Connect with us

व्यापार -नौकरी

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020

Avatar

Published

on

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 (NREGA Job Card List 2020) ऑनलाइन देखें और नरेगा जॉब कार्ड चेक करें – महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) द्वारा भारत के गरीब परिवारों को रोजगार दिया जाता है।COVID-19 के कारण इस लॉक-डाउन अवधि के दौरान, नरेगा के तहत आने वाले श्रमिक जीवित रहने के लिए राहत कोष के रूप में मांग रहे हैं। शहरों में कोई काम नहीं होने के कारण कई श्रमिक अपने घरों को वापस जा रहे हैं। नागरिक समाज के कई समूहों ने इन श्रमिकों के लिए प्रधान मंत्री, भारत के वित्त मंत्री से धन की मांग की है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020

नरेगा जॉब कार्ड अकाउंट चेक करें

राशि सीधे 100 दिनों के काम को पूरा करने के बाद गरीब लोगों के बैंक खाते में दी जाती है। यदि आपको नरेगा का पेमेंट देखना है तो मनरेगा जॉब कार्ड अकाउंट चेक करने के लिए आप अपने बैंक में जा सकते हैं और अपनी पासबुक को अपडेट कर सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड कैसे देखें?

यदि सरकार के द्वारा भुगतान कर दिया जाता है तो आपको अपनी पासबुक में जानकारी मिल जाएगी। यदि राशि स्थानांतरित हो गई है तो आपको पासबुक में भुगतान की जानकारी मिलेगी। आवेदक अपने संबंधित बैंक में जाकर भुगतान के सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

आओ जानें कि मनरेगा जॉब कार्ड देखें

नरेगा जॉब कार्ड न्यू स्टेट वाइज के बारे में सभी जानकारी की जाँच करें। हमने हर राज्य के लिए सीधे लिंक प्रदान किए हैं ताकि आप आसानी से सूची की जांच कर सकें।

क्रमांक नरेगा जॉब कार्ड राज्य वार सूची जॉब कार्ड
1 हिमाचल प्रदेश यहां देखें
2 हरियाणा यहां देखें
3 सिक्किम यहां देखें
4 लक्षद्वीप यहां देखें
5 राजस्थान यहां देखें
6 मेघालय यहां देखें
7 मिज़ोरम यहां देखें
8 महाराष्ट्र यहां देखें
9 मध्य प्रदेश यहां देखें
10 मणिपुर यहां देखें
11 बिहार यहां देखें
12 पुदुच्चेरी यहां देखें
13 पश्चिम बंगाल यहां देखें
14 पंजाब यहां देखें
15 नागालैंड यहां देखें
16 दादरा और नगर हवेली यहां देखें
17 दमन और दीव यहां देखें
18 त्रिपुरा यहां देखें
19 तमिलनाडु यहां देखें
20 झारखंड यहां देखें
21 जम्मू और कश्मीर यहां देखें
22 छत्तीसगढ़ यहां देखें
23 चंडीगढ़ यहां देखें
24 गोवा यहां देखें
25 गुजरात यहां देखें
26 केरल यहां देखें
27 कर्नाटक यहां देखें
28 ओडिशा यहां देखें
29 उत्तराखंड यहां देखें
30 उत्तर प्रदेश यहां देखें
31 असम यहां देखें
32 अरुणाचल प्रदेश यहां देखें
33 अंडमान और निकोबार यहां देखें
नरेगा में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • चरण 1: उम्मीदवार MNERGA की आधिकारिक वेब साइट www.nrega.nic.in पर जाएं
  • चरण 2: मुख पृष्ठ पर, Transparency & Accountability भाग पर क्लिक करें।
  • चरण 3: अब नरेगा जॉब कार्ड चुनें और अपना राज्य चुनें।
  • चरण 4: पूछे गए सभी विवरण दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 5: नरेगा 2020 कार्ड सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • चरण 6: अब आप अपनी नौकरी के बारे में पूरा विवरण देख सकते हैं।
  • चरण 7: नरेगा जॉब कार्ड की हार्ड कॉपी प्राप्त करें और इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।
MGNREGA जॉब कार्ड पंजीकरण और सत्यापन:

गांव के लोगों को जॉब कार्ड प्रदान करने से पहले, ग्राम पंचायत उम्मीदवार की सभी जानकारी की पुष्टि करता है। यह जानकारी नीचे सूचीबद्ध है-

  • ग्राम पंचायत जाँच करती है कि आवेदक उनके ग्रामीण क्षेत्र के हैं या नहीं।
  • पंचायत परिवार के सदस्य को सुनिश्चित करती है।
  • आवेदन पत्र में परिवार का प्रमाणीकरण करती है।

नरेगा जॉब कार्ड:

  1. नरेगा नौकरी सूची में भारत के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं।
  2. MGNREGA जॉब कार्ड उन छोटे लोगों को 100 दिन का रोजगार देता है जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है।
  3. आप पोर्टल पर सरकार द्वारा घोषित नरेगा की नई राज्यवार सूची डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. आप जिस राज्य के हैं, उस लिंक पर क्लिक करके सूची में अपना नाम जांचें।
  5. हर साल ग्रामीण विकास मंत्रालय नरेगा की नई सूची के साथ आता है जिसमें ताजा नाम शामिल होते हैं।
  6. केवल राज्य के गरीब लोग ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
MGNREGA ACT के बारे में

मनरेगा को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम या नरेगा भी कहा जाता है। भारत के इस श्रम कानून के तहत, गरीब लोगों को काम करने का अधिकार है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन लोगों के लिए मनरेगा भर्ती 2020 प्रदान करना है, जिनके पास पैसा कमाने का कोई स्रोत नहीं है। सरकार हर वित्तीय वर्ष में 100 दिन का काम देती है।

नरेगा योजना क्या है?

भारत सरकार ने वर्ष 2005 में अधिनियम की शुरुआत की है। नरेगा योजनाएँ वित्तीय वर्ष में सौ दिनों के लिए गरीब लोगों को श्रम कार्य प्रदान करती हैं। प्राधिकरण उन गरीब लोगों को मौका देता है जो अपनी आजीविका के लिए पैसा कमाना चाहते हैं। नरेगा जॉब कार्ड उस व्यक्ति के काम करने के हर विवरण का रिकॉर्ड रखता है।

नरेगा हेल्पलाइन लाइन

टोल फ्री नंबर: 1800 180 6127 (सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक उपलब्ध)

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश-दुनिया

दस हजार से ज्यादा सरकारी पदों पर नौकरी, बेहद आसान है आवेदन का तरीका

Avatar

Published

on

प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने बताया कि पहले चरण में हर स्तर पर दस हजार से ज्यादा सरकारी पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी.

कोरोना वायरस के बीच नौकरी की बाट जोह रहे उम्मीदवारों के लिए राहतभरी खबर आई है. जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग स्तर पर 10 हजार से ज्यादा सरकारी पदों पर नियुक्तियां की जानी है. इस बात की जानकारी राज्य के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (Principal Secretary) रोहित कंसल ने गुरुवार को दी. रोहित कंसल ने कहा, पहले चरण में राज्य में 10 हजार से ज्यादा सरकारी पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं. उन्होंने साथ ही बताया कि चतुर्थ श्रेणी की इन नौकरियों के लिए एडमिनिस्ट्रेटिव काउंसिल ने बेहद आसान प्रक्रिया को मंजूरी दी है.

पहले चरण में 10 हजार नियुक्तियां

रोहित कंसल ने एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया, जम्मू एंड कश्मीर अपॉइंटमेंट टू क्लास फोर्थ स्पेशल रिक्रूटमेंट रूल्स 2020 के तहत एडमिनिस्ट्रेटिव काउंसिल ने बेहद आसान और पारदर्शी प्रक्रिया को मंजूरी दी है. इन सभी पदों के लिए चयन इन्हीं आधार पर किया जाएगा. पहले चरण में सभी स्तरों पर दस हजार से अधिक नियुक्तियां की जाएंगी. आवेदन के समय डोमिसाइल सर्टिफिकेट समेत अन्य किसी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होगी.

रिक्रूटमेंट समिति ने की पहचान

​प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने साथ ही बताया कि सरकार द्वारा बनाई गई रिक्रूटमेंट समिति ने ऐसे 7052 पदों की पहचान कर ली है जो सरकार के विभिन्न विभागों में हैं. ये पद यूनियन टेरिटरी काडर, डिविजनल काडर और डिस्ट्रिक्ट काडर में भरे जाने हैं. एडमिनिस्ट्रेटिव काउंसिल के अनुसार, ये पद जम्मू एंड कश्मीर अपॉइंटमेंट टू क्लास फोर्थ स्पेशल रिक्रूटमेंट रूल्स 2020 के तहत भरे जाने हैं.

भर्ती प्रक्रिया को रफ्तार से पूरी करने को लेकर प्रिंसिपल सेक्रेटरी रोहित कंसल ने कहा, सभी विभाग सर्विस सेलेक्शन बोर्ड से तालमेल बैठाएं. सर्विस सेलेक्शन बोर्ड एकमात्र एजेंसी है, जिसके जरिये ये विशेष रिक्रूटमेंट की जाएंगी.

Continue Reading

देश-दुनिया

50 हजार से कम में लॉन्च की सस्ती बाइक, जानिए इसके खासियत

Avatar

Published

on

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने भारत में अपनी मौजूदा एंट्री लेवल बाइक BS6 HF Deluxe का सस्ता वेरिएंट लॉन्च कर दिया है. अब इस बाइक को खरीदना और भी किफायती हो गया है. हीरो ने इस बाइक को खास छोटे कस्बो और गावों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है. आइये जानते हैं इसकी कीमत और फीचर्स के बारे में.

कीमत

हीरो मोटोकॉर्प ने BS6 HF Deluxe को स्पोक व्हील और एलाय व्हील के साथ पेश किया है. इसके स्पोक व्हील वर्जन की कीमत 46,800 रुपये और एलाय व्हील मॉडल की कीमत 47,800  रुपये रखी है.

इंजन

बात इंजन की करें तो नई HF Deluxe बाइक में 100cc, BS6 इंजन लगा है, जोकि फ्यूल इंजेक्शन तकनीक से लैस है. यह इंजन 7.94 bhp की पावर और 8.05 NM का टॉर्क देता है. इसमें पहले के मुकाबले 6 फीसदी ज्यादा फ़ास्ट Acceleration मिलता है. इतना ही नहीं यह इंजन कंपनी की i3S टेक्नोलॉजी से लैस भी है. यह हल्की बाइक है और इसे खराब रास्तों पर भी आसानी से ले जाया जा सकता है.

Bajaj CT 100 से है असली मुकाबला

हीरो मोटोकॉर्प की BS6 HF Deluxe का आमना-सामना  बजाज CT100 KS से है. यह एक किफायती बाइक के रूप में जानी जाती है. बाइक का डिजाइन सिंपल है. इसकी सीट सॉफ्ट और लम्बी है. इसलिए इसे लंबी दूरी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इंजन की बात करें तो इसमें BS6, 100cc का इंजन लगा है जो 7.9 PS की पॉवर और 8.34Nm का टार्क देता है इसमें 4 स्पीड गियर दिए गये है.

इस बाइक की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 41,293 रुपये से शुरू होती है. यह बाइक किक और सेल्फ स्टार्ट के साथ मौजूद है. इस बाइक का वजन 114 kg है. यह हल्की है ऐसे में भीड़ में इसे राइड करना आसान होगा. एक लीटर में यह बाइक 90 किलोमीटर की माइलेज दे सकती है.

Continue Reading

अन्य खबरे

RBI ने इन दो सरकारी बैंकों पर लगाया बड़ा जुर्माना, जानिए

Avatar

Published

on

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंक ऑफ इंडिया और कर्नाटक बैंक पर सख्त कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ नियमों को नहीं मानने के चलते सरकारी बैंकों पर सख्त कार्रवाई की है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, RBI ने बैंक ऑफ इंडिया  पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. क्योंकि बैंक एनपीए से संबंधित प्रावधान पूरे नहीं कर पाया हैं. इसके अलावा आरबीआई ने एनपीए नियमों का अनुपालन करने में विफल रहने पर कर्नाटक बैंक पर भी 1.2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आपको बता दें कि इससे ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा.

RBI ने कहा- पहले दिया था नोटिस, अब की कार्रवाई

रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उसने केंद्रीय बैंक के निर्देशों के कुछ प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने के लिए बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) पर पांच करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

ये आय मान्यता, संपत्ति वर्गीकरण और अग्रिम से संबंधित प्रावधान के तहत आते हैं. इसका ब्योरा देते हुए रिजर्व बैंक ने कहा कि 31 मार्च, 2017 और मार्च, 2018 की वित्तीय स्थिति के तहत बैंक ऑफ इंडिया के सांविधिक निरीक्षण में यह तथ्य सामने आया है कि बैंक ने कुछ निर्देशों का अनुपालन नहीं किया है. इस बारे में बैंक को नोटिस दिया था.

नोटिस पर बैंक के जवाब और व्यक्तिगत सुनवाई के बाद बैंक पर जुर्माना लगाने का फैसला किया गया है. इसी तरह के मामले में रिजर्व बैंक ने कर्नाटक बैंक पर 1.2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

केंद्रीय बैंक ने आय मान्यता और संपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी) नियमों पर निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के लिए सारस्वत को-ऑपरेटिव बैंक पर भी 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़37 mins ago

बस चालक को आ गई झपकी, महासमुंद में श्रमिकों से भरी बस पलटी…12 मज़दूर घायल…

महासमुंद : यहाँ मजदूरों से भरी बस पलट गई। बताया जा रहा है कि मजदूरों को मुंबई से पश्चिम बंगाल...

छत्तीसगढ़1 hour ago

गरीबों को छह महिने तक साढ़े सात हजार दे केंद्र सरकार :सीएम भूपेश बघेल

कांग्रेस और भाजपा के बीच गुरुवार को सोशल मीडिया वार छिड़ा। कांग्रेस ने जहां प्रदेशभर में स्पिक अप इंडिया अभियान...

देश-दुनिया2 hours ago

राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के काफिले को पुलिस ने रोका

गोपालगंज में तिहरे हत्याकांड को लेकर बिहार में सरकार व राष्‍ट्रीय जनता दल में तकरार का माहौल दिख रहा है।...

क्राइम2 hours ago

रायपुर: छोटे भाई ने मामूली विवाद को लेकर बड़े भाई का किया कत्ल

रायपुर। राजधानी के गोबरा नवापारा थाना इलाके में गुरुवार को मामूली विवाद पर छोटे भाई ने बड़े भाई की चाकू...

छत्तीसगढ़2 hours ago

महिला विधायक की पोस्ट पर एक युवक ने की अश्लील टिप्पणियां…

धरसींवा विधायक अनिता योगेन्द्र शर्मा के फेसबुक पोस्ट पर अश्लील आपत्तिजनक टिप्पणी किये जाने का मामला सामने आया है. मामले...

#Exclusive खबरे

Etoi Exclusive16 hours ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 29/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive3 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 27/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive4 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 26/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive5 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 25/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Etoi Exclusive6 days ago

देश दुनिया की पढ़ें ख़ास ख़बरें,,,, सुबह की सुर्खियाँ 24/05/2020

सुधि पाठकों की,आपको जो हेड लाइन पसंद आये,उसे एक बार क्लिक करें और पसंद ना आये, उसे छोड़  आगे बढ़ जाएँ ,देश...

Calendar

May 2020
M T W T F S S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031

निधन !!!

Advertisement

Trending