Connect with us

छत्तीसगढ़

वैश्विक एकजुटता, साझा साझेदारी थीम पर मनेगा विश्व एड्स दिवस

Published

on

एड्स एक लाइलाज बीमारी है, जिसके फैलने का सबसे बड़ा कारण असुरक्षित यौन संबंध  है,  इस बीमारी से असल में बचाव सिर्फ सुरक्षा में निहित है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके शर्मा ने बताया, एचआईवी/ एड्स से ग्रसित लोगों की मदद करने के लिए धन जुटाना, लोगों में एड्स को रोकने के लिए जागरूकता फैलाना और एड्स से जुड़े मिथ को दूर करना है | लोगों को शिक्षित करने के उद्देश्य से विश्व एड्स दिवस की शुरूआत 1 दिसंबर 1988 को की गयी। तभी से प्रति वर्ष 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष वैश्विक एकजुटता, साझा साझेदारी थीम पर  1 दिसंबर 15 दिसंबर 2020 तक विश्व एड्स दिवस पखवाड़ा जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पखवाड़े के दौरान लोगों को एड्स के लक्षण, इससे बचाव, उपचार, कारण इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाती है और कई अभियान भी चलाए जाते हैं ताकि  इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के प्रयास किए जा सकें।

विश्व एड्स दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव द्वारा डॉ. खुबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के हितग्राहियो, एचआईवी संक्रमितों, उनके परिजनो एवं बच्चो के लिए ऑनलाईन प्रतियोगिता का शुभारंभ एवं शार्ट फिल्म प्रतियोगिता का शुभांरभ किया जाएगा। साथ ही विभाग के पोस्टरो का भी विमोचन किया जायेगा एवं रेड रिबन क्लब के विद्यार्थियो हेतु आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के विजेता प्रथम सुश्री नंदनी सिन्हा, शा. पॉलीटेक्निक कॉलेज राजनांदगांव एवं  राजीव कंमार गुप्ता, शा. रानी दुर्गावती कालेज वाड्रफनगर तथा द्वितिय पुरस्कार सुश्री गरिमा सिंह राठौर, श्री शंकरा ग्रुप आफ इंस्टी., सेक्टर-1 भिलाई को दिया जाएगा।

जिला क्षय/एड्स रोग अधिकारी बेमतरा डॉ जीएस ठाकुर ने बताया विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल परिसर , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेरला व साजा में स्टाल लगाकर एड्स फैलने के कारण और इससे कैसे बचा जाये के बारे में बता कर जागरूक किया जायेगा। साथ ही उन्होंने बताया, इस बार विश्व एड्स दिवस की थीम वैश्विक एकजुटता, साझा साझेदारी है ।

डॉ ठाकुर ने बताया, एड्स यानि एक्वायर्ड इम्यूनो डिफिशिएंसी सिंड्रोम एक ऐसी बीमारी है जो एक रोगी से दूसरे रोगी में फैलकर शरीर की प्रतिरोधक क्षमता खत्म कर देती है। एचआईवी वायरस मानव शरीर में प्रवेश करने के बाद कई सालों तक निष्क्रिय रहता है। हालांकि, इस दौरान वायरस शरीर के अंदर अपनी संख्या बढ़ाता रहता है और श्वेत रक्त कणिकाओं को नष्ट कर देता है। एचआईवी वायरस शरीर में प्रवेश करने के बाद भी 15-20 सालों तक मरीज स्वस्थ  दिखता है, लेकिन उसकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता पूरी तरह खत्म हो जाती है।

जिला अस्पताल में तैनात एचआईवी परामर्शदाता पुरानिक नायक ने बताया एड्स का एकमात्र इलाज है बचाव। ‘सावधानी हटी – दुर्घटना घटी’ यह शब्द एड्स की बीमारी के लिए बिलकुल सही  साबित होते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनैतिक संबंधों की बाढ़ में यह बीमारी और भी तेजी से फैल रही है। सिर्फ असुरक्षित यौन संबंधों से ही नहीं यह बीमारी संक्रमित खून या संक्रमित इंजेक्शन की वजह से भी फैलता है।

प्रदेश में एचआईवी एड्स के 15,347 मरीज ले रहें एआरटी सेंटर से दवाएं

छग राज्य एड़स नियंत्रण समित से मिले आँकड़े के अनुसार प्रदेश में वर्ष 2007 से 2020 तक लगभग 54.71 लाख  लोगों की एचआईवी जांच में 35,700 एचआईवी पॉजिटिव मरीज मिलें हैं। जबकि वर्ष 2020 में अप्रेल से अक्टूबर तक प्रदेशभर में 4.62 लाख लोगों की जांच में 1,160 मरीज एचआईवी पॉजिटिव मिले हैं। जांच के बाद अब तक कुल एचआईवी संक्रमित लोगों में से 29,437 लोग एआरटी सेंटर में पंजीकृत हैं जिसमें से 15,347 लोग एआरटी में निशुल्क दवाएं ले रहे हैं।

बेमेतरा जिले में अगस्त 2007 से अक्टूबर 2020 अब तक 1.03 लाख एचआईवी जांच में 341 पाजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। इस वर्ष जनवरी 2020 से अब तक लगभग  1,800 लोगों  की जांच में 35 नये एचआईवी से पीडि‌त मरीज़ मिले हैं जिनका इलाज़ जिले ए.आर.टी सेंटर बेमतरा, साजा व बेरला में चल रहा है।

यहां होती है मुफ्त जांच

राज्य में 147 एकीकृत परामर्श एवं जांच केंद्र ( आईसीटीसी) हैं। मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल अस्पताल, प्राथमिक अस्पतालों में यह सेंटर्स संचालित हैं। यहां एचाआईवी जांच मुफ्त में की जाती है। मरीजों की पहचान को पूरी तरह गोपनीय रखा जाता है। जांच के बाद दवाईयों के लिए रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर, अंबिकापुर में एआरटी सेंटर्स हैं। लिंक एआरटी सेंटर्स महासमुंद, कोरबा, कांकेर, जांजगीर, जशपुर, कोरिया, दंतेवाड़ा, कोंडागांव, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, राजनांदगांव, कवर्धा, बेमेतरा, बलौदाबाजार, मुंगेली, रायगढ़, केंद्रीय जेल रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, आईसीसी,  बिलासपुर जिला अस्पताल में संचालित हैं। पॉजीटिव लोगों को दवाइयां भी शासन मुफ्त में उपलब्ध कराती है। सीजी सैक्स के अतिरिक्त परियोजना संचालक डॉ.एसके बिंझवार ने कहा कि शहरी जिलों में एचआईवी के नए मरीजों की संख्या बढ़ी है। युवाओं में सुई से नशा करने से एचआईवी का प्रमुख कारण बन रहा है। युवाओं को एचआईवी संक्रमण से बचाने के लिए सेमिनारों और वर्कशॉप के माध्यम से जानकारी  दी जाएगी।

Breaking

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/01/2021

Published

on

  1. एक हफ्ते में चौथी बार महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
  2. ठंड और बारिश से बेहाल किसान, 5000 रुपये तक किराये पर लिए मकान
  3. इन लॉर्ज और स्मॉल कैप शेयरों पर है Foreign brokerages की नजर, क्या इनमें से है कोई आपके पास
  4. नई फोटो के साथ अक्षय कुमार ने दी बच्चन पांडे के रिलीज डेट
  5. “भारत में बना कोरोना वैक्सीन सुरक्षित, अफवाहों पर ना दें ध्यान” : सायना नेहवाल
  6. दुनिया में भारत का डंका : ब्राजील के राष्ट्रपति बोले ‘संजीवनी बूटी’ के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद
  7. वुहान में लॉकडाउन की सालगिरह
  8. एक बार फिर हैवानियत का मामला आया सामने : हाथी पर फेंका जलता हुआ टायर, हुई मौत
  9. बैंक लॉकर में रखे लाखो की नोट, दीमक लगने से हुए नष्ट…
  10. 10 महिलाओं से शादी के बाद भी पति नही बन सका बाप, करोड़ो की संपत्ति के लालच में भाभी ने किया ऐसा
  11. सड़क पर लड़की की हो रही थी पिटाई, एसीपी ने नजारा देखकर लिया संज्ञान, और फिर
  12. मुनाफे की गारंटी! खुद बने मालिक, शुरू करे ये बिजनेस हर महीने होगा लाखों का फायदा
  13. अब किसी भी अस्पताल में इलाज के लिए कोरोना की जांच रिपोर्ट जरूरी नहीं
  14. रायपुर रेल मंडल ने रचा इतिहास, देश की सबसे लंबी ट्रेन “वासुकी” को किया रवाना
  15. सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती
  16. मुफ्त में पाएं LPG गैस सिलेंडर, ऐसे बुक कर उठाएं ऑफर का लाभ
  17. छत्तीसगढ़: बाप ने की बेटे को जिंदा जलाने की कोशिश
  18. 31 जनवरी तक लागू हुई धारा 144, इन पर लगी रोक
  19. कोरोना वायरस के नए लक्षण का खुलासा
  20. कोरोना वैक्सीन लगवाने वाली पुष्पा से मोदी का सवाल, पहले डर था…अब क्या
  21. कोरोना अपडेट : 14,256 नए मामले… 152 मौते
  22. इंडियन एयर फ़ोर्स भर्ती 2021 : 12वीं पास युवाओं के लिए मौका
  23. HCRAJ भर्ती 2021 : LLB पास 85 जिला जज वैकेंसी के लिए आवेदन आमंत्रित
  24. हाईकोर्ट ने सुनाया फैसला : “मृतक के स्पर्म पर पिता या उसकी विधवा पत्नी का अधिकार?”
  25. नए कांग्रेस अध्यक्ष के लिए मई में होंगे चुनाव
  26. पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतें आप की जेब पर पडेंगी भारी
  27. Rubina Dilaik का ट्रांसफॉर्मेशन देख फैंस हुए हैरान
  28. 55 लाख रुपये देकर अपनी हाइट बढ़वाई
  29. आँगनबाड़ी केन्द्रों में महिलाओं के लिए निकली सरकारी नौकरी…
  30. भाई को शादीशुदा बहन से हुआ प्यार, फिर उससे शादी कर मौत के घाट उतारा
  31. रातों रात करोड़पति बना शख्स, जीता 12 करोड़ रुपये का इनाम
  32. Indian Air Force Recruitment 2021 : भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
  33. विस्फोटक ले जा रहे ट्रक में धमाके से 8 मजदूरों की मौत
  34. कोरोना अपडेट : 14,545 नए मामले… 163 मौते
  35. पोस्टल सर्किल जॉब : 1826 ग्रामीण डाक सेवक (जीडीएस) पदों के लिए आवेदन आमंत्रित
  36. पुणे : सीरम इंस्टीट्यूट की लैब में आग लगी
  37. दूसरे चरण में PM मोदी लगवाएंगे कोरोना वैक्सीन
  38. 48MP कैमरा, 128GB स्टोरेज के साथ Vivo Y31 भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  39. इलेक्ट्रिक बाइक : सिंगल चार्ज में चलेगी 150Km, मिलेगी 120km की टॉप स्पीड
  40. सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड लोन पर बढ़ाया ब्याज
  41. ग्राहक ने गोबर के उपले को समझ लिया केक, स्वाद चखने के बाद दिया ऐसा मजेदार रिव्यू
  42. भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, रवींद्र जडेजा इस सीरीज से भी हुए बाहर…
  43. ‘मिर्जापुर’ वेब सीरीज के निर्माता और अमेजन प्राइम को सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस
  44. 78 रुपये में 5 जीबी डेटा के साथ मिलेंगे ये फायदे…

Continue Reading

छत्तीसगढ़

गणतंत्र दिवस के अवसर पर आदिवासी उपमुख्यमंत्री एवं खण्डपीठ की घोषणा करें मुख्यमंत्री – रिजवी

Published

on

रायपुर। दिनांक 23/01/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुखमध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्षपूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल अहमद रिजवी ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनाऐं प्रेषित की है तथा माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का ध्यान आकर्षित कर कहा है कि पिछली विधानसभा में कांग्रेस द्वारा रायपुरजगदलपुर एवं अम्बिकापुर में हाईकोर्ट की बेंच स्थापना का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया थापरन्तु खेद का विषय है कि भाजपा ने उक्त पारित प्रस्ताव पर कोई निर्णय नहीं लिया तथा दो साल के कांग्रेस शासनकाल में भी उन्हीं के द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव पर आम सहमति से पारित होने के बाद भी आज तक कोई सकारात्मक वांछित पहल न करना नशाबंदी के संकल्प के बावजूद आज तक उसे लागू न करने के समान ही वादाखिलाफी जैसा ही है।

        रिजवी ने आगे कहा है कि जगदलपुर में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में पधारने वाले मुख्यमंत्री जी से *तीनों स्थानों पर बेंच खोलने की तिथि की घोषणा करे तथा आदिवासी विधायकों के संख्या बल का सम्मान करते हुए किसी भी आदिवासी मंत्री को उप मुख्यमंत्री पद से नवाजने की घोषणा करने के लिए  भी गणतंत्र दिवस एक उपयुक्त अवसर है एवं आगामी वर्ष 2023 चुनाव में किसी आदिवासी को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने के लिए जगदलपुर की पावन भूमि से घोषणा भी करें।

Continue Reading

छत्तीसगढ़

हमर सरकारी अस्पताल में कल्पना से परे मिलती सुविधाएं

Published

on

रायपुर, 23 जनवरी 2021। राजधानी के भाठागांव स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इन दिनों स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर चर्चा में है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा हमर अस्पताल योजना से खस्ताहाल अस्पतालों को आधुनिक और प्राइवेट अस्पतालों की तर्ज पर सर्वसुविधायुक्त कर अपग्रेड कर रही है। यानी अभावों से जूझते, जर्जर भवनों में डॉक्टरों के इंतजार में सरकारी अस्पताल की कहानी अब बीते दिनों की बातें हो चली हैं।

शहर के अमलीडीह गोल्डन टावर निवासी विवेक वर्मा पेशे से प्राइवेट बैंक का क्षेत्रीय प्रबंधक है। उनकी पत्नी ने डेढ माह पूर्व एक निजी नर्सिंग होम में बेटे को जन्म दिया। विवेक व शिवानी को एक चार साल की बेटी आत्रीका भी है। विवेक बताते हैं उनके एक मित्र के कहने पर सरकारी अस्पताल में बच्चे के पहले टीकाकरण के लिए बेमन होकर गया सोचा व्यवस्था ठीक नहीं होगी तो लौटकर प्राइवेट अस्पताल में चले जाएंगे। लेकिन, विवेक बताते हैं, भाठागांव शहरी स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचते ही ऐसा लगा जैसे कोई प्राइवेट अस्पताल व नर्सिंग होम में आ गए। “सरकारी अस्पताल को लेकर मन में यह धारणा बनी हुई थी कि यहां टीकाकरण के लिए लाइन में रहना पड़ेगा और साफ-सफाई की व्यवस्था भी नहीं होगी।‘’ लेकिन विवेक वर्मा ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि हमर अस्पताल को देखकर विश्वास ही नहीं हो रहा था कि इतना अद्भूत कल्पना से परे लगा, इस तरह का स्वच्छ व सुंदर सरकारी अस्पताल भी हो सकता है। आज राघव भाई का प्रथम टीकाकरण हुआ। अद्भुत अनुभव रहा। स्वास्थ विभाग ने इतनी सुगम और सहज व्यवस्था की है कि आँख में लगा प्राइवेट हॉस्पिटल का चश्मा उतर गया।

अस्पताल पहुंचे एक स्वास्थ्य कर्मी ने पूछा किस लिए आएं हैं। उनको सीधे टीकाकरण कक्ष ले जाकर बच्चे का टीका लगाने में सहयोग कर दिया। विवेक कहते हैं इस तरह की सुविधाएं प्राइवेट बैंकों व संस्थानों में होता हैं। एक बंदा ग्राहक देखते ही समझ जाता है और सीधे उनकी जरुरत के हिसाब से पूछकर संबंधित काउंटर तक ले जाता है। हमर अस्पताल की नर्स का व्यवहार भी काफी सरल व सहज रहा। बच्चे को अच्छी तरह से टीका लगा रही थी जिससे वे काफी प्रभावित हुए। उन्होंने बताया, यह टीका बच्चे के जन्म के 45 दिनों में लगने वाला पहला टीका था। टीकाकरण कक्ष की स्टॉफ नर्स से वादा किया है अगली बार टीका के लिए भाठागांव अस्पताल ही आएंगे। पहला टीका लगाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों में लगभग 3000 रुपए तक खर्च करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा, हमर अस्पताल को देखकर पहली बार ऐसा लगा की सरकारी अस्पतालों में थोड़ी सी सुविधाएं मिल जाए तो लोगों को मंहगे इलाज के लिए खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब अपने जान पहचान व दोस्तों को भी सरकारी में इलाज कराने के लिए जरुर प्रेरित करेंगे।

हमर अस्पताल भाठागांव पीएचसी प्रभारी डॉ. किशोर सिंहा ने बताया, राजधानी में भाठागांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को अपग्रेड करने से यहां मरीजों को सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक 12 घंटे ओपीडी की सुविधाएं मिल रही हैं। हर दिन अस्पताल में लगभग 70 से 80 मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। पीएचसी में शहर के आसपास के कई वार्डों शहरी व आधा दर्जन से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों सहित लगभग 60, 00 की आबादी को चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। पीएचसी को बेहतर इलाज की सुविधाओं को लेकर चार डॉक्टरों की तैनाती की गई है। प्रभारी चिकित्सक डॉ. सिंहा ने बताया सीएमएचओ डॉ मीरा बघेल के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य केंद्र में स्टॉफ नर्स, आरएचओ, फार्मासिस्ट, लैब टेक्नेशियन सहित अन्य स्टॉफ भी पदस्थ किए जा रहे हैं। शासन की योजना के तहत कैशलेस इलाज, अस्पताल में डिलवरी, प्लास्टर, टीकाकरण, परिवार नियोजन, टीबी/एचआईवी जांच, सर्दी-खांसी का इलाज, लेप्रोसी की दवाएं व नशा मुक्ति केंद्र सहित एक्सरे, सोनोग्राफी की सुविधाएं भी शुरु मिलने लगेगी। मरीजों के लिए 6 बिस्तर वाले आईपीडी वार्ड की सुविधाओं में विस्तार के लिए 10 बिस्तर का अतिरिक्त हॉल का निर्माण भी प्रस्तावित है। शहर व गांव के बीच पीएचसी होने का लाभ आसपास के लोगों को मिल रहा है। अस्पताल में महीने में लगभग 20 से अधिक नार्मल डिलवरी भी कराई जा रही है।

राजधानी के तीन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों भनपुरी, राजातालाब और भाठागांव के हमर अस्पताल के रूप में उन्नयन के बाद नई सुविधाओं की शुरुआत हो चुकी है। इन केंद्रों में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक ओपीडी संचालित की जा रही है। यहां 42 तरह की जांच की सुविधा और 154 प्रकार की दवाईयों के साथ एक्स-रे और दंत चिकित्सा सेवा भी प्रदान की जाएगी। उल्लेखनीय है कि लोगों को ज्यादा और बेहतर सरकारी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने शहरी स्वास्थ्य केंद्र का हमर अस्पताल के रूप में उन्नयन किया गया है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

Breaking5 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/01/2021

एक हफ्ते में चौथी बार महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल ठंड और बारिश से बेहाल किसान, 5000 रुपये तक किराये पर लिए...

छत्तीसगढ़5 hours ago

गणतंत्र दिवस के अवसर पर आदिवासी उपमुख्यमंत्री एवं खण्डपीठ की घोषणा करें मुख्यमंत्री – रिजवी

रायपुर। दिनांक 23/01/2021। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख, मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष, पूर्व उपमहापौर तथा वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल अहमद...

छत्तीसगढ़5 hours ago

हमर सरकारी अस्पताल में कल्पना से परे मिलती सुविधाएं

रायपुर, 23 जनवरी 2021। राजधानी के भाठागांव स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इन दिनों स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर चर्चा में है। स्वास्थ्य...

छत्तीसगढ़13 hours ago

रायपुर रेल मंडल ने रचा इतिहास, देश की सबसे लंबी ट्रेन “वासुकी” को किया रवाना

देश की सबसे लंबी ट्रेन वासुकी का परिचालन शुरू कर दिया गया है। 3.5 किमी लंबी फ्रेट ट्रेन वासुकी को...

छत्तीसगढ़14 hours ago

छत्तीसगढ़: बाप ने की बेटे को जिंदा जलाने की कोशिश

अंबिकापुर। दरिमा थाना इलाके में एक सनसनीखेज वारदात में पिता ने बेटे के हाथ पैर खाट में बांधकर आग लगा...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending