Connect with us

देश - दुनिया

पीएम किसान के बदल गए नियम, तुरंत करें यह काम वरना नहीं आएगा खाते में पैसा

Published

on

देशभर के करोड़ों किसानों के लिए काम की खबर है. केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान स्कीम के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. अगर आप भी पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो अब आपके पास राशन कार्ड होना जरूरी है, यानी आप बिना राशन कार्ड के इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं. PM Kisan स्कीम में तेजी से बढ़ते फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है.

अब देने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

अगर आप पीएम किसान योजना के तहत पहली बार रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आवेदक को राशन कार्ड का नंबर अपलोड करना होगा. इसके अलावा पीडीएफ भी अपलोड करना होगा. अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा. इससे पीएम किसान योजना में होने वाला फर्जीवाड़ा कम हो जाएगा. साथ ही रजिस्ट्रेशन पहले से आसान होगा.

इस तारीख को आएगी किस्त

सरकार ने पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी करने की तारीख तय कर दी है. किस्त ट्रांसफर करने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं. किसान पहले से ही इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा लें ताकि वह 10 वीं किस्त का फायदा उठा सकें. केंद्र सरकार 15 दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है. सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था.

6000 रुपये सालाना किसानों को देती है सरकार

पीएम किसान योजना के तहत देशभर के करोड़ों किसानों को 6 हजार रुपये सालाना मिलते हैं. सरकार ये रकम किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर करती है. अगर आप भी किसान हैं लेकिन इस योजना का फायदा नहीं उठा पा रहें हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप भी पीएम किसान सम्मान निधि में अपना नाम रजिस्टर कर सकते हैं, ताकि आप सरकार की स्कीम का फायदा उठा सकें.

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

एक तरफा प्यार में पागल आशिक ने महिला की गर्दन काटी, फिर घंटे भर शव से लिपटा रहा

Published

on

राजस्थान के जालोर जिले में दिल को दहला देने वाली हत्या की वारदात सामने आई है. जालोर के आहोर क्षेत्र में एक तरफा प्यार में पागल हुये सनकी आशिक ने एक महिला की कुल्हाड़ी से ताबड़तोड़ वार करके हत्या कर दी. महिला का दम निकलने तक वह उस पर कुल्हाड़ी से लगातार वार करता रहा. जब तक महिला की सांसें चलती रहीं, आरोपी चिल्लाता रहा कि, ‘मैं तुझे मार दूंगा’. युवक ने महिला के कंधे, गर्दन और शरीर के अन्य हिस्सों पर इतने वार किए कि वहां की जमीन खून से लाल हो गई. आरोपी पर पागलपन इस कदर हावी था कि मौत के बाद वह शव से लिपट गया. पुलिस ने सनकी आशिक को गिरफ्तार कर लिया है.

जानकारी के अनुसार शांति देवी के दो बेटे हैं. वह यहां अपने ससुराल के लोगों के साथ रहती थी. महिला का पति शांतिलाल महाराष्ट्र में काम करता है. शांति देवी रविवार को जोजावर नाडी में मनेरगा के काम कर गई थी. इस दौरान गांव का ही रहने वाला 21 वर्षीय गणेश मीणा आया. उसने शांति देवी से कहा कि वह उससे प्यार करता है. शांति देवी ने इनकार किया तो गुस्से में आकर गणेश ने कुल्हाड़ी से उस पर हमला कर दिया. पागलपन में आरोपी ने कुल्हाड़ी को घुमाकर कहा कि आज तुझे जान से मारकर ही रहूंगा. आरोपी चिल्लाता रहा और महिला की गर्दन टूटने पर भी कुल्हाड़ी से वार करता रहा. जब तक महिला की मौत नहीं हो गई उसने हमला करना नहीं रोका.

शव से लिपटा रहा आरोपी

सनकी आशिक हमले से शांति देवी की मौके पर ही मौत हो गई. मनरेगा के अन्य श्रमिकों ने उसे बचाने का प्रयास भी किया. लेकिन गणेश ने उन्हें भी जान से मारने की धमकी दी. डर के मारे सभी लोग पीछे हट गए. महिला की मौत के बाद भी आरोपी का तमाशा खत्म नहीं हुआ. हत्या करने के बाद वह महिला के शव से लिपट गया. सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची. तब भी आरोपी शव को छोड़ने को तैयार नहीं था. पुलिस ने जबरन उसे पकड़कर हिरासत में लिया और शव को अस्पताल पहुंचाया.

एक तरफा प्यार बना मौत का कारण

पुलिस ने बताया कि मामले में आरोपी थांवला गांव निवासी गणेश मीणा को पकड़ा गया है. आरोपी महिला से एक तरफा प्यार करता था. वह कई महीनों से पीछा कर शांति देवी को परेशान कर रहा था. शांति देवी ने इस बारे में अपने पति शांतिलाल चौधरी को भी बताया था. पति ने आरोपी गणेश मीणा को समझाया भी था, लेकिन वह नहीं माना और अंजाम मौत तक पहुंच गया.

गणेश का सनकीपन देखकर लोग आये दहशत में

इस संबंध में महिला के जेठ गोमाराम चौधरी ने हत्या का मामला दर्ज करवाया है. महाराष्ट्र से शांति देवी के पति के आने पर शव का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा. वारदात के बाद इलाके में सनसनी फैल गई. गणेश मीणा का सनकीपन देखकर लोग दहशत में आ गये.

Continue Reading

देश - दुनिया

नवंबर 2021 में 17 दिन बंद रहेंगे बैंक,देखें छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट

Published

on

देश में नवंबर की शुरुआत त्‍योहारों से हो रही है. ऐसे में ज्‍यादातर विभागों में छुट्टी रहेगी. इसी कड़ी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी बैंकों के अवकाश की सूची जारी कर दी है. नवंबर 2021 में धनतेरस, दीवाली , भाई दूज, छठ पूजा और गुरु नानक जयंती जैसे बड़े त्‍योहारों के साथ ही कुल 17 दिन बैंकों में सामान्‍य कामकाज नहीं होगा. हालांकि, ये 17 दिन की छुट्टियां देशभर के बैंकों में एक साथ नहीं रहेंगी. कुछ राज्‍यों में वहां मनाए जाने वाले त्‍योहारों और पर्वों के आधार पर अतिरिक्‍त छुट्टी रहेंगी. बता दें कि आरबीआई हर महीने की छुट्टियों की पूरी लिस्‍ट जारी करता है. आइए जानते हैं कि किस राज्‍य में कब-कब बैंक बंद रहेंगे.

नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत 11 दिन की छुट्टी

बैंक ग्राहकों को ब्रांच से जुड़े जरूरी काम निपटाने हैं तो इसी महीने निपटा लें. आरबीआई ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत 1, 3, 4, 5, 6, 10, 11, 12, 19, 22 और 23 नवंबर को छुट्टी की घोषणा की है. इसके अलावा नवंबर में 4 रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार को पूरे देश में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

अभी निपटा लें बैंक ब्रांच से जुड़े अहम काम

आरबीआई की ओर से जारी की गई बैंकों के अवकाश की सूची के मुताबिक आप अपने बैंक से जुड़े काम निपटा लें. इससे आप ब्रांच जाकर लौटने और काम अटकने जैसी परेशानियों से बच सकते हैं. नवंबर महीने की शुरुआत कन्‍नड राज्‍योत्‍सव से हो रही है. लिहाजा, 1 नवंबर 2021 को बेंगलुरु और इम्‍फाल में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 3 नवंबर को नरक चतुर्दशी पर सिर्फ बेंगलुरु में बैंकों में सामान्‍य कामकाज नहीं होगा. पूरे देश में 7, 14, 21 और 28 नवंबर को रविवार को बैंकों की छुट्टी रहेगी. वहीं, 13 नवंबर को दूसरा और 27 नवंबर को चौथा शनिवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

आइए देखते हैं बाकी अवकाश की सूची…

– दिवाली पूजा के मौके पर बेंगलुरु को छोड़कर सभी राज्यों में 4 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे.
– इसके अगले दिन यानी 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा पर अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद होंगे.
– भाई दूज, चित्रगुप्त जयंती, निंगोल चाकोबा पर 6 नवंबर को गंगटोक, इम्‍फाल, कानपुर, लखनऊ और शिमला में बैंकों में सामान्‍य कामकाज नहीं होगा.
– छठ पूजा पर 10 नवंबर को पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 11 नवंबर को छठ पूजा के मौके पर पटना में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

– 12 नवंबर को वांगला उत्सव के मौके पर शिलांग में सभी बैंक बंद रहेंगे.
– 19 नवंबर को गुरु नानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा पर आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
– 22 नवंबर को कनकदास जयंती पर बेंगलुरु में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
– सेंग कुट्सनेम के मौके पर 23 नवंबर को शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.

Continue Reading

देश - दुनिया

आर्यन खान की जमानत अर्जी पर बॉम्बे हाईकोर्ट में आज सुनवाई

Published

on

By

आर्यन खान की जमानत याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट में क्रमांक 57 पर सूचीबद्ध है. इस बीच सह-आरोपी अरबाज मर्चेंट की जमानत याचिका को क्रमांक 64 पर सूचीबद्ध किया गया है

बॉम्बे हाईकोर्ट  में आज सुनवाई

बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान जेल में हैं. मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में उनकी जमानत अर्जी को मजिस्ट्रेट कोर्ट और विशेष एनडीपीएस कोर्ट दोनों पहले ही खारिज कर चुके हैं. जमानत याचिका अब बॉम्बे हाईकोर्ट में लगाई गई है. आर्यन खान की जमानत अर्जी पर बॉम्बे हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा. विशेष …..अदालत द्वारा 20 अक्टूबर को उनकी याचिका खारिज करने के बाद, सतीश मानेशिंदे के नेतृत्व में उनकी कानूनी टीम ने हाईकोर्ट का रुख किया है |

जो मंगलवार को मामले की सुनवाई के लिए सहमत हुई है. हालांकि यहां पर भी सुनवाई के दौरान एनसीबी आर्यन खान समेत सभी आरोपियों की जमानत का विरोध करेगी. पुराने एफिडेविट जमा करेगी नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) सूत्रों के मुताबिक बहुत मुमकिन है कि जमानत पर सुनवाई से पहले एनसीबी के वकील वो दोनों एफिडेविट जो सोमवार को सेशंस कोर्ट में दाखिल की गई थी उसे हाईकोर्ट के सामने रखें

एक एफिडेविट जिसमें एनसीबी हाईकोर्ट को बताएगी कि कैसे गवाहों को और पंचनामा करने वालों को प्रभावित किया जा रहा है. दूसरा समीर वानखेड़े का जिसमें बताया जाएगा कि कैसे जांच को सुपरवाइज कर रहे अधिकारी को धमकी दी जा रही है. उनको और उनके परिवार को टारगेट किया जा रहा है और हर तरह से जांच को प्रभावित करने की जा रही है.

एनसीबी के अधिकारी मंगलवार को अपने वकीलों से इन सब चीजों को लेकर मुलाक़ात करेंगे जिसके बाद फाइनल रणनीति तय होगी.ताजा जानकारी के अनुसार आर्यन खान की जमानत याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट में क्रमांक 57 पर सूचीबद्ध है. इस बीच सह-आरोपी अरबाज मर्चेंट की जमानत याचिका को क्रमांक 64 पर सूचीबद्ध किया गया है. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो आज हाईकोर्ट में आर्यन खान सहित मामले के सभी आरोपियों की जमानत का विरोध करेगा.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़17 hours ago

भिलाई में सालों से बंद पड़ी आयरन फैक्ट्री में ,चोरी की गाड़ियों को काटने की फैक्ट्री बना डाला

बंद पड़ी आयरन फैक्ट्री में दिल्ली से आकर कुछ लोगों ने रहना शुरू किया और उसे चोरी की गाड़ियों को...

छत्तीसगढ़17 hours ago

7 हजार से अधिक प्राइवेट स्कूल बंद,रायपुर में दे रहे है संचालक धरना

स्कूल एसोसिएश को पूरे प्रदेश में हड़ताल और धरना प्रदर्शन करने का एलान किया है। स्कूल एसोसिएशन के सदस्य रायपुर के बूढ़ापार       के धरना...

छत्तीसगढ़18 hours ago

नवकार ज्वेलर्स से 80 लाख की चोरी ,झारखंड की बांसजोर चौकी निलंबित,25 लाख की जब्ती झारखंड पुलिस ने दिखाया, बाकी 55 लाख अंदर

सिमडेगा पुलिस पर आरोप लगा है कि पुलिस ने 80 लाख का जेवरात बरामद किया है लेकिन सिर्फ 25 लाख...

छत्तीसगढ़1 day ago

नौकरी का झांसा देकर 5 लाख की ठगी

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में ठगी की घटना हुई है. नौकरी लगाने के नाम पर एक बार फिर धोखाधड़ी की गई है. रेलवे में...

छत्तीसगढ़1 day ago

प्रदेश में कोरोना के 20 नए संक्रमित मिले,रायपुर के दुर्ग जिला दूसरे नंबर पर

प्रदेश में कोरोना के 20 नए संक्रमित मिले प्रदेश में कोरोना के 20 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें रायपुर का...

#Exclusive खबरे

Calendar

October 2021
S M T W T F S
  1 2
3 4 5 6 7 8 9
10 11 12 13 14 15 16
17 18 19 20 21 22 23
24 25 26 27 28 29 30
31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश - दुनिया7 days ago

    जानी मानी एक्ट्रेस का निधन, फर्श पर गिरी और चली गई जान

  • 6 days ago

    बैंक ऑफ इंडिया में बंपर भर्तियां, स्नातक, 10वीं और 8वीं पास के लिए सुनहरा अवसर..

  • देश - दुनिया6 days ago

    1 रुपए का ये सिक्का आपको बना सकता है 10 करोड़पति, ऐसे होती है नीलामी

  • देश - दुनिया7 days ago

    100 रुपये के करीब पहुंचा टमाटर का भाव, जानिए क्या है प्याज की कीमत?

  • देश - दुनिया6 days ago

    नागिन की मौत के बाद ‘इंसाफ’ मांगने थाने पहुंचा नाग, पुलिस के उड़ गए होश

  • देश - दुनिया7 days ago

    बैंक ऑफ इंडिया में ग्रेजुएट, 10वीं और आठवीं पास के लिए नौकरियां, देखें सैलरी और योग्यता

  • देश - दुनिया7 days ago

    वैक्सीन लगवाने के बाद रक्त जमने का मामला अभी तक 1 की मौत, 6 का इलाज जारी

  • देश - दुनिया7 days ago

    इस सप्ताह 5 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

  • देश - दुनिया5 days ago

    Jio को टक्कर देने के लिए BSNL ने चली शातिर चाल! सस्ते किए अपने ‘महंगे’ प्लान

  • 5 days ago

    गर्लफ्रेंड से मिलने आया प्रेमी, बाद में खर्चे की भरपाई के लिए लग्जरी कार में चुरा ले गया बकरियां