Connect with us

धोनी को अपने संन्यास का समय खुद तय करना है : राजीव शुक्ला

Published

on

 

राजीव शुक्ला ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी में अभी बहुत क्रिकेट बाकी है। लेकिन अपने संन्यास के बारे में उन्हें खुद फैसला करना है। शुक्ला ने यहां संवाददाताओं से कहा कि धोनी एक महान खिलाड़ी हैं और उनमें अभी बहुत क्रिकेट बाकी है। लेकिन अपने संन्यास का समय उन्हें खुद ही तय करना है। गौरतलब है कि धोनी टेस्ट क्रिकेट से तो संन्यास ले चुके हैं। लेकिन सीमित ओवरों के प्रारूप में इस 38 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज के भविष्य को लेकर अटकलों का दौर जारी है।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

ज्योतिष

Vastu Tips: घर की दीवारों पर इस दिशा में भूलकर भी न लगाये घडी, नही तो हो सकती है परेशानी.. जाने इसे सही दिशा में लगाने के उपाये…

Published

on

 

 

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में लगी हर चीज को रखने और लगाने के अपने कुछ नियम और कायदे होते हैं। अगर इन बातों को ध्यान में रखकर घर में किसी भी चीज का इस्तेमाल किया जाए, तो इसके शुभ और फलदायी लाभ होते हैं और घर में सकारात्मकता आती है। इसी तरह घर की दीवारों पर घड़ी लगाने को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं।

हम सभी के घरों में घड़ी लगी होती है। घरों में अक्सर हम घड़ी को उस जगह पर लगाते हैं जहां से हम आसानी से उसे देख सकते हैं। लेकिन ऐसा करते वक्त हम घड़ी की दिशा का थोड़ा भी ध्यान नहीं रखते। दरअसल वास्तु शास्त्र के हिसाब से घर में सुख, शांति और समृद्धि के लिए सही दिशा में घड़ी का होना जरूरी है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक गलत दिशा में लगी घड़ी सेहत खराब करने के साथ ही नेगेटिव एनर्जी भी लाती है। इसका घर के लोगों स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

घर की दीवार पर लगी घड़ी सिर्फ समय बताने का कार्य ही नहीं करती बल्कि कई शुभ और अशुभ संकेत भी देती है. वास्तु नियमों के अनुसार अगर घड़ी का गलत तरह से इस्तेमाल किया जाए, तो ये नुकसान का कारण भी बन जाती है. जीवन पर घड़ी का प्रभाव पड़ता है. घर में रुकी हुई घड़ी नकारात्मकता तो फैलाती ही है. साथ ही, घर भी घड़ी की तरह निर्जीव हो जाता है।

आज हम आपको घर की दिवारों पर घड़ी लगाने को लेकर वास्तु शास्त्र के नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में किस दिशा में और कैसे घड़ी लगी होनी चाहिए जिससे घर में साकारात्मकता का वास हो और सुख, शांति के साथ-साथ समृद्धि भी आए…

दीवारों पर इस दिशा में लगाएं घड़ी

– घर में खुशहाली और तरक्‍की चाहिए तो पूर्व दिशा में घड़ी लगाएं। इस दिशा में लगी घड़ी बेहद शुभ मानी जाती है- वास्तु के हिसाब से घर में घड़ी का दक्षिण दिशा में लगा होना शुभ नहीं होता है। इससे से स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

– कभी भी भूलकर भी घर में घड़ी को दक्षिण दिशा में ना लगाएं। इस दिशा में लगी घड़ी स्वास्थ्य पर प्रभाव डालने के साथ ही पैसों की किल्लत भी लाती है।

– वास्तु के अनुसार घर के मेन गेट पर घड़ी नहीं लगानी चाहिए। इस जगह पर लगी घड़ी नकारात्मक ऊर्जा लाती है, जिससे घर में रहने वाले लोगों की खुशियों को बुरी नजर लगती है।

– घर में खुशहाली और सुख समृद्धी बनाएं रखने के लिए पेंडूलम वाली घड़ी ना लगाएं। इसके साथ ही इस बात का ध्यान भी रखें कि आपके घर में लगी घड़ी बंद ना हो। इसके अलावा घड़ी पर धूल ना जमने दें।

इन बातों का जरूर रखें ध्यान

– घर में बंद पड़ी घड़ी ना रखें। वास्तु के अनुसार घड़ी के बंद होने पर आप पीछे रह जाते हैं और समय आगे निकल जाता है।

– घर में हरे और ऑरेंज कलर की घड़ी रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है।

– लिविंग रूम में चौकोर शेप वाली घड़ी लगाएं। इससे घर के लोगों में शांति और प्‍यार बना रहता है।

Continue Reading

जॉब

केनरा बैंक में निकली डिप्टी मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर के अन्य पदों पर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

Published

on

 

 

केनरा बैंक ने ऑफिसर्स के पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत डिप्टी मैनेजर, असिस्टेंट मैनेजर, जूनियर ऑफिसर के पदों पर इंटरव्यू के आधार पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए 22 से 30 साल तक की उम्र के ग्रेजुएट कैंडिडेट्स आज रात 12 बजे तक ऑफ लाइन आवेदन कर सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल्स

पद का नाम पदों की संख्या
डिप्टी मैनेजर 2
असिस्टेंट मैनेजर, आईटी नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटिव 2
असिस्टेंट मैनेजर बैक ऑफिस 1
जूनियर ऑफिसर 2
डिप्टी मैनेजर 2
असिस्टेंट मैनेजर-आईटी नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर 1

सैलरी

केनरा बैंक में सिलेक्शन के बाद उम्मीदवार को हर महीने 50,000 के साथ हर महीने भत्ते दिए जाएंगे।

योग्यता

डिप्टी मैनेजर- किसी भी डिसिप्लिन में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन।
असिस्टेंट मैनेजर- आईटी नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर- कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ कंप्यूटर साइंस में बीई या बीटेक।
डिप्टी मैनेजर बैक ऑफिस- कम से कम 45 फीसदी अंकों के साथ किसी भी डिसिप्लिन में ग्रेजुएशन।
जूनियर ऑफिसर- किसी भी डिसिप्लिन में कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएशन।

आयु सीमा

जूनियर ऑफिसर- 22 से 28 साल
अन्य पद- 22 से 30 साल

सिलेक्शन क्राइटेरिया

केनरा बैंक में निकली भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा।

कैसे करें आवेदन

केनरा बैंक भर्ती 2022 के लिए आवेदन डाक के जरिए करें। उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म रजिस्टर्ड डाक या स्पीड पोस्ट से करना है। आवेदन फॉर्म भेजने का पता है – जनरल मैनेजर, एचआर डिपार्टमेंट, केनरा बैंक सिक्योरिटीज लिमिटेड, 7वां तल, मेकर चेंबर III नरीमन प्वाइंट, मुंबई- 400021

Continue Reading

व्यापर

स्टील की कीमतों मे आई भारी गिरावट, जाने क्या है बड़ी वजह..

Published

on

By

आयरन ओर पर निर्यात शुल्क लगाने के बाद आने वाले दिनों में स्टील की कीमतों में जबरदस्त गिरावट की संभावना जताई जा रही है।केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में स्टील के 11 विभिन्न उत्पाद और आयरन ओर पर निर्यात शुल्क लगाने के बाद आने वाले दिनों में स्टील की कीमतों में जबरदस्त गिरावट की संभावना जताई जा रही है। दो महीने पहले की स्थिति पर गौर करें तो स्टील की कीमतें प्रति टन 80 हजार रुपये तक पहुंच चुकी थी,

जो कि वर्तमान में 68 से 70 हजार रुपये प्रति टन हैं। स्टील बनाने के लिए जरूरी कच्चा माल पैलेट ओर पर 45 फीसद और आयरन ओर पर 50 फीसद निर्यात शुल्क लगाने के निर्णय के बाद स्टील की कीमतें आने वाले दो महीने के भीतर 10 से 15 हजार रुपये प्रति टन गिर सकती है।

ऐसा इसलिए क्योंकि शून्य से सीधे 45 फीसद निर्यात शुल्क के बाद पैलेट ओर का विदेशों में निर्यात हतोत्साहित होगा। इससे स्थानीय बाजारों में पैलेट ओर की कीमतें घटेगी। उद्योगपतियों के मुताबिक स्टील बनाने की प्रक्रिया में अब पैलेट ओर का काफी उपयोग किया जाता है, लेकिन छत्तीसगढ़ में ब्रांडेड बड़ी स्टील कंपनियों द्वारा पैलेट ओर बनाने के बाद राजधानी सहित अन्य जिलों से बड़ी मात्रा में इसका निर्यात विदेशों में किया जाता था। इसका लाभ स्थानीय उद्योगों को नहीं मिल पाता था।

केंद्र सरकार का यह फैसला 22 मई से लागू हो जाएगा। अब पैलेट ओर का स्टाक बढ़ने के बाद देश के भीतर और राज्य में कीमतें घटेगी। इससे स्टील उत्पादन प्रक्रिया में उद्योगपतियों को कम खर्चा आएगा साथ ही बाजारों में कीमतें भी घटेगी।

बीते वर्ष चार मिलियन टन निर्यात
छत्तीसढ़ स्पंज आयरन मैन्यफेक्चरिंग के मुताबिक बीते वर्ष प्रदेश से चार मिलियन टन पैलेट ओर यूरोप और एशिया के कई देशों में निर्यात किए गए। वर्तमान में पैलेट ओर की कीमतें प्रति टन नौ से 10 हजार रुपये प्रति टन हैं, जो कि इस फैसले के बाद छह से सात हजार रुपये प्रति टन पहुंच सकती है। देश से हर साल 12 मिलियन टन पैलेट ओर के विदेशों में निर्यात किया जाता है। इसमें छत्तीसगढ़ का योगदान 33 से 34 फीसद रहा है। एनएमडीसी के आयरन ओर की कीमतें वर्तमान में 10 हजार और ओड़िशा के खदानों का आयरन ओर सात हजार रुपये प्रति टन है।

विदेशी निर्यात पर औद्योगिक संगठनों ने किया था विरोध
स्थानीय उद्योगों को प्राथमिकता में ना रखते हुए विदेशों को पैलेट ओर निर्यात किए जाने के मामले में छत्तीसगढ़ रोलिंग मिल एसोसिएशन, छत्तीसगढ़ स्पंज आयरन एसोसिएशन और मिनी स्टील प्लांट एसोसिएशन ने विरोध किया था। इस मामले में केंद्र और राज्य सरकार से मांग की गई थी कि बड़ी स्टील कंपनियों को पहले स्थानीय उद्योगों को सस्ते दर पर पैलेट ओर उपलब्ध कराया जाना चाहिए, क्योंकि स्थानीय खदानों से आयरन ओर निकालकर पैलेट ओर बनाने के बाद इसे विदेशों में भेजा जा रहा है, जबकि स्टील बनाने के लिए स्थानीय उद्योगों को लगातार कच्चे माल की उपलब्धता से जूझना पड़ रहा है। इस मामले में केंद्र सरकार के इस्पात मंत्री और सचिव से मुलाकात करते हुए परेशानियों से अवगत कराया गया था। दिल्ली में भी उद्योगपतियों ने इस मुद्दे को उठाया था।

छत्तीसगढ़ रोलिंग मिल एसोसिएशन अध्यक्ष मनोज अग्रवाल ने कहा, पैलेट ओर और आयरन ओर में निर्यात शुल्क के फैसले से स्थानीय बाजार में कच्चे माल की कीमतें घटेगी। इससे स्टील का उत्पादन लागत कम होगा और बाजार में भी स्टील की कीमतें घटेगी। आने वाले दो महीनों के भीतर बड़ा असर देखा जा सकता है। पैलेट ओर में निर्यात शुल्क का निर्णय स्टील मार्केट के लिए बेहतर फैसला है।

छत्तीसगढ़ स्पंज आयरन मैन्युफेक्चरिंग एसोसिएशन अध्यक्ष अनिल नचरानी ने कहा, केंद्र सरकार से लंबे समय से मांग की जा रही थी कि पैलेट ओर पर निर्यात शुल्क लगाया जाए। 45 फीसद निर्यात शुल्क का फैसला स्वागतयोग्य है। इससे स्टील की कीमतें आने वाले दिनों में 10 हजार रुपए प्रति टन से अधिक कम हो सकती है। बाजारों में मांग बढ़ेगी साथ ही ग्राहकों को भी राहत मिलेगी।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़6 hours ago

today corona update: कोरोना के नए केस 2,274, एवं संक्रमितो की संख्या 4.31 करोड़ के पार, एवं रिकवरी रेट 98.75 % पर पहुंचा…

    कोरोना को लेकर कुछ राहत वाली खबर है। शनिवार को संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई।...

छत्तीसगढ़6 hours ago

पेट्रोल के दामों मे आई गिरावट, पेट्रोल 9.5 रुपए, एवं डीजल 7 रुपए लीटर हुआ सस्ता..

  महंगाई के मौसम में केंद्र सरकार ने थोड़ी राहत बरसाई है। एक्साइज ड्यूटी घटाने से पेट्रोल 9.5 रुपए और...

छत्तीसगढ़22 hours ago

CG Braking News: छत्तीसगढ़ के चित्रकोट जलप्रपात में एक महिला ने अचानक कूदकर दी जान, 9 घंटे के के बाद लाश को किनारे पर लाया गया…

    बस्तर: चित्रकोट जलप्रपात में कूदकर जान देने वाली युवती की लाश पुलिस ने बरामद कर ली है। 9...

छत्तीसगढ़1 day ago

सोने चांदी की कीमतों पर हुई बढ़ोतरी, सोना 660 रुपए महंगा होकर 51,027 रु प्रति 10 ग्राम पंहुचा, एवं चांदी 2,321 रुपए हुई महंगी..

  इस हफ्ते सोने-चांदी में अच्छी तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के...

छत्तीसगढ़1 day ago

कई जिलों में बाढ़ एवं बारिश का कहर, आंधी व तूफान से 33 की मौत..

हीटवेव, बारिश, बाढ़ और बिजली देश के कुछ हिस्सों में कहर बरपा रही है। कुछ हिस्से जहां चिलचिलाती गर्मी से...

#Exclusive खबरे

Calendar

May 2022
M T W T F S S
  1
2 3 4 5 6 7 8
9 10 11 12 13 14 15
16 17 18 19 20 21 22
23 24 25 26 27 28 29
30 31  

निधन !!!

Advertisement

Trending

  • देश6 days ago

    PM Kisan योजना 11वीं किस्त की लिस्ट जारी,चेक करें यहाँ…

  • जॉब6 days ago

    भारतीय खाद्य निगम में निकली 4700 से अधिक पदों पर भर्ती,ग्रेजुएट पास के लिए बेहतरीन मौका…

  • जॉब7 days ago

    रक्षा मंत्रालय में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती,ये रही आवेदन की तिथि…

  • जॉब5 days ago

    हेड कॉन्स्टेबल की बंफर भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता

  • जॉब6 days ago

    बिजली विभाग में निकली भर्ती,ये रही शैक्षणिक योग्यता…जल्द करें अप्लाई

  • जॉब6 days ago

    जूनियर असिस्‍टेंट के पदों पर निकली भर्ती,जानें शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब6 days ago

    विश्वविद्यालय में टीचिंग एवं नॉन टीचिंग के पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जाने क्या है आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    डाक विभाग मे निकली बम्पर भर्तियाँ, जल्द ही करे आवेदन, जाने सैलरी, आवेदन की तिथि, एवं शैक्षणिक योग्यता..

  • जॉब6 days ago

    बोर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन में निकली बंपर भर्ती, योग्य उम्मीदवार जल्द करे आवेदन… ये रही शैक्षणिक योग्यता…

  • जॉब6 days ago

    आयूष मंत्रालय में निकली कंप्यूटर ऑपरेटरो की बंपर भर्ती, जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि और शैक्षणिक योग्यता…