Connect with us

खेल खबर

ICC Cricket World Cup 2019 कौन जीतेगा??? ‘अनिश्चितता या इत्तेफाक’

Published

on

  • ”क्रिकेट में सिर्फ अनिश्चितता नहीं बल्कि इत्तेफाक भी देखने को मिलते हैं. आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC Cricket World Cup 2019) कौन जीतेगा इसे लेकर अनिश्चितता है और इत्तेफाक यह है कि कप्तान के तौर पर विराट कोहली और केन विलियमसन दूसरी बार आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में एक दूसरे के सामने हैं.
  • भारत दो बार यह खिताब जीत चुका है लेकिन कीवी टीम अब तक एक बार भी खिताब तक नहीं पहुंच सकी है. कोहली अपनी कप्तानी में पहली बार टीम को खिताब तक पहुंचाना चाहेंगे और इसके लिए वह कीवी टीम की कमजोरियों पर हमला करेंगे. केन की भी यही रणनीति होगी. दोनों टीमें मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर मंगलवार को आमने-सामने होंगी. भारत ने टॉप पर रहते हुए लीग स्तर का समापन किया है जबकि न्यूजीलैंड की टीम अंतिम तीन मैच गंवाने के कारण चौथे स्थान पर रही. साल 2008 में केन और विराट ने अंडर-19 टीम के कप्तान के तौर पर एक दूसरे का सामना किया था, जिसमें भारत तीन विकेट से जीता था. इसके बाद भारत ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 12 रनों से हराकर चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. अब देखने वाली बात यह है कि क्या कोहली 2008 के इतिहास को दोहराते हुए न्यूजीलैंड को हरा पाते हैं और खिताब तक पहुंच पाते या नहीं. दूसरी ओर, केन की तैयारी कोहली से उस हार का हिसाब बराबर करते हुए लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने की होगी.
  • विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड का सामना पहली बार होगा क्योंकि लीग स्तर पर उनका मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था. दोनों टीमें मजबूत हैं लेकिन दोनों की कुछ कमजोरियां हैं. ऐसे में दोनों टीमें एक दूसरी की कमजोरियों का फायदा उठाते हुए 14 जुलाई को लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल मुकाबले के लिए अपना स्थान सुरक्षित करना चाहेंगी. लीग स्तर पर भारत के प्रदर्शन की बात करें तो उसे नौ में से सात मैचों में जीत मिली है जबकि उसे एक मैच (इंग्लैंड के खिलाफ) में हार मिली है. न्यूजीलैंड के साथ उसका मैच रद्द हो गया था. दूसरी ओर, ब्लैक कैप्स नाम से मशहूर कीवी टीम ने शुरुआती छह मैच जीतते हुए शानदार आगाज किया था लेकिन बाकी के तीन मैचों में उसे पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हार मिली थी. भारत के मजबूत पक्ष की बात की जाए तो रोहित शर्मा (647 रन) उसके केंद्र में हैं. रोहित अब तक पांच शतक लगा चुके हैं और टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर हैं. उनके साथ पारी शुरू करने वाले लोकेश राहुल (360 रन, 1 शतक, 2 अर्धशतक) भी शानदार फार्म में हैं. साथ ही कप्तान विराट कोहली (442 रन, 5 अर्धशतक) भी अच्छी टच में हैं.
  • इसके अलावा भारत के पास एक बेहतरीन अटैक है, जिसका नेतृत्व जसप्रीत बुमराह कर रहे हैं. बुमराह ने अब तक 17 विकेट लिए हैं और उनका इकोनॉमी रेट (4.48) विश्व कप में सभी गेंदबाजों से बेहतर है. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी कह चुके हैं कि अभी बुमराह को खेल पाना लगभग नामुमकिन है. बुमराह के अलावा भारत के पास मोहम्मद समी, भुवनेश्वर कुमार हैं. समी ने इस विश्व कप का एकमात्र हैट्रिक लिया है. भारत की कुछ कमजोरियां भी हैं. उसका मध्यक्रम काफी लचर है और इस में स्थायित्व की कमी है. केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, महेंद्र सिंह धोनी उम्मीद के मुताबिक नहीं खेल सके हैं. ऐसे में कीवी टीम की रणनीति होगी कि वह शुरुआती सफलता अर्जित करते हुए मध्यक्रम की कमजोरी का फायदा उठाए. साल 2015 में फाइनल खेल चुकी कीवी टीम के लिए कप्तान केन विलियमसन (481 रन, 2 शतक, 1 अर्धशतक) तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं क्योंकि वह शानदार फार्म में हैं. इसके अलावा ऑलराउंडर जेम्स नीशम (201 रन, 11 विकेट) और कोलिन दे ग्रैंडहोम (158 रन) भी अपनी टीम को संकट से उबारने का माद्दा रखते हैं.

Disclaimer:हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS

sports

जाने सचिन ने किस खिलाडी को किया टीम से बहार….

Published

on

  • 2019 वर्ल्ड कप का 12वां सीजन खत्म हो गया और इंग्लैंड की टीम पहली बार विश्व विजेता बनी। इस टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद आईसीसी ने अपनी फेवरेट विश्व कप टीम का एलान किया और अब टीम इंडिया के दिग्गज व पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इस विश्व कप के लिए अपनी फेवरेट टीम का चयन किया है। आइसीसी ने धोनी और विराट दोनों को ही अपनी टीम में जगह नहीं दी थी। कमाल की बात ये है कि जिस धोनी की कप्तानी में 2011 में भारत ने विश्व कप जीता और सचिन का सपना पूरा हुआ उन्हें ही तेंदुलकर ने अपनी टीम में शामिल नहीं किया है। इसके अलावा सचिन ने अपनी टीम का कप्तान विराट कोहली को नहीं बनाया है।
  • सचिन ने अपनी फेवरेट प्लेइंग इलेवन के लिए न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को टीम का कप्तान बनाया है। हालांकि सचिन ने अपनी इस टीम में पांच भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा व जसप्रीत बुमराह को शामिल किया है।सचिन ने अपनी टीम में ओपनिंग बल्लेबाजी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा व जोस बटलर को दिया है। इसके बाद केन विलियमसन और विराट कोहली का नंबर आता है। सचिन ने इस टीम में चार ऑलराउंडर्स को शामिल किया है। इसमें शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, हार्दिक पांडया और रवींद्र जडेजा शामिल हैं। टीम में तीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मिचेल स्टार्क व जोफ्रा आर्चर का शामिल किया गया है। सचिन की टीम में धोनी का शामिल नहीं किया जाना ज्यादा हैरान नहीं करता है
  • इस विश्व कप में धोनी अपनी धीमी बल्लेबाजी की वजह से सबके निशाने पर रहे हैं और उनकी जमकर आलोचना भी की गई है। धोनी की सबसे ज्यादा आलोचन ज्यादातर मैचों में उनकी धीमी बल्लेबाजी की लिए की गई। विश्व विजेता पूर्व कप्तान धोनी फिनिशर के तौर पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और ऐसा लगा रहा था कि उम्र उन पर हावी हो गई है। सचिन ने भी अफगानिस्तान के खिलाफ खेली धोनी की धीमी पारी की आलोचना की थी और कहा था कि उन्हें थोड़ा और तेज खेलना चाहिए था। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ भी धोनी फिनिशर की भूमिका नहीं निभा पाए थे। सचिन की फेवरेट विश्व कप 2019 की टीम-रोहित शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन (कप्तान), विराट कोहली, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मिचेल स्टार्क, जोफ्रा आर्चर। 
Disclaimer:हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

खेल खबर

परेश रावल ने सवाल उठाया ICC के नियम पर

Published

on

“बॉलीवुड एक्टर परेश रावल ने ICC के नियमों की आलोचना करते हुए लिखा है- ICC आपको धोनी के ग्लव्स बदलवाने के बजाय सुपर ओवर का रूल बदलने की जरूरत है।  परेश रावल के साथ साथ फैंस भी कहा- खेल के विजेता का फैसला सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाने वाले के आधार पर हुआ। आईसीसी का ये बेतुका नियम है। दोनों विजेता हैं।

  • विश्व कप 2019 का फाइनल इंग्लैंड ने जीत लिया है। फाइनल के बेहद रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराया। पहले न्यूजीलैंड की टीम ने आठ विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड ने भी पूरे 50 ओवरों में 241 रन ही बनाए। मैच टाई हो गया और सुपर ओवर खेलना पड़ा। सुपर ओवर में भी दोनों टीमों के स्कोर बराबर हो गए। मगर ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैड के पास विश्व विजेता का खिताब आ गया।
  • मैच खत्म होने के बाद #CWC19Final ट्रेंड करने लगा और लोगों ने अपनी प्रतिक्रिया दी। इतना ही नहीं #ICCRules भी लगातार ट्रेंडिंग में बना हुआ है। फैंस का मानना है कि न्यूजीलैंड सुपर ओवर में भी टाई के बावजूद मैच हारा। न्यूजीलैंड को जीतना चाहिए था लेकिन ICC के नियमों की वजह से ऐसा हुआ। इस पर परेश रावल ने भी अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।
क्रेडिट और डिस्क्लेमर :”यह समाचार http://www.amarujala.com से साभार लिया , इस खबर की पुष्टि का दावा etoinews.com नही करता “

SHARE THIS
Continue Reading

खेल खबर

वर्ल्ड कप 2019 फाइनल मुकाबले ताजा अपडेट

Published

on

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है, जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 242 रन का टारगेट दिया है  अब तक इंग्लैंड के 21 ओवर हो गये है और 3 विकेट पर 77 रन|आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की कुल इनामी राशि एक करोड़ डॉलर (69.41 करोड़ रुपये) है. वहीं जो टीम विजेता बनेगी उसे 40 लाख डॉलर ( यानी 28 करोड़ रुपये) दिए जाएंगे.इसी के साथ जो टीम फाइनल मुकाबला हार जाएगी उसे 20 लाख डॉलर (13.8 करोड़ रुपये) दिए जाएंगे. वहीं लीग चरण में मैच जीतने वाली हर टीम को 40-40 हजार डॉलर (28 लाख रुपए) और नॉकआउट में पहुंचने वाली हर टीम को 1-1 लाख डॉलर (70 लाख रुपए) दिए जाएंगे. सेमीफाइनल में हारी हुई टीम को यानी भारत को 8 लाख डॉलर (5.6 करोड़ रुपये) मिलेंगे.वर्तमान में वर्ल्ड कप की ट्रॉफी में सोने और चांदी का काम किया जाता है. जिसका वजन करीब 11 किलो का होता है, वहीं इसकी उंचाई 60 सेंटीमीटर की होती है. चांदी और सोने से तैयार हुई ये ट्रॉफी एक सुनहरे ग्लोब की तरह दिखाई देती है.ICC वर्ल्ड कप की ट्रॉफी के नियम के अनुसार जीतने वाली टीम को असली ट्रॉफी नहीं मिलती है. दरअसल विजेता टीम को उस ट्रॉफी की हूबहू कॉपी दी जाती है.वर्ल्ड कप की ओरिजनल ट्रॉफी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) अपने पास संभालकर रखती है. 

Disclaimer:
हमारे वेबसाइट www.etoinews.com पोर्टल की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है और किसी भी जानकारी की सटीकता, पर्याप्तता या पूर्णता की गारंटी नहीं देता है साथ ही किसी भी त्रुटि या चूक के लिए या किसी भी टिप्पणी, प्रतिक्रिया और विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार नहीं है। आपको केवल एक सुविधा के रूप में ये न्यूज या लिंक प्रदान कर रहा है और किसी भी समाचार अथवा लिंक को हमारा वेबसाइट समर्थन नहीं करता है।

SHARE THIS
Continue Reading

ब्रेकिंग खबरे !!!!

Advertisement

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive1 week ago

रोहित-राहुल के शतक की बदौलत भारत की श्रीलंका पर शानदार जीत

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer Post Views: 30 SHARE THIS

Etoi Exclusive3 weeks ago

कौन होगा छत्तीसगढ़ का पीसीसी चीफ ?

आज पुरे प्रदेश के राजनैतिक पंडितों के दिमाग में बहुत से प्रश्न तैर रहें होंगे उनमें से ज्यादा तर प्रश्न...

Etoi Exclusive1 month ago

सुर्ख़ियाँ

etoinews.com के बीते दो घंटे की सुखियाॅ क्या रहीं विशेष खबरे और क्या था उनको खबरो के पीछे और क्या...

Etoi Exclusive1 month ago

मोदी का स्पेस विजन चंद्रयान 2

सम्पादकीय ,,,,, भारत बनेगा अंतरिक्ष का सुपरपावर  ? क्या बनाएगा अपना स्पेस स्टेशन ?   Click Here To Read Astrological...

Etoi Exclusive1 month ago

मोदी हैं तो मुमकिन है:पाम्पियो :अमेरिकी विदेश मंत्री

सम्पादकीय ,,,,, मोदी हैं तो मुमकिन है                          ...

Advertisement
Advertisement
July 2019
M T W T F S S
« Jun    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
Advertisement

निधन !!!

निधन1 month ago

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer बॉलीवुड के मशहूर एक्टर गिरीश कर्नाड का सोमवार को 81 साल...

Uncategoried4 months ago

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर आज होगा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर का सोमवार को अंतिम संस्कार होगा। पैंक्रियाटिक कैंसर से पिछले एक...

निधन5 months ago

पैसों की तंगी झेल रहे बॉलीवुड के खलनायक की मौत, घर में मिली लाश

शक्ति कपूर बोले- काम न मिलने से डिप्रेशन में थे महेश आनंद, सेट पर भी पीते थे शराब Click Here...

निधन6 months ago

निधन – फत्तेचंद अग्रवाल सक्ती

सक्ति (कन्हैया गोयल) 31/01/2019 शक्ति शहर की प्रतिष्ठित फर्म काशीराम फत्तेचंद के संचालक सजन अग्रवाल, पवन अग्रवाल एवं नवलकिशोर अग्रवाल...

दिल्ली6 months ago

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 89 साल की उम्र में निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer नई दिल्ली 29 जनवरी 2019 भारत के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज...

निधन6 months ago

श्रीमती कमला सिंह का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 28/01/2029 भैंसदा के प्रतिष्ठित ठाकुर परिवार के स्व. पलटन सिंह की धर्मपत्नी श्रीमती कमला सिंह का 28 जनवरी...

निधन6 months ago

जलसंसाधन विभाग के मुख्य अभियंता विजय श्रीवास्तव पंचतत्व में विलीन

27 जनवरी को आयोजित जेष्ठ पुत्रमयंक का वैवाहिक कार्यक्रम स्थगित बिलासपुर (अमित मिश्रा) 27/01/2019 हसदेव कछार जल संसाधन विभाग बिलासपुर...

निधन6 months ago

रायपुर : श्रीमती माणक बाई ललवाणी (जैन) का निधन

रायपुर,14/01/2019 रायपुर निवासी श्रीमती माणक बाई ललवाणी  (जैन) 95 वर्ष, घर्मपत्नी स्व.पन्नालाल ललवाणी का स्वर्गवास आज हो गया हैं जिनकी...

निधन6 months ago

रायपुर : श्रीमती बिदामी बाई बुरड़ का निधन

Click Here To Read Astrological Articles & Contact Astrologer रायपुर,14/01/2019 आनन्द नगर विनायक इनक्लेव, रायपुर निवासी श्रीमती बिदामी बाई पत्नी...

निधन6 months ago

छोटेलाल कौशिक का निधन

जांजगीर-चाम्पा (हरीश राठौर) 09/01/2019 ग्राम डोंगाकोहरौद के मालगुजार छोटेलाल कौशिक का गत् 4 जनवरी को हो गया। अचानक वे 3...

Advertisement

Trending

Breaking News