Connect with us

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 : देखें व अपना नाम चेक करें

Published

on

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 (NREGA Job Card List 2020) ऑनलाइन देखें और नरेगा जॉब कार्ड चेक करें – महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) द्वारा भारत के गरीब परिवारों को रोजगार दिया जाता है।

नरेगा जॉब कार्ड अकाउंट चेक करें

राशि सीधे 100 दिनों के काम को पूरा करने के बाद गरीब लोगों के बैंक खाते में दी जाती है। यदि आपको नरेगा का पेमेंट देखना है तो मनरेगा जॉब कार्ड अकाउंट चेक करने के लिए आप अपने बैंक में जा सकते हैं और अपनी पासबुक को अपडेट कर सकते हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड कैसे देखें?

यदि सरकार के द्वारा भुगतान कर दिया जाता है तो आपको अपनी पासबुक में जानकारी मिल जाएगी। यदि राशि स्थानांतरित हो गई है तो आपको पासबुक में भुगतान की जानकारी मिलेगी। आवेदक अपने संबंधित बैंक में जाकर भुगतान के सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

आओ जानें कि मनरेगा जॉब कार्ड देखें

नरेगा जॉब कार्ड न्यू स्टेट वाइज के बारे में सभी जानकारी की जाँच करें। हमने हर राज्य के लिए सीधे लिंक प्रदान किए हैं ताकि आप आसानी से सूची की जांच कर सकें।

क्रमांक नरेगा जॉब कार्ड राज्य वार सूची जॉब कार्ड
1 हिमाचल प्रदेश यहां देखें
2 हरियाणा यहां देखें
3 सिक्किम यहां देखें
4 लक्षद्वीप यहां देखें
5 नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2020 यहां देखें
6 मेघालय यहां देखें
7 मिज़ोरम यहां देखें
8 नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट महाराष्ट्र यहां देखें
9 मध्य प्रदेश यहां देखें
10 मणिपुर यहां देखें
11 बिहार यहां देखें
12 पुदुच्चेरी यहां देखें
13 पश्चिम बंगाल यहां देखें
14 पंजाब यहां देखें
15 नागालैंड यहां देखें
16 दादरा और नगर हवेली यहां देखें
17 दमन और दीव यहां देखें
18 त्रिपुरा यहां देखें
19 तमिलनाडु यहां देखें
20 झारखंड यहां देखें
21 जम्मू और कश्मीर यहां देखें
22 छत्तीसगढ़ यहां देखें
23 चंडीगढ़ यहां देखें
24 गोवा यहां देखें
25 गुजरात यहां देखें
26 केरल यहां देखें
27 कर्नाटक यहां देखें
28 ओडिशा यहां देखें
29 उत्तराखंड यहां देखें
30 नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट UP 2020 यहां देखें
31 असम यहां देखें
32 अरुणाचल प्रदेश यहां देखें
33 अंडमान और निकोबार यहां देखें
नरेगा में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • चरण 1: उम्मीदवार MNERGA की आधिकारिक वेब साइट www.nrega.nic.in पर जाएं
  • चरण 2: मुख पृष्ठ पर, Transparency & Accountability भाग पर क्लिक करें।
  • चरण 3: अब नरेगा जॉब कार्ड चुनें और अपना राज्य चुनें।
  • चरण 4: पूछे गए सभी विवरण दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • चरण 5: नरेगा 2020 कार्ड सूची स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • चरण 6: अब आप अपनी नौकरी के बारे में पूरा विवरण देख सकते हैं।
  • चरण 7: नरेगा जॉब कार्ड की हार्ड कॉपी प्राप्त करें और इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रखें।
MGNREGA जॉब कार्ड पंजीकरण और सत्यापन:

गांव के लोगों को जॉब कार्ड प्रदान करने से पहले, ग्राम पंचायत उम्मीदवार की सभी जानकारी की पुष्टि करता है। यह जानकारी नीचे सूचीबद्ध है-

  • ग्राम पंचायत जाँच करती है कि आवेदक उनके ग्रामीण क्षेत्र के हैं या नहीं।
  • पंचायत परिवार के सदस्य को सुनिश्चित करती है।
  • आवेदन पत्र में परिवार का प्रमाणीकरण करती है।

नरेगा जॉब कार्ड:

  1. नरेगा नौकरी सूची में भारत के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हैं।
  2. MGNREGA जॉब कार्ड उन छोटे लोगों को 100 दिन का रोजगार देता है जिनके पास आय का कोई स्रोत नहीं है।
  3. आप पोर्टल पर सरकार द्वारा घोषित नरेगा की नई राज्यवार सूची डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. आप जिस राज्य के हैं, उस लिंक पर क्लिक करके सूची में अपना नाम जांचें।
  5. हर साल ग्रामीण विकास मंत्रालय नरेगा की नई सूची के साथ आता है जिसमें ताजा नाम शामिल होते हैं।
  6. केवल राज्य के गरीब लोग ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

25 हज़ार से भी कम में मिल रहे हैं 3 स्टार रेटिंग वाले AC

Published

on

देश में गर्मी बढ़ रही है, और ऐसे में गर्मी से निजात पाने के लिए लोग एक अच्छे और सस्ते AC ऑप्शन ढूंढ रहे हैं. अगर आपका भी गर्मी से बुरा हाल हो रहा है तो आज आपको हम बताते हैं बाजार में मौजूद 25,000 रुपये से भी कम दाम के विंडो AC के बारे में. ये सभी एक 3 स्टार रेटिंग के साथ आते हैं. हम आपको यहां बेस्ट ऑफर वाले AC के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनमें Amazon Basics Split AC, Lloyd Window AC, Voltas Window AC, Haier Window AC और Carrier Window AC शामिल हैं.

Lloyd 1.5 Ton 3 Star Window AC: 3 स्टार एनर्जी रेटिंग वाला ये एक कम बिजली खपत करता है और एफिशिएंसी के मामले में बेस्ट इन क्लास है .इस AC में 100 इनर ग्रूव्ड कॉपर ट्यूब्स दी गयी है जो गर्मी में तेजी से कूलिंग करता है और लम्बे समय तक सुरक्षित भी रखता है.इस AC में क्लीन एयर फिल्टर, LED डिस्प्ले, सेल्फ डायग्नोज फंक्शन, ऑटो रिस्टार्ट, स्ट्रॉन्ग डीहमीफिकेशन, रिमोट कंट्रोल्ड ऑपरेशन, इजी इंस्टॉलेशन जैसे ख़ास फीचर दिए गए हैं.कंपनी इसमें 1 साल की वारंटी और 5 साल की कंप्रेशर वारंटी देती है.इस AC की कीमत 37 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद 24,000 रुपये है.

Voltas 1.4 Ton 3 Star Fixed Speed Window AC: वोल्टास के इस AC में कॉपर कंडेनशर के साथ स्टेबलाइज फ्री ऑपरेशन, कॉपर कंडेनशर क्वाइल,हाई एंबिएंट कूलिंग,एडवांस्ड एयर प्रोटेक्शन प्योरिफिकेशन, 2 स्टेज फिल्ट्रेशन, सेल्फ डायग्नोज,टर्बो कूलिंग और एक्टिव डीहमीफायर जैसे फीचर्स दिए गए हैं.इस AC में कंपनी 1 साल की वारंटी और 4 साल की कंप्रेशर वारंटी देती है.ग्राहक इस AC को 27 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद 23,490 रुपये में खरीद सकते हैं.

Haier 1 Ton 3 Star Window AC: कंपनी ने इस AC में 100 प्रतिशत ग्रूव्ड कॉपर कंडेनशर के साथ इसमें 15 मीटर लंबी एयर फ्लो,सुपर एंटी-कॉरिशन टेक्नोलॉजी, 3 कूलिंग मोड और डीहमीफायर जैसे फीचर्स दिए हैं.ये एक 1 साल की वारंटी और 6 साल कंप्रेशर वारंटी के साथ आता है.बाजार में इसकी कीमत 37 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद 21,980 रुपए है.

Carrier 1 Ton 3 Star Window AC: इस AC में कंपनी ने ऑटो फैन स्पीड, एनर्जी सेवर मोड, ड्राइ मोड, टेंप्रेचर डिस्प्ले,एंटी कॉरिशन कोटिंग (ब्लू) ,ऑटो रिस्टार्ट, 50 डिग्री तक पर हाई एंबिएंट वर्किंग, ऑटो ऑफ/ऑन टाइमर और ऑटो स्विंग मोड जैसे फीचर्स दिए हैं.कंपनी इस AC में 1 साल की वारंटी और 5 साल कंप्रेशर वारंटी देती है.26 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद इसकी कीमत 22,999 रुपये है.

अमेज़न Basics 1 Ton 3 Star 2020 Split AC: अमेज़न का 1 टन का ये AC 3 स्टार रेटिंग के साथ आता है जो बिजली की खपत कम करता है और एक छोटे कमरे के लिए अच्छा ऑप्शन है.इस AC में 4 स्टेज एयर फिल्टेरेशन के साथ हायर एयरफ्लो दिया गया है,जो की कमरे के कोने कोने में ठंडी हवा देने में सक्षम है.सभी तरह के मौसम में सुरक्षित रखने के लिए इसमें 100 प्रतिशत कॉपर कंडेनशर का इस्तेमाल किया गया है.इस AC में कंपनी 1 साल की वारंटी और 5 साल की कंप्रेसर वारंटी देती है.इस AC को ग्राहक 35 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद 22,999 रुपये में खरीद सकते हैं

Continue Reading

देश - दुनिया

रोजाना 2 से 3 बार 5 मिनट तक भाप लेने से फेफड़ों पर नहीं होगा कोरोना का असर

Published

on

कोरोना महामारी के कारण देश त्राहिमाम त्राहिमाम कर रहा है। महामारी का स्वरूप इतना बड़ा हो गया है कि सरकारों के सारे प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। हर इन्सान खुद को बचाना चाहता है। हर तरीका अपनाने को तैयार है। ताजा खबर यह है कि रोज भांप लेकर फेफड़ों को इतना मजबूत बनाया जा सकता है कि वे कोरोना महामारी का सफलतापूर्वक सामना कर सकते हैं। कोरोना से बचने के लिए वैज्ञानिक शुरू से भांप लेने की वकालत कर रहे हैं। ताजा रिपोर्ट में एक बार फिर इसका पुष्टि हुई है। थर्मल इनएक्टीवेशन आफ सोर्स कोविड वायरस पर किया गया शोध मरीजों के लिए उम्मीद जगाने वाला है। इसमें भाप को कोरोना वायरस को निष्क्रिय करने का कारगर उपचार माना गया है। यह शोध “जर्नल आफ लाइफ साइंस” में प्रकाशित है। पढ़िए इस बारे में लखनऊ से धर्मेंद्र मिश्रा की रिपोर्ट

इस शोध और अपने अनुभव के आधार पर किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) व संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विंज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआइ) के विशेषज्ञों ने भाप को फेफड़ों का सैनिटाइजर करार दिया है। विशेषज्ञों के अनुसार रोजाना दो से तीन बार पांच मिनट तक भाप लेने से वायरस मात खा सकता है।

खांसी व बंद नाक में भी राहत : एसीजीपीजीआइ में माइक्रोबायोलॉजी की विभागाध्यक्ष डा. उज्ज्वला घोषाल कहती हैं कि भाप के इस्तेमाल से खांसी, बंद नाक में भी राहत मिलती है। यह जमा बलगम को पिघला देती है। भाप श्वांस नलियों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। साथ ही नाक व गले में जमा म्यूकस को पतला कर देता है। इससे सांस लेने में आसानी महसूस होती है। पर्याप्त आक्सीजन फेफड़ों तक पहुंचने से वह स्वस्थ रहते हैं।

ऐसे ले सकते हैं भाप: सादे पानी के साथ या उसमें विक्स, संतरे व नींबू के छिलके, लहसुन, टी ट्री आयल, अदरक, नीम की पत्तियां इत्यादि में से कुछ भी मिलाकर, क्योंकि यह एंटीमाइक्रोबियल होते हैं जो वायरस को कमजोर करने में मदद करते हैं।

Continue Reading

देश - दुनिया

SAI में कोच की 300 से अधिक वैकेंसी, 1.5 लाख तक है वेतन

Published

on

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी साई (SAI) ने कोच और असिस्टेंट कोच पदों पर 320 भर्तियां निकाली हैं. इसमें से 100 पद कोच और 220 पद असिस्टेंट कोच के लिए हैं. इसके लिए अभ्यर्थी साई की वेबसाइट sportsauthorityofindia.nic.in पर जाकर 20 अप्रैल से 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर नियुक्ति कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर होगी.

पदों का विवरण

कोच- 100 पद . तीरंदाजी- 07, एथेलेटिक्स्- 10, बॉक्सिंग- 07, हॉकी- 07, शूटिंग- 07, वेटलिफ्टिंग- 07, रेसलिंग- 07, साइक्लिंग- 07, तलवारबाजी- 07, जूडो- 07, रोविंग- 07, स्विमिंग- 02, टेबल टेनिस- 02, बॉस्केटबाल- 02, फुटबाल- 02, जिमनास्टिक- 02, कबड्‌डी और खो-खो- 02, केयाकिंग- 02, ताइक्वांडो- 02, वालीबॉल- 02, वुशु- 02

असिस्टेंट कोच- 220 पद . तीरंदाजी- 13, एथेलेटिक्स्- 20, बॉक्सिंग- 13, हॉकी- 13, शूटिंग- 03, वेटलिफ्टिंग- 13, रेसलिंग- 13, साइक्लिंग- 13, तलवारबाजी- 13, जूडो- 13, रोविंग- 13, स्विमिंग- 07, टेबल टेनिस- 07, बॉस्केटबाल- 06, फुटबाल- 10, जिमनास्टिक- 06, कबड्‌डी और खो-खो- 07, केयाकिंग- 06, ताइक्वांडो- 06, वालीबॉल- 06, वुशु- 06, हैंडबॉल – 03, कराटे- 04,

आवश्यक योग्यता

कोच और असिस्टेंट कोच- साई, एनएस एनआईएस या अन्य विवि ने कोचिंग में डिप्लोमा और पांच साल का अनुभव. या ओलंपिक/वर्ल्ड चैंपियनशिप या ओलंपिक में दो बार प्रतिभाग या द्रोणाचार्य अवार्ड.

कोच का वेतनमान- 105,000-150,000 तक
असिस्टेंट कोच का वेतनमान- 41,420 -112,400 तक

आयु सीमा-

-कोच के लिए अधिकम आयु सीमा 45 वर्ष
-असिस्टेंट कोच के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष

चयन प्रक्रिया- अभ्यर्थियों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़8 hours ago

छत्तीसगढ़ के इन 11 जिलों में बढ़ाया गया लॉकडाउन, देखिए पूरी सूची

सूरजपुर जिले में भी 26 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाया गया है। ठेले वालों को घूम-घूम कर सब्जी बेचने की अनुमति...

छत्तीसगढ़8 hours ago

राजधानी रायपुर के एक निजी अस्पताल में, कोरोना संक्रमित 5 मरीजों की मौत

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के एक निजी अस्पताल में शनिवार को आग लगने से कोरोना वायरस से संक्रमित 5 मरीजों...

छत्तीसगढ़1 day ago

रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करता डॉक्टर गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के भिलाई में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करते 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इसमें...

छत्तीसगढ़1 day ago

रिटायर्ड डॉक्टर्स, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ की संविदा के निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति को देखते हुए जिलों में स्थापित डेडिकेटेड हॉस्पिटल, कोविड...

छत्तीसगढ़2 days ago

कचरा फेंकने वाली गाड़ी में ले जाए गए कोरोना मरीजों के शव

छत्तीसगढ़ में कोरोना का फैलवा भयानक होता जा रहा है। राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने स्वास्थ्य व्यवस्था की...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2021
S M T W T F S
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
252627282930  

निधन !!!

Advertisement

Trending