Connect with us

देश - दुनिया

हैंड सेनिटाइजर से भड़की आग… एनसीपी नेता कार के भीतर ही जलकर राख… नहीं बचा पाए लोग

Published

on

 

चलती कार में हुई शार्ट-सर्किट की वजह से उसमें आग लग गई, इस आग को और भड़काने का काम हैंड सेनेटाइजर ने किया और अंततः कार में सवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता संजय शिंदे जिंदा जल गए। संजय शिंदे की गाड़ी में जिस समय आग लगी, उस वक्त वह मुंबई-आगरा हाईवे पर पिंपलगांव बसवंत टोल प्लाजा के पास थे।

बताया जा रहा है कि एनसीपी नेता की कार के अंदर हैंड सैनिटाइजर रखा हुआ था, जिसकी वजह से आग ने भीषण रूप ले लिया। इतना ही नहीं जब कार में आग लगी तो शिंदे ने दरवाजे को खोलने और विंडो को तोड़ने की कोशिश की, लेकिन कार का सेंट्रल लॉक लगने की वजह से वह तुरंत दरवाजे नहीं खोल सके और वे बुरी तरह आग की लपटों की चपेट में आ गए।

संजय शिंदे को बचाने की गई कोशिश

बताया जा रहा है कि कार में आग लगने के बाद स्थानीय लोग दौड़कर कार के पास पहुंचे और अंदर बंद संजय शिंदे को बचाने की कोशिश की, लेकिन तब तक काफी देर हो गई थी। स्थानीय लोगों ने तुरंत फायर ब्रिगेड की गाड़ी को भी बुलाया। बाद में आग पर काबू पाया गया।

 

Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

देश - दुनिया

काम की बात: पैन कार्ड में भी होती है वैलिडिटी, जाने कब तक रहती है ये वैध…

Published

on

 

PAN Card: पैन कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज है। इस कार्ड का उपयोग वित्त से जुड़े जरूरी कामों में किया जाता है। स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग से लेकर बैंक खाता खुलवाते समय भी इस कार्ड की खास जरूरत हम लोगों को होती है। ऐसे में इस कार्ड की खास उपयोगिता हम लोगों के लिए है। आज के समय पैन कार्ड कई जरूरी कामों के लिए उपयोग में आता है। पैन कार्ड का इस्तेमाल वित्त से जुड़े लेने देन में भी किया जाता है। पैन कार्ड न होने पर लोगों को वित्त से जुड़े कई जरूरी कामों में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कई बार लोग सवाल करते हैं कि क्या पैन कार्ड की वैलिडिटी होती है? अगर हां, तो पैन कार्ड आखिर कब तक वैध रहता है? पैन कार्ड का इस्तेमाल हम सभी लोग करते हैं। वहीं इसकी वैलिडिटी के बारे में हम में से काफी कम लोगों को ही पता होगा। आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

पैन कार्ड को NSDL द्वारा जारी किया जाता है। अगर इस कार्ड में आपकी कोई जरूरी जानकारी गलत दर्ज हो जाती है। इस स्थिति में आप उसको अपडेट भी करा सकते हैं।
वहीं इस बारे में बेहद ही कम लोग जानते हैं कि आखिर पैन कार्ड की वैलिडिटी कितने दिनों के लिए होती है। पैन कार्ड की वैलिडिटी व्यक्ति के लाइफटाइम तक रहती है।

अर्थात जब व्यक्ति के मृत्यु होती है। उसके बाद ही पैन कार्ड अनवैलिड होता है। इस कारण पैन कार्ड की वैधता व्यक्ति के जीवन भर रहती है। आपको शायद ही इस विषय में पता होगा कि पैन कार्ड में दर्ज 10 अल्फान्यूमेरिक नंबरों में व्यक्ति की सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स दर्ज होती हैं। एक व्यक्ति केवल एक ही पैन कार्ड अपने पास रख सकता है। एक से ज्यादा पैन कार्ड रखने पर व्यक्ति को जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा पैन कार्ड में व्यक्ति का सिग्नेचर और उसकी फोटो भी अंकित होती है।

Continue Reading

Home

अमरनाथ यात्रा मौसम खराब के कारण,स्थगित ! श्रद्धालुओं के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

Published

on

Amarnath Yatra: जम्मू से अमरनाथ यात्रा खराब मौसम की वजह से स्थगित कर दी गई है और किसी भी नए जत्थे को यहां से दक्षिण कश्मीर स्थित गुफा मंदिर के आधार शिविरों में जाने की अनुमति नहीं दी गई. यह 43 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 30 जून को दो मार्गों से शुरू हुई. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के पहलगाम में नुनवान से 48 किलोमीटर का पारंपरिक मार्ग है और दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर छोटा है.खराब मौसम के कारण जम्मू से अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है और किसी भी नए जत्थे को यहां से दक्षिण कश्मीर स्थित गुफा मंदिर के आधार शिविरों में जाने की अनुमति नहीं दी गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अमरनाथ गुफा के निकट शुक्रवार को बादल फटने से अचानक आई बाढ़ के कारण 16 लोगों की मौत हो गई थी जबकि लगभग 40 लोग लापता हैं.एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘खराब मौसम के कारण जम्मू से कश्मीर में दो आधार शिविरों के लिए अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है. किसी भी नए जत्थे को अमरनाथ की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जा रही है.’’ यह 43 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 30 जून को दो मार्गों से शुरू हुई।

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग के पहलगाम में नुनवान से 48 किलोमीटर का पारंपरिक मार्ग है और दूसरा मध्य कश्मीर के गांदरबल जिले में बालटाल मार्ग 14 किलोमीटर छोटा है.अब तक एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने गुफा मंदिर में पूजा की है. यह यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर समाप्त होने वाली है. गत 29 जून से अब तक जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से 10 जत्थों में कुल 69,535 तीर्थयात्री घाटी के लिए रवाना हो चुके हैं.

बादल फटने से आई आकस्मिक बाढ़ 

बता दें कि दक्षिण कश्मीर में स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के पास शुक्रवार शाम को बादल फटने से आई आकस्मिक बाढ़ में कई लोग बह गए. मलबे में दबने से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 40 यात्री लापता हैं. इस हादसे में 65 लोग घायल हुए हैं. हालांकि, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि यह घटना बादल फटने की वजह से नहीं हुई है.इस घटना में प्रभावित श्रद्धालुओं के परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर- एनडीआरएफ- 011-23438252 011-23438253, कश्मीर संभागीय हेल्पलाइन- 0194-2496240 श्राइन बोर्ड हेल्पलाइन- 0194-2313149 जारी किए गए हैं.  वहीं जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अधिकारियों के साथ बैठक करके राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने और श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाए जाने के लिए निर्देश दिए ।

Continue Reading

देश - दुनिया

AZADI का AMRIT MAHOTSAV: 75 साल पुरे होने पर जाने कैसे मनाया जायेगा अमृत महोत्सव, पढ़े पूरी खबर… 

Published

on

सरकार ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  को भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत और शेष विश्व इलेवन के बीच 22 अगस्त को एक क्रिकेट मैच आयोजित करने का प्रस्ताव भेजा है। बोर्ड को संस्कृति मंत्रालय ने यह प्रस्ताव भेजा है। मंत्रालय बीसीसीआई के अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है ताकि शीर्ष भारतीय खिलाड़ियों के साथ-साथ विदेशों के लोकप्रिय क्रिकेटरों को ‘आजादी का अमृत महोत्सव अभियान’ का हिस्सा बनाया जा सके।

बीसीसीआई के सूत्रों ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा कि इस समय प्रस्ताव पर अभी भी चर्चा की जा रही है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को जोड़ने से पहले कई मामलों को सुलझाने की जरूरत होगी। सूत्र ने कहा, ”हमें 22 अगस्त को भारत एकादश और विश्व एकादश के बीच एक क्रिकेट मैच आयोजित करने के लिए सरकार से एक प्रस्ताव मिला है। शेष विश्व टीम के लिए हमें कम से कम 13-14 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की आवश्यकता होगी। उनकी उपलब्धता पर काम करने की जरूरत है।”

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों को लेकर चिंता
उन्होंने कहा कि उस समय इंग्लैंड में घरेलू क्रिकेट चल रहा होगा और कैरेबियन प्रीमियर लीग भी शुरू होगी। बीसीसीआई इस बात की जांच कर रहा है कि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को उनकी भागीदारी के लिए आर्थिक रूप से मुआवजा देना होगा या नहीं। जहां तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों का सवाल है, बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी आईसीसी वार्षिक सम्मेलन (22-26 जुलाई) के लिए बर्मिंघम में होंगे। जहां वे भारत में मैच के लिए अपने कुछ खिलाड़ियों को रिलीज करने के लिए अन्य बोर्ड के अधिकारियों से बात कर सकते हैं।

शीर्ष भारतीय खिलाड़ी ले सकते हैं हिस्सा
सूत्र ने कहा कि भारतीय टीम के शीर्ष सितारों को मैच से जोड़ने में कोई समस्या नहीं होगी। जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज 20 अगस्त को समाप्त हो जाएगी। कुछ खिलाड़ी 22 अगस्त तक आ पाएंगे। ऐसे में वह उपलब्ध नहीं हो पाएंगे। हालांकि, विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे शीर्ष खिलाड़ी  जिम्बाब्वे नहीं जाने वाले हैं। सभी श्रीलंका में 27 अगस्त से शुरू होने वाले एशिया कप के लिए रवाना होने से पहले उपलब्ध होंगे।

बीसीसीआई सूत्रों ने कहा कि सभी भारतीय खिलाड़ियों से अनुरोध किया जाएगा और उनके मैच के लिए टीम में शामिल होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेटरों को कुछ समझाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि यह भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित एक कार्यक्रम है। उन्होंने कहा कि इस समय चिंता का कारण विश्व एकादश टीम की गुणवत्ता सुनिश्चित करना है।

कहां खेला जाएगा मैच?
अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि मैच को अंतरराष्ट्रीय टी20 का दर्जा मिलेगा या मैत्रीपूर्ण। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि भी नहीं हुई है कि मैच कहां होगा। अगर मैच आयोजित किया जाता है तो दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने की संभावना है।

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

#Chhattisgarh खबरे !!!!

छत्तीसगढ़13 hours ago

फसलों की सुरक्षा के लिए , छत्तीसगढ़ में आज से रोका-छेका अभियान शुरू

खरीफ फसलों की सुरक्षा के लिए इस वर्ष भी 10 जुलाई से प्रदेशव्यापी रोका-छेका का अभियान शुरू किया जा रहा...

छत्तीसगढ़13 hours ago

CG News: बस्तर संभाग में डेंगू, मलेरिया, जापानी इंसेफेलाइटिस जैसे बीमारी के रोकथाम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिए सख्त निर्देश…

  बरसात का मौसम शुरू होते ही मच्छरजनित रोगों जैसे डेंगू,मलेरिया और जापानी इंसेफेलाइटिस (जापानी बुखार) के मामले बढ़ जाते...

छत्तीसगढ़13 hours ago

CG News: 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी सतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले

    शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले 16 जुलाई को रायपुर पहुंचेगी। शतरंज ओलंपियाड टॉर्च रिले की तैयारियों के संबंध में...

छत्तीसगढ़18 hours ago

CG Corona Update: राजधानी में 40 नए कोरोना  संक्रमित मरीजों की हुई पहचान, काेराेना से 141 दिनाें बाद 3 मरीजाें की हुई माैत…

  छत्तीसगढ़ में 141 दिनों बाद कोरोना से 3 मरीजों की मौत हुई है। तीनों ही पहले से गंभीर बीमारी...

छत्तीसगढ़18 hours ago

CG Weather Update: आज दुर्ग में फिर होगी झमाझम बारिश, दो घंटे की 56.6 मिमी बरसा पानी शहर की सड़कें हुई लबालब

    मानसून आने के बाद से लेकर अब तक शनिवार को दुर्ग जिले में भरपूर बारिश हुई। सुबह से...

#Exclusive खबरे

Advertisement

Calendar

July 2022
M T W T F S S
  1 2 3
4 5 6 7 8 9 10
11 12 13 14 15 16 17
18 19 20 21 22 23 24
25 26 27 28 29 30 31
Advertisement
Advertisement

Trending

  • Tech & Auto5 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • व्यापर4 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • व्यापर6 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • Tech & Auto4 days ago

    TVS ने लॉन्च किया यह जबरदस्त बाइक, जिसे देखे आप रह जायेंगे हैरान, देखे क्या है इसकी कीमत और बेहतरीन फीचर्स…

  • Tech & Auto3 days ago

    MINI PORTABLE WASHING MACHINE: मार्केट में उतारते ही तेजी से बिक रही ये मिनी पोर्टेबल वाशिग मशीन, जाने  क्या है इसकी कीमत…

  • देश4 days ago

    केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी : जल्द मिलने वाली है तीन-तीन खुशखबरी,पढ़िये पूरी खबर

  • मनोरंजन6 days ago

    Crosses Limit : फैशन की सारी हदों को पार कर निकल पड़ी सिर्फ ब्रा पहनकर घूमने ,एक्ट्रेस पर चढ़ा बोल्डनेस का ऐसा खुमार…पढ़िये खबर

  • जॉब3 days ago

    नवोदय विद्यालय समिति में निकली बंपर भर्ती, मिलेगी 2 लाख तक सैलरी, उम्मीदवार जल्द करे आवेदन…

  • व्यापर2 days ago

    एचडीएफसी का इंतजार खत्म ! होने जा रहा है विलय,जानें अब कस्टमर्स पर क्या पड़ेगा असर

  • ज्योतिष3 days ago

    Vastu Tips: आईने को गलत जगह लगाने से घरो में हो सकती है क्लेश, वास्तु के अनुसार जाने आईने के आकार और किस दिशा में लगाना होता है शुभ…