Connect with us

इस यूनिवर्सिटी में है 58 शिक्षकों की जरूरत, जानें योग्यता और अंतिम तारीख

Published

on

इच्‍छुक उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट recruitment.gmuniversity.ac.in पर 29 मई 2020 को रात 11:59 से पहले आवेदन कर सकते हैं.

कोरोना वायरस के कारण हुए देशव्‍यापी लॉकडाउन के बीच शिक्षक पदों पर नौकरी की तलाश कर रहे उम्‍मीदवारों के लिये खुशखबरी है. गंगाधर मेहर यूनिवर्स‍िटी, जीएमयू ,ओडिशा ने योग्‍य और इच्‍छुक उम्‍मीदवारों से विभिन्‍न पदों पर आवेदन मांगे हैं. यूनिवर्स‍िटी ने जिन पदों पर आवेदन मांगे हैं, उसमें प्रोफेसर, असोसिएट प्रोफेसर और असिस्‍टेंट प्रोफेसर के पद शामिल हैं. इसके लिये यूनिवर्सिटी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया है.

इन पदों पर आवेदन करने के लिये इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट recruitment.gmuniversity.ac.in पर जाना होगा और 29 मई 2020 को रात 11:59 बजे तक आवेदन करना होगा. हालांकि फॉर्म भरने के बाद उम्‍मीदवार 3 जून 2020 तक अपने फॉर्म का प्र‍िंटआउट ले सकते हैं.

पदों का विवरण 

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये यूनिवर्सिटी में 58 शिक्षक पदों पर भर्त‍ियां की जाएंगी. इसमें से असोसिएट प्रोफेसर के 21 पद हैं, असिस्‍टेंट प्रोफेसर के 19 और प्रोफेसर पद के 18 पद हैं.

एप्‍लीकेशन फीस 

जनरल (general), SEBC श्रेणी के उम्‍मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के रूप में 2500 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं SC/ST/PwD श्रेणी के साथ महिला उम्‍मीदवारों के लिये भी आवेदन शुल्‍क 1500 रुपये है.

वेतन का विवरण

प्रोफेसर : इस पद पर चयनित उम्‍मीदवारों को 1,44,200 – 2,18,200 रुपये तक का वेतन प्राप्‍त होगा.
असोसिएट प्रोफेसर: इन पदों पर चयनित अभ्‍यर्थ‍ियों को 1,31,400 से 2,17,100 रुपये तक का वेतन प्राप्‍त होगा.
असिस्‍टेंट प्रोफेसर: 57,700 से 1,82,400 रुपये तक वेतन होगा.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

क्राइम न्यूज़

नाबालिग से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार, एवं आरोपी को आजीवन कारावास की सजा हुई…

Published

on

 

बिलासपुर में 8 साल की बच्ची से दुष्कर्म करने वाले युवक को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने आजीवन कारावास और पांच सौ रुपए अर्थदंड देने की सजा सुनाई है। बच्ची अपने घर के पास खेल रही थी। तभी युवक उसे बहलाकर निर्माणाधीन मकान में ले गया और दुष्कर्म किया था। बच्ची के चिल्लाने व रोने की आवाज सुनकर मोहल्लेवाले आए और आरोपी युवक को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया था। मामला सरकंडा थाना क्षेत्र का है।

सरकंडा थाना क्षेत्र की रहने वाली आठ साल की बच्ची स्कूल में पढ़ती है। घटना 3 फरवरी 2021 की है। बच्ची शाम 6.30 बजे अपने घर के पास खेल रही थी। तभी मोहन देवांगन (36) वहां पहुंच गया। बच्ची को देखकर उसकी नीयत बिगड़ गई। वह बच्ची को बहलाकर निर्माणाधीन मकान की तरफ ले गया और दुष्कर्म किया। बच्ची चिल्लाकर कर रोने लगी। उसकी आवाज सुनकर आसपास के लोगों की भीड़ जुट गई। वहीं परिजन भी आ गए।

भीड़ ने दौड़ाकर पकड़ा
इस दौरान भीड़ देखकर मोहन वहां से भागने लगा। तब आसपास के लोगों ने दौड़ाकर उसे पकड़ लिया। इसके बाद पुलिस को इस घटना की जानकारी दी गई। परिजन बच्ची को लेकर थाना पहुंचे, तब पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया।

दोष सिद्ध होने पर कोर्ट ने सुनाई सजा
इस मामले की जांच के बाद पुलिस ने कोर्ट में चार्जशीट पेश किया। ट्रायल के दौरान प्रथम अपर सत्र न्यायाधीश फास्ट ट्रैक विवेक कुमार तिवारी ने आरोपी को दुष्कर्म को दोषी ठहराया। उन्होंने अभियुक्त मोहन देवांगन को आजीवन कारावास और पांच सौ रुपए जुर्माना की सजा सुनाई है।

15 माह में आया फैसला
पुलिस ने बच्ची के साथ हुई इस घटना को गंभीरता से लिया और सभी प्रकार की दस्तावेजी प्रक्रिया पूरी कर कोर्ट में चालान पेश किया गया। ताकि जल्द से जल्द पीड़िता को न्याय मिल सके। फास्ट ट्रेक कोर्ट में लगातार मामले की सुनवाई हुई। इसके बाद 15 माह में गुरुवार को अंतिम सुनवाई करते हुए अभियुक्त को सजा सुना दी।

Continue Reading

जॉब

हेड कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

Published

on

Delhi Police HeadConstable : कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए शार्ट नोटिस जारी किया है.कर्मचारी चयन आयोग ने दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए शार्ट नोटिस जारी किया है.दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल के कुल 554 पदों को भरा जाना है. इन पदों के लिए उम्मीदवारों को एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इस भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा, आवश्यक योग्यता और आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी एसएससी की वेबसाइट पर 17 मई 2022 को जारी की जाएगी. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 17 मई से 16 जून 2022 तक चलेगी.

हेड कॉन्स्टेबल: 554 पद

शैक्षणिक योग्यता 

मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण हो. इसके अलावा टाइपिंग आती हो.

आयु सीमा

दिल्ली पुलिस हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को छूट प्राप्त है.

चयन प्रक्रिया 

एसएससी द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, कर्मचारी चयन आयोग दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) पदों के लिए दिल्ली पुलिस परीक्षा 2022 का आयोजन कंप्यूटर आधारित मोड में करेगा. दिल्ली पुलिस हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 परीक्षा का आयोजन सितंबर माह के दौरान किया जाना है। परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए होगी. इसके बाद उम्मीदवारों को फिजिकल टेस्ट और टाइपिंग टेस्ट भी देना होगा.

आवेदन शुल्क 

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यू एस वर्ग के उम्मीदवारों 100 रुपये का शुल्क देना होगा, वहीं एससी/एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारो के लिए आवेदन शुल्क माफ है. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकता है.

आवेदन प्रक्रिया 

एसएससी द्वारा दिल्ली पुलिस हेड कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 के लिए अधिसूचना जारी करने के साथ ही साथ आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी. आवेदन के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की वेबसाइट पर पहले रजिस्ट्रेशन और फिर आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगीः 17 मई 2022 से

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथिः 16 जून 2022 तक

Continue Reading

ज्योतिष

Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में लगाये घड़ी वरना,हो सकती है ये बड़ी परेशानी…ये रही बहेतरीन उपाये

Published

on

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में लगी हर चीज को रखने और लगाने के अपने कुछ नियम और कायदे होते हैं। अगर इन बातों को ध्यान में रखकर घर में किसी भी चीज का इस्तेमाल किया जाए, तो इसके शुभ और फलदायी लाभ होते हैं और घर में सकारात्मकता आती है। इसी तरह घर की दीवारों पर घड़ी लगाने को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं।

हम सभी के घरों में घड़ी लगी होती है। घरों में अक्सर हम घड़ी को उस जगह पर लगाते हैं जहां से हम आसानी से उसे देख सकते हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त हम घड़ी की दिशा का थोड़ा भी ध्यान नहीं रखते। दरअसल वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में सुख, शांति और समृद्धि के लिए सही दिशा में घड़ी का होना जरूरी है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक गलत दिशा में लगी घड़ी सेहत खराब करने के साथ ही नेगेटिव एनर्जी भी लाती है। इसका घर के लोगों स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

घर की दीवार पर लगी घड़ी सिर्फ समय बताने का कार्य ही नहीं करती बल्कि कई शुभ और अशुभ संकेत भी देती है. वास्तु नियमों के अनुसार अगर घड़ी का गलत तरह से इस्तेमाल किया जाए, तो ये नुकसान का कारण भी बन जाती है. जीवन पर घड़ी का प्रभाव पड़ता है. घर में रुकी हुई घड़ी नकारात्मकता तो फैलाती ही है. साथ ही, घर भी घड़ी की तरह निर्जीव हो जाता है।

आज हम आपको घर की दिवारों पर घड़ी लगाने को लेकर वास्तु शास्त्र के नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में किस दिशा में और कैसे घड़ी लगी होनी चाहिए जिससे घर में साकारात्मकता का वास हो और सुख, शांति के साथ-साथ समृद्धि भी आए…

दीवारों पर इस दिशा में लगाएं घड़ी

– घर में खुशहाली और तरक्‍की चाहिए तो पूर्व दिशा में घड़ी लगाएं। इस दिशा में लगी घड़ी बेहद शुभ मानी जाती है- वास्तु के हिसाब से घर में घड़ी का दक्षिण दिशा में लगा होना शुभ नहीं होता है। इससे से स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

– कभी भी भूलकर भी घर में घड़ी को दक्षिण दिशा में ना लगाएं। इस दिशा में लगी घड़ी स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने के साथ ही पैसों की किल्लत भी लाती है।

– वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए। इस जगह पर लगी घड़ी नकारात्मक ऊर्जा लाती है, जिससे घर में रहने वाले लोगों की खुशियों को बुरी नजर लगती है।

– घर में खुशहाली और सुख समृद्धी बनाएं रखने के लिए पेंडूलम वाली घड़ी ना लगाएं। इसके साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि आपके घर में लगी घड़ी बंद ना हो। इसके अलावा घड़ी पर धूल ना जमने दें।

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

– घर में बंद पड़ी घड़ी ना रखें। वास्तु के अनुसार घड़ी के बंद होने पर आप पीछे रह जाते हैं और समय आगे निकल जाता है।

– घर में हरे और ऑरेंज कलर की घड़ी रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है।

– लिविंग रूम में चौकोर शेप वाली घड़ी लगाएं। इससे घर के लोगों में शांति और प्‍यार बना रहता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़22 hours ago

CG News: तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटी, हादसे में 3 बच्चों सहित 7 गंभीर रूप से घायल…

    छत्तीसगढ़ के जांजगीर में गुरुवार सुबह तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर पलटने से एक महिला की मौत हो...

छत्तीसगढ़2 days ago

देश में 4.31 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित मिले, एवं केरल में सबसे ज्यादा नए केस 468, भारत में BA.5 वैरिएंट का दूसरा मरीज मिला…

    देश में अभी भी रोजाना दो हजार से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों...

छत्तीसगढ़2 days ago

महंगाई से मिलेगी राहत, पेट्रोल डीजल के बाद खाने के तेलों में आयेगी गिरावट….

  नमस्कार, महंगाई से जल्द एक और राहत मिल सकती है। केंद्र सरकार ने विदेश से आने वाले सोयाबीन और...

छत्तीसगढ़3 days ago

लोकल ट्रेनें रोकी गयी, जाने क्या है कारण…

  रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यह लाइन नवी मुंबई व पश्चिमी मुंबई को जोड़ती है। ट्रेनें थमने के कारण...

छत्तीसगढ़4 days ago

CG News: आज बस्तर दौरे पर रहेंगे CM बघेल, ग्रामीणों से करेंगे मुलाकात, आदिवासी सम्मेलन में भी होंगे शामिल…

  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने राज्यव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सोमवार को फिर से बस्तर संभाग के दौरे पर रवाना...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब7 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकली भर्ती, जल्द ही करे आवेदन..

  • जॉब6 days ago

    PWD में निकली बड़ी भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • जॉब7 days ago

    यूपीएससी ने असिस्टेंट डायरेक्टर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत विभिन्न पदों पर निकाली भर्तीया, जाने सैलरी, शैक्षणिक योग्यता, व अन्य महत्वपूर्ण जानकारिया..

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • ज्योतिष5 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • ज्योतिष6 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • Lifestyle7 days ago

    वास्तु टिप्स : वास्तु के अनुसार गिले बालो में नही लगाना चाहिए सिंदूर, नही तो हो सकती बड़ी परेशानी…

  • ज्योतिष7 days ago

    Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

  • जॉब6 days ago

    डाटा एंट्री ऑपरेटर पदों पर निकली भर्ती,आवेदन का अंतिम मौक़ा 22 मई