Connect with us

छत्तीसगढ़

कागज, कांच की बोतल, प्लास्टिक और गत्तों के 250 टन कचरे का हो रहा उपयोग, 300 परिवारों को दिया रोजगार,

Published

on

प्लास्टिक-कांच जैसे कचरे से हो रही है हर महीने 1.50 लाख रु की कमाई, 300 लोगों को रोजगार भी मिला

कागज, कांच की बोतल,

ज़मीन के साथ साथ इस कचरे ने तो नदियों तालाबों और समुद्र को भी दूषित कर रखा है. इन सबमें सबसे ज्यादा खतरनाक है वो कचरा जिसे नष्ट होने में सैकड़ों साल लग जाते हैं. जैसे कि प्लास्टिक को नष्ट होने में 70 से 450 साल लगते हैं.

वहीं कांच को नष्ट होने में एक लाख वर्षों का समय लगता है. इस तरह के कचरे का जमा होना प्रकृति के साथ साथ हमारे लिए भी नुकसानदायक है. ऐसे में इनसे छुटकारा पाने का सरल उपाय है, इन्हें उपयोग में लाना. ठीक उसी तरह जिस तरह राजस्थान के जोधपुर में इस कचरे का उपयोग किया जा रहा है.

अगर आपको बताया जाए कि घर से निकलने वाले कचरे से ड्राई फ्यूल या कोल बनाया जाता है तो आप जल्दी इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे लेकिन जोधपुर नगर निगम इस बात को सच साबित कर रहा है.

इस प्रोजेक्ट में हर महीने कचरे से 900 टन आरडीएफ यानि रियूज ड्राई फ्यूल बनाया जा रहा है. तैयार होने के बाद यह आरडीएफ सीधा सीमेंट फैक्ट्रियों को बेचा जा रहा है. हम जिस कचरे को फेंक देते हैं उस कचरे से नगर निगम रोजाना डेढ़ लाख रुपए तक की रकम कमा रहा है. जोधपुर में ऐसे तीन प्लांट लगे हैं.

नगर निगम के हेल्थ ऑफिसर सचिन मौर्या के मुताबिक जोधपुर शहर में हर रोज 500 टन कचरा निकलता है. इसमें से 250 टन कचरा प्लास्टिक, गत्ते, कागज, कांच की बोतलें आदि जैसा ड्राई वेस्ट के रूप में जमा होता है. अब इस ड्राई वेस्ट से ड्राई फ्यूल तैयार किया जाने लगा है. यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट (यूएनडी) प्रोग्राम के तहत रिकार्ड इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी इस प्रोजेक्ट को चला रही है. सचिन मौर्या ने बताया कि जोधपुर उन 30 शहरों में से एक है जिन्हें इस प्रोजेक्ट के तहत चुना गया था. जोधपुर नगर निगम ने अपने तीन प्लांट्स में 75 लाख रुपए की मशीनें लगाई गई हैं.

हेल्थ ऑफिसर सचिन मौर्या के अनुसार इन तीनों प्लांट से रोजाना डेढ़ लाख रुपए की इनकम हो रही है. इसके साथ ही इस प्रोजेक्ट के माध्यम से जोधपुर शहर में 300 लोगों को दिया गया है. बताया जा रहा है कि इस ड्राई वेस्ट से कोल के अलावा प्लास्टिक आइटम भी बन सकते हैं. फिलहाल जोधपुर नगर निगम की ओर से कचरे द्वारा कोल के अलावा अन्य किसी वस्तु को नहीं तैयार किया जा रहा लेकिन मानना है कि इस आरडीएफ से पीवीसी आइटम के साथ ही प्लास्टिक पॉट, बकेट तो बना ही सकते हैं. इसके साथ ही इस कचरे का उपयोग सड़क निर्माण में भी हो सकता है.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

छत्तीसगढ़

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

Published

on

By

 

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (CGPSC Recruitment 2022) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे CGPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. इन पदों (CGPSC Recruitment 2022) के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 15 अप्रैल से शुरू होगी.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक https://psc.cg.gov.in/ पर क्लिक करके भी इन पदों (CGPSC Recruitment 2022) के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक https://www.psc.cg.gov.in/pdf/Advertisement/ADV_ARTO_TSI_2022_11042022के जरिए भी आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी चेक कर सकते हैं. इस भर्ती (CGPSC Recruitment 2022) प्रक्रिया के तहत कुल 20 पदों को भरा जाएगा.

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 15 अप्रैल 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि – 14 मई 2022

रिक्ति विवरण

कुल पद-20
सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी-02
परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी)-18
बैकलॉग-03

योग्यता मानदंड

सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी- किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होना चाहिए. साथ मोटरसाइकिल, भारी मोटर वाहन के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए.
परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ऑटोमोबाइल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट और डिप्लोमा या किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट होना चाहिए.

चयन प्रक्रिया

चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. परीक्षा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार आयोजित की जाएगी.

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

Published

on

Chhattisgarh Electricity Became Expensive Know How Much Bill Will Increase Now ANN | Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में महंगी हुई बिजली, जानें अब कितना आएगा बिल

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब भी प्रदेश में सस्ती

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। छत्तीसगढ़ विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब भी प्रदेश में सस्ती बिजली मिल रही है। पांच राज्यों मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, बिहार, ओडिशा और उत्तर प्रदेश की बिजली दर की तुलना करें, तो प्रदेश में सबसे सस्ती बिजली है। ऊर्जा विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में बढ़ोतरी के बाद औसत बिजली दर 6.22 रुपये हैं, जबकि मध्य प्रदेश में 6.68, महाराष्ट्र में 6.93, दिल्ली में 7.40, बिहार में 7.22, ओडिशा 7.44 और उत्तर प्रदेश में 7.54 रुपये प्रति यूनिट बिजली उपभोक्ताओं को मिल रही है।

राज्य गठन के बाद वर्ष 2004-05 में बिजली की औसत दर 3.27 स्र्पये प्रति यूनिट थी, जिसे रमन सरकार ने वर्ष 2018-19 में बढ़ाकर 6.20 रुपये कर दिया, जो लगभग 90 प्रतिशत अधिक है। ऊर्जा विभाग के आला अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद चार साल में चार बार बिजली का दाम तय किया गया। इसमें दो बार 2019-20 और 2020-21 में बिजली के दाम में कमी की गई। जबकि 2021-22 में औसतन आठ फीसद की बढ़ोतरी की गई। इस प्रकार पिछले चार साल में औसत बिजली दर 6.20 से बढ़कर 6.22 रुपये प्रति यूनिट तक पहुंची है। इसका प्रतिवर्ष औसत एक प्रतिशत से भी कम है। खास बात यह है कि प्रदेश के उपभोक्ताओं को 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ योजना का लाभ भी मिल रहा है। इसके लिए सरकार 900 करोड़ से अधिक राशि बिजली कंपनी को सब्सिडी के रूप में दे रही है।

कृषक जीवन ज्योति योजना में किसानों को मुफ्त बिजली देने के लिए सरकार देती है 2300 करोड़ की सब्सिडी

-किसानों के पंप पर लगने वाली दर में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।

-वर्ष 2021-22 में विद्युत उत्पादन कंपनी से 3.49 रुपये प्रति यूनिट के औसत से बिजली की खरीदी की गई। जबकि केंद्रीय उत्पादन संयंत्र से आपूर्ति की दर 3.90 रुपये थी।छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

Continue Reading

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

Published

on

By

 

प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं। इनमें अकेले स्वास्थ्य विभाग में ही डॉक्टरों के 1668 पद शामिल हैं। जल संसाधन में सब इंजीनियर, राजस्व में पटवारी, स्वास्थ्य में स्टाफ नर्स, परिवहन में एआटीओ ही नहीं, बल्कि अधिकांश प्रमुख विभागों में चतुर्थ श्रेणी की नौकरियां भी थोक में निकलने वाली हैं।

बिजली कंपनी में लाइन परिचालक के 3000 पदों पर रद्द हुई भर्ती भी दोबारा शुरू की जा रही है। चिकित्सा शिक्षा संचालनालय को मेडिकल कॉलेजों में तृतीय-चतुर्थ श्रेणी के 3046 पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग की मंजूरी का इंतजार है।

प्रदेश में प्रमुख विभागों में इतनी नौकरियां निकलने के अलग-अलग कारण हैं। जैसे, स्वास्थ्य विभाग में निकाले जा रहे पदों के लिए प्रमुख कारण मरीजों को उनके घर के आसपास ही इलाज उपलब्ध करवाना है। यही नहीं, सरकारी अस्पतालों में ज्यादा डाक्टर होंगे तो ज्यादा से ज्यादा मरीजों को सरकारी योजनाओं जैसे- डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं आयुष्मान भारत योजना का फायदा मिलेगा, उन्हें निजी अस्पतालों में जाने की जरूरत नहीं होगी। यही नहीं, डॉक्टर बढ़ने से मेडिकल कॉलेजों की मान्यता का संकट भी खत्म होगा। इसी कड़ी में बलरामपुर, बस्तर, कोरिया, रायपुर जिला सीएमएचओ ने भर्ती विज्ञापन भी जारी कर दिए हैं।

स्वास्थ्य विभाग में बड़े पैमाने पर भर्तियां

चिकित्सा शिक्षा संचालनालय : 21 पद सीनियर रेजिस्ट्रार, 113- सीनियर रेसीडेंट, 292- जूनियर रेसीडेंट, 146- डेमोस्ट्रेटर, 156- असिस्टेंट प्रोफेसर।
मेडिकल कालेज : मेडिकल कॉलेजों में ही क्लास थ्री-फोर्थ के 3046 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। क्लास थ्री में नर्सिंग स्टाफ, टेक्नीशियन और रेडियोग्राफर हैं। फोर्थ में वार्ड बॉय, आया और अन्य प्रशासनिक पद हैं। इन पदों के लिए वित्त विभाग की स्वीकृति का इंतजार है। इनके अलावा राज्य के 7 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में से कुछ को डाक्टरों की कमी के कारण मान्यता का इंतजार है। स्वास्थ्य संचालक (डीएमई) डॉ. विष्णु दत्त ने बताया कि यहां भी पद जल्दी भर देंगे।
स्वास्थ्य संचालनालय : 443 पद चिकित्सा अधिकारी और 641 पद स्पेशलिस्ट। इसके लिए भर्ती प्रक्रिया जारी है।

इन खाली पदों पर भी

जल संसाधन 400 सब इंजी.
राजस्व विभाग 301 पटवारी
स्वास्थ्य विभाग 826 स्टाफ नर्स
बिजली कंपनी 300 जूनियर इंजी.
बिजली कंपनी 400 ऑपरेटर

(पीडब्ल्यूडी, लघु वनोपज संघ, परिवहन विभाग, विधि विभाग के पद, जिनके लिए व्यापम और पीएससी परीक्षा हो रही है)

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़4 seconds ago

कागज, कांच की बोतल, प्लास्टिक और गत्तों के 250 टन कचरे का हो रहा उपयोग, 300 परिवारों को दिया रोजगार,

कागज, कांच की बोतल, ज़मीन के साथ साथ इस कचरे ने तो नदियों तालाबों और समुद्र को भी दूषित कर...

छत्तीसगढ़20 hours ago

CGPSC में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 1.2 लाख मिलेगी सैलरी, जाने आवेदन तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी और परिवहन उप निरक्षण (तकनीकी) के पदों  को भरने के...

छत्तीसगढ़23 hours ago

छत्तीसगढ़ में बिजली हुई महंगी,किन्तु मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र राज्यों की तुलना में अब भी सस्ती

विद्युत नियामक आयोग ने प्रदेश में बिजली की नई दर तय कर दी है। पड़ोसी राज्यों की तुलना में अब...

छत्तीसगढ़24 hours ago

छत्तीसगढ़ में निकली डॉक्टर, इंजीनियर व साइंटिस्ट के पदो पर बंपर भर्ती, उम्मीदवार जल्द से करे आवेदन…

  प्रदेश में अगले 3-4 महीनों में सरकारी विभागों में 10,000 से अधिक पदों पर भर्तियां निकलने जा रही हैं।...

छत्तीसगढ़3 days ago

CG News: करंट के चपेट में आने से 2 लोगो की दर्दनाक मौत…

  छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में करंट लगने से 2 लोगों की मौत हो गई है। दोनों की मौत अलग-अलग...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया6 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बम्पर इजाफा… 

  • जॉब5 days ago

    बंधन बैंक में निकली बंपर भर्ती, 12वी युवा जल्द करे आवेदन.. जाने आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    रेलवे स्कूल में शिक्षक पदों पर निकली बंपर भर्ती, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी.. जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब5 days ago

    यहां Vyapam में 3400 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • देश - दुनिया5 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया4 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • जॉब4 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….

  • देश - दुनिया3 days ago

    एक बार फिर से कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: अब DA के बाद बड़ेगा HRA भत्ता, सैलरी में होगी बंपर इजाफा… 

  • देश - दुनिया5 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक के लिए खुशखबरी ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…

  • जॉब3 days ago

    ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार के लिए निकली बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता….