Connect with us

देश-दुनिया

जब इंटरव्यू में ISRO चीफ के सिवन ने कहा

Published

on

 

जनवरी 2018 में इसरो चीफ सिवन का एक क्षेत्रीय न्यूज चैनल ने इंटरव्यू लिया।  इसपर सिवन ने जवाब दिया, ‘सबसे पहले मैं एक भारतीय हूं। मैंने एक भारतीय के रूप में इसरो जॉइन किया। इसरो ऐसी जगह है जहां सभी क्षेत्रों और अलग-अलग भाषाओं वाले लोग एक साथ काम करते हैं और अपना योगदान देते हैं। मैं अपने भाइयों के प्रति आभारी हूं, जो मेरी प्रशंसा करते हैं।’इसरो चीफ डॉ. के सिवन ने कहा कि सबसे पहले मैं भारतीय हूं उसके बाद तमिलियन। आप पर गर्व है।’चंद्रयान-2 मिशन की घोषणा के बाद के सिवन एक जाना-पहचाना नाम हैं। मिशन के आंशिक रूप से नाकाम होने के बावजूद इसरो और सिवन के जज्बे और काम की दुनियाभर में तारीफ हो रही है। चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर चांद की कक्षा में चक्कर लगा रहा है। वहीं, विक्रम लैंडर का अब तक इसरो से संपर्क नहीं हो पाया है। लेकिन माना जा रहा है कि मिशन 95 प्रतिशत सफल रहा है।तमिलनाडु के कन्‍याकुमारी जिले के सरक्‍कलविलई गांव के एक साधारण से किसान के बेटे के सिवन आज भारत की स्‍पेस एजेंसी इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) के चेयरमैन हैं। सिवन अपने परिवार में ग्रैजुएट होने वाले पहले शख्‍स थे। उनके भाई और दो बहनें गरीबी की वजह से पढ़ाई पूरी नहीं कर सके। हमारे सहयोगी टाइम्‍स ऑफ इंडिया को सिवन ने बताया था, ‘जब मैं कॉलेज था तो अपने पिता की खेती में मदद करता था। इसी वजह से उन्‍हें मुझे ऐसे कॉलेज में ऐडमिशन दिलाया जो हमारे घर के पास था। जब मैंने बीएससी (मैथ्‍स) को 100 प्रतिशत नंबरों से पास किया तब जाकर उन्‍होंने अपना विचार बदला।’

सिवन ने 1980 में मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलजी (एमआईटी) से एयरोनॉटिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद आईआईएसी से 1982 में इंजिनियरिंग की अपनी मास्‍टर्स डिग्री हासिल की। उन्‍होंने आईआईटी बॉम्‍बे से एयरोस्‍पेस इंजिनियरिंग में पीएचडी की। सिवन ने 1982 में इसरो जॉइन किया। इसरो का चेयरमैन बनने से पहले जनवरी 2018 तक वह विक्रम साराभाई स्‍पेस सेंटर (वीएसएससी) के डायरेक्‍टर थे। क्रायोजेनिक्‍स इंजन, पीएसएलवी, जीएसएलवी और आरएलवी प्रोग्राम में उनके योगदान की वजह से उन्‍हें इसरो का ‘रॉकेट मैन’ भी कहा जाता है।

 

SHARE THIS

देश-दुनिया

प्रेदश के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के घर में चोरी

Published

on

देश की राजधानी नई दिल्ली में एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां चोरों ने आम आदमी पार्टी के नेता और प्रेदश के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के घर में चोरी की है. इस घटना से आसपास के इलाके में सनसनी फैल गई है. वहीं, इस घटना से पुलिस-प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए हैं. मंत्री सत्येंद्र जैन के ट्वीट के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

मामला सरस्वती विहार का है

जानकारी के मुताबिक, मामला सरस्वती विहार का है. यहां स्थित मंत्री के घर में चोरी हुई है. इस घटना की जानकारी सत्येंद्र जैन ने रविवार की देर शाम ट्वीट कर खुद दी. सत्येंद्र जैन कीमामला सरस्वती विहार का हैवहीं, पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

ई ब्लाक स्थित मकान में चोरी हुई है

दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 22 सितंबर को पुलिस पीसीआर को सूचना मिली थी कि दिल्ली के सरस्वती विहार के ई ब्लाक स्थित एक मकान में चोरी हुई है. उन्होंने बताया कि मौके पर पहुंचने के बाद वह घर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बताया गया. कहा जा रहा है कि यह फ्लैट सत्येंद्र जैन की पत्नी पूनम जैन का है. यह पिछले 6 महीने से बंद पड़ा था.

आज तक के मुताबिक, पूनम जैन ने पुलिस को बताया कि उन्हें पड़ोसियों से सूचना मिली थी कि उनके फ्लैट का गेट खुला हुआ है. इसके बाद सत्येंद्र जैन का पूरा परिवार मौके पर पहुंच गया. अंदर का नजारा देख कर सभी लोग सन्न रह गए. घर में सामान बिखरा पड़ा था. दिल्ली पुलिस ने जब जांच की तो पता चला कि सत्येंद्र जैन के इस घर से रसोई घर और बाथरूम के नल चोरी किए गए हैं. मंत्री जैन के परिजनों का कहना है कि घर में कुछ शोपीस वस्तुएं भी रखी हुई थीं, वह भी चोरी हुई हैं.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

कीमतें बढ़ी तो अज्ञात चोरों ने चुराए साढे़ आठ लाख रुपए का प्याज

Published

on

देशभर में प्याज की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि होने से अब चोर प्याज को ही निशाना बनाने में जुट गए हैं. चोरी का यह अनोखा मामला बिहार में सामने आया है. राजधानी पटना के फतुहा थाना क्षेत्र के सोनारू में अज्ञात चोरों ने एक प्याज गोदाम का ताला तोड़कर गोदाम में रखे लगभग साढ़े आठ लाख के प्याज चुरा लिए.

4-5 घंटे तक करते रहे चोरी

चोरों ने इस दौरान गोदाम के ऊपर बने कमरे से लगभग डेढ़ लाख रुपए नगद और टीवी भी उड़ा लिया. प्याज गोदाम का इलाका काफी सुनसान होने के कारण चोरों ने लगभग 4 से 5 घंटे तक ट्रक पर प्याज की ढुलाई की और बाद में प्याज भरा ट्रक लेकर मौके से चंपत हो गए. प्याज कारोबारी धीरज कुमार जब अपने गोदाम पहुंचे तो गोदाम का ताला टूटा पाया.

पुलिस ने किया चोरों को जल्द पकड़ने का दावा

कारोबारी की मानें तो गोदाम से लगभग 10 लाख रुपए की संपत्ति चोरी की गई है. प्याज कारोबारी द्वारा घटना की जानकारी पुलिस को दिए जाने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और पूरे मामले की छानबीन में जुट गई है. फतुहा थाना के दारोगा विनोद ठाकुर ने घटना की पुष्टि की और कहा कि फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है. उन्होंने जल्द ही पूरे मामले का उद्भेदन कर लिए जाने का भरोसा दिलाया है.

80 रुपए बिक रहा है प्याज

मालूम हो कि प्याज की कीमतों में इन दिनों लगातार इजाफा हो रहा है. बिहार में प्याज की खुदरा कीमत जहां 60 से 80 रुपए प्रति किलो है वहीं थोक में प्याज 50 रुपए के पार जा पहुंचा है. प्याज के कारोबारी इसकी कीमतों में और इजाफा होने की बात कह रहे हैं.

SHARE THIS
Continue Reading

देश-दुनिया

अस्पताल के स्टाफ की एक बड़ी लापरवाही MRI मशीन में बुजुर्ग को डालकर भूल गए

Published

on

सेक्टर-6 के सामान्य अस्पताल के स्टाफ की एक बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां चल रहे एमआरआई (MRI) एंड सिटी स्कैन सेंटर में 61 साल के बुजुर्ग राममेहर को एमआरआई मशीन में डालकर वहां के टेक्नीशियन भूल गए. इस बीच मरीज की सांसें टूटने पर उन्‍होंने काफी हाथ-पांव मारे, लेकिन बेल्ट बंधी होने के कारण वह हिल भी नहीं सके. लेकिन, बुजुर्ग ने हिम्मत नहीं हारी और लगातार जोर लगाते रहे. इस बीच बेल्ट टूट गई और वह मशीन से बाहर निकलने में कामयाब रहे.

पीड़ित ने एमआरआई और सिटी स्कैन सेंटर के कर्मचारियों पर गंभीर आरोप लगाए हैं और उनकी शिकायत हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से की है. पीड़ित ने डीजी (हेल्थ) डॉ. सूरजभान कंबोज सेक्टर-5 स्थित थाने में भी इसकी शिकायत दी है. पीड़ित ने अपनी शिकायत में लिखा है कि अगर वह 30 सेकंड और बाहर नहीं आते तो उनकी मौत हो जाती.

सेंटर इचांर्ज ने कही यह बात

इस मामले में जब एमआरआई सेंटर के इंचार्ज से बात की तो उसने बताया कि इसमें टेक्नीशियन की कोई गलती नहीं है. उनका कहना था कि टेक्नीशियन ने ही पेशेंट को बाहर निकाला. बकौल सेंटर इंचार्च, मरीज का 20 मिनट का स्कैन था और टेक्नीशियन को आखिरी 3 मिनट का सीक्वेंस लेना था. अंत में सिर्फ दो मिनट रह गए थे. मरीज को घबराहत हुई और वह हिलने लग गए थे.

टेक्नीशियन ने किया था हिलने से मना

सिटी स्‍कैन सेंटर के इंचार्ज ने बताया कि टेक्नीशियन ने बुजुर्ग को हिलने-डुलने से मना किया था. इसके साथ ही टेक्नीशियन दूसरे सिस्टम में नोट्स चढ़ा रहा था, जब 1 मिनट रह गया था तो टेक्नीशियन ने देखा मरीज खुद ही आधा बाहर आ गया. इसके बाद टेक्नीशियन ने ही मरीज को बाहर निकाला.

SHARE THIS
Continue Reading

#Chhattisgarh खबरे !!!!

देश-दुनिया1 hour ago

विधानसभा की टिकट दिलाने का प्रलोभन देकर लाखों रुपए की ठगी करने वाला युवक गिरफ्तार

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरियाणा में विधानसभा का बिगुल बजते ही टिकटों की मारामारी चल...

देश-दुनिया2 hours ago

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा जल्द ही भारत कांग्रेस मुक्त हो जाएगा.

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer सतीश पूनिया प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष बनने के बाद रविवार को...

देश-दुनिया2 hours ago

अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह,चिदंबरम से मिलने तिहाड़ जेल पहुंचे.

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के सीनियर नेता पी. चिदंबरम आईएनएक्स...

देश-दुनिया2 hours ago

ट्रंप के सामने पीएम मोदी ने किया पाकिस्तान की धुलाई

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिका के ह्यूस्टन में संपन्न...

अन्य खबरे2 hours ago

हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किया अनुच्छेद 370 हटाने का जिक्र तो भड़कीं महबूबा मुफ्ती कहा

  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीप अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने...

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive4 days ago

देश इन दिनों : …..सबब मुंसिफ की बेरहमी का ,गुजारिश जान बक्शी की !

सबब मुंसिफ की बेरहमी का ,गुजारिश जान बक्शी की देश के ताज़ा हालात और ट्रेफिक जुर्मानें के कानून के अमल...

Etoi Exclusive4 weeks ago

मोदी का गांधीवाद ?

मोदी का गांधीवाद ?  Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer आइये जाने मोदी का गाँधीवाद  ? भारतीय...

Etoi Exclusive4 weeks ago

हरतालिका तीज कब है ? एक या दो सितंबर को ?

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer हरतालिका तीज का व्रत कब करें, इसे लेकर उलझन है। दरअसल...

Etoi Exclusive1 month ago

निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी घोषणाएँ

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कीं आर्थिक सुधारों से जुड़ी  घोषणाएँ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सुधारों का एलान...

Etoi Exclusive1 month ago

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के मजेदार सपने का सच क्या है ?

5 ट्रिलियन डॉलर की इकॉनामी के सपने का सच ? Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer भारत...

Advertisement
September 2019
M T W T F S S
« Aug    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
Advertisement

निधन !!!

Advertisement

Trending