Connect with us

Tech & Auto

खुशखबरी: अब पेट्रोल के टेंशन से हो जाइए फ्री.. Hero के इस बाइक मे हुआ नया बदलाव…

Published

on

भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में जब भी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली मोटरसाइकिल की चर्चा होती है, तो एक नाम जिसके बिना यह चर्चा अधूरी रह जाएगी, वह है। इस बाइक की कीमत और मेंटेनेंस का खर्च इतना कम है कि यह आम आदमी के बजट में फिट हो जाती है। लेकिन पिछले कुछ हफ्तों से पेट्रोल के दाम इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि आम आदमी बाइक को घर से बाहर निकालने से पहले कई बार सोचता है। लेकिन यह खबर आपको उत्साहित कर सकती है।भारत में इलेक्ट्रिक कार और बाइक की मांग और बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इस कारण इस सेगमेंट में कई वाहन निर्माता कंपनियों के साथ ही नए स्टार्टअप भी शामिल हो गए हैं। इसमें कुछ स्टार्टअप ऐसे हैं, जो पांरपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए कन्वर्जन किट पेश कर रहे हैं।इस किट का इस्तेमाल कर आप अपनी पुरानी कार या बाइक को इलेक्ट्रिक कार या इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर सकते हैं। यूं तो हीरो स्प्लेंडर माइलेज के लिए ही जानी जाती है, लेकिन बाजार में आई एक नई इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट को लगाने के बाद कंपनी के दावे अनुसार आपकी बचत और बढ़ जाएगी।

बैटरी से चलेगी स्प्लेंडर बाइक

GoGoA1 एक भारतीय स्टार्टअप कंपनी है, जिसने भारत में बेहद लोकप्रिय बाइक Hero Splendor के लिए एक इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट तैयार की है। यह स्टार्टअप महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित है। जो ग्राहक नई हीरो स्प्लेंडर खरीदने वाले हैं या उनके पास पुरानी स्प्लेंडर बाइक है और वे पेट्रोल के खर्च से बचना चाहते हैं, तो उनके पास अब यह विकल्प है कि वह अपनी बाइक में इलेक्ट्रिक किट लगाकर पैसों की बचत कर सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक किट के इस्तेमाल की RTO से मंजूरी भी मिल गई है।

कितनी है कीमत

इस ईवी कन्वर्जन किट में मोटर और बैटरी पैक शामिल हैं। इन्हें अलग-अलग कीमतों में लॉन्च किया गया है। कंपनी द्वारा लॉन्च आरटीओ अप्रूव्ड 17 इंच 2000W ब्रशलेस हब मोटर की कीमत 35,000 रुपये है। इसके अलावा, 72V 40ah क्षमता के बैटरी पैक की कीमत 50,000 रुपये है, जिसे आपको अलग से खरीदना होगा।

हालांकि, बाइक में इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लगाने का खर्च और भी होगा। आपको एक 72V 10amp चार्जर भी खरीदना होगा, जिसके लिए 15,606 रुपये का भुगतान करना होगा। इस पर 18 फीसदी जीएसटी भी देना होगा, जो कुल 16,309 रुपये होता है। इस तरह आपको पूरी किट के लिए कुल 1,06,915 रुपये चुकाने होंगे। ग्राहक कंपनी की वेबसाइट के जरिए इसकी ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

फुल चार्ज में कितना चलेगी

हीरो स्प्लेंडर इलेक्ट्रिक की कीमत इलेक्ट्रिक किट के साथ अच्छी खासी पड़ जाएगी। हालांकि यह एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट की तरह होगी, जिससे बाइक को बाद में चलाते रहने का खर्च कम हो जाएगा। इस इलेक्ट्रिक किट के साथ 3 साल की वारंटी दी जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, GoGoA1 का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक किट को लगाने के बाद एक बार बैटरी फुल चार्ज करने पर हीरो स्प्लेंडर बाइक 151 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगी। इस किट में 2000W ब्रशलेस हब मोटर लगाया गया है और बैटरी पैक की क्षमता 72V 40ah है।

क्या है फायदे का सौदा?

भारतीय दोपहिया वाहन बाजार में मौजूद समय में बड़े वाहन निर्माताओं ने अपने लोक्रप्रिय बाइक्स के इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च नहीं किया है। ऐसे में लोगों के सामने स्टार्टअप कंपनी GoGoA1 ने आकर्षक विकल्प पेश किया है। लेकिन यह एक महंगा सौदा लगता है। क्योंकि इस किट की कीमत के अलावा स्प्लेंडर बाइक को खरीदने की कीमत भी अलग से अदा करनी होगी। भारतीय बाजार में Revolt Electric Bikes के साथ ही कई इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री हो रही है।

इलेक्ट्रिक बाइक है उपलब्घ

Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक काफी पॉपुलर है। Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में 150 किमी ड्राइविंग रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस बाइक में कई स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स मिलते हैं, जो युवाओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। राज्यों से मिलने वाली सब्सिडी के बाद इसकी कीमत काफी कम हो जाती है। इसके अलावा आने वाले समय में हीरो, बजाज और यामाहा, होंडा समेत कई कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करेंगी।

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Tech & Auto

TaTa ने उठाया इलेक्ट्रिक SUV से पर्दा, सिंगल चार्ज पर देगी इतने की रेंज…

Published

on

By

 

 

नई दिल्ली. Tata Motors ने आज अपनी आने वाली कॉन्सेप्ट कर्व इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है. यह टाटा के नए डिजिटल डिजाइन और नई जनरेशन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर आधारित है. टाटा मोटर्स ने कहा है कि कॉन्सेप्ट CURVV को EV के रूप में पेश किया जाएगा. अगले दो वर्षों में बाजारों में आने की संभावना है. कार निर्माता एसयूवी का आईसीई (पेट्रोल-डीजल) वैरिएंट भी तैयार करेगी.

टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा, ” नए वित्तिय वर्ष की शुरुआत और एक नए ‘वादे’ के साथ एक नई शुरुआत की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है. यह एक बिल्कुल नया ‘कॉन्सेप्ट’ और एक नया ‘डिज़ाइन’ है. इस शानदार इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट CURVV में सभी को एक साथ रखा गया है.”

Nexon EV से ज्यादा पॉपुलर होगी यह कार
टाटा का कहना है कि कॉन्सेप्ट CURVV के एक मजबूत एसयूवी है. इसे सिएरा कॉन्सेप्ट एसयूवी के आधार पर विकसित किया गया है, जिसे 2020 में ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया गया था. कॉन्सेप्ट CURVV को आखिरी रूप देने के लिए डिजाइन को और विकसित किया गया है. लॉन्च होने पर Tata Concept CURVV भारत में ब्रांड की SUV लाइन-अप में Nexon से ज्यादा पॉपुलर होगी.

500 km तक मिलेगी रेंज
टाटा ने कॉन्सेप्ट CURVV के पावरट्रेन, बैटरी और परफॉर्मेंस के बारे में कोई जानकारी शेयर नहीं की है. हालांकि, कार निर्माता ने कहा कि CURVV एक बार चार्ज करने पर 400 किलोमीटर से 500 किलोमीटर के बीच की रेंज देगीईवी फोर व्हीलर 90 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी टाटा की टाटा का कॉन्सेप्ट CURVV अपने प्रोडक्शन रेडी अवतार में पहले कंपनी के विकसित EV पोर्टफोलियो के विस्तार के रूप में बाजार में प्रवेश करेगा, जिसमें वर्तमान में Nexon EV और Tigor EV शामिल हैं. भारत में ईवी फोर व्हीलर सेगमेंट में फिलहाल टाटा मोटर्स की हिस्सेदारी 90 फीसदी से ज्यादा है. टाटा का जनरेशन 2 ईवी आर्किटेक्चर एडवांस, फ्लेक्सिबल और मल्टी-पावरट्रेन ऑप्शन की पेशकश करने में सक्षम होगा.

Continue Reading

Tech & Auto

अब निकलेगी बिना ATM कार्ड से पैसा,रिजर्व बैंक ने लगाई मुहर

Published

on

अब लोगों को बिना डेबिट कार्ड डाले ATM से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी. अभी तक कुछ ही बैंकों की मशीनों पर ये सुविधा थी, लेकिन अब इसे सभी बैंकों द्वारा जारी किया जाएगा. इससे इस्तेमाल से कार्ड क्लोन के फ्रॉड केसेस बेहद कम हो जाएंगे.अब लोगों को बिना डेबिट कार्ड डाले ATM से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी. ये सुविधा सभी बैंकों में दी जाएगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बात की पुष्टि की है. अभी तक केवल कुछ ही बैंकों में बिना कार्ड के रुपये निकालने की सुविधा थी. ये सुविधा UPI के माध्यम से पूरी होगी, जिसमें कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

ठग कार्ड का क्लोन नहीं बना पाएंगे

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि ठग कार्ड का क्लोन नहीं बना पाएंगे और इस तरह से होने वाले फ्रॉड के मामले खत्म हो जाएंगे. इस बारे में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी बात की और कहा कि इससे ट्रांजेक्शन्स काफी सेफ हो जाएंगी. ये बात भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही.

कार्डलेस निकलेगा कैश
आरबीआई गवर्नर ने कहा, “वर्तमान में एटीएम के जरिए कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा केवल कुछ बैंकों तक ही सीमित है. अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है. उन्होंने कहा, “लेनदेन में आसानी के अलावा ये भी फायदा होगा कि ऐसे लेनदेन के लिए फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी और कार्ड स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी.”जैसा कि नाम से पता चलता है कि कार्डलेस कैश निकासी सुविधा के लिए बैंक ग्राहक को एटीएम से नकदी निकालते समय अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है. यह प्रणाली वर्तमान में विभिन्न बैंकों में उपलब्ध है और इसे कोविड -19 महामारी के मद्देनजर पेश किया गया था, ताकि लोग एक दूसरे के संपर्क में न आएं या कम से कम आएं.अभी, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कुछ और बैंकों के ग्राहक अपने फोन के जरिए अपने डेबिट कार्ड के बिना भी नकदी निकाल सकते हैं. कार्डधारक को इसके लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना पड़ता है और एटीएम से नकदी निकालने की रिक्वेस्ट करनी होती है कि उसके पास डेबिट कार्ड नहीं है.

Continue Reading

Tech & Auto

दमदार बैटरी बैकप के साथ आया Oppo A16e स्मार्टफोन, जानिए क्या है इसके फीचर्स और कीमत…

Published

on

By

 

 

ओप्पो ने अपने स्मार्टफोन्स की रेंज को बढ़ाते हुए एक नया हैंडसेट लॉन्च किया है। कंपनी के इस नए स्मार्टफोन का नाम Oppo A16e है। फोन दो वेरिएंट- 3जीबी रैम+32जीबी स्टोरेज और 4जीबी रैम+64जीबी स्टोरेज में आता है। कंपनी ने अभी फोन की कीमत का खुलासा नहीं किया है। (Photo-oppo)

माना जा रहा है कि फोन का 3जीबी रैम वाला वेरिएंट 9,990 रुपये और 4जीबी रैम वाला वेरिएंट 11,990 रुपये का हो सकता है। कंपनी ने इस फोन को मिडनाइट ब्लू, मिडनाइट ब्लैक और वाइट कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है। (Photo-oppo)

फोन में कंपनी 720×1600 पिक्सल रेजॉलूशन के साथ 6.52 इंच का एचडी+ IPS LCD पैनल दिया गया है। यह डिस्प्ले गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन और 60Hz के रिफ्रेश रेट के साथ आता है। (Photo-oppo)

ओप्पो ने इस फोन को 4जीबी तक की LPDDR4x रैम और 64जीबी तक के बिल्ट-इन eMMC 5.1 स्टोरेज के साथ लॉन्च किया है। कंपनी का यह लेटेस्ट फोन मीडियाटेक हीलियो P22 चिपसेट के साथ आता है। (Photo-oppo)

फोटोग्राफी के लिए फोन के रियर में कंपनी एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का सिंगल AI कैमरा ऑफर कर रही है। वहीं, फोन के फ्रंट में सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। बिना फिंगरप्रिंट सेंसर वाले इस फोन में कंपनी 4230mAh की बैटरी ऑफर कर रही है। यह बैटरी माइक्रो यूएसबी चार्जिंग सपोर्ट करती है। (Photo-oppo)

ओएस की बात करें तो फोन में ऐंड्रॉयड 11 पर बेस्ड ColorOS 11.1 दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में आपको 4G VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5, जीपीएस, माइक्रो एसडी कार्ड और 3.5mm हेडफोन जैक के साथ सारे स्टैंडर्ड ऑप्शन दिए गए हैं। (Photo-oppo)

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़2 hours ago

CG News: छात्र ने छात्रा के गले पर ब्लेड से किया वार, छात्रा को गंभीर हलात में अस्पताल किया गया रेफर…

  कोरबा। उरगा थाना क्षेत्र के ग्राम फरसवानी में पढ़ने वाली आठवीं की छात्रा को ग्राम संजयनगर निवासी कक्षा आठवीं में...

छत्तीसगढ़8 hours ago

CG News: बीजापुर में नक्सलियो ने जवानो को नुकसान पाहुचाने लगा रखा था IED बम, जवानो ने मौके मे किया डिफ्यूज…

  जिले में सुरक्षाबलों ने 6 किलो की प्रेशर IED बरामद की है। बताया जा रहा है कि जवानों को...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: गर्मी का मौसम आते ही नीबू की कीमत मे हुआ भारी इजाफा, कीमत जानकार हो जाएंगे हैरान…

  गर्मियों के दिनों में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए नींबू पानी खूब पसंद करते है. लेकिन इस वर्ष...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: गर्मी की शुरुआत में ही प्रदेश में बढ़ी बिजली की मांग, पिछले 21-22 सालों में एक दिन में आई सबसे अधिक मांग…

छत्तीसगढ़ में गर्मी की शुरुआत में ही बिजली की खपत तेजी से बढ़ी है। बिजली कंपनी ने पांच अप्रैल को...

छत्तीसगढ़1 day ago

CG News: स्वच्छता को लेकर रायपुर नगर निगम ने शुरू की नई पहल, अब दुकनो में रखना  होगा डस्टबिन, नही तो लगेगा इतने रुपए का जुर्माना, पढ़े पूरी खबर…

    रायपुर शहर की दुकानों में अब डस्टबिन रखना अनिवार्य है। नगर निगम ने इसका फरमान जारी कर दिया...

#Exclusive खबरे

Calendar

April 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    मार्केट में खलबली मचा रही Yamaha MT 15 V2 जल्द करे बुकिग… जाने क्या है इसके फीचर्स और कीमत…

  • Tech & Auto6 days ago

    मार्केट मे खलबली मचा रही xiaomi फोल्डेबल स्मार्टफोन, 8-इंच डिस्प्ले और 1 प्लस प्रोसेसर, जाने क्या है इसके फीचर्स और कीमत…

  • Tech & Auto5 days ago

    WhatsApp का ये धमाकेदार ट्रिक मचाया धमाल, मैसेज भेजना हुआ आसान;जानें ये बेहतरीन ट्रिक

  • Lifestyle4 days ago

    हार्ट अटैक आने से पहले दिखाई देती है ये 6 संकेत,न करें कभी नज़र अंदाज 

  • Tech & Auto6 days ago

    Highest Mileage Bikes : 51 हजार की सस्ती बजट में,मिल रही सबसे ज्यादा माइलेज वाली टॉप 3 बाइक

  • देश - दुनिया4 days ago

    income Tex के 10 ऐसे नियम जो 1 अप्रैल से हो गए है लागू, जिसे हर व्यक्ति को है जानना जरूरी…

  • देश5 days ago

    स्‍कीम : सुकन्‍या समृद्धि योजना में खुलवाएं खाता,मिलेगा सबसे ज्‍यादा ब्‍याज

  • देश - दुनिया6 days ago

    खुशखबरी : डीआर में डीए हुआ इतने % इजाफा,मिलेगी 30 प्रतिशत का एरियर

  • देश - दुनिया2 days ago

    Ayushman yojna: गोल्डन कार्ड धारक ध्यान दें, इलाज को लेकर अस्पतालो में शुरू हुई ये व्यवस्था, पढ़े पूरी खबर…

  • रायपुर छत्तीसगढ़4 days ago

    बिरगांव निगम में गंदा पानी से हुवे जनता बेहाल पानी के लिए मची होड़ पार्षदों ने किया बजट का बहिष्कार