Connect with us

Lifestyle

सोना के दामो मे आयी गिरावट लेने से पहले पड़ ले महत्त्वपुर्ण बाते

Published

on

3 things to check before buying gold : सोना खरीदते समय ध्यान रखें ये 3 बातें - Navbharat Times

Gold Silver Latest Rate Update

: बुधवार को एमसीएक्स पर सोने की कीमत मामूली 0.03 फीसदी की गिरावट के साथ 52,862 रुपये हो गई, जबकि चांदी के दाम में भी मामूली 0.15 फीसदी का उछाल आया और इसकी कीमत 68,890 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

बुधवार को कीमती धातुओं के भाव सपाट रहे। ऐसे में अगर आप सोने और चांदी के आभूषण खरीदने का मन बना रहे हैं तो घर ने निकलने से पहले इनके ताजा भाव जान लेना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आज एमसीएक्स पर सोने की कीमत मामूली 0.03 फीसदी की गिरावट के साथ 52,862 रुपये हो गई, जबकि चांदी के दाम में भी मामूली 0.15 फीसदी का उछाल आया और इसकी कीमत 68,890 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है।

इस तरह चेक करते हैं शुद्धता

यहां बता दें कि आभूषण बनाने के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क बना होता है। 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999 लिखा होता है, जबकि 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है।

यहां जानें अपने शहर में कीमतें

देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज के कारण बदलती रहती है। आप अपने शहर सोने की कीमत मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे सोने के लेटेस्ट रेट जान लेंगे।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Lifestyle

लॉन्च,होने वाली है यामाहा मोटर आइये जाने उनके दाम और फीचर्स

Published

on

By

Yamaha Fascino 125 स्कूटर फिर हुआ महंगा, जानें कीमत

Yamaha Motor India

(यामाहा मोटर इंडिया) ने हाल ही में भारतीय बाजार में कई नए उत्पाद पेश किए हैं। अब कंपनी अपने लोकप्रिय Fascino 125 स्कूटर को एक नए कलर ऑप्शन में पेश करने की तैयारी कर रही है। रेट्रो स्टाइल वाले टू-व्हीलर को नए सिल्वर-ग्रे डुअल-टोन विकल्प में डीलरों को दिखाया गया था। इसी इवेंट में कंपनी ने अपने डीलर पार्टनर्स को दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर भी शोकेस किए।

 

कितनी होगी कीमत
अपकमिंग कलर ऑप्शन को Fascino 125 के मौजूदा नौ रंगों के विकल्पों के साथ बेचा जाएगा। हालांकि कंपनी ने अभी तक नए वैरिएंट की कीमत की घोषणा नहीं की है। लेकिन इसकी एक्स-शोरूम कीमत 83,130 रुपये से ज्यादा होने की उम्मीद है, यह देखते हुए कि डुअल-टोन थीम वाले मौजूदा ट्रिम की कीमत उतनी ही है।

 

इंजन और पावर
हलाकि, कीमत के अलावा, बाकी डिटेल्स समान रहने की उम्मीद है। इसमें पहले की तरह ही 125cc, एयर-कूल्ड इंजन मिलेगा जिसके साथ माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी दिया जाता है। यह इंजन 6,500rpm पर अधिकतम 8bhp का पावर और 5,000rpm पर 10.3Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यामाहा का दावा है कि हाइब्रिड असिस्ट सिस्टम को शामिल करने से इस पावरट्रेन की ओवरऑल एफिशिएंसी में इजाफा हुआ है।

 

मुकाबला
Yamaha का लक्ष्य Fascino के सुडौल और आकर्षक डिजाइन के साथ महिला राइडर्स को लुभानाहै। यह स्कूटर सीधे Suzuki Access 125 (सुजुकी एक्सेस 125) और TVS Jupiter 125 (टीवीएस जुपिटर 125) जैसे स्कूटरों को टक्कर देता है।

Continue Reading

Lifestyle

सस्ते होने वाले है jio के प्लान 119 रू से चालू

Published

on

By

Jio Brings Rs. 119 Prepaid Recharge Plan, 1.5GB High-Speed Daily Data – Check Details Here › Kashmir Student Update

 

रिलायंस जियो के पास रोज 1.5GB डाटा वाले कई सारे प्री-पेड प्लान हैं,

हालांकि सभी ग्राहकों को सभी प्लान के बारे में जानकारी नहीं है। जियो के रोज 1.5 जीबी डाटा वाले प्लान की शुरुआती कीमत 119 रुपये है, जबकि सबसे महंगे प्लान की कीमत 2,545 रुपये है। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको Jio के रोज 1.5 जीबी डाटा वाले टॉप-5 प्री-प्लान के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं…

 

Jio का 119 रुपये वाला प्लान

इस प्लान में आपको हर रोज 1.5 जीबी डाटा मिलेगा। इस प्लान की वैधता 14 दिनों की है यानी इसमें आपको कुल 21 जीबी डाटा मिलेगा। डाटा खत्म होने के बाद इंटरनेट की स्पीड 64kbps हो जाएगी। इस प्लान के साथ आपको सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग भी मिलेगी और कुल 300 SMS मिलेंगे। इस प्लान में जियो के सभी एप्स के सब्सक्रिप्शन भी मिलेगा।

रोज 1.5 जीबी डाटा वाले जियो के दूसरे प्लान की कीमत 199 रुपये है।

इस प्लान की वैधता 23 दिनों की है। इसमें रोज 100 SMS मिलेंगे। इसमें भी सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी। इस प्लान के साथ जियो एप्स का एक्सेस मिलेगा।

रोज 1.5 जीबी डाटा वाला जियो का तीसरा प्लान 239 रुपये का है। इस प्लान में 28 दिनों की वैलिडीटी मिलेगी। इसमें आपको रोज 1.5 जीबी डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और रोज 100 SMS मिलेंगे।

जियो के पास 479 रुपये और 666 रुपये के भी प्लान हैं

जिनमें रोज 1.5 जीबी डाटा मिलती है। इन प्लान की वैधता क्रमश 56 दिन और 84 दिन है। जियो के पास 2,545 रुपये का भी एक प्लान है जिसमें 336 दिनों की वैधता के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग और रोज 1.5 जीबी डाटा मिलेगा।

 

Continue Reading

Lifestyle

गर्मियों मे इन चीजो का सेवन करने से शरीर मे होने वाली बिमारी से लड़ने में सहायक होता है

Published

on

By

गर्मियों में इन पांच चीजों का करें सेवन

गर्मियों का यह मौसम लू-तेज धूप के कारण जहां सेहत के लिए काफी चुनौतीपूर्ण हो जाती है, वहीं इस मौसम में मिलने वाली कई फल-सब्जियों को बेहद पौष्टिक और स्वास्थवर्धक माना जाता है। इस मौसम में उपलब्ध ज्यादातर फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ गर्मी के दुष्प्रभाव से बचाते हैं। साथ ही ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनका सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक माना जाता है। इस मौसम में बहुतायत में मिलने वाला तरबूज ऐसा ही एक बहुत लाभदायक फल है जिसे अध्ययनों में सेहत के लिए कई नजरिए से बहुत फायदेमंद बताया जाता है।

तरबूज न सिर्फ स्वाद, बल्कि सेहत के लिहाज से भी कई तरह से आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें करीब 92 फीसदी की मात्रा में पानी मौजूद होता है। यह कैलोरी में कम होने के साथ फाइबर, विटामिन-ए और सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है, जिसकी हमारे शरीर को रोजाना आवश्यकता होती है। आइए तरबूज खाने से सेहत के होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

हृदय के लिए फायदेमंद

तरबूज में कई ऐसे पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है जो हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में काफी सहायक है। हृदय रोग दुनियाभर में मौत का प्रमुख कारण हैं, अध्ययनों में तरबूज को इन रोगों से बचाव में कारगर बताया गया है।

शोध से पता चलता है कि तरबूज में लाइकोपीन नामक कैमिकल कंपाउंड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होने वाली ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने में भी इसे कारगर पाया गया है। तरबूज में साइट्रलाइन भी होता है, यह एक एमिनो एसिड जो आपके शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं के विस्तार और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है, जिससे रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।

पाचन को ठीक रखने में सहायक

तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी और फाइबर होता है, ये दोनों ही स्वस्थ पाचन के लिए आवश्यक हैं। फाइबर आपकी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, वहीं पानी पाचन तंत्र के माध्यम से अपशिष्टों को अधिक कुशलता से बाहर निकालने में सहायक है। 4,561 वयस्कों पर किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि कम मात्रा में तरल पदार्थ और फाइबर का सेवन करने वाले लोगों में कब्ज होने का खतरा अधिक होता है। गर्मियों में चूंकि स्वाभाविक तौर पर पाचन की समस्या बढ़ जाती है, ऐसे में तरबूज का नियमित सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

आंखों के लिए भी फायदेमंद

अध्ययनों में इस बात के भी संकेत मिलते हैं कि तरबूज में पाया जाने वाला यौगिक लाइकोपीन आपकी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है। उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों में एज रिलेटेड मैकुलर डीजनरेशन (एएमडी) का खतरा बढ़ जाता है। यह आंख की एक आम समस्या है जो वृद्ध लोगों में अंधेपन का कारण बन सकती है।

शोध में पाया गया है कि लाइकोपीन, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों से युक्त होता है जो एएमडी को रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा लाइकोपीन, आंखों की कोशिकाओं को लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखने में भी काफी फायदेमंद है। इस तरह से तरबूज का सेवन आपकी आंखों के लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़1 hour ago

CG News: केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लोगो में मचा हडकंप, मौके पर दमकल की  गाड़िया पहुँचकर आग पर काबू पाई… 

  रायपुर: कोटा इलाके में शुक्रवार शाम केमिकल फैक्ट्री में आग लग गई। यहां काफी मात्रा में ज्वलनशील केमिकल रखा...

छत्तीसगढ़2 hours ago

आइये जानिए पेट्रोल एवं डीजल के दाम

पेट्रोल एवं डीजल के दाम दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा...

छत्तीसगढ़2 hours ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के लिए...

छत्तीसगढ़3 hours ago

CG News: छत्तीसगढ़ मे बदल सकता है मौसम का मिजाज, गरज-चमक के साथ हो सकती है बारिश…

  छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के मध्य और दक्षिणी भाग के कुछ जिलों के आसपास...

छत्तीसगढ़1 day ago

कागज, कांच की बोतल, प्लास्टिक और गत्तों के 250 टन कचरे का हो रहा उपयोग, 300 परिवारों को दिया रोजगार,

कागज, कांच की बोतल, ज़मीन के साथ साथ इस कचरे ने तो नदियों तालाबों और समुद्र को भी दूषित कर...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब6 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में निकलीं बंपर भर्ती, जाने शैक्षणिक योग्यता और आवेदन की तिथि…

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • जॉब4 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी पास युवा जल्द से जल्द करे आवेदन.. जाने क्या है आवदेन की प्रक्रिया…

  • जॉब4 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…