Connect with us

देश - दुनिया

69 साल बाद एयर इंडिया की टाटा समूह में वापसी ,टाटा समूह ने एयर इंडिया की चुनिंदा उड़ानों में उन्नत भोजन सर्विस शुरू करने का ऐला

Published

on

भारत सरकार गुरुवार को एयर इंडिया को टाटा समूह को सौंप सकती है. और इस तरह लगभग 69 साल बाद एयर इंडिया की टाटा समूह में वापसी होगी. टाटा समूह ने एयर इंडिया की चुनिंदा उड़ानों में उन्नत भोजन सर्विस शुरू करने का ऐलान किया है.सरकार आज अपनी विमानन कंपनी एयर इंडिया को टाटा के हाथों में सौंप देगी. टाटा समूह ने एयर इंडिया के इस्तकबाल के लिए पूरी तैयारी कर ली हैं. टाटा समूह मुंबई से संचालित होने वाली एयर इंडिया की चार उड़ानों में “उन्नत भोजन सेवा”शुरू करके नई शुरूआत करेगा. हालांकि, एयर इंडिया की उड़ानें गुरुवार से ही टाटा समूह के बैनर तले उड़ान नहीं भरेंगी। 
क्योंकि आज के दिन कंपनी के ट्रांसफर की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।भारत सरकार गुरुवार को एयर इंडिया को टाटा समूह को सौंप सकती है. और इस तरह लगभग 69 साल बाद एयर इंडिया की टाटा समूह में वापसी होगी. लेकिन टाटा ग्रुप एयर इंडिया में अपनी सर्विस आज से ही शुरू कर रहा है. इसके लिए चुनिंदा उड़ानों में उन्नत भोजन सर्विस शुरू की जा रही है. उन्नत भोजन सेवा चार उड़ानों – AI864 (मुंबई-दिल्ली), AI687 (मुंबई-दिल्ली), AI945 (मुंबई-अबू धाबी) और AI639 (मुंबई-बेंगलुरु) में गुरुवार को प्रदान की जाएगी। 
टाटा समूह के अधिकारियों द्वारा तैयार की गई ‘उन्नत भोजन सेवा’ को धीरे-धीरे और अधिक उड़ानों तक विस्तारित किया जाएगा.18000 करोड़ में खरीदा एयर इंडियाबता दें कि घाटे में चल रही सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया को टाटा ग्रुप ने 18000 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा था। 
बीते आठ अक्टूबर को 18,000 करोड़ रुपये में एयर इंडिया को टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को बेच दिया था. यह टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी का एक हिस्सा है.घाटे में चल रही एयर इंडिया को फिर पटरी पर लाने के लिए टाटा ग्रुप ने कई फ्यूचर प्लान तैयार किए हैं. इनमें से एक है ऑनटाइम परफॉरमेंस. यानी विमान के दरवाजे फ्लाइट टाइम से 10 मिनट पहले बंद हो जाएंगे. विमानों की समय पर उड़ान पर पूरा फोकस किया जाएगा. इसके अलावा यात्रियों की दी जाने वाली सर्विस में भी इजाफा किया जाएगा।
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

महिला ने जंक शॉप 502 रुपये में खरीदी थी कुर्सी,16 लाख में बिकी;जानें वज़ह

Published

on

By

कुर्सी का मुआयना करने के बाद महिला कीमती चीजों के संग्रह करने वाले शख्स के संपर्क में आई, जिसने उसे बताया कि ऐसी कुर्सी ऑस्ट्रिया के विएना में 20वीं शताब्दी के शुरुआती अवंत-गार्डे कला विद्यालय में मिली थी. ऐसी कुर्सी को 1902 में सम्मानित ऑस्ट्रियाई चित्रकार कोलोमन मोजर ने डिजाइन किया था.
बेकार की चीजों में कब कौन सी चीज कीमती निकल जाए, ये कहना मुश्किल है. ऐसा ही कुछ ऑस्ट्रिया के वियना में एक शख्स के साथ हुआ. एक महिला ने जंक शॉप से 5 पाउंड (502.71) में एक बेकार लकड़ी की कुर्सी खरीदी थी. लेकिन, उसे पता नहीं था कि इसकी डिजाइन असामान्य और मूल्यवान है।
20वीं शताब्दी के शुरुआती अवंत-गार्डे कला विद्यालय में मिली थी
अब इस कुर्सी की नीलामी में वह मालामाल हो गई. इस कुर्सी के लिए उसे 16000 (16,08,427.86 रुपये) पाउंड मिले.कुर्सी का मुआयना करने के बाद महिला कीमती चीजों के संग्रह करने वाले शख्स के संपर्क में आई, जिसने उसे बताया कि ऐसी कुर्सी ऑस्ट्रिया के विएना में 20वीं शताब्दी के शुरुआती अवंत-गार्डे कला विद्यालय में मिली थी. ऐसी कुर्सी को 1902 में सम्मानित ऑस्ट्रियाई चित्रकार कोलोमन मोजर ने डिजाइन किया था.
Continue Reading

देश - दुनिया

OMG : थाइलैंड के इस शख्स की 8 पत्नियां,वे सब एक साथ, एक ही छत के नीचे रहते हैं

Published

on

By

थाइलैंड के रहने वाले ऑन्ग डैम सोरोट सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में रहते हैं. वो एक टैटू आर्टिस्ट हैं. वो इसलिए क्योंकि ऑन्ग की 8 पत्नियां हैं और वो सभी एक साथ एक ही घर में रहते हैं. उसने 1-2 नहीं, 8 शादियां की हैं. थाइलैंड के इस शख्स की 8 पत्नियां हैं और उससे भी बड़ी बात ये कि वे सब एक साथ, एक ही छत के नीचे रहते हैं.

वे सब एक साथ, एक ही छत के नीचे रहते हैं : एक कहावत है, शादी के लड्डू जो खाए वो पछताए, जो ना खाए वो भी पछताए. बहुत से लोगों को आपने अक्स ये कहते सुना होगा कि वो अपनी एक पत्नी से परेशान हो जाते हैं, और कई लोगों को 2 शादियां किए हुए भी देखा होगा. मगर आज हम जिस शख्स की बात आपको बताने जा रहे हैं उसने 1-2 नहीं, 8 शादियां की हैं. थाइलैंड के इस शख्स की 8 पत्नियां हैं और उससे भी बड़ी बात ये कि वे सब एक साथ, एक ही छत के नीचे रहते हैं.

ऑन्ग की 8 पत्नियां: थाइलैंड के रहने वाले ऑ न्ग डैम मीडिया पर काफी चर्चा में रहते हैं. वो एक टैटू आर्टिस्ट हैं. वो इसलिए क्योंकि ऑन्ग की 8 पत्नियां हैं और वो सभी एक साथ एक ही घर में रहते हैं. आपको लगेगा कि औरतें एक दूसरे से चिढ़ती होंगी मगर ऐसा नहीं है. उन सब में आपस में बहुत प्यार है। यही नहीं, वे सभी ऑन्ग से भी बहुत प्यार करती हैं और उसे दुनिया का सबसे सज्जन व्यक्ति मानती हैं।

Continue Reading

देश - दुनिया

चीन का एक ऐसे मिशन : भारत-अमेरिका के लिए हो सकता है खतरनाक,चीन अंतरिक्ष में 13 हजार उपग्रहों को भेजने की योजना बना रहा है; यह एक महातारामंडल जैसा होगा, जो पृथ्वी की निचली कक्षा में चक्कर लगाएंगे

Published

on

By

चीन एक ऐसे मिशन की शुरुआत करने जा रहा है, जिसने नए सिरे से दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। रिपोर्ट के अनुसार, चीन अंतरिक्ष में 13 हजार उपग्रहों को भेजने की योजना बना रहा है। यह एक महातारामंडल जैसा होगा, जो पृथ्वी की निचली कक्षा में चक्कर लगाएंगे। इसी रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि जिस कंपनी को 13 हजार सैटेलाइट्स को स्थापित करने की जिम्मेदारी दी गई है, उसने कहा है कि मिशन का मुख्य उद्देश्य पृथ्वी की निचली कक्षा में वर्चस्व स्थापित करने का है।

उधर, चीन के स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्री फॉर नेशनल डिफेंस ने कहा है कि इसके तहत छोटे उपग्रहों का व्यवस्थित विकास किया जाएगा। जिससे इंटरनेट सुविधाओं को और मजबूत किया जा सके। हालांकि, इस रिपोर्ट में इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि इस नेटवर्क का इस्तेमाल चीन किसलिए करने जा रहा है। कहा जा रहा है कि चीन ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी 5G नेटवर्क सेवाओं को मजबूत करने के लिए ऐसा कर रहा है।

ग्राउंड बेस-स्टेशनों को विकसित करने की योजना
आपको बता दें कि चीन ने 2020 में इंटरनेट उपग्रहों के ‘राष्ट्रीय नेटवर्क’ के लिए स्पेक्ट्रम के लिए आवेदन किया था. इन्हें ‘GW’ नाम दिया गया था और कुल 12,992 उपग्रह थे, जो उप-नक्षत्रों से बने थे, जो 310 मील से 711 मील तक की परिक्रमा करेंगे. यह 2026 तक चलने वाली पंचवर्षीय योजना का हिस्सा है, जो संचार, पृथ्वी अवलोकन और नेविगेशन उपग्रहों के एक एकीकृत नेटवर्क की मांग करता है. अब इस प्रोजेक्ट में ग्राउंड बेस-स्टेशनों को विकसित करने की योजना बनाई गई है. इसके लिए फंड भी बनाया गया है. इस प्रोजक्ट से जुड़ी फर्मों ने चोंगकिंग शहर में विकास कार्य शुरू करने के लिए अनुबंध दिए हैं.

क्या है पूरी योजना
चीन की योजना के मुताबिक, 12,992 उपग्रह ‘मेगाकॉन्स्टेलेशन’ पृथ्वी की निचली कक्षा में परिक्रमा करेंगे। ये पृथ्वी की सतह से 498.89 किलोमीटर से 1144.24 किलोमीटर के बीच रहेंगे। दरअसल, एक ‘मेगाकॉन्स्टेलेशन’ हजारों उपग्रहों का एक नेटवर्क है जो इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए पृथ्वी की लंबाई और चौड़ाई को कवर करता है। स्पेसएक्स स्टारलिंक वर्तमान में सबसे विकसित है, जिसमें लगभग 2,000 उपग्रह हैं।

हर देश की जासूसी तो नहीं करना चाहता चीन 
ऐसा पहली बार नहीं है कि चीन दुनिया के हर देश की जासूसी करना चाह रहा है। पहले भी वह पृथ्वी पर होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखता आया है। इसके लिए वह पहले ही दो अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट्स को लॉन्च कर चुका है। चीन का दावा है कि ये उपग्रह समुद्री आपदाओं, समुद्री पर्यावरण और जल संरक्षण की निगरानी करते हैं।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़5 days ago

जांजगीर-चांपा : बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को मारी टक्कर,एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत

जांजगीर-चांपा -जिले में बड़ा हादसा हुआ है. जानकारी के मुताबिक बेकाबू कैप्सूल वाहन ने बाइक को ठोकर मार दी. इस...

छत्तीसगढ़1 week ago

नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात,9 ट्रैक्टर, 2 जेसीबी और ग्रेडर वाहन को किया आग के हवाले

कांकेर: जिले की महाराष्ट्र सीमा पर नक्सलियों ने लगातार दुसरे दिन आगजनी की वारदात को अंजाम देते 12 वाहनों को...

छत्तीसगढ़1 week ago

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़,बीजापुर इलाके में चार माओवादियों की ढेर ; जवानों को बड़ी कामयाबी मिली

छत्तीसगढ़ के सुकमा में भारतीय सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ चल रही है। राज्य के बस्तर इलाके में दो...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ : डीपी शुक्ल उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय भकूर्रा नवापारा में 96 % बच्चों का कोविड टीकाकरण

15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए इन दिनों वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चल रहा है। इसमें स्कूलों...

छत्तीसगढ़2 weeks ago

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी में परिचारक पदों पर भर्ती के लिए प्रस्तावित शारीरिक दक्षता परीक्षा स्थगित कर दी गई...

#Exclusive खबरे

Calendar

January 2022
S M T W T F S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • जॉब4 days ago

    यहाँ निकली खाद्य निरीक्षक की बंम्फर भर्ती ,जल्द करें अप्लाई ;अंतिम तिथि 30 जनवरी

  • जॉब6 days ago

    युवाओँ के लिए BSF में नौकरी नौक़री पाने का सुनहरा मौक़ा : सीमा सुरक्षा बल में 2788 पदों पर निकली बंपर भर्ती,जल्द करे अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    बैंक ऑफ बड़ौदा में विभिन्न पदों पर निकली भर्ती , 27 जनवरी तक करें आवेदन

  • जॉब6 days ago

    बेरोजगार युवाओं के लिए राहत भरी ख़बर : यहां निकली 32 हजार शिक्षक पदों की भर्ती ; आवेदन 9 फरवरी तक

  • जॉब3 days ago

    वित्त मंत्रालय में असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर 590 पदों पर निकली भर्ती ,जल्द करें अप्लाई

  • जॉब5 days ago

    SEBI में निकली A-ग्रेड ऑफिसरों की निकली बंपर भर्ती, आवेदन करने की अंतिम तिथि आज

  • जॉब5 days ago

    यहां निकली 32 हजार शिक्षक पदों की भर्ती ; आवेदन 9 फरवरी तक

  • देश - दुनिया6 days ago

    प्यार में मिला ऐसा धोखा की सुनकर रह जायेंगे दंग : गर्लफ्रेंड की मां को एक किडनी दान दे दी, लड़की ने दूसरे से शादी रचा ली

  • जॉब6 days ago

    युवाओं के लिए अच्छी खबर: रक्षा मंत्रालय में निकली 41 पदों पर भर्ती, 10 वीं पास अभ्यर्थी करें आवेदन 29 जनवरी तक

  • जॉब6 days ago

    नौकरी पाने का सुनहरा अवसर :इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के 1120 पदों पर भर्ती,जल्द करे अप्लाई