Connect with us

Lifestyle

कपल्‍स के बीच रिलेशनशिप में मतभेद बड़े झगड़े नहीं चाहते,तो रहे इन 5 बातोँ से दूर..

Published

on

कपल्‍स के बीच विचारों में मतभेद होना संभव है लेकिन अगर आप न चाहते हुए भी पार्टनर के साथ बहस का हिस्सा बन जाते हैं और दोनों के बीच का मतभेद बड़े झगड़े में तब्‍दील हो जाता है तो बेहतर होगा अगर आप उन टॉपिक से दूर रहें.शायद ही ऐसा कोई कपल हो जिसकी कभी अनबन, नोंक झोंक या बहस ना हुई हो.

कभी-कभार होने वाले ये छोटे मोटे नोंक झोंक रिलेशनशिप का मजबूत बनाने का भी काम करते हैं. लेकिन अगर बात लड़ाई, झगड़े या बहस की हो तो ये दो रिश्‍तों में अलगाव की वजह भी कई बार बन सकती हैं. दरअसल विचारों में मतभेद होना संभव है लेकिन अगर आप ना चाहते हुए भी पार्टनर के साथ बहस का हिस्सा बन जाते हैं.

और दोनों के बीच का मतभेद बड़े झगड़े में तब्‍दील हो जाता है तो जहां तक हो सके ऐसे टॉपिक से दूर रहना ही समझदारी है. अगर आप ऐसे हालात से बचना चाहते है और रिश्ता प्यार के साथ आगे बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ बातों को इग्‍नोर करना जरूर जान लें. आइए आज हम आपको बताते हैं कि रिलेश‍नशिप में झगड़ों से बचने के लिए आपको किन मुद्दों से बचना चाहिए.

इन बातों से बचकर रिलेशनशिप से दूर रख सकते हैं झगड़ा

अगर आप मैरेड कपल हैं और दोनों ही वर्किंग हैं तो घरेलू कामकाज को लेकर विवाद होना आम बात है. ऐसे में घर आकर दोनों ही आराम करना चाहते हैं. अगर किसी एक पर घर के कामकाज का अधिक दबाव पड़ता है तो इससे तनाव बन सकता है. ऐसे में बहस करने की बजाय मिलजुल कर काम करना बेहतर है.

समय के साथ रिश्‍तों में उबाहट आ जाती है और पार्टनर के साथ ठीक से बातचीत नहीं हो पाती. अगर आपका पार्टनर भी आपसे कम बात करता है तो इसकी वजहों को समझें और बात करने की कोशिश करें. ऐसी बातों पर बहस करना झगड़े को निमंत्रण देना है.

कपल्‍स के बीच में खाने की पसंद नापसंद को लेकर लड़ाई आम है. कई बार वे पार्ननर के हाथ से बनी डिश की बुराई करते हैं और यही से तनाव बन जाता है. ऐसे में बात को समझें और खोने का मेन्‍यू बनाकर ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर तय कर लिया करें. मिल बांट कर काम करें.

अक्‍सर लोग अपने लाइफ पार्टनर के दोस्त की हमेशा बुराई करते हैं जिससे बहस झिड़ सकता है. ऐसे में में आप आपस के मामलों को क्लियर करते चलें. इन बातों पर झगड़ने की बजाय हंसी मजाक में निकाल दें.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

Lifestyle: क्या आपके पसीने की गंध से आप शर्मिंदगी तो महसूस नही करते है तो अपनाये ये नुस्खे

Published

on

पसीने और शरीर की बदबू के कारण और दूर करने के घरेलू उपाय - Pasine aur sharir ki badbu ke karan aur dur karne ke gharelu upay in Hindi

गरमी अधिक होने की वजह से इस मौसम में पसीना अधिक आता है। पसीने की वजह से शरीर को ठंड का अहसास होता रहता है। बॉडी के थर्मोडायनमिक्स को ठीक रखने और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए पसीना निकलना जरूरी है। हर किसी को यह जानना जरूरी है कि कितना पसीना निकलना सही है, ज्यादा पसीना आना भी गलत है। पसीना निकलना बंद हो जाए, तो यह परेशानी का सबब है।

आज बाजार में कई तरह के डियोड्रेंट मौजूद है। डियोड्रेंट का इस्तेमाल करने से पसीने की बदबू खत्म नहीं होती है। इसकी वजह से पसीना सूख जाता है। यह शरीर को नुकसान पहुंचाता है। पसीना को निकलने से रोकने के लिए या उसकी बदबू को खत्म करने के लिए टेल्कम पाउडर इस्तेमाल में लाया जाता है।

सही मात्रा में पसीना निकलना जरूरी
स्वेद ग्रंथियों यानी ग्लैंड्स की वजह से पसीना निकलता है। भावनात्मक उत्तेजनाओं के कारण ये ग्रंथियां एक्टिव होकर पसीना पैदा करती है। जब पसीना त्वचा पर चिपक जाए, तो बैक्टीरिया का संक्रमण होता है और बदबू आती है। पसीने में नमक की मात्रा होने की वजह से ही बदबू आती है।

कारगर इलाज
नीम की 3-4 छोटी टहनियां लें, इसे रात को कुछ पत्तियों के साथ एक बाल्टी पानी में भिगो दें। सुबह के समय इन पत्तों को शरीर के ऊपर मलें। यह त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को मारेगी। इसके साथ ही धूलकण को भी हटाएगी। पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करें।

गुनगुना पानी पीने से पसीना कम आएगा। इसके अलावा यह स्किन के पोर्स को अच्छी तरह खोल देती है, इस वजह से पसीने से अधिक बदबू नहीं आएगी।

नहाने के कुछ घंटे पहले सुगंधि वाड़े को भिगाेकर रख दें। इससे पानी सुगंधित हो जाएगा और साथ ही पानी को शीतल भी करेगा। इससे पसीना कम आएगा और दुर्गंध भी कम रहेगा।

 

 

पसीने की बदबू और चंदन
पचास ग्राम चंदन पाउडर लेकर इसमें 50 ग्राम कपूर मिला लें। दोनों का बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर को पसीने वाली जगह में दिन में दो बार लगाएं। बदबू कम हो जाएगी। सुबह के समय एक्सरसाइज करके पसीना निकाल दें। इससे दिनभर पसीना कम आएगा और पसीने की बदबू कम रहेगी। दिन में हर 2 घंटे में एक गिलास गुनगुना पानी पिएं।

शंख का चूर्ण और चंदन का चूर्ण आधा-आधा चम्मच दिन में दो बार पानी के साथ लेना अच्छा है। इससे शरीर अंदर से ठंडा रहेगा और पसीना कम आएगा। कब्ज होने से पसीना बदबूदार होता है इसलिए त्रिफला का चूर्ण रात को सोते समय गरम पानी में लें।

Continue Reading

Lifestyle

CG News: 11 साल के बच्चे ने चार साल के बच्चे को ईट से कुचलकर उतारा मौत के घाट…

Published

on

By

 

छत्तीसगढ़ के कोरबा में गुरुवार को 11 साल के एक बच्चे ने ईंट से सिर कुचल कर 4 साल के बच्चे की हत्या कर दी। बच्चे का शव देर रात झाड़ियों में पड़ा मिला था। इसके बाद पुलिस ने डॉग स्क्वॉयड की मदद से आरोपी बच्चे को पकड़ लिया। उसने बताया कि पर्सनल खुन्नस के चलते उसने बच्चे की हत्या की है। पकड़ा गया आरोपी आदतन बाल अपचारी है और चोरी सहित अन्य मामलों में बाल सुधार गृह जा चुका है। मामला कोतवाली क्षेत्र का है। जानकारी के मुताबिक, नेहरू नगर के मुड़ापार निवासी अंशू दास (4) पुत्र श्याम दास गुरुवार सुबह करीब 11 बजे घर के बाहर खेलते हुए लापता हो गया था। परिजन उसकी तलाश करते रहे, लेकिन पता नहीं चला। इसके बाद देर शाम मामले की सूचना पुलिस को दी गई तो उसने आसपास तलाश शुरू की। इसके बाद डॉग स्क्वॉयड की मदद से पुलिस ने बुधवारी रिकांडो बायपास मार्ग पर पेट्रोल पंप के पीछे झाड़ियों से बच्चे का शव बरामद किया।

अंशू का शव।

बच्चे के सिर पर चोट के निशान मिले और शव के पास ही खून से सनी ईंट भी पुलिस ने बरामद की। इसके बाद फॉरेंसिक टीम को भी मौके पर बुला लिया गया। पुलिस ने साथ लाए डॉग बाघा को बच्चे के कपड़े सुंघाए और उसे लेकर आगे बढ़े तो वह बस्ती की ओर भागा है और एक घर में दाखिल हो गया। इस दौरान घर में मौजूद 11 साल के बच्चे को देखकर भौंकने लगा, जैसे ही पुलिस ने ढील छोड़ा, बाघा ने नाबालिक पर झपट्टा मार दिया।

आरोपी के घर तक पहुंची पुलिस।

इस पर पुलिस ने बच्चे को हिरासत में ले लिया और उससे पूछताछ की तो उसने अंशू की हत्या करना कबूल कर लिया। उसने पुलिस को बताया कि दो-तीन महीना पहले उसका अंशू से झगड़ा हुआ था। इस पर अंशू ने उसे पत्थर फेंककर मारा था। इसी बात को लेकर उसे अंशू से खुन्नस थी। उसने बहाने से बच्चे को अपने पास झाड़ियों में बुलाया और वहां ईंट से वार कर उसे मार दिया। आरोपी बच्चे ने बताया कि यह सब उसने बदला लेने के लिए किया।

झाड़ियों में देर रात बरामद हुआ था शव।

बस्ती वालों ने लगाया जाम, आरोपी के परिवार को हटाने की मांग
वारदात सामने आने के बाद बस्ती वालों का गुस्सा भड़क गया है। उन्होंने सड़क पर चक्का जाम कर दिया है। लोग आरोपी के परिवार को बस्ती से बाहर करने की मांग कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि उनका बच्चा आदतन अपराधी है। हमेशा चोरी और अन्य कामों में पकड़ा जाता था, लेकिन नहीं पता था कि वह इतने छोटे बच्चे की हत्या भी कर देगा। आरोपी और उसके परिवार से पूरी बस्ती को खतरा है। फिलहाल सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर है।

Continue Reading

Lifestyle

क्या आप भी है दाद खाज- खुजली से परेशान, तो डरे नही बस करे ये छोटा सा उपाये…

Published

on

By

 

Itching In Summer: गर्मी अपने साथ त्वचा संबंधित कई समस्याएं भी लाती है. इसमें लोग सबसे ज्यादा घमौरियों, रेड रैशेज, खुजली, फोड़े-फुंसियों से परेशान रहते हैं. कई बार साफ-सफाई का ध्यान ना रखने से भी त्चवा में खुजली, रैशेज की समस्या शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को पसीना बहुत अधिक आता है, ऐसे में प्रॉपर हाइजीन का ख्याल ना रखें, तो उनमें पसीने के कारण भी खुजली होने लगती है. हालांकि, ये समस्याएं गर्मी में होने वाली बेहद कॉमन परेशानियां हैं, जो कुछ नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से भी ठीक हो सकती हैं. हम आपको पसीने के कारण होने वाली त्वचा में खुजली, रैशेज को दूर करने के कुछ आसान से प्राकृतिक उपचार बता रहे हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल करके जरूर देखें.

नारियल तेल से दूर करें खुजली
ओन्लीमाईहेल्थ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, नारियल तेल वर्षों से इस्तेमाल किया जाने वाला नेचुरल तेल है, जो बालों और त्वचा की समस्याओं को ठीक करता है, इन्हें हेल्दी रखता है. नारियल तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल तत्व कई तरह की स्किन संबंधित समस्याओं जैसे स्किन रैशेज, खुजली, जलन आदि कम कर सकते हैं.

तुलसी से पाएं रैशेज, खुजली से छुटकारा
तुलसी की पत्तियां भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं. इसे आप त्वचा पर भी लगा सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज खुजली वाली त्वचा को ठीक कर देते हैं. इसमें कैंम्फर, यूजेनॉल और थाइमॉल नामक तत्व होते हैं, जो त्वचा पर होने वाली इचिंग को दूर करते हैं. तुलसी की पत्तियों को पानी में पीसकर पेस्ट बना लें और इसे त्वचा पर लगाएं.

सेब का सिरका है बेहद काम का
एप्पल साइडर वेनेगर भी एक नेचुरल तरीका है खुजली, रैशेज को दूर करना का. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल तत्व होते हैं, जो स्किन इंफेक्शन को कम करते हैं. गर्मी में पसीने के कारण होने वाली खुजली, फोड़े-फुंसियों को ठीक करते हैं. इसमें मौजूद खास तरह के एंजाइम्स त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करते हैं. एक बाल्टी पानी में दो से तीन बड़े चम्मच सेब का सिरका डालकर स्नान करें.

एलोवेरा भी दूर करे स्किन की समस्या
एलोवेरा भी त्वचा और बालों को हेल्दी रखता है. इसमें विटामिन ई होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है. इसके अलावा, एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं, जो स्किन रैशेज और रूखेपन को रोक सकते हैं. खुजली सहित आपकी त्वचा की सभी समस्याओं को ठीक करता है. एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल कर त्वचा पर डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं. खुजली, जलन, चुभन में आराम और ठंडक महसूस होगी.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़30 mins ago

Gold Silver Rate Today: सोने-चांदी की कीमतों में हुई भारी गिरावट, सोना1,116 और चांदी 3,225

  सोने-चांदी के दामों में इस हफ्ते बड़ी गिरावट देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की...

छत्तीसगढ़1 hour ago

banking news: बैंक में चोरी करने की कोशिश की गई पकड़े गये आरोपी 25 लाख बच गये

करौली के सपोटरा कस्बे में पंजाब नेशनल बैंक में चोरी की कोशिश करने वाले 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार...

छत्तीसगढ़21 hours ago

सरकार ने पूरे प्रदेश में डीजे ढोल बजाने पर लगा दी है रोक

  जयपुर। orders not to play DJ in weddings रामनवमी के मौके पर राजस्थान के करौली में हुए हिंसा के...

छत्तीसगढ़21 hours ago

जरूरत की खबर: अब बड़े ही नहीं बच्चों को भी फेस माक्स लगाने की जा रही है तैयारी बिना मास्क के बच्चों को कैसे बचाएं

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर फेस मास्क पहनने की जरूरत पर जोर दिया है। खासतौर से पब्लिक...

छत्तीसगढ़1 day ago

covid update : आ गयी है कोरोना की चौथी लहर हो जाइये सतर्क

  कोरोना की चौथी लहर की आशंका को देखते हुए बिहार सरकार की तैयारी चल रही है। डॉक्टरों की पोस्टिंग...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    दिल्ली परिवहन निगम में निकली बंपर पदो पर भर्ती, मिलेगी 46,000 रुपए तक सैलरी, जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • Lifestyle6 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत दिशा में रखने से हो सकती है ये बड़ी परेशनी, जाने इसे सही दिशा में रखने के उपाये…

  • जॉब7 days ago

    indian Army में स्टेनोग्राफर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करे आवेदन…

  • Knowledge6 days ago

    वास्तु शास्त्र: क्या आप भी करते है सोने के समय ऐसी गलतिया, तो जल्द सुधारे नही तो हो सकता है आपको भी भारी नुकसान…

  • जॉब6 days ago

    लोक सेवा आयोग में निकली इतने पदों पर भर्ती,उम्मीदवार जल्द करें आवेदन,मिलेगी 61000 तक सैलरी…

  • Tech & Auto4 days ago

    2 मिनट में कर देगा घर को AC जैसा टांडा यह कूलर, जाने क्या है इसकी कीमत….

  • Tech & Auto3 days ago

    2 मिनट में घर को करेगा AC जैसा ठंडा यह कूलर,जानें कीमत…गर्मी से मिलेगी छुटकारा..

  • देश - दुनिया7 days ago

    हो गई रलवे टिकट ऑनलाइन बुकिंग करना सबसे easy

  • देश - दुनिया6 days ago

    Corona Update: देश मे कोरोना के मरीजो की संख्या में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी… जानिए क्या है नए मामले…

  • देश4 days ago

    अगर आपके पास भी है ई-श्रम कार्ड तो जल्द मिलेगा फायदा,ये रही डिटेल…