करें. जैसे ही आप कनेक्ट हो जाएं, यूजर आइकन को एड कर लें. इसके बाद उस व्यक्ति का नंबर चुने जिससे आप बात करना चाहते हैं. कॉल रिसीव होते ही आपकी बात रिकॉर्ड होना शुरू हो जाएगी. कॉल समाप्त होने के बाद रिकॉर्डिंग को बंद करें और फाइल को मैक में सेव कर लें.

एंड्रॉयड फोन पर ऐसे करें WhatsApp कॉल रिकॉर्ड-  यदि आप एंड्रॉयड फोन के यूजर हैं तो सबसे पहले आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को डाउनलोड करें. ऐप ओपन करने के बाद व्हाट्सऐप पर जाएं और इसके बाद उस व्यक्ति को कॉल करें, जिससे आप बात करना चहते हैं. यदि इस दौरान आपको क्यूब कॉल विजेट दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है. यदि आपके फोन में error शो कर रहा है तो एक बार फिर आप क्यूब कॉल रिकॉर्डर को खोलें. इस बार आपको ऐप की सेटिंग में जाकर वॉयस कॉल में Force Voip पर क्लिक करना है. इस पूरे प्रोसेस के बाद आप एक बार फिर व्हाट्सऐप कॉल लगाएं. यदि इस बार भी क्यूब कॉल रिकॉर्डर शो नहीं कर रहा तो इसका मतलब यह है कि यह आपके फोन में काम नहीं करेगा.

एंड्रॉयड यूजर इस तरीके से भी कर सकते हैं WhatsApp कॉल रिकॉर्ड- एंड्रॉयड यूजर के पास एक अन्य विकल्प भी मौजूद है और वह यह है कि आप अपने डिवाइस को रूट कर सकते हैं, लेकिन हम आपको इस स्टेप को करने की सलाह नहीं देंगे. ऐसा इसलिए कि इससे फोन की सिक्योरिटी के साथ समझौता करना पड़ता है. यदि इसके बावजूद भी आप अपने फोन को रूट करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. रूट करने के बाद XDA पर उपलब्ध एससीआर स्क्रीन रिकॉर्डर ऐप का इस्तेमाल करें.

सामान्य तरीका WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने का- इन सबके बावजूद भी आप WhatsApp कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पा रहे हैं. तो एक और आसान तरीका है जिससे आप WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं. इसके लिए आप फोन को स्पीकर पर रखकर बात करें और अपने दूसरे फोन पर वॉयस रिकॉर्डर की मदद से बातचीत को रिकॉर्ड कर सकते हैं.

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

25 हजार रुपये से कम में खरीदना चाहते है बेस्ट लैपटॉप, तो यहां है बेस्ट ऑफर

Published

on

By

शिक्षा, बिजनेस और ऑफिस तीनों ही फील्ड में आज बिना लैपटॉप के काम करना मुश्किल है. बाजार में ढेरों लैपटॉप के ऑप्शन है. लेकिन बजट में किफायती और फीचर्स में बेस्ट लैपटॉप खरीदने की सभी की इच्छा होती है. ऐसे में हम आपके लिए देश के दमदार लैपटॉप बनाने वाली कंपनी आसुस, लेनोवो, ऐसर और एचपी के लैपटॉप की डिटेल लेकर आए है. जिनके प्राइस और फीचर्स देख कर आप इन्हें खरीदने का मौका नहीं खोना चाहेंगे.
HP APU Dual Core A6

एचपी का यह लैपटॉप आप फ्लिपकार्ट पर 20,990 रुपये में खरीद सकते है. 14 इंच स्क्रीन साइज के इस लैपटॉप में 4GB रैम और 1TB की हार्ड डिस्क दी गई है. इस लैपटॉप को कोटेक महिंद्रा, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से खरीदतें है तो आपको 10 प्रतिशत छूट मिल सकती है.

आसुस अपने दमदार फीचर्स और किफायती बजट लैपटॉप के लिए जानी जाती है. इसका मॉडल ASUS VivoBook 15 काफी पॉप्युलर है. 15.6 इंच स्क्रीन साइज वाले इस लैपटॉप को आप 24,990 रुपये में खरीद सकते हैं. वहीं आप इस लैपटॉप को अमेजन पर ऐक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई या सिटी बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से खरीदते हैं तो आपको 1500 रुपये की अतिरिक्त छूट मिलेगी. Intel Celeron N3350 प्रोसेसर से लैस इस लैपटॉप में 4 जीबी रैम के साथ ही एक टीबी की स्टोरेज है. विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले इस लैपटॉप में ग्राफिक्स इंटिग्रेटेड है. वहीं आसुस का दावा है कि इस लैपटॉप का एक बार फुल चार्ज करने पर 6 घंटे तक चलाया जा सकता है.

ऐसर का यह लैपटॉप एंट्री सेगमेंट लैपटॉप में काफी पॉप्युलर है. 14 इंच स्क्रीन साइज वाले इस लैपटॉप को आप फ्लिपकार्ट पर सिर्फ 21,990 रुपये में खरीद सकते हैं. वहीं कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक के कार्ड पर आपको 1500 रुपये का अडिशनल डिस्काउंट मिल जाएगा. 4 GB रैम और 1 TB स्टोरेज वाले इस लैपटॉप में ntel Pentium dual core प्रोसेसर लगा है. विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले इस लैपटॉप में Intel Integrated HD 610 ग्राफिक्स कार्ड लगा है. कंपनी का दावा है कि यह फुल चार्ज होने पर 7 घंटे का बैटरी बैकअप देता है.
Lenovo Ideapad 3

लेनोवो का आईडिया पैड 2 लैपटॉप आपके लिए बेस्ट डील है. इसका कारण ये है कि यह लैपटॉप लुक के मामले में बेहद जबरदस्त है. Lenovo Ideapad 3 को आप फ्लिपकार्ट पर 24,347 रुपये में खरीद सकते हैं साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक के कार्ड पर आपको 1500 रुपये का अडिशनल डिस्काउंट भी मिलेगा. 15.6 इंच के इस लैपटॉप में Athlon Dual Core 3020e प्रोसेसर लगा है. लेनोवो ने इसे 4 GB रैम और 1 TB स्टोरेज के साथ लॉन्च किया है. विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आ रहे इस लैपटॉप का बैटरी बैकअप 9 घंटे से ज्यादा है.

Continue Reading

Tech & Auto

बेहद सस्ते में मिल रहा है Samsung का 6000mAh बैटरी वाला ये शानदार फोन, मिलेगा 64 मेगापिक्सल कैमरा

Published

on

By

फ्लिपकार्ट पर दशहरा स्पेशल्स  सेल चल रही है. सेल 22 अक्टूबर से शुरू हुई है, और इसका आखिरी दिन 28 अक्टूबर है. इस सेल में कई तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं, जिसमें से कुछ डील ऐसी भी हैं, जिसके तहत फोन को काफी सस्ते में घर लाया जा सकता है. सेल में सैमसंग  के हाल ही में लॉन्च हुए गैलेक्सी F41 को बेहतरीन ऑफर पेश किए जा रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इस फोन की शुरुआती कीमत 16,999 रुपये है.

फ्लिपकार्ट से मिली जानकारी के मुताबिक गैलेक्सी F41 पर Flipkart Smart Upgrade ऑफर भी मौजूद है, जिसके तहत फोन को सिर्फ 11,910 रुपये में घर लाया जा सकता है. आइए जानते हैं फोन पर मिलने वाले हर ऑफर के बारे में…

इस फोन को खरीदने पर ग्राहकों को Kotak डेबिट/क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर 10% की छूट दी जा रही है. इसके अलावा बैंक ऑफर के तहत HSBC क्रेडिट कार्ड के ज़रिए भी 10% का डिस्काउंट दिया जा रहा है.

Continue Reading

Tech & Auto

ये 5 गेम्‍स हैं PUBG के बेस्ट ऑप्शन, खेलने के लिए इंटरनेट की भी नहीं है जरूरत

Published

on

By

पबजी के विकल्‍प के तौर पर खेले जाने वाले ऑफलाइन बैटल रॉयल गेम्‍स कम फोन मेमोरी का इस्‍तेमाल करते हैं. इन्‍हें बिना इंटरनेट के खेला जा सकता है. पबजी को भारत सरकार ने सितंबर 2020 में प्रतिबंधित कर दिया था. इसके अलावा क्रिएटिव डिस्‍ट्रक्‍शन, साइबर हंटर और रूल्‍स ऑफ सर्वाइवल को भी बैन कर दिया गया. आइए जानते हैं पबजी के 5 बेहतरीन ऑप्‍शंस के बारे में…

स्‍वैग शूटर- स्‍वैग शूटर को गुजरात की एक्‍स-स्‍क्‍वाड्स गेम्‍स ने बनाया है. ये गेम सिर्फ एंड्रॉयड डिवाइसेस पर खेला जा सकता है. ये गेम 68 मेगाबाइट का है. इसमें बैटल रॉयल गेम के सभी फीचर्स मौजूद हैं. इसमें प्‍लेयर्स को स्‍टॉर्म सर्वाइवल और एनिमी डिटेक्‍टर जैसी स्‍पेशल पावर्स भी उपलब्‍ध होंगी. हालांकि, इनके लिए प्‍लेयर को स्‍वैगर टाइटल अनलॉक करना होगा. स्‍वैग में शूटर थर्ड पर्सन शूटर और फर्स्‍ट पर्सन शूटर गेमप्‍ले की पेशकश करता है.

स्‍कारफाल: द रॉयल कॉम्‍बैट- स्‍कारफाल एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइसेस पर खेला जा सकता है. इस गेम को ऑनलाइन ही नहीं ऑफलाइन भी खेल सकते हैं. शूटर इसमें भी थर्ड पर्सन शूटर और फर्स्‍ट पर्सन शूटर गेमप्‍ले की पेशकश करता है. साथ ही इस गेम में मॉडर्न व्‍हीकल और दुश्‍मनों से छुटकारा पाने के लिए हथियारों का पूरा जखीरा मौजूद है. इसे भी गुजरात की एक्‍स-स्‍क्‍वाड्स गेम्‍स ने बनाया है. इस ऐप को 10 रुपये में खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत 3,000 रुपये तक जाती है.

पीवीपी शूटिंग बैटल 2020- पीवीपी शूटिंग को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में खेला जा सकता है. हालाकि, इसके ग्राफिक्‍स पबजी मोबाइल के बराबर अच्‍छे नहीं हैं. इसमें बहुत से मैप दिए गए हैं. इसमें प्‍लेयर को हर हफ्ते नए ऑफलाइन चैलेंजेज और मिशन दिए जाते हैं. इसमें प्‍लेयर को नए हथियार खरीदने या पुराने हथियारों को अपडेट करने का विकल्‍प दिया जाता है. ये गेम महज 88 मेगाबाइट्स स्‍पेस लेता है. ये एंड्रॉयड डिवाइसेस पर भी खेला जा सकता है.

बैटलग्राउंड्स सर्वाइवर: बैटल रॉयल- बैटल रॉयल गेम PUBG मोबाइल जैसा दिखता है, लेकिन ये गेम केवल एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्‍ध है. इसे भी ऑफलाइन खेला जा सकता है. इस मोबाइल गेम का साइज 133 मेगाबाइट्स है. अब तक इसके गूगल प्‍लेस्‍टोर पर 1 लाख से ज्‍यादा डाउनलोड हो चुके हैं. इस गेम की शुरुआत में पबजी की तरह प्‍लेयर्स हवाई जहाज से कूदते हैं और बैटलग्राउंड में पहुंच जाते हैं. इसके बाद वे अपने लिए गन्‍स और दूसरे हथियार खोजते हैं ताकि जिंदा रह सकें.

फ्री सर्वाइवल: फायर बैटलग्राउंड- फायर बैटलग्राउंड को प्‍लेस्‍टोर पर यूजर्स ने 4.2 स्‍टार रेटिंग दी है. इसका साइज महज 34 एमबी है. ये गेम लो-इंड एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन पर आसानी से खेला जा सकता है. इसमें पबीजी मोबाइल लाइट जैसे सभी फीचर्स मौजूद हैं. इस गेम में बैटलग्राउंड पहुंचने के बाद प्‍लेयर्स को मैदान में छुपे हुए हथियारों को खोजना होता है ताकि दुश्‍मनों से छुटकारा पा सकें. इसमें मशीन गंस, पिस्‍टल्‍स, स्‍नाइपर रायफल्‍स, शॉटगन जैसे कई तरह के हथियार उपलब्‍ध हैं. इस गेम में एक स्‍टोरी मोड भी है.

 

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 days ago

रायपुर नगर निगम के उपायुक्त कोरोना पॉजिटिव…कोविड सेंटर के नोडल अधिकारी पाए गए संक्रमित

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच रायपुर नगर निगम के उपायुक्त व कोविड सेंटर के नोडल...

छत्तीसगढ़6 days ago

रायपुर में रेलवे स्टेशन के पास मर्डर, आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के गंज थाना क्षेत्र में हुई हत्या की वारदात को पुलिस ने सुलझा लिया है। पहले मृतक की...

Breaking1 week ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 19/10/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

छत्तीसगढ़1 week ago

पाटन पहुंच कर भाजपा नेताओं ने बदलापुर सरकार के विरुद्ध संघर्ष का नारा बुलंद किया , बटरा दाल जूस पिलाकर विजय बघेल का आमरण अनशन तुड़वाया

भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ रमन सिंह , सांसद राम विचार नेताम , विधायक बृज मोहन अग्रवाल , नारायण चंदेल, पूर्व...

छत्तीसगढ़1 week ago

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया। प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2020
S M T W T F S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending