Connect with us

ज्योतिष - वास्तु

साप्ताहिक राशिफल -15-21 जुलाई, 2019 

Published

on

मेष- 

            वैवाहिक जीवन के रिश्ते सहज व मधुर होंगे और आपसी मतभेद कम होंगे…. शैक्षिक व व्यापारिक पहलुओं को निखारने के प्रयास सफल होंगे। पिछले दिनों के व्यापारिक घाटे की भरपाई कुछ हद तक होगी। पूंजी निवेश में जल्दबाजी न करें। यह समय सावधानी से कार्यक्षेत्र में बढ़ने का है। सहकर्मियों से अनावश्यक न उलझें।

उपाय – बड़ों के आर्शीवाद लें… मीठे फल का दान करें… गुरु मन्त्र का जाप करें

वृषभ-

            इस सप्ताह उच्च शिक्षा व व्यवसाय के क्षेत्रों में प्रगति के संकेत प्राप्त होंगे। पारिवारिक सदस्यों से मुलाकात से खुशी का वातावरण रहेगा। लेन-देन के वित्तीय विवाद हल होंगे। किसी लंबी यात्रा से पहले संबंधित पहलुओं का निरीक्षण करें। जायदाद के अदालती मामलों में भागदौड़ बढ़ सकती है। यह समय सेहत संवारने का है। अनावश्यक किसी से न उलझें, यह हानिप्रद हो सकता है।

उपाय – दवाईयों का दान करें… लोगों से मधुरता से पेश आयें…

मिथुन-

            इस सप्ताह संतान पक्ष से संबंधित इच्छित सफलता प्राप्त होगी जैसे नौकरी या शादी लगना.. पूंजी निवेश से शेयर बाजार में लाभांश बढ़ेगा। प्रशासकीय कार्यों में विवाद रहेगी। जीवनसंगी के साथ यात्रा की योजना बन सकती है। सप्ताह के मध्य भाग में किसी निकट के स्वास्थ्य की चिंताएं हो सकती हैं।

उपाय –तिल का दान करें…भूखें को खाना खिलायें..

कर्क-

            इस सप्ताह कारोबार बढ़ाने हेतु किसी सफल व्यक्तित्व से चर्चा हो सकती है। लोगो से मुलाकात और सफलता से मनोबल उच्च होगा। संतान पक्ष के शैक्षिक पहलुओं को चमकाने की ललक रहेगी। कार्य व योग्यताओं से स्वजनों को प्रसन्न करने में कामयाब रहेंगे। जमीन-जायदाद व सामाजिक कार्यों में बाधा का सामना करना पड़ सकता है, जो आगामी समय में सामान्य होगी, धैर्य बनाएं रखें।

उपाय –जरूरत मंदों की मदद करें… गुस्सा पर नियंत्रण करने की कोशिश करें…

सिंह-

            इस सप्ताह कला, साहित्य, फिल्म उद्योग, चिकित्सा के क्षेत्रों में उभरते हुए व्यक्तित्व के रूप में पहचान स्थापित होगी। अभिनय को एक पहचान प्राप्त होगी। निवेश में लाभ के योग रहेंगे। अचानक ही कोई विदेश यात्रा के अवसर प्राप्त होंगे। सेहत व पारिवार के प्रति उदासीनता हानिप्रद रहेगी। अप्रिय शब्द न कहें।

उपाय – सफेद वस्तुओं का दान करें… सेहत में सावधानी हेतु आहार का नियंत्रण रखें…

कन्या-

            इस सप्ताह संतान के व्यवहार के कारण चिंतित होंगे… कार्य व व्यवसाय में आंशिक सफलता प्राप्त होगी, मेहनत ज्यादा करें। पूंजी निवेश व विदेश संदर्भो में लाभ के योग विद्यमान रहेंगे। बंधु पक्ष के मध्य पैतृक संपत्ति के विवाद गहरा सकते हैं। आवेश में कोई निर्णय न लें अन्यथा हानि हो सकती है। स्थानीय यात्रा लाभकारी रहेगी।

उपाय – गणपति का पूजन करें.. मूंग का दान करें…

तुला-

            परिवार में शुभ कार्यों के शुभ सूचना प्राप्त होगी… कार्यक्षेत्र में पदोन्नति के साथ तबादले भी हो सकते हैं। कारोबार को उच्च बनाने में व्यस्तता रहेगी। अपने आहार व विश्राम का ध्यान रखें… पूंजी निवेश में लाभ के योग रहेंगे। आगामी योजनाओं का खुलासा प्रतिस्पर्धियों के सामने न करें, यह हानिप्रद हो सकता है।

उपाय – दोस्तों से व्यवहारिक दूरी बनायें रखें.. बेसन के लड्डूओं का दान करें…

वृश्चिक-

            इस सप्ताह के शुरुआती दौर से ही आमदनी के रास्ते खुलेंगे। आजीविका के प्रयासों को सफलता मिलेगी। पूंजी निवेश व विदेश संदर्भों में लाभ के योग रहेंगे। प्रेम संदर्भों में भरोसा कम होगा… सामाजिक व विवादित संदर्भों में अनावश्यक बनायबाजी से बचें, यह हानिकारक हो सकता है…

उपाय –बच्चों को किताबों का उपहार दें.. अपने आय से किसी के भोजन की व्यवस्था करें.. गुरू के मंत्र का जाप करें…

धनु-

            रिश्तेदारों के बच्चों के कारण घर में खुशियां रहेंगी। धर्म व शुभ कार्यों में रुझान बढ़ेगा। किसी जरूरतमंद की मदद के योग्य रहेंगे। आर्थिक तरक्की के बंद रास्ते कुछ रुकावट के बाद खुलेंगे। जीवनसाथी से तालमेल व चाहत बढ़ेगी। न्यायिक कार्यों में भागदौड़ बढ़ सकती है, स्थानीय यात्रा व तैराकी में सावधानी अपेक्षित रहेगी।

उपाय – गाय को गेहूं भिगाकर खिलायें… बीमारों को दवा का दान करें..शनि के मंत्र का जाप करें…

मकर-

            आर्थिक लेन-देन को निपटाने में व्यस्तता रहेगी। स्नेही मित्र की मुलाकात प्रसन्नता को बढ़ाएगी। निवेश में लाभ के योग रहेंगे। भवन निर्माण की प्रगति अचानक ही बाधित हो सकती है, जो आगामी समय में तेजी पकड़ेगी। प्रेम संदर्भों में थोड़ी एहतियात की जरूरत रहेगी। रुका हुआ अनुबंध आगे बढ़ेगा।

उपाय – सूक्ष्म जीवों को आहार दें.. राहु मंत्रों का जाप करें…

कुम्भ-

            संतान के विवाह में आ रही बाधा दूर होगी और रिश्ते से संबंधित बात आगे बढ़ेगी। स्वास्थ्य खिला हुआ व उत्तम रहेगा। ननिहाल पक्ष से सहयोग व प्यार मिलेगा। विदेशी मामलों में लाभ के योग रहेंगे। सप्ताहांत में राजनीतिक व सामाजिक कार्यों को लेकर भागदौड़ बढ़ सकती है। शत्रु पक्ष आपको बदनाम करने की कोशिश कर सकते हैं।

उपाय – शंकरजी में दूध से अभिषेक करें… नारियल के पेड़ों का दान करें..ओम का मंत्र जाप करें…

मीन-

            कार्यक्षेत्र में सम्मान व पदोन्नति के योग रहेंगे। जीवनसाथी से तालमेल के सकारात्मक पहलुओं पर तीव्र अमल होगा। राजनीतिक व सामाजिक कद ऊंचा उठेगा। माता-पिता से वित्तीय सहयोग मिलेगा। सतर्क प्रयासों के बाद ही निवेश में लाभ हासिल होगा। प्रकृति के मनोरम दृश्यों को देखने हेतु कोई खास अवसर रहेंगे। शत्रु पक्ष कानूनी प्रक्रिया में घेरने की कोशिश कर सकता है…

उपाय – गुरूजनों को फल का दान करें… पीले वस्त्रों का दान करें…

 

SHARE THIS

ज्योतिष - वास्तु

21/10/2019 का पंचांग एवं राशिफल(सोमाष्टमी पुष्य का दुर्लभ संयोग !)

Published

on

  • रायपुर (etoi news) 20.10.2019
  • दिनांक 21. 10.2019 का पंचाग
  • शुभ संवत 2076 शक 1941 …
  • सूर्य दक्षिणायन का …कार्तिक मास कृष्ण पक्ष…. सप्तमी.. प्रातः को 06 बजकर 45 मिनट तक … सोमवार….पुनवर्सु नक्षत्र.. शाम को 05 बजकर 32 मिनट तक उपरांत पुष्य नक्षत्र… आज चन्द्रमा … मिथुन राशि में… आज का राहुकाल दिन को 07 बजकर 29 मिनट से 08 बजकर 55 मिनट तक होगा …

सोमाष्टमी पुष्य का दुर्लभ संयोग !

21 अक्टूबर 2019 को सर्वार्थ सिद्धि और अष्टमी के संयोग के साथ सोम पुष्य का दुर्लभ संयोग खरीदी के लिए उत्तम मुहूर्त संध्या 05 : 32 से पुष्य नक्षत्र प्रारम्भ, ज्योतिष के अनुसार इस बार पुष्य नक्षत्र के साथ कई ऐसे शुभ योग हैं जिसके  किया कार्य विशेष फलदायी होगा। इन मुहूर्त में भवन, भूमि, वाहन, आभूषण सहित अन्य खरीदारी करना श्रेष्ठ रहेगा। इस वर्ष का सर्व श्रेष्ठ पुष्य नक्षत्र है

मगर 22 अक्टूबर 2019 को संध्या 16 :39 तक पुष्य नक्षत्र में गृह शांति जैसे उपक्रम विशेष फलदायी होंगे असल में कार्तिक कृष्ण पक्ष नवमी मंगलवार में रिक्ता तिथि शुरू खरीदी शुभ नहीं परन्तु ग्रह शांति कर्म अत्यंत शुभ होंगे

अष्टमी को जया तिथि होने से यह मुहूर्त दुर्लभ

सर्वार्थ सिद्धि योग संध्या 17 : 32 से 30 : 02 तक सबसे उत्तम

पुष्य नक्षत्र में खरीदारी का मुहूर्त 21 october 2019 सोमवार

खरीदारी का श्रेष्ठ समय – सोम पुष्य.. 21 october 2019 सोमवार, सर्वार्थ सिद्धि योग संध्या 17 : 32 से 30 : 02 तक सबसे उत्तम, संध्या 05 : 32 से पुष्य नक्षत्र प्रारम्भ, कृपया खरीदी करते समय इस समय का ध्यान रखें ,,,,

अभिजित मुहूर्त – 11:25 am- 12:11 pm

राहू काल – 07:29 am से 08:55 am

चौघडिया –

अमृत – 06:02 AM – 07:29 AM

शुभ- 08:35 – 10:22 AM

चर- 13:14 AM – 14:41 AM

लाभ- 14:41 AM – 16:07 PM

अमृत- 16 : 07 PM – 17 :34 PM

संध्या-

चर- 17:34 PM -19:07 PM

लाभ- 22:15 PM 23:48 PM

शुभ- 25:22- 26:55 अगले दिन

अमृत- 26:55-28 :29 अगले दिन

चर- 28:29 PM -30:03 अगले दिन

स्थिर लग्न

वृश्चिक- 08:28 am से 10:45 am

कुम्भ- 02:38 pm से 04:09 pm

वृषभ- 07:14 pm से 09:10 pm

सिंह- 01:42 am से 03:56 am

सर्वार्थ सिद्धि योग संध्या 17 : 32 से 30 : 02 तक सबसे उत्तम

पुष्य नक्षत्र पर करें ये काम, कार्य सिद्धि के साथ मिलेगी स्थायी समृद्धि : पुष्य नक्षत्र का दशा स्वामी शनि होने से इस नक्षत्र के दरमियान घर में आयी संपत्ति या समृद्धि चिरस्थायी रहती है। पुष्य नक्षत्र में किए गए कामों को हमेशा सफलता व सिद्धि मिलती है। इसलिए, विवाह को छोड़कर हर एक कार्यों के लिए पुष्य नक्षत्र को शुभ माना जाता है।

सोम-मंगलवार को पुष्य नक्षत्र की पावन निश्रा में इन ग्रहों की मंत्र उपासना देगी सुख-सौभाग्य

ग्रह का अर्थ पकड़ लेने वाला ,यदि आपकी कुंडली में राहु,शनि, शनि राहु जन्य दोषों पितृ दोषों,ग्रहण दोषों और अन्य बुरे ग्रह दोषो हों तो इस दिन जरूर करावें अपने बुरे ग्रहों की शांति, इस दिन पूजा से मिलेगा हजार गुना फल।

शास्त्रों में सौभाग्य और सुख-समृद्धि की कामना पूरी करने के लिए ही देव गुरु बृहस्पति और शनिदेव की उपासना का महत्व बताया गया है। शनि भाग्य नियत करने वाले तो गुरु बृहस्पति की पूजा ज्ञान, सौभाग्य द्वारा वैभव देने वाली मानी जाती है। ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक पुष्य नक्षत्र के अधिपति ग्रह शनि तो स्वामी देवता गुरु माने गए हैं। इसलिए पुष्य नक्षत्र के शुभ योग में गुरु-शनि के यहां बताए जा रहे विशेष और सरल मंत्र सफल व वैभवशाली जीवन की हर कामना को पूरी कर देंगे।

 इन विशेष मंत्र जप के पूर्व नवग्रह मंदिर में या घर पर भी भगवान बृहस्पति व शनि की विशेष सामग्रियों से पूजा करें। गुरु को पीली सामग्रियों जैसे केसरिया चंदन, पीले चावल, हल्दी, पीला वस्त्र व पील मिठाई तो शनि का काले तिल, काला गंध, फूल, तेल, लोहे के बर्तन, काल वस्त्र चढ़ाएं।

पश्चात सुख-समृद्धि व सौभाग्य की कामना से गुरु व शनि के नीचे लिखे मंत्रों में से कोई भी या सभी का स्मरण कम से कम 108 बार जरूर करें व बाद धूप, दीप व कर्पूर आरती कर प्रसाद ग्रहण करें –

गुरु मंत्र –

ऊँ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरुवे नम:

ऊँ बृं बृहस्पतये नम:

शनि मंत्र –

ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनये नम:

ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नम:

ऊँ शं शनैश्चराय नम:

इसी तरह 22 अक्टूबर 2019 को पुष्य नक्षत्र मंगलवार के साथ पूर्ण योग बनेगा, किंतु

21 अक्टूबर 2019 सोमवार की शाम से ही पुष्य नक्षत्र के शुभ योग की शुरुआत हो जाएगी। शास्त्रों में जहां सोमवार चंद्र पूजा का दिन है तो ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक कर्क राशि का स्वामी भी चंद्रमा है। इस राशि के चार चरणों में भी पुष्य नक्षत्र का प्रभाव होता है। इसलिए पुष्य नक्षत्र में सफेद पूजा सामग्रियों जैसे सफेद चंदन, अक्षत, वस्त्र, फूल व दूध से बने पकवानों का भोग लगा मन के देवता चंद्र की पूजा करें व नीचे लिखे मंत्र का कम से कम 108 बार स्मरण करें तो सारी मानसिक या भावनात्मक परेशानियों के साथ पेट या आंखों से जुड़े रोग भी दूर होंगे।

ॐ इमं देवाSसपत् न ग्वं सुवध्वम् महते क्षत्राय महते ज्येष्ठयाय

महते जानराज्यायेन्द्रस्येन्द्रियाय इमममुष्य पुत्रमुष्यै पुत्रमस्यै विश

एषवोSमी राजा सोमोSस्माकं ब्राह्मणानां ग्वं राजा॥

22 अक्टूबर 2019 सूर्योदय के साथ पुष्य नक्षत्र-मंगलवार का पूर्ण संयोग होगा। इसलिए मंगल देव की पूजा लाल सामग्रियों जैसे लाल चंदन, लाल अक्षत, लाल फूलों, लाल वस्त्र व लाल फलों या मिठाइयों का भोग लगाकर नीचे लिखे मंगल मंत्रों का स्मरण करने से संपत्ति, संतान, धन व दांपत्य से जुड़ी सारी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं –

ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम:

ॐ भौमाय नम:

दीपावली  के दिनों में चोपड़ा खरीदने के लिए व्यापारीगण पुष्य नक्षत्र को विशेष महत्व देते हैं। इसके अलावा, वर्ष के दौरान भी पुष्य नक्षत्र में जब गुरु पुष्यामृत योग बन रहा हो तब सोने, आभूषण और रत्नों को खरीदने की प्रथा सदियों से प्रचलित है। 

पुष्य नक्षत्र में किए जाने वाले मांगलिक कार्य :

इस मंगलकर्ता नक्षत्र के दौरान घर में आयी संपत्ति या समृद्धि चिरस्थायी रहती है।

ज्ञान और विद्याभ्यास के लिए पावन दिन।

इस दिन आध्यात्मिक कार्य किए जा सकते हैं।

मंत्रों, यंत्रों, पूजा, जाप और अनुष्ठान हेतु शुभ दिन।

माँ लक्ष्मी की उपासना और श्री यंत्र की खरीदी करके जीवन में समृद्धि ला सकते हैं।

इस समय के दौरान किए गए तमाम धार्मिक और आर्थिक कार्यों से जातक की उन्नति होती है।

 पुष्य नक्षत्र : मांगलिक कार्यों से शुभ फलों की प्राप्ति का पावन पर्व :

इस दिन पूजा या उपवास करने से जीवन के हर एक क्षेत्र में सफलता की प्राप्ति होती है।

कुंडली में विद्यमान दूषित सूर्य के दुष्प्रभाव को घटाया जा सकता है।

इस दिन किए कार्यों को सिद्धि व सफलता मिलती है।

धन का निवेश लंबी अवधि के लिए करने पर भविष्य में उसका अच्छा फल प्राप्त होता है।

काम की गुणवत्ता और असरकारकता में भी सुधार होता है।

इस शुभदायी दिन पर महालक्ष्मी की साधना करने से उसका विशेष व मनोवांछित फल प्राप्त होता है।

पुष्य नक्षत्र को ब्रह्याजी का श्राप मिला था, इसलिए यह नक्षत्र शादी-विवाह के लिए वर्जित माना गया है।अन्यथा इस दिन किए गए सभी मांगलिक कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण होते हैं। पुष्य नक्षत्र में दिव्य औषधियों को लाकर उनकी सिद्धि की जाती है। जीवन में संपत्ति और समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए पुष्य नक्षत्र व्यक्ति को पूरा अवसर प्रदान करता है।

आज की राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल-

मेष राशि :

तांबे से बनी वस्तु की खरीदारी शुभ होगा. इसके अलावा भूमि या भवन की खरीद भी इस राशि के जातकों के लिए शुभ माना जाता है।

वृषभ राशि:

इस राशि के जातक सबसे पहले शुभ मुहूर्त में चांदी या चावल की खरीदारी करें. इसके बाद चाहे किसी भी चीज की खरीद कर सकते हैं। शुभ होगा

मिथुन राशि:

मिथुन राशि वाले जातक इस दिन सबसे पहले सोने की खरीद करें या कांसा धातु की बनी गणेश जी मूर्ति या हंस के जोड़ा को खरीद सकते हैं. इनकी खरीदारी आपके लिए शुभ होगी।

कर्क राशि:

कर्क राशि वाले लोग स्फटिक और चांदी का श्रीयंत्र खरीद सकते हैं. इसके बाद जो भी खरीदें शुभ होगा

सिंह राशि:

इस राशि के जातक धनतेरस के दिन सबसे पहले पीतल से बनी किसी वस्तु की खरीदारी करें और उसके बाद किसी सोने की वस्तु की खरीद करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसेगी।

कन्या राशि:

कांसे या हाथी दांत से बनी वस्तु खरीदें। इससे आपके धन में वृद्धि होगी और धन का निवेश करने पर आपको लाभ की प्राप्ति होगी

तुला राशि:

चांदी का श्रीयंत्र, आभूषण या सिक्का जरूर खरीदें।

वृश्चिक राशि:

इस राशि के जातक तांबा या पंचधातु से बनी वस्तुओं की खरीदारी करें। इसके बाद गेहूं और गुड़ की खरीदारी करें।

धनु राशि:

धनु राशि के लोग सबसे पहले इस दिन हल्दी और केसर की खरीदारी करें और इसके बाद चाहें तो सोने की खरीदारी कर सकते हैं।

मकर राशि:

इस राशि के जातकों को सबसे पहले अपने घर की सजावट के लिए कोई सामान खरीदना चाहिए। इसके बाद आप अपनी रुचि के अनुसार कुछ भी खरीदारी कर सकते हैं। इससे आपको लाभ प्राप्त होगा।

कुंभ राशि:

कुंभ राशि के जातक इस दिन लोहे की वस्तु के साथ नीलम की खरीद करें। भवन, भूमि, वाहन या कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी शुभ होगा।

मीन राशि:

मीन राशि के जातक इस दिन सबसे पहले घर की सजावट से संबंधित चीजें खरीदें। उनके लिए शुभ होगा

SHARE THIS
Continue Reading

अन्य खबरे

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21/10/2019

Published

on

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे बढ़ जाएँ,

देश विदेश और अपने प्रदेश की,सभी ख़ास खबरों का ख़ास संकलन,रोज सुबह सुबह पढ़े सिर्फ हमारे पोर्टल में ,,,,,,

 

  1. सूपेबेड़ा मामले में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ भी सामने आयी
  2. फोम की फैक्टरी में लगी भीषण आग, फायर बिग्रेड ने 5 घंटे में पाया काबू
  3. पूजा में इन 5 चीजों के इस्तेमाल से देवी लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज
  4. देवी लक्ष्मी की पूजा में न करें इन चीजों के इस्तेमाल, माना जाता हैं अशुभ
  5. रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म ने ‘वॉर’ कबीर सिंह को छोड़ा पीछे
  6. छत से गिरा बच्चा रिक्से ने बचाई जान
  7. रेलवे ने इतने पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट्स तक कर सकते हैं अप्लाई
  8. मानसिक रोगी ने तोड़ा नाई की दुकान का शीशा, भीड़ ने कर दी पिटाई
  9. लोकसभा चुनाव 2019 में चर्चा में रही पोलिंग अफसर फिर आई चर्चा में
  10. सुपेबेड़ा का दौरा कर तैयार की गयी रिपोर्ट को जारी करते हुये टी.एस. सिंहदेव और मोहन मरकाम ने कहा स्वास्थ्य सेवाओं में विश्वास की बहाली के लिये सरकार ने उठाये है प्रभावी कदम
  11. बाइक सवार बदमाशों ने पेट्रोल पंप के कर्मचारियों से लूट लिए 5.85 लाख रूपये
  12. हाट बाजार क्लिनिको को मिली बड़ी सफलता और लोकप्रियता : कांग्रेस
  13. रांची में उमेश यादव का तूफान, 10 गेंद में उड़ाए 31 रन, ताबड़तोड़ 5 छक्‍के ठोके
  14. छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिये कांग्रेस सरकार निरंतर काम कर रही है : कांग्रेस
  15. परिजन पेट दर्द इलाज कराने पहुंची नाबलिग के प्रेग्नेंट होने की रिपोर्ट के बाद हड़कंप
  16. नगरी निकाय चुनाव दमदारी से लड़ेगी आम आदमी पार्टी- सुरेश कठैत
  17. कांग्रेस सरकार के 10 महिने के काम दंतेवाड़ा के बाद चित्रकोट जीत का बड़ा कारण बनेंगें : कांग्रेस
  18. दंतेवाड़ा जिले में 4 इनामी समेत 28 नक्सलियों ने किया सरेंडर,
  19. संपत्ति विवाद में दो भाइयों ने एक-दूसरे को मारी गोली, दोनों की मौत
  20. भारतीय सैनिकों के द्वारा पांच आतंकियों के मार गिराने से पाकिस्तान तिलमिला उठा
  21. चुनाव प्रचार के आखिरी दिन अधिकारियों ने वाहन से 4 करोड़ 30 लाख रुपये जब्त किए
  22. पुलिस को मिली बड़ी सफलता, 4 इनामी समेत 28 नक्सलियों ने किया सरेंडर
  23. PMC बैंक घोटाले का असर महाराष्ट्र चुनाव पर पड़ सकता है
  24. शैलजा का PM पर तंज-कहा यह मोदी नहीं, मंदी है.
  25. वैश्विक आर्थिक जोखिम और असंतुलन ने सरकारी पहलों के अलावा बहुपक्षीय स्तर पर वैश्विक सहयोग को मजबूत बनाने की जरूरत पर जोर दिया है: वित्त मंत्री
  26. दो वाहनों की बीच जबरदस्त भिड़ंत, हादसे में तीन की मौत
  27. फिलीपींस पहुंचे राष्ट्रपति
  28. पूर्व एटॉर्नी जनरल श्री के. पारासरन को ‘सर्वाधिक प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार’
  29. EESL भर्ती 2019 में इंजीनियर के लिए आवेदन आमंत्रित
  30. दुष्कर्म आरोपी गिरफ्तार करने आई पुलिस को देख खा लिया जहर
  31. रोड पार कर रहे तेंदुए की सड़क दुर्घटना में मौत
  32. 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, जल्द भरे फॉर्म
  33. अनुच्छेद 370 हटाने के बाद सेब,अखरोट और केसर की आपूर्ति हो रही प्रभावित
  34. पाकिस्तान को मुँहतोड़ जवाब ,PoK के टेरर लॉन्च पैड्स तबाह,
  35. Benling Aura इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द आएगी भारतीय बाजार में
  36. सलमान खान ने महात्मा गांधी को लेकर किया ट्वीट, कहा
  37. महिला को उसके लिव इन पार्टनर ने गला रेतकर मौत के घाट उतार दिया।
  38. पुरानी रंजिश के चलते युवक पर चाकू से किया जानलेवा हमला
  39. नेहा सुसाइड नोट में / सीनियर अफसरों पर फोन हैक करने और प्रताड़ित करने का आरोप
  40. अनियंत्रित पिकअप खाई में गिरी, 3 की मौत 18 घायल
  41. देखने लायक है दिलो-दिमाग से खेलता ‘जोकर’
  42. सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल फुरकान आली को उनकी सेवाओं को बहाल कर दिया है.
  43. आयुष्मान खुराना की ‘बाला’ VS सनी सिंह की ‘उजड़ा चमन’
  44. PMC बैंक घोटाले का असर महाराष्ट्र चुनाव पर पड़ सकता है
  45. शैलजा का PM पर तंज-कहा यह मोदी नहीं, मंदी है.
  46. वैश्विक आर्थिक जोखिम और असंतुलन ने सरकारी पहलों के अलावा बहुपक्षीय स्तर पर वैश्विक सहयोग को मजबूत बनाने की जरूरत पर जोर दिया है: वित्त मंत्री
  47. दो वाहनों की बीच जबरदस्त भिड़ंत, हादसे में तीन की मौत
  48. फिलीपींस पहुंचे राष्ट्रपति
  49. पूर्व एटॉर्नी जनरल श्री के. पारासरन को ‘सर्वाधिक प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिक पुरस्कार’
  50. EESL भर्ती 2019 में इंजीनियर के लिए आवेदन आमंत्रित
  51. दुष्कर्म आरोपी गिरफ्तार करने आई पुलिस को देख खा लिया जहर
  52. रोड पार कर रहे तेंदुए की सड़क दुर्घटना में मौत
  53. 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, जल्द भरे फॉर्म
  54. अनुच्छेद 370 हटाने के बाद सेब,अखरोट और केसर की आपूर्ति हो रही प्रभावित
  55. पाकिस्तान को मुँहतोड़ जवाब ,PoK के टेरर लॉन्च पैड्स तबाह,
  56. Benling Aura इलेक्ट्रिक स्कूटर जल्द आएगी भारतीय बाजार में
  57. सलमान खान ने महात्मा गांधी को लेकर किया ट्वीट, कहा
  58. महिला को उसके लिव इन पार्टनर ने गला रेतकर मौत के घाट उतार दिया।
  59. पुरानी रंजिश के चलते युवक पर चाकू से किया जानलेवा हमला
  60. नेहा सुसाइड नोट में / सीनियर अफसरों पर फोन हैक करने और प्रताड़ित करने का आरोप
  61. अनियंत्रित पिकअप खाई में गिरी, 3 की मौत 18 घायल
  62. देखने लायक है दिलो-दिमाग से खेलता ‘जोकर’
  63. सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल फुरकान आली को उनकी सेवाओं को बहाल कर दिया है.
  64. आयुष्मान खुराना की ‘बाला’ VS सनी सिंह की ‘उजड़ा चमन
  65. चलती बस का खुल गया अगला पहिया, फिर..
  66. बचपन की दोस्त संग शादी के बंधन में बंधें नडाल,पहले से ही हैं दोनों के तीन बच्चे
  67. भागलपुर में मेडिकल छात्रों और स्थानीय लोगों के बीच जमकर बवाल, 9 बाइकों को फूंका
  68. महिला क्रिकेटर को प्रेमी ने बिच मैदान में किया प्रपोस,मिला ऐसा जवाब
  69. यहाँ दो तारों के सहारे जान जोखिम में डाल नदी पार करते ग्रामीण
  70. टोनही के शक में महिला की टांगी मारकर हत्या, 5 आरोपी गिरफ्तार
  71. अध्यक्ष कन्हैया कुमार का केंद्र और बिहार सरकार पर निशाना
  72. Dhanteras 2019 : धनतेरस पर भूलकर भी न खरीदें ये चीजें
  73. सांसद गौतम गंभीर की दरियादिली पाकिस्तानी बच्ची के लिए बने ‘फरिश्ता
  74. पैर गलती से लिफ्ट में फंसने से नौ साल की एक बच्ची की मौत हो गई.
  75. कमलेश तिवारी के परिजनों ने सीएम योगी के सामने रखी 11 मांगें
  76. पुलिसवाले के बेटे की सरेआम हत्या, अपराधियों ने दागी सात गोलियां
  77. पुरुषों ने प्रसूता के शव को कंधा देने से इनकार तो गावं की महिलाओं ने खटिया पर लादकर श्मशान पंहुचाया
  78. पिता ने पहले अपनी दोनों बेटियों को मारी गोली, बाद में खुद को भी किया शूट
  79. कमलेश तिवारी की हत्या कांड / होटल से आरोपियों के खून से सने हुए भगवा कपड़े बरामद
  80. अखिलेश यादव ने प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशान साधा
  81. सीएम योगी का ऐलान- सिपाही के हाथ में डंडे की जगह मोबाइल दिखे तो सस्पेंड कर दो
  82. बैंक मैनजर ने शादी से किया इनकार तो युवती ने जहर खाकर दे दी जान
  83. जम्मू-कश्मीर / तंगधार में पाकिस्तान की ओर से की गई फायरिंग में दो जवान शहीद

SHARE THIS
Continue Reading

ज्योतिष - वास्तु

पूजा में इन 5 चीजों के इस्तेमाल से देवी लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

Published

on

कार्तिक महीने में अमावस्या तिथि को दिवाली मनाई जाती है. इस साल यह त्योहार 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा. घर में धन-संपदा और सुख-शांति लाने के लिए इस दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी की पूजा का फल तब ही मिलता है जब पूजा पाठ नियम से किया जाए. मान्यता है कि मां लक्ष्मी की पूजा में कुछ चीजें ऐसी हैं जिनका इस्तेमाल करने से धन की देवी नाराज हो जाती हैं. इसलिए दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करते समय इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें.

तुलसी के पत्ते न चढ़ाएं

पौराणिक कथा के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी सबसे अधिक प्रिय है लेकिन देवी लक्ष्मी को तुलसी से वैर है क्योंकि यह भगवान विष्णु के दूसरे स्वरूप शालिग्राम की पत्नी हैं. इस नाते तुलसी देवी लक्ष्मी की सौत हुईं. इसलिए देवी लक्ष्मी की पूजा में तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए.

पूजा के वक्त दीया दाहिने तरफ रखें

देवी लक्ष्मी की पूजा के लिए दीया की बाती का रंग लाल होना चाहिए और दिये को दाहिने तरफ रखें. इसका कारण यह है कि भगवान विष्णु अग्नि और प्रकाश स्वरूप हैं. भगवान विष्णु का स्वरूप होने के कारण दीप को दाहिने तरफ रखना चाहिए.

सफेद फूल न चढ़ाएं

दिवाली पर पूजा करते समय मां लक्ष्मी को सफेद फूल नहीं चढ़ाना चाहिए. देवी लक्ष्मी चीर सुहागन हैं इसलिए उनकी हमेशा लाल फूल जैसे लाल गुलाब या लाल कमल से ही पूजा करनी चाहिए. आप गेंदे के फूलों का इस्तेमाल कर सकती हैं. भगवान विष्णु को पीला या केसरिया रंग बहुत पसंद है. ऐसे में पीले गेंदे के फूल मां लक्ष्मी को भी पसंद आते हैं.

भगवान विष्णु की पूजा करना न भूलें

देवी लक्ष्मी की पूजा तब तक सफल नहीं मानी जाती जब तक भगवान विष्णु की पूजा उनके साथ न हो. इसलिए दिवाली की शाम गणेश जी की पूजा के बाद देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा एकसाथ करें. पूजा समाप्त होने के बाद घर-घर जाकर मिठाई बांटें.

दक्षिण दिशा में रखें प्रसाद

दिवाली पर देवी लक्ष्मी की पूजा के समय प्रसाद दक्षिण दिशा में रखना चाहिए और फूल बेलपत्र हमेशा सामने रखने चाहिए. पूजा समाप्ति के बाद ही प्रसाद का वितरण करें.

SHARE THIS
Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

क्राइम5 hours ago

झाबुआ में बीजेपी विधायक पर आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज

  भोपाल/झाबुआ – झाबुआ में चुनाव प्रचार थमने के बाद भी इलाके में डटे बीजेपी विधायक रमेश मेंदोलाऔर युवा मोर्चा...

अन्य खबरे5 hours ago

सूपेबेड़ा मामले में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ भी सामने आयी

सुपेबेड़ा में केंद्र-राज्य चलाए ज्वाइंट ऑपरेशन – भगवानू महिलाएं विधवा और बच्चे हो रहे है अनाथ, खेती बाड़ी बेचकर भी...

छत्तीसगढ़6 hours ago

ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की दिशा में नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी योजना मील का पत्थर : मंत्री रविन्द्र चौबे

रायपुर(etoi news)20.10.2019 कृषि एवं जैव प्रौद्योगिकी व पशुधन विकास मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सुदृढ़ीकरण की...

छत्तीसगढ़6 hours ago

निकाय एक्ट में बदलाव को लेकर हम कोर्ट तक जाएंगे : डॉ रमन सिंह

रायपुर(etoi news)20.10.2019/नगरीय निकाय चुनाव को लेकर बैठक भाजपा कार्यालय में बैठक चल रही थी जो समाप्त हो गई बैठक के...

अन्य खबरे7 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 21/10/2019

सुधि पाठकों की ,,,,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये उसे छोड़ आगे...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive2 weeks ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 06/10/2019

कलई खुलने के डर से भाजपा ने टीवी चैनलों की परिचर्चा का बहिष्कार किया – कांग्रेस SHARE THIS Related

Etoi Exclusive2 weeks ago

आखिर क्यों दरक रही है काँग्रेस की दीवारें ?

आखिर क्यों दरक रही है काँग्रेस की दीवारें ? क्या कांग्रेस (Congress) में सत्ता को लेकर सोनिया गांधी और राहुल...

Etoi Exclusive2 weeks ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 05 /10/2019

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 05 /10/2019 पटना में जल जमाव से परेशान हैं लोग JDU...

Etoi Exclusive2 weeks ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04 /10/2019

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 04 /10/2019 जानिए अगर भारत-पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध हुआ तो...

Etoi Exclusive3 weeks ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 03/10/2019

जानिए महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर पहली बार बैंक नोट पर कब छपी थी और कहां से इसे लिया गया है....

Calendar

October 2019
M T W T F S S
« Sep    
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  

निधन !!!

Trending